एक उच्च परिभाषा टेलीविजन कैसे चुनें

क्या आप एक नए उच्च परिभाषा टीवी (एचडीटीवी) की तलाश कर रहे हैं? अस्पष्ट विशेषताओं के साथ कई अलग-अलग मॉडल हैं, और एक तर्कहीन उपयोगकर्ता के लिए तर्कसंगत विकल्प बनाना आसान नहीं है। लेकिन अगर आप कारकों पर विचार करते हैं जो व्यक्तिगत रूप से आपके फैसले को प्रभावित करते हैं, तो विकल्प आसान हो सकता है। आपको माप, स्क्रीन के प्रकार, संकल्प और छवि गुणवत्ता पर विचार करना होगा। विभिन्न एचडीटीवी की तुलना करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें पहले व्यक्ति में आज़माएं

कदम

भाग 1

उपाय के बारे में सोचो
एक एचडीटीवी चुनें चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उपलब्ध स्थान का उपाय लें। यदि आप अपने एचडीटीवी को एक विशेष कैबिनेट में डालते हैं, तो टीवी के पास अधिकतम आकार का ध्यान रखें। अंतरिक्ष तिरछे मापा जाना चाहिए, क्योंकि यह कैसे टीवी मापा जाता है। उदाहरण के लिए, एक 50-चैनल एचडीटीवी" यह 50 इंच (127 सेमी) तिरछे उपाय करता है
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    सोफे से टीवी तक दूरी को मापें आगे आप टीवी से दूर हैं, जितना बड़ा टीवी आपको ज़रूरत होगी। यहां तक ​​कि अगर आप कमरे में कहीं से भी टीवी का आनंद ले सकते हैं, तो आपको स्क्रीन और सीटों के प्लेसमेंट को अनुकूलित करना चाहिए। अनुशंसित दूरी ये हैं:
  • 1-1.5 मीटर: टीवी 35"।
  • 1.2-1.8 मीटर: टीवी 40"।
  • 1.5-2.3 मीटर: टीवी 50"।
  • 1.8-2.7 मीटर: 60 का टीवी"।
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    आप तय करते हैं कि क्या आप दीवार पर टीवी को ठीक करना चाहते हैं। बड़े टीवी फांसी के लिए, मजबूत समर्थन की आवश्यकता होती है, और अधिक महंगी फिक्सिंग कर रही है। दीवार पर एक टीवी फिक्स करना जटिल हो सकता है, खासकर बड़े मॉडल के लिए, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना है कि समर्थन मजबूत और सुरक्षित है
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    आपके द्वारा किए जाने वाले इरादे से एक बड़ा टीवी लेने पर विचार करें का विचार "बड़ा बेहतर है" यह अप्रचलित भी हो सकता है, लेकिन अक्सर उन लोगों को सुनना होता है जो शिकायत करते हैं कि उन्होंने एक टीवी खरीदा है जो बहुत छोटा है यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, एक बड़ा मॉडल के लिए लक्ष्य
  • भाग 2

