बच्चों में कीटनाशक विषाक्तता और लीड पेंट से कैसे बचें

कई कारणों से बच्चों को हमेशा कीटनाशक विषाक्तता का खतरा होता है। बच्चों के आंतरिक अंग अब भी विकसित और परिपक्व हो रहे हैं, इसलिए उनके एंजाइमेटिक, चयापचय और प्रतिरक्षा प्रणाली वयस्कों की तुलना में स्वाभाविक रूप से उनकी रक्षा नहीं कर सकते हैं। वास्तव में, मैं अभी भी में हूँ "महत्वपूर्ण अवधि" मानव विकास के दौरान, जिसके दौरान विषाक्त पदार्थों के संपर्क में स्थायी रूप से व्यक्ति के जैविक प्रणाली की दिशा में परिवर्तन हो सकता है। बच्चों को वयस्कों की तुलना में कुछ कीटनाशकों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि उनके पास एक अलग आहार है इसके अलावा, वे अक्सर उत्सुक हैं, सीखने की बड़ी इच्छा के साथ, इसलिए वे कोशिश करते हैं और उन चीजों को नमस्कार करते हैं जो उनके घर में असामान्य हैं। इस कारण से उन चीजों को छोड़ने से बचें जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस लेख में दिए गए चरणों का पालन करना बहुत आसान है और आपको घर के वातावरण के जोखिमों से बच्चों की रक्षा करने में मदद मिलेगी।

कदम

कीटनाशक और लीड विषाक्तता चरण 1 से बच्चों को सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
1
कीटनाशकों को बच्चों की पहुंच से बाहर रखें ब्लीच सहित कीटनाशकों और अन्य घरेलू सफाई रसायनों को हमेशा बच्चों की पहुंच से बाहर होना चाहिए, अधिमानतः एक बंद कैबिनेट में।
  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता चरण 2 से बच्चों को सुरक्षित रखें
    2
    पढ़ना कभी लेबल! कीटनाशक, घरेलू रसायन और जानवर खतरनाक या अप्रभावी हो सकते हैं यदि बहुत ज्यादा या बहुत कम इस्तेमाल किया हो।
  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता चरण 3 से बच्चों को सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    3
    कीटनाशकों और अन्य रसायनों का उपयोग करने से पहले, बच्चों और खिलौने निकाल दें प्रभावित क्षेत्र से, साथ ही जानवरों।
  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता चरण 4 से बच्चों को सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    4
    बच्चों और जानवरों को दूर रखें कीटनाशक के कुल अवशोषण तक या लेबल के अनुसार बार के अनुसार
  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता चरण 5 से बच्चों को सुरक्षित रखें
    5
    यदि आप अस्थायी रूप से किसी कारण (जैसे फोन बज रहा है) के लिए कीटनाशकों या अन्य रसायनों का उपयोग बंद कर देते हैं, तो कंटेनर बंद करें और इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखें बच्चों की पहुंच से बाहर हमेशा बाल-प्रतिरोधी बंद होने के साथ रसायनों का उपयोग करें
  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता चरण 6 से बच्चों को सुरक्षित रखें
    6
    कंटेनरों में कीटनाशक कभी भी मत डालें कि बच्चों को खाद्य उत्पादों, जैसे स्पार्कलिंग पानी की बोतल, के साथ सहयोग कर सकते हैं इसके अलावा, युवा बच्चों द्वारा आसानी से सुलभ जगह में चूहे या कीट के जहर को कभी भी संग्रहित न करें।



  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता चरण 7 से बच्चों को सुरक्षित रखें
    7
    जब आप बच्चों की त्वचा पर कीट प्रजनन लागू करते हैं, हमेशा दिशाओं पढ़ें घावों, कटौती या चिड़चिड़ापन त्वचा पर आँखों, मुँह, हाथों या सीधे चेहरे पर, नफरत का उपयोग न करें। उजागर त्वचा या कपड़ों को कवर करने के लिए पर्याप्त उपयोग करें, लेकिन कपड़ों के तहत लागू नहीं है
  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता चरण 8 से बच्चों को सुरक्षित रखें
    8
    कुछ पुराने घरों में सीसा आधारित पेंट हैं। यदि आप अपने घर को पुनर्स्थापित या पुनर्निर्मित करना चाहते हैं, रंग के प्रकार की जांच करें मौजूदा। लीड पेंट अकेले हटाने की कोशिश न करें
  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता चरण 9 से बच्चों को सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    9
    घर खरीदने या किराए पर लेने पर, अपने आप को इस्तेमाल किए गए रंगों के बारे में सूचित करें मालिक या विक्रेता आपको इस्तेमाल किए गए रंगों के प्रकार और किसी भी जोखिम के बारे में सूचित करना चाहिए। इसके अलावा अपने राज्य के कर लाभ से संबंधित कानून के बारे में पूछताछ करें।
  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता से बच्चों को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    10
    अपने बच्चों को सीसा विषाक्तता परीक्षा में जमा करें। लीड विषाक्तता स्पष्ट लक्षण नहीं लेती है, लेकिन विषाक्तता के परिणामस्वरूप बच्चों के व्यवहार या सीखने की समस्याएं हो सकती हैं।
  • कीटनाशक और लीड विषाक्तता से बच्चों को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाले चित्र चरण 11
    11
    बच्चों के हाथों, खिलौने और बच्चे की बोतल अक्सर धो लें सीसा और कीटनाशक अवशेषों के लिए जोखिम को कम करने के लिए फर्श, खिड़की की खोपड़ी और अन्य सतहों को नियमित रूप से धोएं।
  • टिप्स

    • उन्हें फर्नीचर खोलने से बचने के लिए हमेशा फर्नीचर के लिए बाल-प्रूफ क्लोजर का उपयोग करें। वे सस्ते हैं, बच्चों के लिए हार्डवेयर स्टोर और एक्सेसरीज़ में आसानी से स्थापित और तुरंत उपलब्ध हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सुरक्षित बंद होने के साथ फर्नीचर
    • अपनी उंगलियों पर आपात स्थिति के लिए फोन नंबर
    • आपके अनुरोधों के लिए कर टूटता है
    • चिलमची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com