एक नवजात शिशु या एक बच्चा बीमार है, तो डॉक्टर को कहने के लिए कैसे करें

जब बच्चा या नवजात शिशु को संभालने की बात आती है, तब से भावनात्मकता को अलग करना मुश्किल हो सकता है जो कुछ बीमारियों या चोटों के लक्षण दिखाता है। क्या आपको बाल रोग विशेषज्ञ को ऐसे तरीके से फोन करने की ज़रूरत है जिससे आपको बुरा लगता है या क्या आप बस बेकार में चिकित्सा कर्मचारी और चिंताओं (और आपके बच्चे) को परेशान कर रहे हैं? यदि आप अपने आप को सबसे आम बीमारियों और चोटों के बारे में पहले से सूचित करते हैं जिनके लिए चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है और जिन लोगों को आप खुद से निपट सकते हैं, तो आपको निर्णय लेने के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा। हालांकि, अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना याद रखना और संदेह में, विवेक से अधिक के लिए गलत हो

कदम

भाग 1

बुखार और रोग का मूल्यांकन
1
संदेह में डॉक्टर को बुलाओ कोई भी माता पिता आशंकित है कि केवल एक मामूली सर्दी या एक मामूली बुखार बस चिंता नहीं कहा जा करने के लिए बच्चों का चिकित्सक कहता है, जब तक कि आपके लक्षण बदतर नहीं मिलता है बनना चाहता है। यदि आपको अभी भी शर्मिंदगी और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के बीच चयन करना है, तो इसके बारे में सोचने में ज्यादा कुछ नहीं है
  • अधिकांश बाल-चिकित्सक और नर्स चिंतित माता-पिता के साथ बहुत समझ-बूझ कर रहे हैं, जो एक छोटी सी समस्या का आह्वान करते हैं। वास्तव में, यदि आप उचित डर के लिए कॉल करते समय समझने के अलावा कुछ भी नहीं समझते हैं, तो आपको इसका मूल्यांकन करना चाहिए कि आपके मेडिकल विकल्प क्या हैं।
  • बच्चों के चिकित्सक को कॉल करने के बारे में निर्णय लेने के लिए चिकित्सा जानकारी लीजिए और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें। बच्चों के रोगों से निपटने वाली एक किताब के लिए अपने डॉक्टर से पूछो, बच्चों की बीमारियों पर ऑनलाइन साइटें देखें, क्योंकि वे सूचना के अच्छे स्रोत हैं
  • 2
    अपने बुखार की निगरानी रखें, लेकिन बहुत ज्यादा चिंता न करें। जब तक बच्चा तीन महीने से कम नहीं है, ज्यादातर बाल रोगी मानते हैं कि बिना अन्य लक्षणों के एक बहुत अधिक बुखार विशेष भय का कारण नहीं होना चाहिए। सब के बाद, यह बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने के लिए शरीर की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।
  • तीन महीने से कम समय वाले नवजात शिशु एक विशेष मामले हैं। जब आपके पास 38 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक बुखार होता है तो आपको तत्काल उपचार के लिए अपने चिकित्सक से फोन करना होगा।
  • यदि आपका बच्चा तीन महीने और तीन वर्ष की उम्र के बीच है, तो आपको अपने बैैडिटीशियन से संपर्क करना चाहिए जब आपके पास लगातार बुखार (दो दिन से अधिक) या 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक
  • बच्चों तीन वर्षों में आप डॉक्टर जब 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर एक बुखार, व्यवहार या गतिविधि के स्तर में परिवर्तन के साथ है कॉल करना होगा के लिए या जब यह तीन से अधिक दिनों तक रहता है, गंभीरता की परवाह किए बिना।
  • 3
    रोग के सामान्य लक्षणों का निरीक्षण करें छोटे बच्चों के माता-पिता जल्द ही सीखते हैं कि दस्त, उल्टी, हिंसक छींकने और खाँसी बच्चे के लिए सबसे आम तरीके हैं "साफ"। इन लक्षणों में से कुछ चिकित्सक के ध्यान में लाए जाने वाले कुछ गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकते हैं, लेकिन कई बार प्रतीक्षा और दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए अधिक उपयुक्त है। बुनियादी दिशानिर्देशों के लिए नीचे वर्णित आम बीमारी के लक्षणों की सूची जांचें