    एलसीडी, एलईडी या प्लाज्मा के बीच चुनें
    एक एचडीटीवी चुनें चरण 5 शीर्षक वाला छवि
    1
    एलसीडी और एलईडी के बीच भेद करना सीखें क्लासिक एलसीडी टीवी स्क्रीन पर पिक्सल दिखाने के लिए ठंड कैथोड प्रतिदीप्ति लैंप (सीसीएफएल) का उपयोग करते हैं। एलईडी टीवी बजाए एलईडी लाइट का उपयोग करें व्यवहार में यह एक ही प्रकार का टीवी है लेकिन विभिन्न प्रकाश व्यवस्था के तरीकों के साथ। एलईडी टीवी आमतौर पर अधिक कुशल होते हैं और बेहतर छवि और रंग की गुणवत्ता होती है दूसरी तरफ क्लासिक एलसीडी, आमतौर पर सस्ता है।
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    पक्ष प्रकाश और बैकलाइटिंग के बीच चुनें एक तरफ चमकीले एलईडी एक पीठ से जरा पतले और कम खर्चीला है, लेकिन क्योंकि प्रकाश पक्षों से आता है, यह थोड़ा अस्पष्ट छवियों को दे सकता है। बैकलिट एल ई डी थोड़ा मोटा और अधिक महंगा है, लेकिन एक बेहतर और चिकनी छवि है।
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    प्लाज्मा अब अनुपलब्ध हैं एलजी और सैमसंग को छोड़कर प्लाज्मा टीवी का उत्पादन अब लगभग नहीं हो रहा है यही कारण है कि आप इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में डिस्प्ले पर प्लाज्मा को शायद ही देखना पसंद करेंगे।
  • कई लोग प्लाज्मा को बेहतर मानते हैं, क्योंकि उनके पास उच्च गुणवत्ता वाली छवि है और वे अंधेरे और विभिन्न कोणों से अच्छी तरह से देख रहे हैं। वे अक्सर भारी होते हैं और अधिक उपभोग करते हैं, और उज्ज्वल कमरे में रखे जाने पर सफ़ाई की समस्या होती है।
  • शीर्षक वाला छवि HDTV चुनें चरण 8
    4
    तय करें कि आप 3D या नहीं चाहते हैं कुछ साल पहले 3 डी टीवी बहुत लोकप्रिय थे, लेकिन अब कुछ उनका समर्थन करते हैं। वस्तुतः कोई भी चैनल नहीं है जो 3 डी में संचारित होता है, और यहां तक ​​कि ब्लू-रे में भी 3 डी कभी भी टूटे नहीं। अभी भी बहुत से 3 डी टीवी हैं, और चूंकि कीमतें कम हैं क्योंकि अगर आप प्रशंसक हैं तो इसे खरीदने का सही समय है।
  • भाग 3

    एक संकल्प चुनें
    शीर्षक वाला छवि HDTV चुनें चरण 9



    1
    बेहतर छवि गुणवत्ता के लिए उच्चतम संकल्प चुनें। एचडीटीवी के लिए दो मुख्य संकल्प 720 पी और 1080 पी हैं दोनों माना जाता है "एच.डी.", भले ही 1080p कभी कभी परिभाषित किया गया है "ट्रू एचडी"। वीडियो स्रोत के आधार पर अधिकांश 1080p टीवी 720p पर स्विच कर सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अंतर को ध्यान में नहीं लाएगा, लेकिन 1080p टीवी एक स्पष्ट चित्र प्रदान करता है।
    • बड़ा टीवी, जितना अधिक आप 720p और 1080p के बीच का अंतर देखेंगे।
    • अब छोटे मॉडल के अलावा, अब 720p टीवी बाजार पर मौजूद नहीं हैं।
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    2160p (4 के यूएचडी) मॉडल भी देखें। उनके पास 1080p टीवी के 4 गुना पिक्सेल की संख्या है, और गुणवत्ता में अंतर प्रभावशाली हो सकता है इसके बारे में पता करने के लिए, आपको एक सटीक दूरी पर रहना होगा, और यह आपके दृश्य धारणा पर भी निर्भर करता है।
  • 4K का लाभ लेने के कई तरीके नहीं हैं टीवी चैनल अभी भी यूएचडी में प्रसारित नहीं करते हैं, और जब भी ऐसा करते हैं तब भी सिग्नल बदलने के लिए नए हार्डवेयर की आवश्यकता होगी। केवल कुछ ब्लू-रे को 4K में रीमेस्टर किया गया है आज, एक 4K टीवी खरीदना भविष्य में एक निवेश की तरह अधिक है। 1080 पी पर सामग्री अभी भी एक यूएचडी टीवी पर प्रदर्शित की जाएगी
  • शीर्षक वाला छवि एचडीटीवी चुनें चरण 11
    3
    आपको समझना चाहिए कि वीडियो स्रोत महत्वपूर्ण है आपके पास वीएचएस वीडियो रिकॉर्डर से एक एचडी छवि नहीं हो सकती है, और केवल कुछ डिवाइस 4K वीडियो प्रदान कर सकते हैं। सभी चैनल एक ही संकल्प पर प्रसारित नहीं होते हैं। पीएस 3, पीएस 4, एक्सबॉक्स 360, एक्सबॉक्स वन और वाईआई यू कंसोल केवल ऐसे ही हैं जो 1080p पर वीडियो प्रसारित कर सकते हैं। हाई-एंड वीडियो कार्ड वाले कंप्यूटर 4 के यूएचडी से भी अधिक संकल्प पर वीडियो प्रसारित कर सकते हैं।
  • भाग 4

