एलसीडी मॉनिटर की मरम्मत कैसे करें

एलसीडी मॉनिटर कई जटिल घटकों से बना है, इसलिए यह उनके लिए खराबी या विफल करने के लिए असामान्य नहीं है। अधिकांश समस्याओं के लिए, गंभीर संरचनात्मक क्षति के अलावा, सीधे घर की दीवारों के बीच एक आसान समाधान मिलना संभव है। लेख पढ़ें और सुरक्षा सलाह पर अनुभाग को मत भूलना क्योंकि कुछ मरम्मत आपको मजबूत विद्युत वितरण के संपर्क में आने के जोखिम के बारे में बता सकती हैं।

कदम

भाग 1

समस्या का निदान करें
1
वारंटी की जांच करें अधिकांश नए डिवाइस कम से कम एक वर्ष की गारंटी के साथ बेचे जाते हैं अगर आपके मॉनिटर की वारंटी अभी भी मान्य है, तो इसे मुफ्त में सुधार करने के लिए निर्माता से संपर्क करें या मरम्मत की लागत में कटौती से लाभ प्राप्त करें याद रखें कि इन मामलों में ही वारंटी को अवैध रूप से नुकसान पहुंचाए जाने की कोशिश करते हैं
  • छवि एलसीडी मॉनिटर्स चरण 2 में सुधार की गई
    2
    रोशनी की जांच करें यदि मॉनीटर अब एक छवि प्रदर्शित नहीं करता है, तो इसे चालू करें और डिवाइस के एक तरफ स्थिति रोशनी को चेक करें। यदि एक या अधिक एलआईडी जलाया जाता है, तो अगले मार्ग को पढ़ना जारी रखें। अगर सभी रोशनी बंद हो जाती हैं, बिजली की आपूर्ति या बिजली केबलों में से कोई एक समस्या पेश कर सकता है। आम तौर पर इस तरह की खराबी जला कंडेंसर के कारण होती है आप इस समस्या को ठीक करने की कोशिश कर सकते हैं, इस मामले में याद रखें कि एलसीडी मॉनिटर की बिजली आपूर्ति में सर्किट जो उच्च वोल्टेज घटकों में शामिल है और इसलिए बहुत खतरनाक है। जब तक आप ऐसी मरम्मत में अनुभवी एक इलेक्ट्रीशियन नहीं हैं, तो अपने मॉनिटर को एक पेशेवर मरम्मत केंद्र में ले जाएं
  • अन्य सिग्नल जो एक जला कंडेनसर की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं इसमें एक मजबूत चर्चा, स्क्रीन के साथ लाइन और एकाधिक छवि प्रदर्शन शामिल हैं।
  • एलसीडी मॉनिटर की बिजली की आपूर्ति सबसे महंगी घटकों में से एक है। यदि समस्या एक साधारण जला हुआ कंडेनसर से अधिक जटिल थी, तो मरम्मत के लिए कीमत की जा सकती है। अगर आपके मॉनिटर के पीछे पहले से ही कई वर्षों से माननीय सेवा हो रही है, तो इसे एक नए के साथ बदलने की सलाह दी जा सकती है
  • छवि एलसीडी मॉनिटर चरण 3 के अनुसार शीर्षक
    3
    फ्लैशलाइट के साथ मॉनिटर स्क्रीन को हल्का बनाएं यदि एलसीडी पैनल बंद रहता है, लेकिन पावर इंडिकेटर रोशनी ऊपर है, तो यह जांच करें। अगर, एक टॉर्च के साथ स्क्रीन को रोशन करके, आप छवि को देख सकते हैं, इसका मतलब है कि समस्या डिवाइस के बैकलाइटिंग सिस्टम में है। मॉनिटर एलसीडी पैनल को रोशन करने वाले दोषपूर्ण लैंप को बदलने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर चरण 4 के नाम से चित्रित करें
    4
    एक अवरुद्ध पिक्सेल की मरम्मत करें. यदि एलसीडी पैनल सही ढंग से काम करता है, लेकिन कुछ व्यक्तिगत पिक्सेल की उपस्थिति पर ध्यान दें जो बनी हुई हैं "अवरुद्ध" एक विशिष्ट रंग पर, पता है कि वे सामान्य रूप से आसानी से मरम्मत की जा सकती हैं मॉनिटर चालू करें और इन निर्देशों का पालन करें:
  • एक नम, गैर अपघर्षक कपड़ा में एक पेंसिल (या एक कुंद, पतली अंत के साथ अन्य वस्तु) की नोक लपेटें। दोषपूर्ण पिक्सेल पर इसे बहुत धीरे से रगड़ें बहुत अधिक बल लागू करने से क्षति को बढ़ाना जोखिम होगा।
