कैसे अपने टीवी जांचना

एक टीवी को कैलिब्रेट करने वाली पहली बात है, चाहे आपने एक नया एचडी टीवी खरीदा हो, या बस एक टीवी की छवि में सुधार करना चाहते हैं जो आप पहले से ही कर रहे हैं। एक बुरी तरह से कैलिब्रेटेड टीवी कम गुणवत्ता की छवियां दिखाएगा, और इस दृष्टि को भी बदतर बना दिया जाएगा। आप कैलिब्रेशन करने के लिए एक विशेषज्ञ को भी बुला सकते हैं, लेकिन यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसे आप कुछ सरल चरणों का पालन करके खुद को सीखना सीख सकते हैं।

सामग्री

कदम

1
फ़ैक्टरी सेटिंग में टीवी को रीसेट करें जब आप उपकरण खरीदे तो फ़ैक्टरी सेटिंग्स डिफ़ॉल्ट सेटिंग होती हैं
  • आपको इन सेटिंग्स को हमेशा के लिए नहीं रखना चाहिए, वे विशेष रूप से एक बहुत उज्ज्वल पर्यावरण में एक्सपोजर के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। हालांकि, आपको अपने घर के लिए उचित कैलिब्रेशन बनाने के लिए बेस प्राप्त करने के लिए फ़ैक्टरी रीसेट करना चाहिए।
  • 2
    गतिशील प्रदर्शन सेटिंग्स बंद करें कुछ टेलीविजन एक पर्यावरण संवेदक से लैस हैं जो पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए स्वतः स्क्रीन रंग समायोजित करता है। दुर्भाग्य से, यह गतिशील मोड उच्च तीव्रता वाली बहुत उज्ज्वल छवियों को लौटता है, इसलिए इसे से बचने के लिए बेहतर है।
  • 3
    चमक के स्तर को समायोजित करें चमक सेटिंग्स वास्तव में चमक खुद को समायोजित नहीं करते, बल्कि अंधेरे का स्तर बढ़ती चमक का अर्थ है वास्तव में अंधेरे को कम करना अलग-अलग सेटिंग्स का प्रयास करें जब तक कि आप उन चीजों को खोजने न दें जो आपकी आँखें सबसे सुखद लगती हैं।



  • 4
    विपरीत स्तर समायोजित करें कंट्रास्ट सेटिंग्स इसके विपरीत को समायोजित नहीं करते हैं, बल्कि सफेद की चमक। विपरीत स्तर को समायोजित करें जब तक आप एक सेटिंग प्राप्त न करें जिससे आपको अंधेरे, मध्यम, मध्यम और सफेद टन के बीच अंतर मिल सके।
  • 5
    तीव्रता के स्तर को समायोजित करता है तीव्रता सेटिंग्स छवि को विवरण जोड़ते हैं ताकि यह स्पष्ट हो। यदि आपका टीवी उच्च परिभाषा में है, तो आपको सबसे ज्यादा स्पष्टता की आवश्यकता नहीं है और आप इसे सुरक्षित रूप से कम कर सकते हैं। यदि यह उच्च परिभाषा में नहीं है, तो तीव्रता छवि गुणवत्ता सुधार सकती है।
  • 6
    रंग सेटिंग्स स्पर्श न करें अधिकांश टीवी के पास अपने रंगों को सही ढंग से पहले से ही तय किया गया है, इसलिए आप इसके लिए फ़ैक्टरी सेटिंग्स को छोड़ सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपके टीवी में कोई सेटिंग है जो आपको अंशांकन प्रोफ़ाइल सहेजने की अनुमति देती है, तो प्रत्येक आने वाली डिवाइस के लिए एक अलग प्रोफ़ाइल बनाएं। उदाहरण के लिए, डीवीडी प्लेयर द्वारा बनाई गई छवि उपग्रह से अलग होगी, और इसलिए अलग-अलग सेटिंग्स की आवश्यकता होगी। इष्टतम देखने के लिए, प्रत्येक स्रोत के लिए अलग-अलग टीवी को जांचना
    • वर्ष में कम से कम एक बार अपने टेलीविज़न को कैलिब्रेट करें समय बीतने के साथ, रोशनी और रंगों की गुणवत्ता कम हो जाती है, इसलिए इसे सालाना आधार पर सेटिंग्स समायोजित करने की सलाह दी जाती है।
    • यदि आपके टीवी में ऐसी कोई सेटिंग है जो आपको अंशांकन प्रोफाइल को सहेजने की अनुमति देती है, तो दो अलग-अलग चीज़ें बनाएं: एक दिन के लिए और एक रात के लिए। जब तक कि आपके टीवी खिड़कियों के बिना कमरे में न हो, सूरज की रोशनी छवि पर प्रभाव पड़ेगी दिन के दौरान एक उच्च चमक होना चाहिए, रात के दौरान कम एक होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com