  • निर्जलीकरण: पेशाब की आवृत्ति समझने के लिए सबसे अच्छा मानदंडों में से एक है कि क्या बच्चा निर्जलीकरण है शिशुओं और छोटे बच्चों को कम से कम हर छह घंटे पेशाब करना चाहिए, जबकि वृद्धों को 24 घंटे के भीतर कम से कम तीन बार पेशाब करना चाहिए। एक जब रो रही, चेहरे या कपाल ब्रह्मारंध्र यदि आपने गौर किया है कि बच्चे शायद ही कभी पेशाब है अपने बच्चों का चिकित्सक कहते हैं, वह होंठ, त्वचा या शुष्क मुँह, मूत्र गहरे पीले है, बच्चे स्लिम, आँसू का उत्पादन नहीं करता है धूमिल उपस्थिति
  • उल्टी: यदि बच्चा एक-दो दिन में दोबारा उल्टी करता है, तो यह बहुत ज्यादा चिंता करने का पर्याप्त कारण नहीं है। हालांकि, यदि आपके पेट में दर्द होता है, उल्टी में रक्त के निशान, अगर यह हरा है या यदि आपको निर्जलीकरण के अन्य लक्षण दिखाई देते हैं, तो उल्टी बढ़ जाती है या समय के साथ खराब हो जाती है, तो अपने बच्चों का चिकित्सक से संपर्क करें।
  • अतिसार: यह आपके लिए विशेष रूप से चिंता किए बिना कई दिनों तक रह सकता है। हालांकि, अपने चिकित्सक से फोन करता है, तो बच्चे को भी निर्जलीकरण के लक्षण है, मल में रक्त देखते हैं, और अधिक से अधिक 6-8 हमलों के एक दिन होते हैं, बीमारी एक सप्ताह या बीमारी के नाम से जाना जाता अन्य लक्षणों की तुलना में अधिक रहता है।
  • कोल्ड: बच्चों में आमतौर पर 10 से 14 दिनों तक रहता है अगर आपके लक्षणों में बनी रहती है, तो अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें, वे तीन या पांच दिनों के बाद कान में दर्द या साँस लेने में कठिनाई, खाने में परेशानी या खराब हो जाते हैं।
  • भीड़: चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है, तो यह काफी साँस लेने में कठिनाई के कारण होता है - उदाहरण के लिए त्वचा वापस पसलियों जब बच्चे साँस लेता है या नोट कठिनाई एयरवे बंद होने की वजह खाने है कि बीच में देखते हैं। आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, भले ही बच्चे को खांसी होती है, जो केवल अक्सर ही नहीं होती, लेकिन लगभग निर्बाध होती है
  • ओटिटिस: यह बच्चों में एक काफी सामान्य संक्रमण है और चिकित्सक आपको लक्षणों को फिर से आने के लिए प्रतीक्षा करने की सलाह दे सकता है हालांकि, अगर आपको दर्द बेहद मजबूत होता है, तो स्राव का नोटिस या बाल रोग विशेषज्ञों की सिफारिशों के मुताबिक आपको चिकित्सा उपचार लेना चाहिए। आप यह समझ सकते हैं कि एक बच्चे को इस संक्रमण से ग्रस्त है अगर यह कान खींचने और दबाना, बुखार और चिड़चिड़ापन प्रकट करता है
  • 4
    एक का उपयोग करें "चिंता का स्तर" रोगों के लक्षणों के लिए आप अपने बच्चे में तीन विशिष्ट प्रकार के लक्षणों की गंभीरता को वर्गीकृत कर सकते हैं। "आश्वस्त" इंगित करता है कि आप इंतज़ार और दृष्टिकोण देख सकते हैं और जांच सकते हैं कि समय के साथ क्या होता है - जब यह होता है "चिंता" आपको बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाना होगा, जब यह होगा "गंभीर" आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए
  • उपस्थिति: उज्ज्वल आँखें और सतर्कता (आश्वस्त) - सुस्त, पलकें, अभिव्यक्ति की कमी (चिंता करने वाला) - चकाचौंध आँखें, शून्य (ग्रेव) में खो जाती हैं।
  • रो रही है: सामान्य ध्वनि (आर) - रोगी, रोना (पी) - कमजोर, moans (जी)
  • गतिविधि स्तर: सामान्य (आर) - नाराज व्यवहार, नींद (पी) - जाग रहने में कठिनाई, खेल में रुचि की कमी (जी)।
  • भूख: सामान्य (आर) - भोजन स्वीकार करता है, लेकिन खाती है / पीते हैं थोड़ा (पी) - खाने / पीने से मना कर दिया (जी)।
  • पेशाब: सामान्य (आर) - कम आवृत्ति और / या अंधेरे पीले मूत्र (पी) - थोड़ा पेशाब, चेहरा, आंखें और बहुत कुछ दिखाई देते हैं "निर्जलित" (G)।
  • भाग 2