  • अवरुद्ध पिक्सेल की मरम्मत के लिए एक सॉफ़्टवेयर के लिए ऑनलाइन खोजें ये प्रोग्राम एलसीडी पैनल को विभिन्न रंगों का एक तेज़ अनुक्रम भेजते हैं जो दोषपूर्ण पिक्सेल के सही काम को बहाल कर सकते हैं।
  • विशेष रूप से एलसीडी मॉनिटर से कनेक्ट होने के लिए डिज़ाइन किए गए एक घटक खरीदें और क्षतिग्रस्त पिक्सेल की मरम्मत करें।
  • अगर सिफारिशों में से कोई भी सूचीबद्ध कार्य नहीं है, तो आपको समस्या का समाधान करने के लिए मॉनिटर के एलसीडी पैनल को बदलना पड़ सकता है।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर मरम्मत चरण 5
    5
    स्क्रीन की दरारें सुधारने या क्षेत्रों को अनारोहित करने का प्रयास करें। भौतिक क्षति के ये स्पष्ट संकेत अक्सर एक मॉनिटर इंगित करते हैं जो अब मरम्मत नहीं कर सकते हैं। कोशिश करने के लिए रोक कर, आप अधिक से अधिक नुकसान हो सकता है हालांकि, अगर इस स्थिति में मॉनिटर कम हो जाता है तो यह किसी भी तरह से प्रयोग नहीं किया जा सकता है, इसे खरीदने से पहले इसे ठीक करने का प्रयास निश्चित रूप से स्थिति को बढ़ाना नहीं होगा:
  • एक नरम कपड़े के साथ स्क्रीन की सतह को स्क्रॉल करें। यदि ग्लास परत में एक ब्रेक है, तो मरम्मत के साथ आगे बढ़ें नहीं। एक नई मॉनिटर खरीदने के लिए सीमित
  • एक साफ़ इरेज़र के साथ खरोंच को खरोंच करें - इसे जितना संभव हो उतना धीमा न करें। स्क्रीन पर संचित सभी रबर अवशेषों को सावधानीपूर्वक निकालें।
  • स्क्रैच एलसीडी पैनलों की मरम्मत के लिए एक किट खरीदें
  • पढ़ना इस अनुच्छेद संभव घर समाधानों का अवलोकन करने के लिए
  • छवि एलसीडी मॉनिटर्स की मरम्मत चरण 6
    6
    प्रतिस्थापन एलसीडी पैनल खरीदें यदि आप बाहरी मॉनिटर का उपयोग कर रहे हैं, तो एक नया खरीदारी करने पर विचार करें। यह समाधान पुराने मॉनिटर पर एक नया घटक स्थापित करने से सस्ता हो सकता है, जिसकी अवधि सीमित हो सकती है। यदि नुकसान अपेक्षाकृत नया लैपटॉप या डिवाइस से संबंधित है, हालांकि, एलसीडी पैनल या प्रदर्शन के प्रतिस्थापन का मूल्यांकन करना एक अच्छा समाधान हो सकता है स्थापना करने के लिए, पेशेवर के हस्तक्षेप का अनुरोध करें।
  • एलसीडी पैनल की सीरियल संख्या सामान्यतः डिवाइस के पीछे सीधे छपी जाती है। निर्माता से प्रतिस्थापन हिस्से को सीधे क्रम के लिए इस कोड का उपयोग करें
  • यहां तक ​​कि अगर आप स्वतंत्र रूप से एलसीडी पैनल को बदलने की कोशिश कर सकते हैं, तो यह एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है जो आपको मजबूत बिजली के डिस्चार्ज के संपर्क में आने के जोखिम के बारे में बताती है। अपने खुद के मॉनिटर के विशिष्ट मॉडल के लिए समर्पित असेंबली गाइड का पालन करें, इस तरह से आप सुरक्षा को अधिकतम करेंगे और मरम्मत की सफलता की संभावना बढ़ाएंगे।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर्स चरण 7 के अनुसार शीर्षक
    7
    अन्य चेक करें एक एलसीडी मॉनिटर के कारण कई कारण हो सकते हैं, यहां बताए गए कदम सबसे आम समस्याओं और कारणों का निदान करने के लिए उपयोगी हैं। आगे बढ़ने से पहले, संकेत दिए गए सलाह को जांचने के लिए बताएं कि क्या आपकी समस्या ऊपर वर्णित मामलों में पड़ती है या नहीं। यदि क्षति का पता नहीं लगाया गया है या अगर सुझाई गई मरम्मत कार्य नहीं करती है, तो निम्न मुद्दों पर विचार करें:
  • पैनल इनपुट संकेत का जवाब है, लेकिन छवि बहुरंगी वर्गों की एक गड़बड़ी प्रदर्शित करके उदाहरण के लिए, स्पष्ट नहीं हो जाता है, ए वी बोर्ड (ऑडियो वीडियो) क्षतिग्रस्त हो सकती है। ए वी बोर्ड आयताकार मुद्रित सर्किट बोर्ड है जो आमतौर पर मॉनीटर के ऑडियो और वीडियो इनपुट के पास स्थित है। घटक है कि स्पष्ट रूप से एक विशेष टांका लोहे का उपयोग करके क्षतिग्रस्त हो रहे हैं, या बहुत सावधानी से नया एक स्थापित करके पूरे बोर्ड में परिवर्तन, उपयुक्त स्थान घूर और सभी केबल कनेक्ट बदलें।
  • मुख्य नियंत्रण के बटन दोषपूर्ण हो सकते हैं। किसी विशेष उत्पाद का उपयोग कर प्रासंगिक मेटल संपर्कों को सावधानीपूर्वक साफ़ करें या, ढीले या ऑफ़-साइट बटनों के मामले में, उचित संचालन को पुनर्स्थापित करें। यदि आवश्यक हो, तो सीधे मुद्रित सर्किट तक पहुंचें, जिस पर वे तय हो गए हैं और पुष्टि करते हैं कि कनेक्शन केबल और वेल्ड पूरी स्थिति में हैं, अन्यथा यह किसी टांका लगाने वाले लोहे का उपयोग करके क्षति की मरम्मत करता है।
  • सुनिश्चित करें कि वे क्षतिग्रस्त नहीं हैं, कनेक्शन केबल जांचें यदि आप कर सकते हैं, तो केबल के दूसरे सेट का उपयोग करके देखें। इसके अलावा, यह सीधे मुद्रित सर्किट का निरीक्षण करता है जिसमें वे जुड़े हुए हैं और यह पुष्टि करते हैं कि वेल्ड पूरी स्थिति में हैं, अन्यथा यह किसी टांका लगाने वाले लोहे का उपयोग करके क्षति की मरम्मत करता है।
  • भाग 2

    एक जला संधारित्र बदलें
    छवि एलसीडी मॉनिटर्स चरण 8 के अनुसार शीर्षक
    1
    उन खतरों को समझें जो आप का सामना करते हैं। कैपेसिटर बिजली की आपूर्ति हटाने के बाद भी अपना प्रभार बनाए रख सकते हैं। उन्हें अनुपयुक्त तरीके से संभालने से आपके शरीर को खतरनाक बिजली के झटके का सामना करना पड़ सकता है, कभी-कभी तो घातक भी। अपने आप को और डिवाइस को संभावित नुकसान से बचाने के लिए निम्न सावधानी बरतें:
    • अपने तकनीकी कौशल का मूल्यांकन करने में ईमानदार रहें यदि आपने इस प्रकार के किसी विद्युत घटक को कभी नहीं बदला है या आपको इलेक्ट्रॉनिक सर्किट से निपटने में कोई अनुभव नहीं है, तो मदद के लिए पेशेवर से पूछें। इस प्रकार की मरम्मत का निष्पादन उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है जो विशेषज्ञ नहीं हैं।
    • एक एंटीटैटिक wristband पहनें और एक स्थिर मुक्त वातावरण में काम करें। कार्य वातावरण को ऊन, धातु, कागज, धुंध, धूल, बच्चों और पालतू जानवरों से मुक्त रखें।
    • उन क्षेत्रों में काम करने से बचें जो बहुत शुष्क या बहुत नम हैं। आदर्श नमी का स्तर 35 और 50% के बीच होना चाहिए।
    • काम शुरू करने से पहले, अपने शरीर को जमीन पर छुट्टी दें ऐसा करने के लिए, डिवाइस बंद होने पर मॉनिटर संरचना का एक धातु हिस्सा स्पर्श करें, लेकिन फिर भी मुख्य से जुड़ा हुआ है।
    • घर्षण के निम्न स्तर वाले सतह पर कार्य करना यदि आपके पैरों के नीचे एक कालीन है, तो शुरू करने से पहले, उस उत्पाद के साथ इलाज करें जो स्थैतिक बिजली को समाप्त कर सकता है
    • तंग रबर के दस्ताने पहनें। इस तरह आप सटीक और चपलता के साथ घटकों और उपकरणों को संभालने में सक्षम होंगे।
  • एलजीडी मॉनिटर्स की मरम्मत
    2
