बैक्टीरियल संक्रमणों को रोकना

बैक्टीरिया संक्रमण से बचने के लिए कई चीजें हैं, न केवल मौजूदा लोगों को खराब होने से रोकने के लिए, बल्कि उनकी शुरूआत को रोकने के लिए भी। जीवाणु हर जगह मौजूद जीव हैं जिन लोगों के साथ आप दैनिक संपर्क में आते हैं उनमें से अधिकांश हानिरहित या सहायक भी होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं। एक जीवाणु संक्रमण की रोकथाम में कुछ रक्षात्मक उपायों को अपनाने शामिल है जो आपके दैनिक दिनचर्या का अभिन्न अंग होना चाहिए।

कदम

विधि 1

एपिडर्मिस बैक्टीरियल इन्फेक्शन की रोकथाम
1
बैक्टीरिया के प्रसार से बचने के लिए पहला नियम स्वच्छता और स्वच्छता है छींकने और खांसी के बाद साबुन और पानी से अपने हाथों को धो लें - यह पूरे दिन में अक्सर करते हैं। खाने से पहले अपने हाथों को धो लें क्योंकि, गंदे हाथों से भोजन को छूना, जीवाणु पैदा होते हैं और वास्तविक संक्रमण का कारण बन जाते हैं।
  • जिन चीज़ों को आप अक्सर स्पर्श करते हैं, जैसे कि टेलीफोन हैंडसेट, सेलफोन, दरवाजा दरवाज़े, बाथरूम हैंडल और रसोई सिंक।
ग्रूम लांग नेल स्टेप 1 नामक छवि
  • 2
    उन लोगों और वस्तुओं को छूने से बचें जो नंगे हाथों से जीवाणु फैलाने के लिए एक वाहन हो सकते हैं। यह सार्वजनिक क्षेत्रों में वस्तुओं को भी संदर्भित करता है, जैसे सिक्का संचालित टेलीफोन और दरवाज़े के हैंडल, विशेष रूप से बड़े शहरों में
  • ठंड से किसी के साथ हाथ मिलाते हुए से बचें सावधान रहने के लिए, किसी के हाथ झटकों के बाद अपने हाथों को धो लें, अगर आपके पास जीवाणु संक्रमण हो। हाथ मिलाते हुए अपनी आंखों और नाक को छूने से भी बचें
    एक विषाक्त मित्र को पहचानें शीर्षक चरण 4
  • एट बॉसी चरण 4 नामक छवि
    3
    शारीरिक द्रवों को छूने से बचें, जैसे खून, लार, और अन्य लोगों के शुक्राणु इन द्रवों के साथ सीधे संपर्क अक्सर बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण का कारण है, जैसे हेपेटाइटिस और एड्स
  • विधि 2

    खाद्य से बैक्टीरियल संक्रमणों की रोकथाम
    छवि डायस ए प्याज चरण 9
    1



    रोगाणु और बैक्टीरिया के प्रसार से बचने के लिए भोजन की तैयारी के लिए बुनियादी स्वच्छता के नियमों का पालन करें। विभिन्न अलमारियों पर मांस और सब्जियों को काट लें और उन्हें संदूषण से बचने के लिए फ्रिज के विशेष डिब्बों में रखें।
  • बीबीक्यू चिकन पहचान नाम वाली छवि
    2
    अच्छी तरह से पकाया हुआ मांस खाएं डिजिटल पाकगृह थर्मामीटर का प्रयोग करें जब खाना पकाने के लिए यह सुनिश्चित करें कि यह एक समान तरीके से पकाया जाता है और सभी बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। आप को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि थर्मामीटर, पूरे खाना पकाने के लिए, मांस के सबसे मोटे हिस्से में 71 डिग्री सेल्सियस दिखाता है।
  • एक पीटीओ कॉकटेल पहचान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    दूध, रस और अन्य निर्जलित पेय पदार्थों को पीना पेस्ट्युराइजेशन प्रक्रिया के दौरान इस्तेमाल की गई गर्मी की कार्रवाई लगभग सभी जीवाणुओं को मार देती है।
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन रोकें चरण 7
    4
    जितनी जल्दी हो सके फ्रिज में खाना पकाना और भोजन करना, जीवाणु संक्रमण को रोकने के लिए।
  • जीवाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए कमरे के तापमान पर खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को जरूरी से अधिक नहीं रखा जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास जीवाणु संक्रमण है, तो संक्रमण के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को खत्म करने के लिए निर्धारित एंटीबायोटिक उपचार के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • सेक्स करने से पहले अपने साथी के साथ यौन रोग परीक्षा में भेजें हमेशा एक कंडोम का उपयोग करें
    • रात में फ्रिज से बाहर खाना खाना अगले दिन दूषित हो सकता है। कमरे के तापमान पर संग्रहीत खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com