यह कैसे पता चलेगा कि शेष राशि सही ढंग से काम करती है

जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसका उपयोग करने के लिए तराजू महत्वपूर्ण उपकरण हैं। लोगों के लिए वे वजन घटाने की निगरानी करते हैं, जबकि खाना पकाने के लिए वे व्यंजनों के लिए सामग्री के मात्रा का मूल्यांकन करने और भाग को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी होते हैं। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपकी वज़न घटाने की प्रक्रिया कैसे आय होती है, तो आपको तराजू की सटीकता पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके उपकरण सटीक हैं, इस आलेख में सरल निर्देशों का पालन करें।

कदम

विधि 1

व्यक्तिगत स्केल का परीक्षण करें
छवि शीर्षक से पता है कि आपका स्केल सही तरीके से काम कर रहा है चरण 1
1
संतुलन रीसेट करें कभी-कभी इन उपकरणों को सटीक माप सुनिश्चित करने के लिए कैलिब्रेट किए जाने की आवश्यकता होती है आपके पास मॉडल के आधार पर आप दो तरीकों से आगे बढ़ सकते हैं। यदि आपके पास एक एनालॉग स्केल है, तो एक हाथ से सतह दबाएं और फिर इसे उठाएं। सुई को शून्य पर रोकना चाहिए - अन्यथा, पहिया को संचालित करें - जो आम तौर पर डायल के पास के नीचे होता है - जब तक कि सूचक शून्य चिह्न से जुड़ा नहीं होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट दोहराएं कि पैमाने सही तरीके से पंजीकृत है
  • यदि स्केल डिजिटल है, तो उसी प्रक्रिया का पालन करें, सिवाय इसके कि आपको किसी व्हील को बदलने की बजाए एक बटन दबाएं।
  • पता करें कि आपका स्केल सही तरीके से काम कर रहा है, तो इसका शीर्षक चित्र 2
    2
    ज्ञात वजन की एक वस्तु को मापें पैमाने की सटीकता जानने का एक तरीका एक वस्तु के साथ एक परीक्षा लेने के लिए है जिसे आप पहले से जानते हैं। इसे मापने के साधन के द्वारा काफी बड़ा होना चाहिए, लेकिन एक ही समय में इसे कठिनाई के बिना ले जाने के लिए काफी छोटा होना चाहिए सामान्य रूप से, इन उत्पादों को करीब 1 किलोग्राम के पैक में बेचा जाता है - लगभग न्यूनतम भिन्नताओं के साथ एक नया और कभी खुला पैकेज नहीं मिला।
  • रैपिंग पेपर या प्लास्टिक का वजन परिणाम को बदलना नहीं चाहिए। यदि आटा या चीनी भारी बैग में या एक धातु के कंटेनर में स्थित है, तो आप विश्वसनीय परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते हैं और आपको कुछ और मिलना चाहिए
  • तुम भी dumbbells के साथ कोशिश कर सकते हैं इन व्यायाम उपकरणों का वजन आम तौर पर एक तरफ दर्ज किया जाता है - उन्हें पता करने के लिए जांचें कि क्या घोषित वजन वास्तविकता से मेल खाती है
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके स्केल सही तरीके से काम कर रहा है, तो चरण 3
    3
    विभिन्न सर्वेक्षण करें पैमाने गलत हो सकता है और उसी ऑब्जेक्ट के लिए अलग रीडिंग प्रदान कर सकता है। ज्ञात वजन का एक आइटम लें, जैसे कि चीनी या डंबल के पैकेट, इसे स्केल पर रखें और पता लगाए गए मूल्य को नोट करें - इसे हटा दें और उपकरण को फिर से शून्य के लिए प्रतीक्षा करें ऑब्जेक्ट को स्केल पर वापस रखें और वजन लिखें। इस प्रक्रिया को कम से कम पांच बार दोहराएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपकरण हमेशा कई वजन के लिए समान डेटा का पता लगाता है।