    विद्युत आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें यदि मॉनिटर एक लैपटॉप या अन्य बैटरी-संचालित डिवाइस का एक अभिन्न अंग है, तो उसे शुरू करने से पहले डिस्कनेक्ट करें। इस तरह के उपाय से विद्युत निर्वहन प्राप्त करने की संभावना कम हो जाती है।
  • यहां तक ​​कि अगर डिवाइस एक एकीकृत बैटरी से लैस है, तब भी "नहीं निकाले जाने योग्य"एक बार जब आप बाह्य संरचना को खोलते हैं, तो आप आमतौर पर इसे डिस्कनेक्ट करने में सक्षम होंगे। वेब दर्ज करें और एक गाइड देखें जो बताता है कि कैसे अपने विशिष्ट मॉडल को अलग करना है, निर्देशों का पालन करें।
  • कंप्यूटर में मौजूद कुछ घटक अपने विद्युत चार्ज को बनाए रखना जारी रखेंगे। तो बहुत सावधान रहें और इसे पहचानने से पहले किसी भी वस्तु को स्पर्श न करें।
  • 3
    आपके द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों का ट्रैक रखें एक बड़ी, साफ और सपाट सतह पर काम करें, जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है सभी वस्तुओं से मुक्त होने के बाद। उन छोटे कंटेनरों की एक श्रृंखला का उपयोग करें जिसमें फिक्सिंग शिकंजा और किसी भी अन्य घटक को सम्मिलित करने के लिए उपयोग करें ताकि आप उन्हें निकालें। कंटेनरों के प्रत्येक आइटम का ठीक या संदर्भित क्रम संख्या के बीतने के साथ करने के लिए इस्तेमाल किया गया के नाम के साथ लेबल।
  • किसी भी केबल या आंतरिक कनेक्शन को डिस्कनेक्ट करने से पहले, आप मॉनिटर की तस्वीर लेने का विकल्प चुन सकते हैं। इस तरीके से आपके पास एक अतिरिक्त संदर्भ होगा जो पुन: सभा के चरण में उपयोगी होगा।
  • 4
    बाहरी कवर निकालें ऐसा करने के लिए, किसी भी उजागर स्कूव या प्लास्टिक फास्टनर को खोलें जो पीछे के कवर और मॉनिटर के मोर्चे को एक साथ रखता है। एक पतली और लचीली लीवरेज टूल का उपयोग करके संरचना के दो हिस्सों को अलग करने के लिए। एक प्लास्टिक का रंग आदर्श है।
  • मेटल लीवर के साथ इस ऑपरेशन को चलाने से संरचना के एक तत्व को नुकसान पहुंचाए जाने या एक विद्युत शॉर्ट सर्किट उत्पन्न करने का खतरा होता है। इस प्रारंभिक चरण के दौरान, धातु उपकरणों का उपयोग अभी भी अपेक्षाकृत सुरक्षित है, लेकिन अगले चरण के लिए प्लास्टिक के उपकरणों के लिए विकल्प चुनना बेहतर होता है।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर चरण 12
    5
    बिजली की आपूर्ति के लिए समर्पित इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड का पता लगाएँ आम तौर पर यह खंड पावर कॉर्ड या कनेक्टर के पास स्थित है। इस घटक को ढूंढने में सक्षम होने के लिए, अतिरिक्त पैनलों को हटा देना आवश्यक हो सकता है। इस प्रकार का इलेक्ट्रिक सर्किट विभिन्न आकारों के बेलनाकार कैपेसिटर की एक श्रृंखला के द्वारा होता है, जिनमें कुछ बहुत बड़े हैं। सर्किट के गैर दृश्य पक्ष पर झूठ बोलना, तथापि, यह केवल जब तुम संरचना के बाकी हिस्सों से प्रश्न में कार्ड को अलग करने के लिए जा रहे हैं देखने को उजागर किया जाएगा।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके मॉनीटर का पावर कंट्रोल टैब क्या है, तो विशिष्ट डिवाइस मॉडल का उपयोग करके वेब पर खोजें
  • इस बोर्ड पर किसी भी धातु के संपर्क को न छूएं, क्योंकि कैपेसिटर का अभी भी चार्ज किया जा सकता है और आप सदमे के जोखिम को चला सकते हैं।
  • 6
