अपने मॉनिटर को कैलिब्रेट करने का तरीका

छवियों को ठीक से देखने के लिए, आपके मॉनिटर को कैलिब्रेट किए जाने की आवश्यकता है। यदि आप एक वेब डिज़ाइनर, डिजिटल फोटोग्राफर या ग्राफ़िक डिजाइनर हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है: आप किसी दूसरे के मॉनिटर या प्रिंट पर गड़बड़ करने के लिए रंगों का एक सही छाया चुनने के घंटे खोने का जोखिम ले सकते हैं। अपने मॉनिटर को कैलिब्रेट करने का तरीका यहां है ताकि आप जो देख सकें वह आपको मिले।

कदम

भाग 1

कैलिब्रेशन से पहले करने के लिए चीजें
1
प्रकाश के स्तर को समायोजित करें और स्क्रीन को साफ करें सुनिश्चित करें कि कोई प्रतिबिंब, उल्टापन या प्रत्यक्ष और तीव्र प्रकाश आपकी स्क्रीन तक नहीं पहुंचता है। कमरा अंधेरा नहीं होना चाहिए, लेकिन परिवेश की रोशनी आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाली चीज़ों में हस्तक्षेप नहीं करनी चाहिए। अगर आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने वाली धारियां या गंदगी हो रही है, तो जारी रखने से पहले इसे ठीक से साफ़ करें।
  • यदि आप तस्वीर संपादन या अन्य कार्यों का ध्यान रखते हैं जिसमें रंग महत्वपूर्ण हैं, तो यह जरूरी है कि प्रकाश का स्तर दिन के दौरान या एक कार्य सत्र और दूसरे के बीच में परिवर्तित न हो।
  • 2
    स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन की जांच करें यदि आप एलसीडी मॉनिटर का उपयोग कर रहे हैं, तो बॉक्स पर रिज़ॉल्यूशन या मैनुअल देखें "देशी", या निम्न सूची देखें। सभी प्रकार के मॉनिटरों के लिए, उच्चतम रिज़ॉल्यूशन चुनें, जिससे आप पाठ को आराम से पढ़ सकते हैं और छोटे चित्र देख सकते हैं।
  • सबसे सामान्य एलसीडी मॉनिटर के पास मूल निवासी संकल्प हैं, आकार के आधार पर- 1 9 इंच: 1280 x 1024- 20 इंच: 1600 x 1200- 22 इंच: 1680 x 1050- 24 इंच: 1 9 00 x 1200
  • 3
    रंगों की संख्या समायोजित करता है मॉनिटर को सेट करें "लाखों रंग", या, अगर केवल एक सामान्य विकल्प है, उच्चतम रंग गहराई पर रंग गहराई प्रत्येक पिक्सेल का रंग, या प्रत्येक पिक्सेल आधार घटक (लाल, हरा और नीला) को निर्धारित करने के लिए उपयोग की जाने वाली बिट्स की संख्या निर्धारित करने के लिए उपयोग की गई बिट्स की संख्या है। ये दो परिभाषाएं शब्दावली थोड़ा भ्रमित करती हैं: 8-बिट, 24-बिट, और "लाखों रंग" वे आधुनिक मॉनिटर पर सभी बराबर हैं 16-बिट ओ "हज़ार" एक ध्यान देने योग्य गिरावट का प्रतिनिधित्व करता है लेकिन आपको वीडियो कार्ड की तुलना में कम स्मृति का उपयोग करने की अनुमति मिलती है, जबकि पुराने 8-बिट या पुराने प्रदर्शन मोड "256 रंग" वे आधुनिक मॉनिटर के लिए उपयुक्त नहीं हैं 30-बिट और उच्च सेटिंग्स अतिरिक्त सुधार की पेशकश करते हैं, जो कि अधिकांश उपयोगकर्ता नोटिस नहीं करेंगे।
  • अधिकतम रंग गहराई मॉनिटर, ग्राफिक्स कार्ड और ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा सीमित है। अपने सेटअप को सुधारने के लिए आपको उनमें से प्रत्येक के विनिर्देशों को देखना होगा।
  • विंडोज़ पर, डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करें और ग्राफिक्स गुण या स्क्रीन संकल्प चुनें। विंडोज 7 पर आपको इसके बाद एडाप्टर → लिस्ट सभी मोड खोलने की आवश्यकता होगी।
  • मैक पर, सिस्टम प्राथमिकताएं खोलें, फिर स्क्रीन चुनें। कई आधुनिक मैक के पास अन्य विकल्प नहीं हैं, और डिफ़ॉल्ट रूप से 24-बिट डिस्प्ले प्रदान करते हैं।
  • 4
    एक तुलनात्मक फ़ोटो प्रिंट करें (वैकल्पिक)। इस चरण को छोड़ दें, जब तक कि आप अपने कंप्यूटर का उपयोग चित्रों को संपादित करने के लिए करना चाहते हैं, जिसे आपको प्रिंट करना होगा। यह कदम आपकी मदद नहीं करेगा, जब तक आपके पास उच्च गुणवत्ता वाले प्रिंटर और फोटो पेपर न हो।
  • आदर्श रूप से, आपको एक पृष्ठ पर कई फ़ोटो प्रिंट करना चाहिए, इसमें काले और सफेद फ़ोटो, दिन की फ़ोटो, और निम्न-रोशनी की फ़ोटो शामिल हैं, साथ ही साथ विभिन्न त्वचा टन वाले विषयों को भी प्रिंट करना चाहिए।
  • स्याही को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से दूर करने के लिए रंग ठीक से ठीक करने दें।
  • 5
    मॉनिटर स्थिर हो जाने के बाद एक बार जारी रखें। अगर आपने पिछले चरणों को बहुत जल्दी पूरा कर लिया है, तो कैलिब्रेशन शुरू करने से पहले मॉनिटर को कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें, खासकर अगर यह सीआरटी मॉनिटर है यह सुनिश्चित करेगा कि आपका कंप्यूटर अपने कामकाजी तापमान पर पहुंच गया है, जो रंगों के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है
  • यदि आप अपने कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप प्रतीक्षा करते वक्त इसे बंद करने से रोकने के लिए अपनी स्क्रीन निलंबन सेटिंग्स बदल दें
  • भाग 2