  • यदि आप वैरिएबल परिणाम प्राप्त करते हैं, तो आप ऑब्जेक्ट को कई बार वजन कर सकते हैं। बस एक अजीब संख्या के लिए ऐसा करने के लिए याद रखें, इसलिए आपके पास विभाज्य परिणाम न हो।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका स्केल सही तरीके से काम कर रहा है चरण 4
    4
    इसका एक ही समय में दो वस्तुओं का वजन होता है यह सुनिश्चित करने के लिए एक अन्य तकनीक है कि पैमाने ठीक से काम करता है, दो तत्वों के संचयी भार को नियंत्रित करना है - इस तरह, आप उच्चतम किलोग्राम के साथ रोड़े का उपयोग कर सकते हैं और उच्च स्तर पर उपकरण का परीक्षण कर सकते हैं। यह परीक्षण असमान वजन वितरण के बावजूद सटीकता की जांच करने की अनुमति देता है - जब आप अपने व्यक्ति का वजन करते हैं तो यह एक उपयोगी विवरण है, क्योंकि आप हमेशा अपने पैरों को दो चरणों में समान रूप से विभाजित नहीं कर सकते हैं।
  • पैमाने पर एक वस्तु रखो वजन नीचे लिखें, इसे हटा दें और उपकरण को शून्य पर लौटने के लिए प्रतीक्षा करें - स्केल पर दूसरा तत्व डालें और परिणाम लिखें। इसके अलावा इस बार गिट्टी को हटा दें और सुई के लिए शून्य चिह्न पर वापस जाने की प्रतीक्षा करें। इस बिंदु पर, उपकरण पर दोनों ऑब्जेक्ट का समर्थन करें और उन व्यक्तिगत मूल्यों के कुल वजन को लिखें जो आपने पहले नोट किए हैं और सत्यापित करें कि परिणाम संयुक्त वजन के साथ मेल खाता है।
  • यदि आप हमेशा समान मूल्य प्राप्त करते हैं, तो इसका मतलब है कि पैमाने सटीक है यदि आप अलग-अलग मूल्य प्राप्त करते हैं, तो प्रयोग को दोहराएं और जांच लें कि अंतर स्थिर रहता है या नहीं - इस मामले में, उपकरण हमेशा एक ही माप त्रुटि रखता है।
  • 5
    अपने हाथ में किसी ऑब्जेक्ट को पकड़ते समय अपने आप को तौलिए आप खुद को बड़े पैमाने पर उठा सकते हैं, वज़न को ध्यान में रख सकते हैं और फिर एक विशिष्ट वस्तु के साथ किसी वस्तु को पकड़े हुए प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं, उदाहरण के लिए 5 किलोग्राम के हैंडलर या 1 किलो आटा बैग। बाद में, यह सत्यापित करें कि दूसरे और पहली माप के बीच अंतर ऑब्जेक्ट के वजन से मेल खाती है, इस मामले में उपकरण सटीक है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 75 किलोग्राम वजन माप कर पैमाने पर लेते हैं और अपने आप को 5 किलोग्राम के हैंडल धारण करने के बाद वजन करते हैं, तो आपको 80 किलोग्राम का मूल्य मिलना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका स्केल सही तरीके से काम कर रहा है चरण 5
    6
    उस कमरे को बदलें जहां आप पैमाने को पकड़ते हैं। समर्थन सतह परिणामों के साथ हस्तक्षेप कर सकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि बाथरूम या रसोईघर की तरह एक कठिन मंजिल पर जगह कालीन और कालीन में अत्यधिक भिगोना प्रभाव हो सकता है, संतुलन शेष से बाहर रख सकते हैं और इसलिए गलत माप हो सकते हैं। यह उस क्षेत्र में एक वस्तु या अपने स्वयं के व्यक्ति का वजन होता है जहां आप उपकरण पकड़ते हैं - बाद में, इसे रीसेट करें और इसे एक और स्थिर बिंदु पर ले जाएं एक ही वस्तु को फिर से वजन करके, आपको एक ही मूल्य मिलना चाहिए - अन्यथा, दो असर सतहों में से एक माप त्रुटि पैदा कर रहा है ज्ञात भार की गिट्टी के साथ इस परीक्षा को निष्पादित करने के लिए, यह पता लगाने में सक्षम होना चाहिए कि कौन सा फर्श क्षेत्र सटीक परिणाम देता है।
