एलसीडी या डीएलपी प्रोजेक्टर कैसे चुनें

क्या आप किराए पर या प्रोजेक्टर खरीदना चाहते हैं, लेकिन डीएलपी या एलसीडी लेने के बारे में नहीं पता? यह लेख आपकी सहायता कर सकता है

सामग्री

कदम

एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनिंदा छवि का पहला चरण 1 चरण
1
प्रोजेक्टर के दो प्रकारों के बीच अंतर को समझने से प्रारंभ करें अनुभाग को सावधानीपूर्वक पढ़ें "सूचना" एक विस्तृत तुलना के लिए
  • एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनने वाली छवि शीर्षक चरण 2
    2
    जांच करें कि आप कितना निवेश करना चाहते हैं एलएलसी के मुकाबले डीएलपी प्रोजेक्टर काफी महंगे हैं, लेकिन कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनिंदा चित्र का शीर्षक चरण 3
    3



    इस बारे में सोचें कि आप इसे कहाँ रखना चाहते हैं क्या आप इसे उसी जगह पर हमेशा उपयोग करते हैं? क्या आप इसे अक्सर ले जाने की योजना बना रहे हैं? एलसीडी पोर्टेबल हैं, और, औसतन, लाइटर।
  • एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनिंदा छवि शीर्षक चरण 4
    4
    दर्शकों के बारे में सोचो क्या आपको एक निश्चित छवि गुणवत्ता की आवश्यकता है? डीएलपी एलसीडी की तुलना में उच्च गुणवत्ता की पेशकश करते हैं (जो कि ज्यादातर प्रयोजनों के लिए उपयुक्त हैं)।
  • एलसीडी और डीएलपी प्रोजेक्टर के बीच चुनिंदा छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    मूल्यांकन करें कि आप परियोजना का क्या इरादा रखते हैं फिल्म, फोटो, उच्च रिज़ॉल्यूशन ग्राफ़िक्स, और छवियां डीएलपी प्रोजेक्टर के साथ स्पष्ट और उज्ज्वल होंगे।
  • सूचना
    • एलसीडी "लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले" के लिए खड़ा है और एक डिवाइस को परिभाषित करता है जिसमें दो पारदर्शी ध्रुवीकरण फ़िल्टर्स होते हैं, जिसमें मध्य में तरल समाधान होता है।
    • एलसीडी प्रोजेक्टर में, प्रत्येक सेल में लिक्विड क्रिस्टल पर लागू बिजली के क्षेत्र के एक समारोह के रूप में, रोवर पारगमन, पोलराइजिंग फिल्टर के माध्यम से, 90 डिग्री सेल्सियस पर एक दूसरे के लिए व्यवस्थित होता है। जब तरल क्रिस्टल के माध्यम से बिजली गुजरती है, तो छवि को बनाने के लिए हर पिक्सेल को चालू या बंद किया जाता है।
    • एलसीडी प्रोजेक्टर डिज़ाइन कर रहे हैं एक दीपक, आमतौर पर छुट्टी (क्सीनन के लिए सबसे अच्छा मॉडल में) द्वारा उत्पन्न प्रकाश की एक किरण भेजने के लिए। प्रकाश को तीन मूल रंगों (लाल, हरा और नीला) में एक प्रिज्म से विभाजित किया गया है। वीडियो सिग्नल को तब रंग के अनुसार अलग किया जाता है, और यह रंग प्रबंधन करने के लिए प्रिज़्म है, और छवि को प्रोजेक्ट करने के लिए।
    • एलसीडी-प्रकार के प्रोजेक्टर सबसे अच्छी तरह जानते हैं, और इस प्रसिद्धि का श्रेय तथ्य के लिए धन्यवाद कि वे विशेष रूप से हल्के, आसान स्थानांतरित होते हैं, और उनके दीपक एक विस्तृत रंग के साथ एक आदर्श रंग का उत्सर्जन कर सकते हैं: इसके अलावा, इन दीपकों से प्राप्त चमक भी , यह वाकई उल्लेखनीय है (आमतौर पर 2000 और 4000 एएनएसआई लुमन्स के बीच)
    • परिवर्धन DLP का मतलब है "डिजिटल लाइट प्रोसेसिंग"। इस प्रकार के प्रोजेक्टर द्वारा निर्मित छवि को सूक्ष्मदर्शी दर्पण के माध्यम से सफेद रोशनी के पारित होने के द्वारा बनाया गया है, जो कि प्रकाश के प्रत्येक व्यक्तिगत पिक्सेल की तीव्रता को नियंत्रित करने में सक्षम है, और इसलिए रंग का।
    • डीएलपी प्रोजेक्टर्स आमतौर पर उनके संबंधित एलसीडी की तुलना में उज्ज्वल प्रकाश, और तेज छवियों का प्रोजेक्ट करते हैं। लागत, ज़ाहिर है, भी अधिक है, और, इस कारण से, वे आम तौर पर काम के उद्देश्यों के लिए खरीदे जाते हैं या प्रशिक्षण में उपयोग किए जाते हैं।
    • हालांकि डीएलपी प्रोजेक्टर ज्यादा महंगे हैं, हालांकि वे रखरखाव के मामले में काफी फायदे देते हैं। प्रोजेक्टर को अच्छी हालत में रखने के लिए विभिन्न घटकों की उचित रखरखाव और उचित सफाई आवश्यक है।
    • एक प्रोजेक्टर का प्रबंधन निश्चित रूप से समय और धन की आवश्यकता है, इसलिए समझना जरूरी है कि इसकी रखरखाव लागत कितनी है डीएलपी टेक्नोलॉजी के लिए धन्यवाद फिल्टर के बिना करना संभव है, जिसे साफ करने और नियमित रूप से बदलना आवश्यक है। कम रखरखाव का मतलब कम व्यय है।

    चेतावनी

    • यदि आप प्रोजेक्टर का प्रयोग केवल छिटपुट ढंग से करते हैं, तो आप प्रोजेक्टर को किराए पर लेते समय लागत और रखरखाव के समय से बच सकते हैं, जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है। रंग क्षय भी विचार करें: वास्तव में, कुछ एलसीडी प्रोजेक्टर में एक गहन उपयोग के बाद रंगों (क्षुधा फीका या पीले रंग) के एक क्षय है डीएलपी प्रोजेक्टर लागत ज्यादा है, लेकिन इस से प्रतिरक्षा है "कायापलट", अपने निवेश को बचाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com