शिशुओं में डायरिया का इलाज कैसे करें

नवजात शिशुओं में अतिसार माता-पिता में बड़ी चिंता पैदा कर सकता है अक्सर, मूलभूत कारणों के आधार पर, घर पर पर्याप्त देखभाल के साथ आसानी से इलाज करना संभव होता है यह जानना ज़रूरी है कि जब बच्चे को दस्त का एक एपिसोड होता है, तब क्या करना महत्वपूर्ण है और समझते हैं कि जब बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना उचित है, ताकि आश्वस्त हो, खासकर यदि आप हाल ही में माता-पिता हैं कुछ सरल चरणों का पालन करके और नवजात शिशुओं के दस्त पर सूचित किया जा रहा है, आप समस्या पैदा होने के मामले में बच्चे की मदद करने के बारे में जानने के बारे में आश्वस्त महसूस कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
सहायता के लिए खोजें

नवजात शिशुओं के चरण 1 में डायरेरिया का इलाज करें
1
बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाओ यदि आपको कोई संदेह है, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, अगर आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में कुछ स्पष्टीकरण देना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि उसे किस प्रकार की बीमारी है
  • नवजात शिशु बहुत नाजुक होते हैं और आसानी से निर्जलीकरण कर सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि बच्चा खराब हाइड्रेटेड हो सकता है या यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी भी अनुभव करते हैं, तो बाल रोग विशेषज्ञ को तुरंत फोन करें:
  • बुखार। यदि आपके बच्चे का तापमान 2 महीने से कम है, या 38.6 डिग्री सेल्सियस से अधिक है और बच्चा 2 महीने से अधिक पुराना है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • उल्टी। उल्टी और दस्त अक्सर एक वायरल या जीवाणु रोग के दौरान एक साथ स्वयं को प्रकट हालांकि, याद रखें कि बच्चे को निर्जलीकरण के लिए प्रकृति और जोखिम बढ़ जाती है के द्वारा पहले से ही विषय में काफी जब दोनों लक्षण मौजूद हैं।
  • निर्जलीकरण के लक्षण शुष्क मुँह, कम से कम छह गीला डायपर एक दिन, सुस्ती, धँसा आँखें, धँसा ब्रह्मारंध्र (सिर पर नरम स्थान), आँसू की कमी जब रो, शुष्क त्वचा शामिल हैं।
  • दस्त जो कम से कम 24 घंटे या अधिक रहता है, या उल्टी या मल में रक्त के निशान की उपस्थिति।
  • बच्चा खाने से इनकार करता है, बहुत चिड़चिड़ा है, बहुत सुस्त या जागने में कठिनाई है।
  • नवजात शिशु के चरण 2 में डायरेरिया का इलाज करें
    2
    घावों की जांच करने के लिए एक नियुक्ति करें बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के पास लाने के लिए अगर खुले घावों के बारे में जाना जाता है जो कि लेंस के सभी प्रयासों के बावजूद चंगा नहीं है या अगर जलन में सुधार नहीं होता है।
  • नवजात शिशुओं में दस्तों के बाद नितम्बों पर घाव बहुत आम है, लेकिन खुले घावों को संक्रमित किया जा सकता है अगर उन्हें ठीक से इलाज नहीं किया जाता है। बाल रोग विशेषज्ञ बाल चिकित्सा को असुविधा से बच्चा राहत प्रदान करने और संक्रमण के जोखिम से बचने के साथ ही खराब होने से घावों को रोकने के लिए दस्त को कम करने के तरीकों को खोजने के लिए लिख सकता है।