    चोटों और चोटों का मूल्यांकन करें
    1
    सुरक्षित पक्ष पर जाएं जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अगर आपको बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में संदेह है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इस लेख और अन्य स्रोतों में जानकारी का उपयोग करने के लिए आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए जब बाल रोग विशेषज्ञ को कॉल करना उचित है, लेकिन हमेशा अपनी सहजता पर भरोसा करें।
    • कुछ चोटों और चोटों के मामले में, यह तत्काल स्पष्ट हो सकता है अगर आपको चिकित्सक को कॉल करने की आवश्यकता हो (यहां तक ​​कि कई बार) अन्य परिस्थितियों में, जैसे जब सिर की चोट होती है, लक्षण हमेशा तुरंत प्रकट नहीं होते हैं इस मामले में, आपको नए लक्षणों की स्थिति या स्थिति की बिगड़ती पर ध्यान देना होगा और डॉक्टर को कॉल करने के लिए तैयार होना चाहिए या आवश्यकतानुसार कार्य करना चाहिए।



  • 2
    कटौती और खून बह रहा का ख्याल रखना सभी बच्चों को खरोंच या कट जाता है और ज्यादातर घावों को पानी, साबुन और प्लास्टर के साथ इलाज करना संभव है। मामूली रक्तस्राव और सबसे गंभीर चोटों के बीच की सीमा के भीतर जो तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, कुछ ऐसी परिस्थितियां होती हैं जो बाल रोग विशेषज्ञ को फोन करने की आवश्यकता को औचित्य देती हैं।
  • यदि कटौती बहुत बड़ी एक प्लास्टर के साथ औषधीय किया जा रहा है आप अपने डॉक्टर को कॉल करना होगा, घाव गहरा या मर्मज्ञ है, खून बह रहा है दबाव के 15 मिनट या किनारों फटे रहे हैं या टेढ़ा बाद बंद नहीं करता है। यदि आपके चेहरे पर घाव है और बड़े या गहरे लगते हैं, तो आपको अपने बाल रोग विशेषज्ञ से भी संपर्क करना चाहिए।
  • यदि किसी मौजूदा घाव में संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे सूजन, उत्तेजना या खराब गंध, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाओ
  • एपिस्टेक्सिस के मामले में, आपको केवल बाल रोग विशेषज्ञ को परेशान करना चाहिए, यदि आप अक्सर एपिसोड का अनुभव करते हैं, जैसे दिन में कई बार, या यदि रक्त कम से कम 15 मिनट (चेहरे का सामना करना पड़ रहा) के लिए दबाव लागू करने के बाद नहीं रोकता है।
  • 3
    जले और त्वचा पर चकत्ते पर ध्यान दें यद्यपि वे दो अलग-अलग कारकों की वजह से समस्याएं हैं, हालांकि वे मौजूद लक्षणों के समान मूल्यांकन में उनका मूल्यांकन किया जाना चाहिए।
  • यदि आप शरीर के छोटे से अधिक क्षेत्र को कवर करते हैं, तो आप बच्चों के चिकित्सक को कॉल कर सकते हैं, यदि आप फफोले बनाते हैं, exudates, अगर वे फाड़ रहे हैं या अगर वे चेहरे या जननांग अंग शामिल हैं
  • इन दोनों समस्याओं में त्वचा पर पूरी तरह से प्रकट होने में समय लग सकता है, इसलिए आपको संक्रमणों के लिए अक्सर उन्हें जांचना चाहिए, खासकर संक्रमण के लक्षण
  • 4
    गिरने और अन्य आघातों की उपेक्षा न करें कई छोटे खरोंच या घाव तुरंत दिखाई दे रहे हैं और आप तुरंत यह समझ सकते हैं कि डॉक्टर को कॉल करने के लिए या नहीं। हालांकि, विशेष रूप से सिर पर घावों को ध्यान से जांचना चाहिए ताकि लक्षणों की जांच हो सके।
  • बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें कि अगर घाव से हाथों के हाथों (हाथ, हाथ, पैर, पैरों) का आवागमन कठिन या दर्दनाक हो जाता है, यदि यह छोटा झटका या खरोंच तक सीमित नहीं है या अगर घायल क्षेत्र बहुत सूज है।
  • यदि चोट में एक शिशु शामिल है, तो आपको हमेशा अपने डॉक्टर को फोन करना चाहिए, भले ही आपको कोई विशेष लक्षण या चोट न दिखाई दे।
  • जब बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाता है, बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि कोई चोट है या यदि आप जानते हैं कि यह गिर चुका है, लेकिन आप घाव की गंभीरता या शरीर के किस हिस्से में फर्श को प्रभावित नहीं कर सकते हैं
  • सिर पर किसी भी तरह के पतन या झटके के बाद, आपको पता होना चाहिए कि क्या बच्चा सिरदर्द, भ्रम, थकान, मतली या उल्टी, धुंधला दृष्टि और अन्य संभावित लक्षणों के बारे में बताता है। यदि आप अनिश्चित हैं, तो हमेशा सावधानी के पक्ष में गलती करें और डॉक्टर को फोन करें।
  • यदि बच्चा सिर की चोट के बाद चेतना खो चुका है, तो आपको तुरंत ऐसा करना होगा अगर आपको एक या दो बार उल्टी हुई हो या आपको कपाल दर्द का बिगड़ जाना पड़ता है, तो भी आपको एक चिकित्सा जांच करनी पड़ती है।
  • भाग 3

