कंप्यूटर पर कार्य करते समय आँखों की हानि से बचने के लिए कैसे करें

आँख का तनाव कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं की सबसे आम शिकायत है इससे सिरदर्द, सूखी आँखें और धुंधला दृष्टि हो सकती है। इस परिस्थिति से बचने के कई तरीके हैं और सौभाग्य से, उनमें से कई सस्ती या मुफ्त हैं।

कदम

एक कंप्यूटर पर काम करते समय आइ स्ट्रेंक से बचें छवि चरण 1
1
मॉनिटर को सही दूरी पर और सही कोण पर रखें यह सीधे आपके सामने, चेहरे से लगभग 45-75 सेंटीमीटर होना चाहिए। मॉनिटर थोड़ी आंख के स्तर से नीचे होना चाहिए, यदि आप सीधे आगे बढ़ते हैं तो उनके साथ लाइन में सबसे ऊंचा हिस्सा होना चाहिए। यह कोण आपको अधिक प्राकृतिक स्थिति में अपनी गर्दन को रखने की अनुमति देगा, और आपकी आंखें कम थके हुए होंगी क्योंकि वे थोड़ा नीचे की तरफ देखेंगे
  • एक कंप्यूटर चरण में काम करते वक्त आइ स्ट्रेंक से बचें
    2
    अपनी स्क्रीन की चमक कम करें और इसके विपरीत बनाएं। स्क्रीन जो बहुत उज्ज्वल हैं, आँखों के लिए बुरे होते हैं - उसी तरह, अगर आपकी स्क्रीन पर सफेद और काले रंग के बीच पर्याप्त अंतर नहीं है, तो आपकी विशिष्ठ वस्तुओं में अधिक कठिनाई होगी और थका हुआ हो सकता है।
  • एक कंप्यूटर पर कार्य करते समय आंखों के तनाव से बचें चित्र 3
    3
    इलेक्ट्रोस्टैटिक कणों को समाप्त करता है जो कंप्यूटर स्क्रीन से निकल सकता है। ये कण आँखों में धूल को आकर्षित कर सकते हैं, जिससे जलन और थकान हो सकती है। मॉनिटर से सही दूरी पर बने रहने से आपकी मदद मिलेगी, लेकिन विरोधी-स्थिर समाधान में भिगोए गए कपड़े से स्क्रीन को साफ करने के लिए और भी अधिक उपयोगी होगा। इसे हर दिन करो
  • एक कंप्यूटर पर कार्य करते समय आंखों के तनाव से बचें
    4
    पुस्तकों और चादरें के लिए एक लैक्टन खरीदें यदि आपको ऐसे स्रोत पढ़ने के लिए टाइप करना है संगीत को सीधे स्क्रीन के बगल में रखो ताकि आप अपनी आँखें बहुत ज्यादा नहीं ले जा सकें। यदि आप कुंजीपटल को देखे बिना लिख ​​सकते हैं, तो अपनी आँखें पुस्तक पर रखकर रखें और टाइपोस के लिए लगातार स्क्रीन पर न देखें।
  • छवि का शीर्षक सहारा के साथ रात भयावह चरण 2
    5



    अपनी स्क्रीन के समान प्रकाश के साथ एक वातावरण बनाएं आदर्श कार्यक्षेत्र में धुंधला रोशनी, सीमित प्राकृतिक रोशनी, कोई फ्लोरोसेंट प्रकाश नहीं है और खराब सतह को दर्शाती है। प्रकाश बल्बों को बदलने और कार्यालय में पर्दे का इस्तेमाल करने से आंखों की तनाव कम हो सकती है।
  • एक कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों के तनाव से बचें शीर्षक चित्र
    6
    अपने मॉनिटर के लिए एक विरोधी प्रतिबिंब स्क्रीन खरीदें लैपटॉप के लिए सामान्य डेस्कटॉप पीसी मॉनिटर के लिए उन्हें प्राप्त करना आसान है यह समाधान आपको प्रतिबिंबों को खत्म करने की अनुमति देगा यदि आप उज्ज्वल रोशनी को नहीं हटा सकते या मॉनिटर समायोजित नहीं कर सकते। स्क्रीन आपको अपनी गोपनीयता बढ़ाने की अनुमति भी देगा।
  • एक युवा आयु चरण 5 पर अनिद्रा के साथ गिरावट का शीर्षक चित्र
    7
    अधिक बार पलकें पलक करें कुछ मामलों में हमारी आंखें थका सकती हैं क्योंकि जब हम कुछ पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपके कंप्यूटर की स्क्रीन की तरह ही हम झुकने की एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है। ब्रेक ले लो और अपनी आँखों के साथ बैठो कुछ सेकंड के लिए बंद अपनी आँखों rehydrate।
  • टेट अ Lazy eye चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी दृष्टि समस्याओं के अनुरूप गिलास का उपयोग करें यदि आपको द्विवार्षिक लेंस की आवश्यकता है, तो आपको ग़लत कोण पर अपना सिर झुका जाना पड़ सकता है, इसलिए प्रगतिशील लेंसों के उपयोग के मूल्यांकन के लिए अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें। इसके अलावा, विरोधी चिंतनशील कोटिंग के साथ लेंस खरीदने से आपके कंप्यूटर पर प्रतिबिंब को कम करने में मदद मिलेगी - अगर आपको दृष्टि की समस्याएं नहीं हैं तो आप इस अपठित संपत्ति के साथ लेंस पा सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर पर कार्य करते समय आंखों के तनाव से बचें चित्र 9
    9
    एक उच्च संकल्प मॉनिटर खरीदें पुराने मॉनिटर्स कम रिज़र्व दर के साथ एक कम स्थिर छवि प्रदान करते हैं और यह आपकी आंखों को स्क्रीन छवि पर लगातार उपयोग करने के लिए बाध्य करता है।
  • एक कंप्यूटर पर कार्य करते समय आंखों के तनाव से बचें चित्र 10
    10
    कार्यक्रमों का उपयोग करें जो रात में काम करते समय स्वचालित रूप से रंग योजना बदल सकते हैं कंप्यूटर स्क्रीन को उस दिन के दौरान बेहतर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जब रोशनी रात से अधिक तीव्र होती है। इसका मतलब है कि रात में वे बहुत उज्ज्वल होंगे, यहां तक ​​कि कम चमक सेटिंग्स भी। कुछ रंग योजनाओं को बदलकर आप इस समस्या को हल कर सकते हैं और अपनी स्क्रीन को रात की रोशनी की स्थिति में समायोजित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप एक प्रोग्राम जैसे f.lux का उपयोग कर सकते हैं [1], जो दिन के समय के अनुसार रंग योजनाओं को बदलता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com