  • हर दिन एक ही क्षेत्र में पैमाने रखने की कोशिश करें - ऐसा करने से, भले ही यह थोड़ी `तारा है, तो भी हमेशा उसी त्रुटि की रिपोर्ट करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि यदि आप वजन कम करते हैं या वजन कम करते हैं, तो आप वजन में बदलाव को ठीक से निर्धारित कर सकते हैं, चाहे संख्यात्मक रीडिंग सही न हों, क्योंकि संदर्भ बिंदु हमेशा एक ही है।
  • विधि 2

    रसोई स्केल का परीक्षण करें
    छवि शीर्षक से पता है कि आपका स्केल सही तरीके से काम कर रहा है चरण 6



    1
    जानें कि सटीकता महत्वपूर्ण क्यों है रसोई स्केल लोगों की तुलना में छोटी मात्रा में पदार्थों का वजन करते हैं - हालांकि वजन कम करने की कोशिश करते समय सटीकता की उनकी डिग्री हमेशा महत्वपूर्ण होती है। भोजन का वजन प्रत्येक आहार का मूलभूत विवरण है और कैलोरी सेवन की बेहतर निगरानी की अनुमति देता है। चूंकि रसोईघर के स्केल पर लगाए गए पदार्थ बहुत हल्के होते हैं, इसलिए इस उपकरण की सटीकता का परीक्षण करना कठिन होता है।
    • भोजन तैयार करने और व्यंजनों के बाद रसोई के तराजू बहुत उपयोगी होते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका स्केल सही तरीके से काम कर रहा है चरण 7
    2
    एक अंशांकन जांच करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपकरण स्क्रैच से वजन को मापना शुरू करता है, आपको एक परीक्षण चलाने की आवश्यकता है - यह आपको समझने की अनुमति देता है कि पैमाने शून्य पर सेट है या नहीं। उपकरण चालू करें, प्रदर्शन संख्या शून्य दिखाना चाहिए- अन्यथा, वजन की सतह को धीरे से दबाएं दबाव जारी करें और देखें कि मूल्य शून्य पर वापस लौटाता है - यदि नहीं, तो बटन दबाएं "तारा", प्रदर्शन को शून्य पर सेट करके साधन को जांचने के लिए
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रक्रिया सफल है, एक सेब के रूप में एक वस्तु ले, और इसे पैमाने पर रखें जब आप वजन का पता लगाते हैं, तो कागज के एक टुकड़े पर इसे नीचे लिखें और मूल्य को रीसेट करने के लिए फिर से तीर कुंजी दबाएं- बाद में, वजन की सतह से ऑब्जेक्ट निकालें: आपको उस नकारात्मक संख्या को पढ़ना चाहिए जो वस्तु के वजन के साथ पूर्ण मूल्य में ।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका स्केल सही तरीके से काम कर रहा है चरण 8
    3
    कुछ सिक्के ले लो अब जब आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि पैमाने कैलिब्रेटेड है, तो आपको इसकी माप संवेदनशीलता की जांच करनी चाहिए। वजन करने के लिए सबसे छोटी और सबसे सरल वस्तुओं में से कुछ सिक्कों हैं। प्रत्येक के पास एक विशिष्ट वजन होता है और इसमें छोटे आयाम होते हैं, दोनों विशेषताएं हैं जो आपको कम मूल्यों के लिए पैमाने की सटीकता को नियंत्रित करने की अनुमति देती हैं। कुछ दो यूरो सिक्कों, कुछ दस सेंट और कुछ दो सेंट से इकट्ठा- इस तरह से, आप उपकरण की सटीकता निर्धारित कर सकते हैं।
