यह समझने के लिए कि आपका बच्चा स्वस्थ क्यों है

यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा बहुत कम खाता है और बाल रोग विशेषज्ञ की सर्जरी में नियमित रूप से आकार और वजन की जांच करता है, तो आप सोच सकते हैं कि आपका विकास स्वस्थ और उपयुक्त है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका बच्चा स्वस्थ वजन है, इन चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

घरेलू माप उपकरणों का उपयोग करें

यदि आप शायद ही कभी मेडिकल परीक्षाएं लेते हैं, यदि आप अपने बच्चे के वजन के बारे में चिंतित हैं या यदि आप केवल अपने बच्चे के दौरे के बीच वजन बढ़ाने की निगरानी करना चाहते हैं, तो उपकरण और तकनीक में निवेश करने पर विचार करें जो आपको इसे सही घर पर करो वे आपको समझने में अपने कुछ संदेह को समाप्त करने की अनुमति देगा कि आपका बच्चा स्वस्थ वजन है।

1
बच्चों के लिए एक पैमाने खरीदें सामान्य स्नान तराजू बच्चे के वजन को दिखाने के लिए पर्याप्त सटीक नहीं हैं, चूंकि एक वयस्क के मुकाबले एक शिशु के शरीर में ग्राम वजन का ज्यादा संकेत मिलता है।
  • ग्राम में शिशुओं का वजन करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक विशेष स्तर खरीदें।
  • अपने बच्चे को नियमित रूप से वजन, उदाहरण के लिए हर मंगलवार और शुक्रवार को वृद्धि और वजन में उतार-चढ़ाव का अवलोकन करने के लिए। हर दिन या दिन में कई बार वजन करने से बचें, जब तक कोई चिकित्सक इसे चिकित्सा प्रयोजनों के लिए निर्धारित नहीं करता है, क्योंकि वजन में प्राकृतिक उतार-चढ़ाव पड़ता है, और छोटे परिवर्तन अंतराल में भिन्नता के समय छोटे बदलावों को अधिक खतरनाक लग सकता है ।
  • 2
    बच्चे के वजन चार्ट को प्रिंट करें रोगों की रोकथाम और नियंत्रण और विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए केंद्र लंबाई और उम्र (दो सप्ताह की वृद्धि पर) के आधार पर पुरुषों और महिलाओं के लिए विकास मानकों की तालिकाओं प्रदान करते हैं
  • स्केल के पास एक मेज पर लटका, आप चार्ट पर बच्चे के वजन को जल्दी से खोजने में मदद करेंगे और यह निर्धारित करेंगे कि कौन सा प्रतिशत्य रखा गया है। यह आपको यह संकेत देगा कि आपके बच्चे का वज़न समान लिंग, लंबाई और उम्र के अन्य लोगों के बराबर है।
  • 3
    अपने बच्चे के वज़न की प्रगति का पालन करें यदि आप चिंतित हैं कि वजन घटाने या विकास की कमी आपके बच्चे के लिए समस्या हो सकती है, तो चार्ट के बगल में कागज के एक टुकड़े को लटका दें या अपने बच्चे की वजन की प्रगति को तिथि के अनुसार ट्रैक करें। यह आपको अपनी वृद्धि या वजन घटाने की प्रगति का पालन करने की अनुमति देगा।
  • ध्यान दें कि जन्म के पहले हफ्तों में एक निश्चित वजन घटाने की उम्मीद है। कई नवजात शिशुओं को जल्दी से बाद में वजन कम करना शुरू हो जाता है, इसके बारे में 5 महीने की आयु में दोगुना हो जाता है और एक वर्ष तक इसे तीन गुना बढ़ा देता है।
  • विधि 2

    अपने बच्चे की सामान्य स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें

    नवजात शिशुओं के लिए एक स्वस्थ वजन सीमा से संकेत मिलता है कि विकास चार्ट की उपयोगिता के बावजूद, हर बच्चा अलग है ज्यादातर मामलों में, आपके बच्चे के स्वास्थ्य की सरल जांच से पता चल जाएगा कि क्या वह स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त वजन प्राप्त कर रहा है और पर्याप्त वृद्धि और विकास की अनुमति दे रहा है।

