कैसे एक बच्चे को तौलना

यदि आपने हाल ही में एक बच्चा लिया है, तो आप शायद जानते होंगे कि नवजात शिशु में वजन बढ़ाने के लिए यह कितना महत्वपूर्ण हो सकता है। जन्म के पहले दिनों में, कई बच्चे वजन कम करते हैं, लेकिन कम समय में वे इसे ठीक करना भी शुरू करते हैं: जीवन के पहले छह महीनों में, वे लगभग 150-200 ग्राम एक सप्ताह तक बढ़ते हैं। जन्मदिन के पहले बच्चे को जन्म के समय दर्ज तीन गुना वजन का वजन होना चाहिए। अपने वजन पर नजर रखने के लिए, आप इसे घर या बाल रोग विशेषज्ञ से तौलना कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

घर से बने पेसाना स्केल का उपयोग करें
वजन वाला बच्चा चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
शिशु स्केल प्राप्त करें एक ठोस और सटीक देखो इसमें एक ट्रे या अवतल डिश होनी चाहिए, जहां बच्चे को सुरक्षित रूप से रखा जा सकता है- इसके अलावा, कोई तेज या मोटा विवरण नहीं होना चाहिए जो इसे नुकसान पहुंचाए। 20 किलो तक के पैमाने के लिए देखो
  • सुनिश्चित करें कि पैमाने केवल 10 ग्राम के छोटे अंतर को भी पढ़ने में सक्षम है।
  • स्केल € 40.00 से ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
  • वे डिजिटल, रंगीन, कार्यात्मक हो सकते हैं और बच्चे की लम्बाई को मापने के लिए एक हाथ जैसे सामान भी शामिल कर सकते हैं।
  • कुछ क्षेत्रों में यह भी किराए पर करना संभव है: अंतरिक्ष की सीमाओं या कम आर्थिक उपलब्धता वाले लोगों के लिए एक व्यावहारिक और उत्कृष्ट समाधान।
  • वजन वाला बच्चा कदम 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि पैमाने 0 से पता चलता है चाहे डिजिटल या एनालॉग, जांचें कि डिस्प्ले 0 रिक्त है यदि आप अपने बच्चे को कंबल पर रखना चाहते हैं, तो डिजिटल स्केल आपको इस अतिरिक्त वजन को रद्द करने की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए, पहले ट्रे पर कपड़ा रखें। एक बार जब आप कपड़ा का भार पंजीकृत कर लेते हैं, तो टायर बटन दबाएं: इस तरह यह रीसेट हो जाएगा।
  • वजन वाला बच्चा कदम 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह बच्चे का वजन। तराजू पर नवजात शिशु रखना, अधिमानतः नग्न अपनी छाती के ऊपर एक हाथ रखें, लेकिन उस पर निर्भर न हो: ऐसा करने में, आप बच्चे को लेने के लिए तैयार रहेंगे यदि वह फिसलने का खतरा बनता है। बढ़ोतरी और नुकसान पर नजर रखने के लिए वजन को पढ़ें और नोटबुक में इसे नीचे लिखें। चूंकि वज़न में उतार-चढ़ाव अक्सर हो सकता है, लंबे समय तक बढ़ने और नुकसान को मापने के लिए हर दो सप्ताह में नवजात शिशु का वजन करना बेहतर होता है।
  • अल्पावधि वजन में उतार-चढ़ाव के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें, जब तक कि आपका बच्चा बीमार नज़र न पाए या भोजन के साथ समस्याओं को दिखाता है। इस मामले में, अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • यदि यह बहुत ठंडा है, तो बच्चे के कपड़ों को अलग से तौलना, फिर कपड़े और वजन करना। घटाएं, फिर, कपड़े का वजन जो पैमाने पर लाता है।
  • एक फ्लैट, ठोस सतह पर पैमाने रखें। लिविंग रूम की मेज पूरी तरह से काम करेगी, साथ ही साथ एक लकड़ी या लिनोलियम मंजिल होगी।
  • विधि 2