  • संभवत: नवीनतम सिक्कों को प्राप्त करने की कोशिश करें - बुजुर्गों ने समय के साथ बर्बाद किया हो और अब स्थापित वजन नहीं हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका स्केल सही तरीके से काम कर रहा है चरण 9
    4
    ग्राम की सराहना करते हुए एक पैमाने के साथ इस परीक्षा को पूरा करें। अगर आपके कब्जे में उपकरण एक ग्राम के ऑर्डर के वजन में बदलाव का पता लगाने में सक्षम है, तो आप दो यूरो सिक्कों का उपयोग कर सकते हैं, जो कि प्रत्येक, 8.5 ग्राम है। पैमाने पर चालू करें और सुनिश्चित करें कि यह शून्य हो गया है - सतह पर एक सिक्का डाल दिया और नतीजे पर ध्यान दें। एक और जोड़ें और एक तिहाई रखने से पहले वजन का ध्यान रखें और कुल वजन लिखें।
  • यदि पैमाने सही है, तो प्रदर्शन को क्रमशः 8, 17 और 25 ग्रा के अनुक्रम दिखाना चाहिए- अन्यथा, सिक्का को बदलने का प्रयास करें जिससे किसी अन्य के साथ एक असामान्य रीडिंग हो, क्योंकि यह क्षतिग्रस्त या अपमानित हो सकता है यदि आप अभी भी गलत परिणाम प्राप्त करते हैं, तो समस्या पैमाने है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका स्केल सही तरीके से काम कर रहा है चरण 10
    5
    जांच लें कि पैमाने पर ग्राम के दसवां अंश की संवेदनशीलता है। कुछ उपकरण ग्राम के दसवें हिस्से के आदेश के बहुत छोटे वजन के बदलावों को देख सकते हैं - यदि आपके पास इस प्रकार का मॉडल है, तो आप प्रत्येक पैन में 4.1 सेंट यूरो के सिक्कों का उपयोग कर सकते हैं। उपकरण चालू करें और सुनिश्चित करें कि एक सिक्का वजनी सतह पर शून्य हो गया है और मूल्य को नीचे लिखें। दूसरा जोड़ें और मान लिखें, फिर तीसरे सिक्के के साथ दोहराएं आपको 4.1: 8.2 और अंत में 12.3 ग्राम के बराबर अनुक्रम प्राप्त करना था।
  • यदि रीडिंग अलग-अलग हो, तो उस मुद्रा को बदलने की कोशिश करें जो असामान्य वजन का कारण बन गया, क्योंकि यह पहना जा सकता है यदि समस्या बनी रहती है, तो यह संभावना है कि शेष राशि गलत है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपका स्केल सही तरीके से कार्य कर रहा है चरण 11
    6
    सटीक संतुलन के लिए एक परीक्षण करें कुछ उपकरण बेहद संवेदनशील होते हैं और एक ग्राम के सौवें की भी सराहना करते हैं - इस मामले में, आप दो सेंट यूरो सिक्कों का उपयोग कर सकते हैं जो कि 3.06 ग्राम प्रत्येक का वजन करते हैं। वजन की सतह पर एक सिक्का रखो और मूल्य नोट करें - दूसरे प्राप्त करें, बिना डेटा प्राप्त करने के लिए डेटा प्राप्त करें। एक ग्राम के ग्राम, दसवीं और सौवां को पता लगाने के लिए दो माप पर्याप्त होंगे।
  • आपको 3.06 ग्राम का पहला पठन और 6.12 ग्राम का दूसरा पढ़ना चाहिए- अन्यथा, यह संभव है कि शेष राशि गलत है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि कई तराजू पूर्ण पैमाने पर हैं अपने कब्जे में मॉडल की विशेषताओं की जांच करें या यह पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि क्या वह किसी निश्चित वजन से मापने में सक्षम नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com