  • नवजात शिशु के चरण 3 में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    अपने डॉक्टर के साथ लगातार समस्याओं पर चर्चा करने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अपने बच्चे को, दस्त का बार-बार होने एपिसोड से ग्रस्त हैं, हालांकि यह गंभीर नहीं है या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ नहीं है, यह एक अच्छा विचार उसकी हालत की जांच करने के बच्चों का चिकित्सक पर जाने के लिए है। इस तरह से चिकित्सक, मूलभूत कारणों को बेहतर पहचानने और भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए एक चिकित्सा पा सकते हैं।
  • दस्त का बार-बार एपिसोड आंत्र रोग का संकेत हो सकता, खाद्य intolerances या एलर्जी (बच्चों कुछ खाद्य पदार्थों मां है, खाता है, तो आप स्तन पर्याप्त भोजन, या शिशु सूत्र में कुछ सामग्री से एलर्जी का अनुभव हो सकता करने के लिए असहिष्णु हो सकता है)।
  • बच्चों का चिकित्सक भी संदेह के मामले में आपको समझने में मदद कर सकता है, अगर यह वास्तव में दस्त है। एक गंदे डायपर लेने के लिए बेझिझक, एक वायुरोधी बैग में अच्छी तरह से लिपटे, और इसे बाल रोग विशेषज्ञ के लिए अगली यात्रा पर ले जाना चाहिए। आपको यह बताने में सक्षम होगा कि क्या बच्चा वास्तव में दस्त से ग्रस्त है।
  • विधि 2
    निर्धारित करें कि क्या यह अतिसार है

    नवजात शिशु के चरण 4 में डायरेरिया का इलाज करें
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि सामान्य क्या है नवजात शिशुओं की उम्र उम्र और आहार के आधार पर अलग-अलग दिखाई दे सकती है - जब वे नरम या पानीदार होते हैं, इसका जरूरी मतलब नहीं है कि बच्चा दस्त से ग्रस्त है।
    • के बाद से मल स्थिरता हर बच्चे के लिए थोड़ा अलग है, यह आपके बच्चे के उन विशिष्ट नजर रखने के लिए आदेश तुरंत पहचान करने के लिए अगर वहाँ कुछ असामान्य है में महत्वपूर्ण है। अधिकांश अस्पतालों व्याख्या और बिजली की जाँच, मूत्र और नवजात शिशु के मल पारित करने के लिए एक ग्राफ प्रदान करते हैं, लेकिन यदि आप एक नहीं है, यकीन है कि हालांकि एक डायरी या एक नोटबुक में नोट लेने के लिए हो सकता है। सीधे शब्दों में, प्रत्येक दिन के लिए तारीख और सूची लिखने जब यह शुरू होता है और प्रत्येक खिला समाप्त होता है जब आप डायपर गीला कर रहे हैं और क्योंकि बच्चे defecated है जब उन्हें बदलने के बदल जाते हैं।
    • जीवन के पहले दिनों के दौरान, नवजात शिशुओं को मीकोनियम कहा जाता है, एक चिपचिपा पदार्थ, काले या हरे, एक तिरछी समानता के साथ। असल में, बच्चा उस सामग्री को उजागर करता है जो गर्भाशय में होता है और शरीर के कोशिकाओं से युक्त अम्नीओटिक द्रव होता है।
    • चूंकि मेकोनियम को शिशु के शरीर से निष्कासित कर दिया जाता है, इसलिए इसे आहार से प्राप्त होने वाले पहले मल द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। मल को स्तनपान या कृत्रिम दूध के साथ पर निर्भर करता है, मल दोनों निरंतरता और निष्कासन की आवृत्ति के लिए अलग हैं।
  • नवजात शिशुओं में डायरेरिया का इलाज करें
    2
    मत सोचो कि बच्चे के मल वयस्कों के समान हैं यदि आप अपने सरसों-पीला, किरकिरा और नरम दिखने वाले दिखने वाले हो तो आप आश्चर्यचकित होंगे, लेकिन वास्तविकता में वे नवजात शिशुओं में बिल्कुल सामान्य हैं