    1
    निर्धारित करें कि यदि आप पर्याप्त खाते हैं एक साप्ताहिक भोजन रिकॉर्ड रखें, यह इंगित करता है कि बच्चे कितनी बार और कितनी बार खाती है, साथ ही साथ वे किस प्रकार का भोजन लेते हैं
    • एक या दो सप्ताह के लिए अपने बच्चे के भोजन का पालन करने के बाद, संकेत मिलते हैं कि वे पर्याप्त नहीं खा सकते हैं, जैसे कई भोजन जो समाप्त नहीं हुए हैं, भोजन के छोटे हिस्से की अनन्य खपत, कभी समाप्त नहीं बोतल या स्तन खाली मत करो, और भोजन या पेय के बिना एक समय में कई घंटे की अनुमति दें।
  • अगर बच्चा स्तनपान कर लेता है, तो ध्यान दें कि आखिर में कितनी देर तक फीड आएगी, अगर बच्चा स्तन खाली कर देता है, अगर यह दोनों स्तनों पर खिलाती है, अगर यह स्तन को स्वेच्छा से जाने देता है, या भोजन के दौरान सो जाता है।
  • अगर बच्चे को बोतल खिलाया जाता है, तो जांच लें कि बोतल समाप्त होने से पहले या रिक्त होने से पहले ही बंद हो जाती है। जांचें कि क्या आपको उसे खत्म करने का आग्रह करना होगा या अगर उसने पहले ही उसे अकेला जाना है
  • यदि आपका बच्चा पहले से ही ठोस पदार्थ खा रहा है, तो वह लिखिए कि वह कौन से खाद्य पदार्थ खत्म कर लेते हैं, ग्राम की अनुमानित संख्या या उनके द्वारा भोजन की मात्रा, और जो उन्हें पसंद है और जो खाना पसंद नहीं करते ध्यान दें कि यदि बच्चा स्वेच्छा से खाना खा रहा हो या अगर वह केवल आग्रह करता है, और यह सुनिश्चित कर लें कि आप जूस, दूध पाउडर और किसी भी अन्य पेय की नोट भी लेते हैं।
  • 2



    अपने बच्चे की त्वचा और महत्वपूर्ण लक्षणों की जांच करें अपर्याप्त पोषण और अपर्याप्त वजन अक्सर एक बच्चे की उपस्थिति और जीवंतता में स्पष्ट शारीरिक परिवर्तन का कारण होते हैं। अपने बच्चे के स्वास्थ्य संकेतकों का मूल्यांकन करके आप यह बताने में सक्षम हो सकते हैं कि आपका पोषण और वजन पर्याप्त और स्वस्थ है।
  • अंडरवेट के बच्चों में पीले रंग की उपस्थिति या एक तंग त्वचा हो सकती है।
  • अपने बच्चे को निगलने देखें यदि आपको यह मुश्किल लगता है या आपके बच्चे की कमजोर और कमजोर उपस्थिति है, तो यह निर्जलित हो सकता है और चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए।
  • अपने बच्चे की पल्स, उसकी आँखों की स्पष्टता और ध्यान, त्वचा या वसा की मात्रा की जांच करें, जिससे आप हड्डियों को बिना अपनी पैरों और हथियारों पर थोड़ा चुटकी ले सकते हैं, और आपके बच्चे ने विकसित की गई मांसपेशियों की मात्रा पैरों में, बाहों में, सीट में और गर्दन में अगर इन चीजों में से कोई भी आपको चिंता करता है, तो किसी मित्र या रिश्तेदार से परामर्श करें, या सलाह के लिए डॉक्टर से कहें।
  • यदि आपका बच्चा अक्सर खाया हुआ सबसे अधिक या सभी खामियों को उल्टी करता है, या लगातार डायरिया है, तो डॉक्टर से परामर्श करें एक चिकित्सा कारण हो सकता है जो गरीब पोषण और एक बीमारी का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके बच्चे को पर्याप्त वजन प्राप्त करने से रोकता है।
  • विधि 3