    आपके साथ नवजात शिशु का वजन
    वजन वाला बच्चा कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    1
    भारित। पैमाने पर प्राप्त करें, अपना वजन पढ़ें और ध्यान दें। आदर्श एक पैमाने का उपयोग करना होगा जो ग्राम का पता लगा सकता है या कम से कम, पाउंड का दसवां हिस्सा। यह पैमाने का उपयोग करने की तुलना में एक कम सटीक पद्धति है, लेकिन आर्थिक दृष्टि से देखने के लिए सस्ता है।
    • एक पौंड का दसवां हिस्सा 45.36 ग्राम के बराबर है।
  • वजन वाला बच्चा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चे को ले जाओ इसे नंगा बांधा में लेने की सलाह दी जाती है: इस तरह से पठन अधिक सटीक होगा यदि आप चाहें, तो आप अपने बच्चे के कपड़े धारण कर सकते हैं, इसलिए, जब आप बच्चे को कपड़े पहने हुए पैमाने पर प्राप्त करते हैं, तो आप अपना सटीक वजन निर्धारित कर सकते हैं।



  • वजन वाला बच्चा चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    3
    आप एक साथ मछली परिणाम की जांच करें और इसे नीचे लिखें। फिर दोनों के योग से अपना वजन घटाना: आपको अपने बच्चे का वजन मिलेगा
  • उदाहरण के लिए, अगर 63.5 किलोग्राम अकेले वजन होता है और बच्चे के साथ पैमाने पर 68 किलोग्राम वजन होता है, तो आपका बच्चा अकेला 4.5 किलो वजन कर सकता है।
  • विधि 3

    बाल रोग विशेषज्ञ से बच्चे का वजन
    वजन वाला बच्चा कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक नियुक्ति सेट करें बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाएं और उससे पूछें कि क्या आप अपने तराजू का उपयोग करने के लिए क्लिनिक में जा सकते हैं: कुछ डॉक्टर इसे अनुमति देते हैं। अन्य मामलों में, हालांकि, नियुक्ति करने के लिए आवश्यक है।
  • वजन वाला बच्चा कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्टाफ से पूछें कि आपका बच्चा तौलना चाहता है चिकित्सक या नर्स बच्चे को एक पेशेवर बाल चिकित्सा स्केल पर तौलना देंगे और अपने मेडिकल रिकॉर्ड पर वजन को चिह्नित करेंगे। सभी नवजात शिशु जन्म पर तौला रहे हैं। पहले सप्ताह के दौरान हेल्थकेयर श्रमिक भी उन्हें तौलना करते हैं और यह आवधिक जांच के दौरान होगा कि बच्चे को जीवन के पहले वर्षों में सामना करना होगा।
  • पेशेवर बाल चिकित्सा तराजू अक्सर सटीक होते हैं और सामान्य घरेलू तराजू की तुलना में अधिक महंगे हैं। ये मॉडल हमारे घर में हैं, जो कि एक छिद्रित प्लेट के साथ-साथ तराजू के समान हो सकते हैं, लेकिन कुछ क्लीनिकों में आप कार की सीट के आकार में भी पा सकते हैं।
  • वजन वाला बच्चा कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    आवधिक चेक पर जाने के लिए जारी रखें जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, यह महत्वपूर्ण है कि, घर पर वजन की जांच के अलावा, आप इसे बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जा सकते हैं: आप अपने बच्चे के वजन और बढ़ने और नुकसान के बारे में सलाह और टिप्पणी प्राप्त कर सकते हैं।
  • डॉक्टर आपके आहार में बदलाव का सुझाव दे सकता है, जैसे कि बढ़ती या कम मात्रा में या आपको अलग-अलग खाद्य पदार्थ या तरल पदार्थ देने के लिए।
  • टिप्स

    • एक बार जब आप अपने बच्चे का वजन निर्धारित कर लेते हैं, तो आप दूसरे बच्चों के साथ उसकी प्रगति की तुलना कर सकते हैं, प्रतिशत्य मूल्यों की तालिका को देखकर। कुछ वेबसाइट्स आपको तुलनात्मक पढ़ने के लिए वजन और लंबाई को जोड़ने की संभावना भी प्रदान करते हैं। यहाँ एक है उदाहरण.
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com