  • बच्चे को स्तनपान कर रहा है, दस्त आम तौर पर एक चमकीले पीले रंग की हैं और दानेदार लग रहा है, डी जाँ सरसों या छोटे दही पनीर के रूप में पीले रंग की तरह। पाचन तंत्र प्रत्येक बच्चे (मातृ पोषण और नवजात शिशु की मांसपेशी टोन के आधार पर) के लिए अलग है, तो कुछ स्तनपान बच्चों को तुरंत खिला के बाद, केवल हर दो या तीन दिनों अधिक शायद ही कभी भी एक शौच सकते हैं जबकि अन्य या, सप्ताह में केवल एक बार! इसका कारण यह है कि मां के दूध को बच्चे के शरीर से बहुत प्रभावी ढंग से अवशोषित किया जाता है और इससे ज्यादा कचरे का उत्पादन नहीं होता है।
  • शिशु फार्मूले से आने वाले मल में आम तौर पर एक पीले या भूरे रंग के होते हैं और स्तनपान करने वाले बच्चे के मुकाबले मजबूत होते हैं वे आम तौर पर नरम मूंगफली के मक्खन की स्थिरता रखते हैं और अधिक गंध करते हैं। इस तरह से खिलाया बच्चा एक दिन कई बार एक सप्ताह से कई बार शौचालय कर सकता है।
  • नवजात शिशुओं के चरण 6 में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    नवजात शिशुओं में दस्त को पहचानें यदि आप अपने बच्चे की मल की सामान्य उपस्थिति और स्थिरता से परिचित हैं, तो आपको किसी भी विसंगति को पहचानने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। सामान्य तौर पर, एक नवजात शिशु में दस्त ये लक्षण दिखाता है:
  • शौचालय की वृद्धि हुई आवृत्ति (आमतौर पर एक फ़ीड से अधिक निष्कासन) -
  • मल में द्रव या बलगम की वृद्धि हुई मात्रा बच्चे को आपातकालीन कक्ष में तुरंत ले आओ, अगर आप रक्त के निशान का पता लगाते हैं-
  • स्टूल वॉल्यूम में वृद्धि
  • विधि 3
    संभावित कारणों को जानें

    नवजात शिशुओं में दिमाग में दिमाग का इलाज शीर्षक 7
    1
    मां के आहार पर विचार करें यद्यपि यह दुर्लभ है, जो मां को खाने से स्तनपान करने वाले बच्चे पर नतीजे हो सकते हैं और दस्त का अस्थायी हमले हो सकता है।
    • बच्चे को पेचिश होने की तुलना में उस दिन की तुलना में पहले माँ द्वारा ली गई खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें। यदि इस घटना को एक और अवसर पर फिर से किया गया है जिसमें महिला ने एक ही भोजन खाया है, तब तक बाद के भोजन को समाप्त करना जरूरी है जब तक कि बच्चे को स्तनपान न हो। यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या स्थिति हल करती है। आम तौर पर इन प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थ डेयरी उत्पाद, सोया, गेहूं या मूंगफली हैं
  • नवजात शिशुओं में डायरेरिया के उपचार का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2



    शिशु पोषण में हाल के सभी बदलावों पर विचार करें याद रखें कि स्तन के दूध से कृत्रिम संक्रमण के लिए संक्रमण दस्त का विकास करता है। बच्चे की पाचन तंत्र अब भी अपरिपक्व और नए खाद्य पदार्थों की शुरूआत के प्रति बहुत संवेदनशील है।
  • अगर बच्चा अल्पावधि के लिए कृत्रिम दूध पी रहा है और इस परिवर्तन के परिणामस्वरूप दस्त का संकेत दिखाता है, तो आप मान सकते हैं कि यह अचानक उसकी पचन प्रणाली की प्रतिक्रिया है। इस मामले में:
  • आप कृत्रिम दूध लेने से रोक सकते हैं जब तक बच्चे की आंत प्रयास से पहले दोबारा विकसित न हो जाए तब तक प्रतीक्षा करें और इस बीच में इसे स्तन के दूध के साथ खिलाना जारी है।
