कंप्यूटर का प्रयोग करते समय अपनी आंखों की रक्षा कैसे करें

आजकल, जो कि कार्यालय का काम करते हैं, लेकिन न केवल, अक्सर कंप्यूटर का उपयोग करते हैं कंप्यूटर पर घंटे और घंटों के लिए काम करने के बाद, दिन-प्रतिदिन, हम अपनी आंखें तनाव और रोगों के अधीन कर सकते हैं। समय के साथ, दृष्टि कम हो सकती है, आंखों में दर्द हो सकता है और प्रकाश की विभिन्न स्तरों के अनुकूल होने की हमारी क्षमता कम हो सकती है। यदि आप इन अवांछित लक्षणों से अपनी आंखों की रक्षा करना चाहते हैं, तो अपनी दृष्टि का ध्यान रखने के लिए लेख में सहायक कदमों का पालन करें।

कदम

एक कंप्यूटर चरण का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र
1
अपनी आँखें एक ब्रेक दें आदर्श आपके वर्कस्टेशन को छोड़ना और दूर के लेंस पर लगभग 10 सेकंड के लिए ध्यान केंद्रित करना है, जब तक आप अपनी आंखों को आराम नहीं करते और अनन्त फोकस की दृष्टि तक पहुंच जाते हैं
  • एक कंप्यूटर चरण का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र
    2
    अपनी आंखों को ले जाएं: अगर आपको घंटों के लिए एक कंप्यूटर के सामने बैठना पड़ता है और आप उठ नहीं सकते हैं, तो कुछ आंखों के आंदोलनों का पालन करें। अपनी आंखों को दक्षिणावर्त घुमाकर उन्हें बाएं से दाएं ले जाएं, उन्हें ऊपर से नीचे तक ले जाएं। दृश्य को आराम करने के लिए प्रत्येक आंदोलन को 3 बार दोहराएं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र, चरण 3
    3
    अपनी आँखों को झपकी लेना जिससे उन्हें आंसू और गीला कर दें। यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप संपर्क लेंस पहनते हैं बहुत से लोग अपने काम पर अधिक ध्यान देते हैं, सही आवृत्ति के साथ झपकी को भूल जाते हैं। यह भुलक्कड़ आंखों की निर्जलीकरण का कारण बनता है।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित किया गया चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    नियमित रूप से साँस लें यह आपको रक्त प्रवाह को गति देने में मदद करेगा यदि आप अपने कंप्यूटर मॉनीटर पर बहुत लंबे समय से घूरते हैं, तो आप अनजाने में अपने साँस को धीमा और उथले बना सकते हैं। इसके लिए, अपने शरीर को आराम करने के लिए नियमित रूप से साँस लेने और गहराई से अपने आप को याद दिलाएं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र, चरण 5
    5



    अपने कंप्यूटर को कम सतह पर रखें, या एक लैपटॉप का प्रयोग करें जब आप काम करते समय अपनी आँखें नीचे देख रहे हों। नीचे की ओर देखने का अर्थ है पलक से आंख की एक बड़ी सतह होती है, और दो अन्य स्थितियों के कारण होता है: एक अनजाने अधिक लगातार आंखों की धड़कन और अधिक स्नेहन।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र, चरण 6
    6
    कंप्यूटर की स्क्रीन को अपनी आंखों से सही दूरी पर रखें, जो कि 50 से 70 सेंटीमीटर है। यह भी याद रखें कि स्क्रीन आपके विज़ुअल चैनल के नीचे लगभग 10 से 20 इंच की होनी चाहिए। दृश्य और दूरी के अंक आपकी आंखों के अपवर्तन और थकान को कम कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 7
    7
    उपयुक्त प्रकाश स्रोत चुनें काम के माहौल की रोशनी दृष्टि से मदद करने के लिए उदार होना चाहिए। याद रखें कि कंप्यूटर स्क्रीन भी रोशनी का स्रोत है, आपकी दृष्टि के लिए पर्याप्त है। यदि आप पारंपरिक इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल रोशनी से लैस कार्यालय में काम करते हैं, तो कंप्यूटर का उपयोग करते समय एक छोटा टेबल लैंप का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 8
    8
    संपर्क लेंस का उपयोग सीमित करें यदि आप नियमित रूप से संपर्क लेंस पहनते हैं, और आपकी आँखें खराब आंसू है और आसानी से शुष्क हैं, तो आप चश्मा के वैकल्पिक उपयोग पर विचार कर सकते हैं। जो लोग लंबे समय तक कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें 6 महीने की नियमित समाप्ति के साथ आंखों की परीक्षा से गुजरना चाहिए।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 9
    9
    भोजन के माध्यम से अपनी दृष्टि की सहायता करें डकोसाहेक्साइनाइक एसिड (डीएचए), उदाहरण के लिए कुछ प्रकार की मछलियों में शामिल है, रेटिना के लिए उपयोगी हो सकता है और नेत्र रोगों और मोतियाबिंदों को रोकने के लिए। डीएचए के सर्वश्रेष्ठ स्रोतों में सैल्मन, ट्राउट, सरडाइन, हेरिंग और चार शामिल हैं। दृष्टि के स्वास्थ्य के लिए अनुशंसित पौधों में विशेष उल्लेख होना चाहिए: गाजर, चूने और हरी पत्तेदार सब्जियां। बीज में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों में कमी को कम कर सकते हैं और दृष्टि के संरक्षण और सुधार में योगदान कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाली छवि 10 कदम
    10
    ताजा, मौसमी फल और सब्जियों के साथ अधिक विटामिन ए लें। कुछ खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन ए होता है, आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। इनमें से हम कुछ फलों का उल्लेख कर सकते हैं, जैसे आम, टमाटर और तरबूज, कुछ सब्जियां, जैसे गाजर, स्क्वैश और मीठे आलू, साथ ही अनाज, मछली और अंडे। बहुत से पानी पीने से आंख निर्जलीकरण कम हो जाता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com