    मुद्रित सर्किट निकालें सभी शिकंजा खोलें जो इसे सुरक्षित रखता है और सभी रिबन केबल मौजूद डिस्कनेक्ट करें। इस प्रकार के केबल को डिस्कनेक्ट करने पर, हमेशा कनेक्टर को उसकी सॉकेट से बाहर खींचें क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर कुर्सियां ​​के मामले में, अभिविन्यास का पालन करके बल बनायें बस खींचकर रिबन केबल को अनप्लग करने की कोशिश करते हुए, आप इसे नुकसान पहुंचाएंगे।
  • कुछ रिबन केबल कनेक्टर के पास एक छोटा सुरक्षा टैब है जिसे केबल से डिस्कनेक्ट करने से पहले इसे उठाया जाना चाहिए।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर चरण 14
    7



    सबसे बड़ा कैपेसिटर खोजें और डाउनलोड करें बोर्ड को बहुत सावधानी से उठाएं, पक्षों से पकड़ लें और ध्यान रखें कि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक घटक या धातु के संपर्क को छूने न दें। मुद्रित सर्किट के दूसरी तरफ देखते हुए बेलनाकार कैपेसिटर की पहचान करें। इनमें से प्रत्येक घटक मुद्रित सर्किट से दो धातु पिनों के माध्यम से जुड़ा हुआ है। बिजली के प्रवाह को प्राप्त करने के जोखिम को कम करने के लिए, इस प्रक्रिया का पालन करके प्रत्येक संधारित्र का निर्वहन करें:
  • एक प्रतिरोधक खरीदें, जिसमें 1.8 और 2.2 के बीच बिजली प्रतिरोध है, जिसमें 5-10 वाट की शक्ति होती है। इस टूल का उपयोग करना एक सरल पेचकश का उपयोग करने से कहीं अधिक सुरक्षित है जो स्पार्क्स को ट्रिगर कर सकता है या चिप को बर्बाद कर सकता है।
  • रबर के दस्ताने पहनें
  • सबसे बड़े संधारित्र संपर्कों का पता लगाएं। कंडेनसर के दो धातु संपर्कों को कुछ सेकंड के लिए रोकनेवाला के साथ स्पर्श करें।
  • परिणाम सुनिश्चित करने के लिए, मल्टीमीटर के उपयोग से दो कैपेसिटर संपर्कों के बीच वोल्टेज की जांच करें। अगर शेष अवशिष्ट प्रभार अभी भी है, तो संवाहक को फिर से संधारित्र से कनेक्ट करें।
  • एकीकृत परिपथ पर सभी बड़े कैपेसिटर्स के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। छोटे कैपेसिटर, सामान्य रूप से, गंभीर क्षति पैदा करने में सक्षम नहीं हैं।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर्स की मरम्मत चरण 15
    8
    किसी भी टूटे कैपेसिटर्स का पता लगाएँ और तस्वीर लगाएं कैपेसिटर्स को उन लोगों की पहचान करने के लिए ध्यान दीजिए, पूरी तरह से फ्लैट के ऊपर होने के बजाय, एक गुंबद के आकार का उभार है। तरल या पिछले घाटे के निशान के लीक के लिए प्रत्येक संधारित्र की जांच अब शुष्क है। हटाने के लिए आगे बढ़ने से पहले, प्रत्येक तत्व को फ़ोट करें या स्थिति का ध्यान रखें और मार्कर के साथ इसे उजागर करें। आपरेशन के एक सटीक ध्रुवीकरण के साथ घटकों होने के नाते, प्रत्येक संधारित्र के नकारात्मक और सकारात्मक टर्मिनल की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपको एक से अधिक कंडेनसर बदलने की आवश्यकता है, तो प्रत्येक प्रकार के प्रकार और स्थिति का ट्रैक रखें।
  • यदि सर्किट पर मौजूद कैपेसिटर में से कोई भी क्षतिग्रस्त नहीं होता है, तो मल्टीमीटर के उपयोग से प्रत्येक के विद्युत प्रतिरोध की जांच करें।
  • कुछ बेलनाकार आकार के बजाय कंडेनसर, छोटे डिस्क के रूप में दिखाई देते हैं। कैपेसिटर का यह मॉडल बहुत कम है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह से काम करते हैं, वैसे भी उन्हें जांचें।
  • 9