  • आप धीमी गति से कृत्रिम दूध पेश कर सकते हैं शिशु फार्मूले की खुराक को धीरे-धीरे बढ़ाएं और जब तक बच्चा पहले पचाने और सहन न कर सके तब तक स्तन के दूध की कमी।
  • नवजात शिशुओं में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    अपने आहार में अन्य सभी अतिरिक्त दर का मूल्यांकन करें यद्यपि एक बच्चा को छह महीने की उम्र तक ठोस आहार नहीं खाना पड़ता है, इसके आहार में किसी भी नवीनता को कम समय के लिए आंतों का संतुलन बदल सकता है।
  • जिस तरह से आपका बच्चा नए खाद्य पदार्थों के प्रति प्रतिक्रिया करता है और हमेशा एक समय में केवल एक भोजन पेश करता है, उस पर विशेष ध्यान दें। अगले एक को आगे बढ़ने से कम से कम तीन या चार दिन पहले इसे प्रदान करें यह समझने का एकमात्र तरीका हो सकता है कि क्या नवजात किसी विशेष भोजन के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को दर्शाता है।
  • अपने बच्चे के आहार को कुछ नया करने या भोजन देने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना याद रखें, जो छह महीने की उम्र से पहले स्तनपान और कृत्रिम दूध नहीं है।
  • नवजात शिशुओं में दिये हुए डायट्राइज का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    बीमारी के लक्षणों के लिए देखो किसी भी संकेत को पहचानने के लिए नवजात शिशु को ध्यान से मॉनीटर करें जो कि रोग का संकेत दे सकता है
  • गैवर के साथ ग्लेनराहुआ या उल्टी आमतौर पर इंगित करता है कि दस्त एक जीवाणु या वायरल संक्रमण के कारण होता है। बुखार के पहले संकेत के लिए एक बच्चों के चिकित्सक को दो महीने से कम उम्र के शिशुओं को भेजा जाना चाहिए। जब यह लक्षण दस्त से मिलकर ही प्रकट होता है, यह विशेष रूप से खतरनाक हो जाता है क्योंकि बच्चे को जल्दी से डिहाइड्रेट होता है।
  • इसके अलावा, अगर किसी अन्य पारिवारिक सदस्य को जठरांत्र संबंधी विकारों से पता चलता है, तो यह बहुत संभावना है कि संक्रमण हो या, शायद ही कभी, भोजन के जहर।
  • नवजात शिशुओं में डायरेरिया के उपचार का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    5
    स्टूल में होने वाले अन्य कारकों के बारे में पढ़ें आवृत्ति जिसके साथ बच्चे शौच बदल है और मल असामान्य स्थिरता दिखाते हैं, तो यह है कि इस हालांकि diarrea- बहुत संभावना है, वहाँ अन्य कारणों हो सकता है।
  • यदि बच्चे दवाओं, विटामिन या पूरक, मल और मल त्याग सहित, निरंतरता और आवृत्ति दोनों में बदल सकते हैं। एंटीबायोटिक दवाएं दस्त के कारण जाने के लिए जाने जाते हैं - हालांकि, यदि यह स्थिति खराब हो जाती है या जारी रखती है, तो आपको उपचार रोकना होगा और दूसरी दवा में स्विच करना होगा।
  • आपको ऐसे बच्चे को पानी या रस नहीं देना चाहिए जो छह महीने से कम उम्र का हो, क्योंकि यह सभी जलयोजन को स्तन दूध या कृत्रिम दूध से मिलना चाहिए। अधिक पानी रक्त को पतला कर सकता है और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे गंभीर जटिलताओं और मौत भी हो सकती है। हालांकि, यह ज्ञात है कि नवजात शिशुओं को पानी और रस प्रदान करने से आंत्र आंदोलनों में परिवर्तन हो सकता है।