    व्यक्तित्व के टीवी की कोशिश करो
    एक एचडीटीवी चुनें चरण 12
    1
    केवल विनिर्देशों पर भरोसा मत करो अधिकांश विनिर्देश, खासकर जब इसके विपरीत और रीफ्रेश दर की बात आती है, तो केवल खरीदार को भ्रमित करने की सुविधा प्रदान करते हैं कागज पर उनका थोड़ा अर्थ है, और मतभेदों को व्यक्ति में जांचना चाहिए।
  • एक एचडीटीवी चुनें 13 शीर्षक वाला छवि
    2
    इसके विपरीत जांचें जब आप व्यक्ति में एक एचडीटीवी देखते हैं, तो विभिन्न मॉडलों के बीच विपरीत सेटिंग्स की तुलना करें। इसके विपरीत को मापने के लिए कोई मानक नहीं है, इसलिए कागज पर विशिष्टताओं की तुलना व्यावहारिक रूप से बेकार है।
  • कंट्रास्ट सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है जो छवि की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। यह काला काला और सफेद सफेद है जो टीवी को दिखाने में सक्षम है के बीच अंतर है। अगर टीवी दोनों के बीच एक बड़ी रेंज दिखा सकती है, तो आप मूल के करीब एक छवि देख पाएंगे।
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    रंग सेटिंग्स, या संतृप्ति सेटिंग्स की जाँच करें यह दूसरी सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है थोड़ा रंग छवि को कमजोर दिखाई देगा, जबकि बहुत अधिक रंग इसे अप्राकृतिक दिखेंगे
  • शीर्षक वाला छवि HDTV चुनें चरण 15
    4
    ताज़ा दर के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें क्लासिक टीवी की रीफ्रेश दर 60 हर्ट्ज है, जो स्क्रीन को एक दूसरे में नवीनीकृत किया जा सकता है। ताज़ा दर वीडियो स्रोत द्वारा निर्धारित की जाती है, और 120 हर्ट्ज पर एक रिफ्रेश दर वाले टीवी लेना बेकार है, जब तक कि आपके पास ऐसा डिवाइस न हो जो इसका फायदा उठा सकें
  • एक 120-हर्ट्ज टीवी लेने का एक कारण यह आपके कंप्यूटर से कनेक्ट हो सकता है, क्योंकि अधिकांश आधुनिक कंप्यूटर 120 हर्ट्ज की ताज़ा दर पर वीडियो ट्रांसमिट करने में सक्षम हैं। यह विशेष रूप से वीडियो गेम्स के लिए उपयोगी है।
  • हर कोई 60 हर्ट्ज से अधिक अंतर नहीं देख सकता। कुछ कहते हैं कि 120 हर्ट्ज स्क्रीन पर प्रसारित 60 हर्ट्ज छवि बहुत स्वाभाविक नहीं हैं।
  • यदि आप एक 3D टीवी खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ताज़ा दर कम से कम 120 हर्ट्ज है
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 16 का शीर्षक चित्र
    5
    दरवाजों की संख्या की जांच करें निश्चित रूप से आप अपने सभी उपकरणों को अपने टीवी से कनेक्ट करने में सक्षम होना चाहते हैं, और हर समय केबलों को बदलने के लिए असुविधाजनक हो सकता है सुनिश्चित करें कि आपके टीवी में उन उपकरणों के लिए पर्याप्त HDMI इनपुट हैं जो आप अक्सर उपयोग करते हैं यदि आपके पास पुराने डिवाइस भी हैं, तो जांच लें कि इसमें वीजीए, स्क्रैर्ट और संमिश्र पोर्ट हैं।
  • स्मार्ट टीवी की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए और एक डिजिटल कैमरा या ए को कनेक्ट करने के लिए यूएसबी पोर्ट्स के लिए ईथरनेट बंदरगाहों या वाई-फाई रिसेप्शन को देखने के लिए अन्य चीजें हैं। Chromecasts.
  • टिप्स

    • एचडीएमआई केबल सभी एक ही हैं आपके पास एक € 5 केबल खरीदे गए साथ ही साथ € 100 केबल के साथ समान कार्यक्षमता होगी एकमात्र अंतर निर्माण सामग्री है, लेकिन उनके पास आमतौर पर बहुत कम महत्व है, क्योंकि आप केबलों को बहुत कम स्थानांतरित करेंगे हालांकि, यदि आप 4K यूएचडी टीवी लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक HDMI 2.0 केबल खरीदने के लिए 60 फ़्रेम प्रति सेकंड होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com