    उस कैपेसिटर को भंग करें जो प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। यह मुद्रित सर्किट से टूटे कैपेसिटर के मेटल टर्मिनलों को अलग करने के लिए एक सोल्डर लौह और एक डोलल्टिंग पंप का उपयोग करता है। एक तरफ सेट करें और घटकों को हटा दें।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर्स की मरम्मत चरण 17
    10
    प्रतिस्थापन घटकों खरीदें कोई भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर आपको वास्तव में सस्ते कीमतों पर नए कैपेसिटर बेच सकता है। ऐसे कैपेसिटर्स की तलाश करें जिनके पास वही गुण हैं जिन्हें प्रतिस्थापित किया जाना है:
  • आकार
  • ऑपरेटिंग वोल्टेज (वोल्ट में मापा गया)
  • क्षमता (फराद या μF में मापा)
  • 11
    नई कैपेसिटर वेल्ड. मुद्रित सर्किट बोर्ड पर नए कैपेसिटर स्थापित करने के लिए, एक समर्पित सोल्डर लौह का उपयोग करें। कार्ड पर संकेतित ध्रुवीयता का सम्मान करने के लिए उनसे जुड़ना सुनिश्चित करें अंत में जांचें कि सभी नए वेल्ड ठोस हैं
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए उपयुक्त एक वेल्ड सामग्री का उपयोग करें
  • यदि आप एक निश्चित संधारित्र की सटीक स्थिति खो चुके हैं, तो अपने मॉनीटर के मुद्रित सर्किट बोर्ड के लिए तारिंग आरेख के लिए ऑनलाइन देखें।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर्स चरण 1 9 शीर्षक
    12
    मॉनिटर को वापस रखें और एक परीक्षण चलाएं। सभी कनेक्शन, पैनल, शिकंजा और घटकों को दोबारा नयी बनाएं, जैसे वे मूल रूप से थे। सभी विद्युत भागों और कनेक्शन स्थापित करने के बाद, और स्क्रीन के पीछे के आकार को पुनर्स्थापित करने से पहले, फ़ंक्शन परीक्षण करने के लिए सबसे अच्छा है। यदि समस्या बनी रहती है, तो आप मदद के लिए किसी पेशेवर से पूछने या एक नई मॉनिटर खरीदना चुन सकते हैं।
  • भाग 3

    बैकलाइट लैंप को बदलें
    छवि एलसीडी मॉनिटर्स चरण 20 के अनुसार शीर्षक
    1
    विद्युत प्रवाह को डिस्कनेक्ट करें बाहरी मॉनिटर के मामले में, विद्युत आउटलेट से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें, बैटरी से लैपटॉप को निकाल दें
  • छवि एलसीडी मॉनिटर्स चरण 21
    2
    मॉनिटर को अनमाउंट करें स्कूप्स को खोलें जो मॉनिटर के पीछे के कवर को लॉक करते हैं। ध्यान से इसे एक प्लास्टिक के टुकड़े का उपयोग करके इसे हटा दें। एलसीडी पैनल से डिस्कनेक्ट करें, सभी घटकों को उपस्थित करें, प्रत्येक एक के स्थान का ध्यान रखें।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर्स की मरम्मत के चरण 22
    3
    बैकलाइट के लिए जिम्मेदार दीपक का पता लगाएँ यह आमतौर पर एलसीडी पैनल के पीछे रखा गया नीयन दीपक है। इसे पहचानने और निकालने के लिए, आपको कोई भी अतिरिक्त पैनल या कवर हटाने होंगे। प्रत्येक आंदोलन को बहुत धीरे से करना
  • कुछ घटकों में अभी भी एक शेष विद्युत प्रभार हो सकता है। खोज के दौरान, किसी भी मुद्रित सर्किट को स्पर्श न करें, अगर रबर के दस्ताने की एक जोड़ी नहीं पहने।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर चरण 23 के अनुसार शीर्षक
    4
    इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर एक समान दीपक खरीदें। अगर आपको नहीं पता कि कौन सा दीपक मॉडल खरीदना है, तो घटक का एक फोटो लें और इसे स्टोर के कर्मचारियों को दिखाएं। मॉनिटर के मॉडल और आकार और चिराग का आकार भी ध्यान दें।
  • छवि एलसीडी मॉनिटर चरण 24 के शीर्षक पर चित्र