  • दंत चिकित्सा एक अन्य कारक है जो अतिसार के लिए जिम्मेदार है जो कि इस चरण के साथ अतिरिक्त लार के उत्पादन से उत्पन्न होने वाले माना जाता है। यद्यपि एक सामान्य घटना नहीं है, नवजात शिशुओं को प्रारंभिक दंत रोग हो सकता है जो आंतों की समस्याओं की ओर जाता है।
  • विधि 4
    निर्णय कैसे करें

    नवजात शिशु के चरण 12 में डायरेरिया का इलाज करें
    1
    जिस दूध के साथ आप बच्चे को दूध पीते हैं उसे बदलें यदि आपका बच्चा फार्मूला दूध से खिलाया जाता है और दस्त से ग्रस्त है, तो वैकल्पिक उत्पाद खोजने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। शायद आपको सिर्फ एक अलग दूध चाहिए
    • अपने बच्चे के लिए सही खोज करने से पहले माता-पिता को अक्सर शिशु फार्मूला के विभिन्न ब्रांडों का प्रयास करना पड़ता है हालांकि कई नवजात शिशुओं को डेयरी उत्पादों पर खिलाया जा सकता है, दूसरों को विशेष रूप से सूत्रों की आवश्यकता होती है, जैसे कि लैक्टोज-फ्री या सोया आधारित सामान्य तौर पर, यदि एक नवजात शिशु फार्मूला को संवेदनशीलता से ग्रस्त हो, तो यह बहुत अधिक गैस पैदा करता है और बहुत चिड़चिड़ा है।
    • कमजोर पाचन तंत्र वाले बच्चों, पूरी तरह से तैयार नहीं होते हैं, और दूध से एलर्जी के बच्चों को नाज़ुक आंतों के लिए विशेष उत्पादों की आवश्यकता होती है। इनमें पूर्व-पचाने वाली प्रोटीन और व्यक्तिगत एमिनो एसिड से युक्त सूत्र शामिल हैं। बच्चों के चिकित्सक को सही उत्पाद पर सलाह देने के लिए कहें और याद रखें कि कुछ मामलों में एक नुस्खा की जरूरत है।
    • सूत्र के प्रकार को बदलने से पहले, अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • नवजात शिशुओं में दिये हुए डायरेरिया का इलाज शीर्षक 13 चित्र
    2
    अपने बच्चे को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें भले ही यह स्तन या कृत्रिम दूध के साथ खिलाया जाता है, आपको दांत या उल्टी से पीड़ित होने पर आपको दूध की मात्रा में वृद्धि करना पड़ता है, क्योंकि एक छोटे से जीव आसानी से निर्जलीकरण हो सकता है।
  • अगर आप आम तौर पर हर तीन घंटे में स्तनपान करें (स्तन या बोतल), तो हर दो या हर घंटे खाने की कोशिश करें। एक बच्चा बहुत ज्यादा दूध पीने में सक्षम नहीं है, खासकर जब बीमार हो।
  • यदि आप थोड़ी मात्रा में दूध से उल्टी कर लेते हैं, लेकिन अक्सर अधिक भोजन के साथ।
  • उसे कभी शुद्ध पानी या पतला दूध न दें। यह व्यवहार उसके स्वास्थ्य को और जोखिम में भी अपना जीवन देगा, क्योंकि अतिरिक्त पानी खून को कम करता है और गुर्दे की विफलता का कारण बनता है। जलयोजन के स्तर को बढ़ाने के लिए, आपको दूध की दैनिक मात्रा में वृद्धि करना चाहिए (कृत्रिम या मातृ)
  • नवजात शिशुओं के चरण 14 में डायरेरिया का इलाज करें
    3
    बच्चे को सावधानीपूर्वक जांचें अतिसार अचानक निर्जलीकरण हो सकता है 24 घंटे से अधिक समय तक शिशुओं में पेचिश के हर हमले के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है। जब भी बच्चा छह घंटे से अधिक के लिए डायपर को गीला नहीं करता है या आँसू के बिना रोता है, इसका मतलब है कि वह निर्जलित है और उसे जरूरी चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है
