आँख थकान से कैसे बचें

यद्यपि आंखें सैद्धांतिक रूप से प्रतिदिन 24 घंटे का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, वास्तव में समय की लंबी अवधि में बहुत छोटी वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने का कार्य, संभवतः कंप्यूटर या पढ़ने पर काम करते समय, आमतौर पर आंखों के तनाव का कारण होता है । आंखों के तनाव के लक्षण दृष्टि, खुजली वाली आंखें, पलक झिल्ली, सिरदर्द और प्रकाश की संवेदनशीलता को धुंधला कर सकते हैं।

कदम

इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन चरण 1 से बचें
1
अपनी वर्कस्टेशन को अपनी आंखों के बारे में सोचकर व्यवस्थित करें, खासकर अगर थकान बहुत ज्यादा कंप्यूटर के काम के कारण हो। उल्लसित को कम करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास खिड़की सीधे आपके सामने नहीं है, न ही कंप्यूटर स्क्रीन भी है स्क्रीन की ऊंचाई नेत्र के स्तर पर होना चाहिए, और आंखों से 45 और 70 सेंटीमीटर के बीच दूरी पर होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन स्टेप 2 से बचें
    2
    यह अधिमानतः गरमागरम लैंप का उपयोग करता है, और उच्च तीव्रता वाले उन लोगों से बचा जाता है, जो छाया को काटते हैं और चमक बनाते हैं। कार्यस्थल के दोनों किनारों पर प्रकाश-डीममेबल लैंप की स्थिति, छाया के क्षेत्रों को छोड़ने के बिना एक समान चमक पैदा करना।
  • छवि का शीर्षकः आंखों की तनाव से बचें चरण 3
    3
    इष्टतम दृश्यता के लिए मॉनिटर सेटिंग समायोजित करें चमक और कंट्रास्ट समायोजित करें, और रंग सेटिंग्स (यदि आपका मॉनीटर उन्हें प्रदान करता है), जब तक आप आदर्श कॉन्फ़िगरेशन नहीं मिलते, यानी कम से कम प्रयास संभव हो सके। छवियों और फ़ॉन्ट आकार को भी बड़ा करें।
  • इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन चरण 4 से बचें



    4
    हर 20 मिनट में, अपने आप को अपनी आंखों में एक ब्रेक दें: यह थकान के जोखिम को रोकने के लिए पर्याप्त है देखो, अपने आसपास के कमरे को देखकर, या कम से कम 6 मीटर की दूरी पर कुछ की दिशा में, खिड़की की तरफ देखने की दिशा बदलें। एक मिनट के लिए दूर के ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करें, और फिर काम शुरू करने से पहले एक पल के लिए अपनी आँखें बंद करें।
  • इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन चरण 5 से बचें
    5
    ऑपरेशन में अपनी आंख की मांसपेशियों को रखें। धीरे-धीरे अपनी आँखें बग़ल में, ऊपर से नीचे और तिरछे रोल करें। अनुक्रम दोहराएँ 3-5 बार, एक दिन में दो बार।
  • छवि का शीर्षकः आंखों के तनाव से बचें चरण 6
    6
    घर्षण और गर्मी बनाने के लिए अपने हाथों को रगड़ें, फिर धीरे से अपने बंद आँखों पर अपने हाथों को दबाएं, और थोड़ी देर के लिए उन्हें पकड़ लें। सामान्य रूप में जाना जाता है "cupping", यह अभ्यास बहुत आराम हो सकता है
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर अच्छी किताब के साथ घूमने के लिए प्रलोभन मजबूत हो, तो बैठकर बैठकर पढ़ना बेहतर होता है, और पुस्तक को चेहरे के स्तर पर रखना सपाट से पढ़ना, खासकर एक तरफ से, आंखों को तनाव में डाल देता है, अगर आँखों में से एक दूसरे की किताब के करीब है

    चेतावनी

    • अगर आपको आंखों के तनाव से बचने के प्रयास के बावजूद इस विकार से पीड़ित रहना है तो डॉक्टर से परामर्श करें। एक आंख की जांच आपको समझने में मदद करेगी कि आपको सुधारात्मक लेंस की आवश्यकता है या नहीं। अगर उन्हें सुधार की आवश्यकता होती है, तो आंख की मांसपेशियों में बहुत तनाव होता है और आसानी से थका हुआ होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com