    अपने और दूसरों को तैयार करें
    1
    महत्वपूर्ण फ़ोन नंबर को आसान रखें अगर आपका बच्चा चिल्लाता है क्योंकि आप चोट या बीमार हैं, तो आपको बाल रोग विशेषज्ञ संख्या की तलाश में समय बर्बाद नहीं करना है। इसके अलावा, यदि आप इसे बच्चे को बैठनेवाला या चाची के साथ छोड़ देते हैं, तो यह हमेशा सलाह दी जाती है कि टेलीफोन संपर्क उपलब्ध हों।
    • बच्चों का चिकित्सक के टेलीफोन नंबर, आपातकालीन सेवा संख्या (118), निकटतम जहर नियंत्रण केंद्र और अपना मोबाइल फोन नंबर प्रदर्शित करें।
    • सिद्धांत रूप में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे के देखभाल करनेवाले को ठीक से निर्देशित करने के लिए निर्देश दिया गया है आरसीपी और बच्चों में प्राथमिक चिकित्सा इसके बावजूद, यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि उपलब्ध प्राथमिक सहायता और सहायता के लिए एक गाइड है
  • 2
    उन लक्षणों की एक सूची रखें जो अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। दूसरों को इस जानकारी से लाभ उठाने की अनुमति देने के लिए, आपको एक सूची तैयार करना चाहिए जिसमें आप लटकाएं हों, जिसमें आप बच्चे के मुख्य लक्षणों को चिकित्सा ध्यान में रख सकते हैं। जब कोई खुद को प्रकट करता है, तो बाल रोग विशेषज्ञ को तुरंत फोन करें यहां एक सूची का एक उदाहरण है:
  • त्वचा के रंग में परिवर्तन (चेहरे पर या नाक पर - होंठों के आसपास हल्के या नीले रंग की उपस्थिति - त्वचा या पीली आंखें);
  • शरीर असामान्य रूप से गड़बड़ी या कठोर हो जाता है;
  • एक या दोनों आँखें लाल, सूजन या मोटी तरल से बाहर आती हैं;
  • नाभि लाल या गले में है;
  • चकत्ते के साथ बुखार की उपस्थिति;
  • कुत्ते, बिल्ली या अन्य जानवरों के एक खून बह रहा काटने;
  • साँस लेना, निगलना, दूध का दूध चूसना, खाने या बात करने में कठिनाई;
  • मल या उल्टी में रक्त;
  • लंबे समय तक और लुप्त हो जाना पौधे;
  • भोजन की अस्वीकृति;
  • असामान्य चिड़चिड़ापन या थकान;
  • ठंड लगने से शरीर को कांपना या आक्षेप होता है;
  • चेतना का अस्थायी नुकसान (बच्चे को बेहोशी, आक्षेप और इसी तरह);
  • मजबूत सिरदर्द;
  • असामान्य, अशुद्ध-गंध या खूनी रंग का नाक का निर्वहन;
  • Otalgia;
  • सुनवाई हानि;
  • रक्त या मुंह या कान से निकलने वाले तरल पदार्थ;
  • दृष्टि, फोटोफोबिया की फेरबदल;
  • कठोरता या गर्दन में दर्द;
  • गंभीर गले में गले, अनियंत्रित लार;
  • त्वरित श्वास या डिस्पेनिया जो अस्थमा दवाओं का जवाब नहीं देता;
  • गंभीर खांसी, रक्त या लगातार निशान के साथ;
  • बहुत तीव्र पेट दर्द;
  • पेट की सूजन;
  • पीठ दर्द या पेशाब के दौरान, अक्सर पेशाब;
  • एक असामान्य, अशुद्ध-गंध या बहुत काले रंग का मूत्र;
  • जोड़ों में दर्द, लालिमा या सूजन जो चोट के कारण नहीं होती;
  • कट या खरोंच जो संक्रमित दिखता है (लाल, भूरा, दर्दनाक, सूजन, गर्म)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com