  • बाल रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करें कि बच्चे को अपनी उम्र के आधार पर इसे इलेक्ट्रोलाइट्स के एक समाधान को पुनर्जीवित करने की संभावना दे। प्रारंभिक बचपन के लिए ये मौखिक विशिष्ट रीहाइडिंग समाधान होते हैं और बच्चे की उल्टी के मामले में बहुत उपयोगी होते हैं।
  • बच्चों का चिकित्सक भी आंतों के प्राकृतिक बैक्टीरिया के वनस्पतियों के पुनर्निर्माण के लिए बच्चे प्रोबायोटिक्स देने का सुझाव दे सकता है
  • नवजात शिशुओं में दिये हुए डायट्राइज का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    याद रखें कि बच्चे के नीचे बहुत परेशान और पीड़ादायक हो सकता है एक पेचिश हमले के दौरान यह असामान्य नहीं है कि एक नवजात शिशुओं को सचमुच खुले घावों से चमड़ी है। आपको सावधान रहना चाहिए ताकि ये न हो सके।
  • लेटेक्स क्रीम की एक मोटी परत के साथ या वेसलीन आधारित उत्पादों के साथ अपने बट और जननांगों को सुरक्षित रखें, इस प्रकार आगे की जलन को रोकना।
  • बच्चे को नियमित रूप से नितंबों को साफ और सुखा दें कभी-कभी, आप अपने डायपर को कितनी बार बदलते हैं, इसके बावजूद, आप एक गंभीर खरोंच को विकसित करते हैं, फ्लाईड और घावों के साथ। दस्तें नवजात शिशुओं के नाजुक त्वचा पर बहुत आक्रामक होती हैं डायपर को जल्दी से निकालें और धीरे-धीरे मल-छील से त्वचा को साफ करें। कम समय में त्वचा को इस अड़चन से उजागर किया जाता है, तो यह त्वचा की चकत्ते से बचने की अधिक संभावना है।
  • बच्चे से डायपर निकालें, नीचे पोंछे और कंबल पर लंगोट के बिना थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। ताजा हवा इसे जलन से मुक्त करने में मदद करता है। त्वचा को बहुत ज्यादा रगड़ें, क्योंकि यह बहुत संवेदनशील है और दर्दनाक हो सकता है, अगर निरंतर घर्षण के अधीन हो।
  • बाल रोग विशेषज्ञ को कॉल करें यदि आप देखते हैं कि दाने ने जननांगों को भी प्रभावित किया है, त्वचा की परतें और जांघों का क्षेत्र - इस मामले में आपको डायपर से फंगल संक्रमण से सामना किया जा सकता है। जब ऐसा होता है, तो एपिडर्मिस पूरे क्षेत्र में फैल लाल पोंफी के साथ बहुत लाल होता है - संक्रमण का समाधान करने के लिए एक डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत होती है।
  • अपने बच्चे के तल पर अनावश्यक सफाई बनाने से बचें संवेदनशील त्वचा को शांत करने के लिए केवल विशिष्ट उत्पाद खरीदें कार्बनिक साबुन चुनें, भले ही आप आमतौर पर उनका उपयोग न करें, यह आपके बच्चे को राहत देने की कोशिश करने के लायक है।
  • अतिसार के लिए अत्यंत नरम और रासायनिक मुक्त गीले पोंछे पर स्विच करें। आप उन लोगों को पानी में भिगोएँ जो आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं, कुछ परेशान अवयवों को बच्चे की त्वचा पर जाने से पहले हटाने के लिए - वैकल्पिक रूप से, पानी के मिश्रण और जैतून का तेल के एक चम्मच में डुबोते हुए कुछ नरम फलालैन वर्ग का उपयोग करें। नारियल। बच्चे को साफ करने के लिए, आप गर्म पानी में भिगोने वाले एक साफ तौलिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • स्तन दुग्ध इसके विरोधी अतिसार गुणों के लिए जाना जाता है

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के चिकित्सक से पहले संपर्क न करें, कभी भी अपने बच्चे को दवा न दे, याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com