    बहुत अधिक तुलना करने से बचें

    प्रत्येक बच्चे अलग है और एक अद्वितीय विकास पथ का पालन करेंगे। वजन कम करने के लिए धीमी गति से हो सकता है, लेकिन सभी चौकों पर बैठना और चलना सीखना जल्दी हो सकता है, या शायद यह तेजी से वजन हासिल कर सकता है और ठोस भोजन खाने के बाद वजन कम कर सकता है। आपके बच्चे के लिए सामान्य क्या है यह जानने के लिए कि विकास या वजन में छोटे बदलावों की असंगत प्रतिक्रिया के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव होगा। यदि आप अपने बच्चे के विकास की कहानी से परिचित हैं, तो आप यह समझने में बदलाव करने के लिए ध्यान दे पाएंगे कि कोई विशेष परिवर्तन महत्वपूर्ण है या यदि इसके लिए चिंता करना और उसके अनुसार कार्य करना बेहतर होता है।

    1
    अपने बच्चे के विकास की कहानी को ध्यान से देखें अगर वह समय से पहले जन्म लेता है, अगर उसे पोषण या विकास की समस्या का पता चला है, या यदि वह हमेशा एक प्यारा खानेवाला था, तो इस आधार पर अपने विकास का मूल्यांकन करें।
    • अगर आपके बच्चे ने वजन लगातार बढ़ाया है, लेकिन वज़न कम करने के लिए हाल ही में बंद कर दिया है या शुरू किया है, संभावित कारणों पर विचार करें: पर्यावरण में तनावपूर्ण परिवर्तन, एक नए दूध पाउडर की शुरूआत या उसके भोजन में भोजन और रेंगने या चलना शुरू होने से सभी नए बच्चों के वजन में स्थिरीकरण या अस्थायी कटौती के ट्रिगर हो सकते हैं यदि वजन घटाना महत्वपूर्ण है या यदि वजन घटाने की कमी लंबे समय तक है, तो अपनी चिंताओं के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • 2
    निर्धारित करें कि आपका बच्चा विकास के मुख्य चरणों तक उचित रूप से पहुंच रहा है। एक स्वस्थ वजन का विकास होने के मुख्य चरणों को प्राप्त करने की आपके बच्चे की क्षमता पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है, जैसे किसी के सिर या शरीर का भार समर्थन करना, बैठो, खड़े हो जाओ, सभी चौकों पर चलना, शब्द बनाने और ध्वनि और कार्यों की नकल करना। ।
  • सामान्य कौशल तालिकाओं से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि क्या आपका बच्चा निर्धारित समय सीमा के भीतर विकास के सामान्य मील पत्थर तक पहुंच गया है। यदि आपका बच्चा काफी देर तक प्रतीत होता है, तो एक बच्चे के विकास विशेषज्ञ से परामर्श करें या अपने चिकित्सक को अपनी चिंताओं के बारे में बताएं: देरी का कारण पोषण हो सकता है
  • टिप्स

    • वजन बढ़ाने, खाने की आदतों, आजीविका के स्तर या आपके बच्चे के महत्वपूर्ण लक्षणों में परिवर्तन के बारे में आपको सूचित करने के लिए डॉक्टर को फोन करना हमेशा अच्छा विचार होता है माता-पिता के रूप में आपकी टिप्पणियां, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा सबसे अच्छा बचाव होगी कि आपका बच्चा एक स्वस्थ वजन तक पहुंचता है और रखता है।

    चेतावनी

    • कमजोरी, भटकाव, क्षय, निगलने या घूमने में कठिनाई, उल्टी, दस्त, कब्ज या खाने से इनकार के लक्षण गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत कर सकते हैं। इन मामलों में पोषण और वजन घटाने की रणनीतियों पर पेशेवर सलाह लें, और अपने बच्चे को किसी भी विकारों, संक्रमण, समान दुष्प्रभावों के साथ वंशानुगत रोगों, या मुंह, गले या संरचनात्मक विकृतियों के लिए जाँच करें जठरांत्र संबंधी मार्ग में
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com