    5
    पुराने, या पुराने, नीयन की स्थापना रद्द करें और नए को स्थापित करें यदि यह एक ठंडा कैथोड फ्लोरोसेंट लैंप (सीसीएफएल) है तो बहुत सावधान रहें। इस प्रकार के नीयन में पारा होता है और एक विशिष्ट निपटान प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। इस मामले में हमेशा उस क्षेत्र के नियमों का पालन करें जहां आप रहते हैं।
  • एलसीडी मॉनिटर्स की मरम्मत का शीर्षक चित्र 25
    6
    अतिरिक्त मरम्मत करने का प्रयास करें यदि मॉनिटर अभी भी दीपक के बाद चालू नहीं होता है, तो समस्या बैकललाईट बिजली आपूर्ति बोर्ड में हो सकती है इस सर्किट को कहा जाता है "पलटनेवाला" और, सामान्य तौर पर, यह नीयन लैंप के पास स्थित है और किसी प्रकार के प्रस्तुत करता है "डाट" रोशनी की प्रत्येक श्रृंखला के लिए एक प्रतिस्थापन कार्ड का आदेश दें और मॉनिटर में इसे बहुत सावधानी से स्थापित करें। जोखिम लेने के बिना एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए, अपने मॉनीटर के विशिष्ट मॉडल के लिए मार्गदर्शिका में विधानसभा निर्देशों का पालन करें।
  • बैक लाइट को नियंत्रित करने वाले कार्ड को बदलने से पहले, सुनिश्चित करें कि मॉनीटर एक टॉर्च के साथ प्रकाश के दौरान एक दृश्यमान छवि उत्पन्न करता है यदि प्रतिस्थापन के बाद, मॉनीटर अब कोई छवि नहीं दिखाता है, इसका मतलब है कि आपने उचित स्थापना नहीं की है। ढीले जोड़ने वाले केबलों के लिए सावधानीपूर्वक जांचें
  • टिप्स

    • एक मॉनिटर के एलसीडी पैनल को बदलकर प्रदर्शन द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रंग की रेंज को काफी बदल सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको करना होगा फिर से मॉनिटर जांचना. यदि यह कदम समस्या का समाधान नहीं करता है, तो दीपक को बदलने की कोशिश करें
    • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के रीसाइक्लिंग और निपटान के संबंध में आपके निवास के क्षेत्र में लागू नियमों के बारे में स्वयं को सूचित करें।

    चेतावनी

    • यदि आप मरम्मत के दौरान किसी भी केबल को नुकसान पहुंचाते हैं, तो मॉनिटर काम करना बंद कर देगा। इस मामले में आप इसे एक पेशेवर मरम्मत केंद्र में लेने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यदि नुकसान गंभीर है, तो ऐसा करने के लिए और कुछ भी नहीं हो सकता है
    • आम तौर पर, सुरक्षा फ़्यूज़ अधिक गंभीर अंतर्निहित समस्या के कारण जलाता है। समस्या को पहचानने और हल करने के लिए बस घटक को बदलने के लिए सबसे अधिक संभावना केवल एक दूसरे फ़्यूज़ को बर्बाद करने का कारण होगा। एक जला फ्यूज की उपस्थिति में, पूरे मदरबोर्ड को बदलने या यहां तक ​​कि एक नई मॉनिटर खरीदने पर विचार करें। दूसरी बार जलाने से रोकने के लिए किसी उच्च स्तर के फ्यूज को स्थापित करने के लिए कभी भी अपने आप को सीमित मत करें, अन्यथा कोई अन्य घटक भरोसेमंद क्षतिग्रस्त हो सकता है या फिर आग को ट्रिगर भी कर सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेचकश
    • शीतल कपड़ा
    • मशाल
    • अवरुद्ध पिक्सल की मरम्मत के लिए सॉफ्टवेयर
    • रंग
    • प्रतिस्थापन घटकों
    • वेल्डर
    • इलेक्ट्रॉनिक घटकों की वेल्डिंग के लिए टिन
    • Desoldering पंप
    • रोकनेवाला
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com