    अपने कंप्यूटर के मॉनिटर का पता लगाने
    1
    मुक्त अंशांकन विकल्पों का अन्वेषण करें आपके कंप्यूटर में एकीकृत सहायता ढूंढने के लिए इस चरण के बाद पढ़ें या किसी ऑनलाइन टूल का उपयोग करें जैसे फोटो शुक्रवार या displaycalibration.com. एक बार जब आप एक उपकरण चुनते हैं, तो आप ऑन-स्क्रीन निर्देशों और संदर्भ के लिए इस गाइड में दिए गए चरणों का पालन करने में सक्षम होंगे।
    • Windows कंप्यूटर पर, प्रारंभ बटन क्लिक करें, फिर नियंत्रण कक्ष पर क्लिक करें खोज "स्क्रीन कैलिब्रेट करें" नियंत्रण कक्ष खोज बार में, फिर पर क्लिक करें "स्क्रीन रंग जांचना"। आपको व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है
    • मैक पर, सिस्टम प्राथमिकताएं खोलें, फिर स्क्रीन → रंग टैब → कैलिब्रेट करें चुनें .... यदि आप इस एंट्री को नहीं देखते हैं, तो खोजें "Calibra" सिस्टम प्राथमिकताओं के खोज बार में
  • 2



    विचार करें कि कोई प्रोग्राम खरीदना है या नहीं यद्यपि अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए यह आवश्यक नहीं है, पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर और डिजिटल फोटोग्राफर पेशेवर कैलिब्रेशन प्रोग्राम का लाभ ले सकते हैं। मिलान वाले रंगीनमीटर के साथ एक को देखें, और सुनिश्चित करें कि आपके पास रंग रेंज और रंग तापमान चुनने का विकल्प है।
  • फ़ोटोशॉप के कुछ संस्करणों ने कार्यक्रम को एकीकृत किया है "एडोब गामा", लेकिन यह दिनांकित कार्यक्रम है, जो केवल सीआरटी मॉनिटर और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • 3
    चमक और इसके विपरीत समायोजित करें ये सेटिंग मॉनिटर के सामने या कैलिब्रेशन चेक में स्क्रीन पर स्थित हैं। आमतौर पर, अंशांकन मार्गदर्शिका आपको इन सेटिंग्स को समायोजित करने में मदद करने के लिए दो या तीन ग्रेस्केल आकृति दिखाएगी। स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, स्क्रीन पर छवि में कम से कम चार रंग शामिल होना चाहिए: काले, काले भूरे, हल्के भूरे, और सफेद
  • स्क्विंटिंग और मॉनिटर से दूर जाने से आपको बेहतर समायोजन में मदद मिल सकती है।
  • कई लैपटॉप में इसके विपरीत सेटिंग नहीं है
  • 4
    श्रेणी सेट करें जब आपके कंप्यूटर में पिक्सेल उज्ज्वल बनाने का निर्देश होता है, तो यह मॉनीटर के वोल्टेज को बढ़ाता है। वोल्टेज और चमक के बीच संबंध जटिल है, और इसका उपयोग करके एक रैखिक संबंध में विनियमित होना चाहिए "गामा सुधार", जो इसमें शामिल गणितीय शब्दों से अपना नाम लेता है। कुछ अंशांकन सेटिंग्स आपको अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार चयनकर्ता का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, लेकिन केवल दो सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली सेटिंग्स हैं:
  • मॉनिटर के लिए 2.2 की एक श्रेणी सबसे आम है। यह आपको सही चमक रेंज में छवियों और वीडियो देखने की अनुमति देगा, और अन्य उपयोगकर्ताओं को दिखाई देने पर वेब ग्राफिक्स को पुन: उत्पन्न करने के लिए।
  • 1.8 की एक श्रेणी आपको छवियों को उसी तरह से देखने की अनुमति देती है, जैसा कि वे मुद्रण के बाद कागज पर दिखाई देंगे। संपादन के दौरान विस्तार में छाया को ध्यान में रखना आसान होगा।
  • ध्यान दें कि छवि संपादन प्रोग्राम अक्सर स्वचालित रूप से इस मान से सीमा समायोजित करेंगे।
  • 5
    सफेद बिंदु सेट करें इसके अलावा परिभाषित रंग तापमान, यह बिंदु स्क्रीन के सामान्य रंग का रंग निर्धारित करता है। कंप्यूटर मॉनिटरिंग के लिए सबसे आम सेटिंग D65 (या 6500) है, एक थोड़ा नीला रंग। इससे कंप्यूटर या टीवी का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए परिचित प्रकाश प्रभाव पड़ता है। प्रिंट में विशेषज्ञता वाले कुछ ग्राफिक पेशेवर D50 (या 5000) सेटिंग को पसंद करते हैं, एक तटस्थ या थोड़ा पीले रंग का रंग जो बेहतर प्रिंटिंग सामग्री और डेलाइट का नकल करता है
  • कुछ मॉनिटर पर यह सेटिंग सीधे बाहरी बटन के साथ समायोजित करना संभव है अगर आप रंग अंशांकन गाइड में सफेद बिंदु या रंग तापमान पर कोई भी सेटिंग नहीं मिलते हैं, तो इसे आज़माएं। उपयोग "गरम", अगर कोई संख्या उपलब्ध नहीं है।
  • 6
    अगले कैलिब्रेशन शेड्यूल करें अपने मॉनिटर को अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप रखने के लिए हर 2-4 सप्ताह का परीक्षण करें किसी भी प्रमुख परियोजना से पहले पेशेवरों को यह जांचना चाहिए
  • टिप्स

    • कुछ मॉनिटर स्क्रीन पर वर्दी रोशनी प्रदान नहीं करते हैं। स्क्रीन पर एक चित्र खींचें और ध्यान दें कि यदि स्थानों में उज्ज्वल या गहरा दिखता है मॉनिटर को बदलने के जरिए इस समस्या को ठीक करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप इसके अस्तित्व का पता लगाते हैं, तो आप गलत परिणाम प्राप्त करने से बचने के लिए केवल कैलिब्रेशन के दौरान स्क्रीन के एक क्षेत्र को देख सकते हैं।
    • कुछ मॉनिटर्स के पास एक बाहरी अंशांकन बटन है, भले ही आप भरोसा करने से पहले परिणामों की जांच कर सकें।

    चेतावनी

    • एक ही समय में एक से अधिक अंशांकन कार्यक्रम न चलाएं, या विरोध हो सकता है।
    • प्रिंटर के प्रत्येक ब्रांड के विभिन्न रंग, साथ ही कागज के विभिन्न ब्रांडों का उत्पादन होगा। आप अपने प्रिंटर को भी जांच सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको एक विशेष कार्यक्रम की आवश्यकता है।
    • यदि आप Windows Vista का उपयोग कर रहे हैं, तो आप डिस्कनेक्ट करते समय रंगों की सेटिंग के बारे में जानकारी खो देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com