आपकी आँखों की देखभाल कैसे करें

आँखें दुनिया के लिए आपकी खिड़की हैं, इसलिए उनकी देखभाल करना महत्वपूर्ण है। उन्हें हमेशा स्वस्थ रखने के लिए, नियमित रूप से नेत्र चिकित्सक को जाना, पर्याप्त सोता है और जब आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें आराम देते हैं। यदि आपके पास दृष्टि समस्याएं हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का निर्धारण करना चाहिए। कुछ तकनीकों को सीखने के लिए पढ़ते रहें जो आपको स्वस्थ आँखें करने की अनुमति देंगी।

कदम

विधि 1

अच्छी आदतें हासिल करें
लेज़र केयर ऑफ योर आइज चरण 1
1
एक योग्य पेशेवर के लिए नियमित रूप से जाओ, जो आपको अपनी आंखों का ध्यान रखने में सहायता करेगा। आप नेत्र नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं, जिसे नेत्र चिकित्सक भी कहा जाता है याद रखें, इसके बजाय, चिकित्सक या ऑप्टोमेटिस्ट ने नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित सभी कृत्रिम अंग तैयार किए हैं (कुछ मामलों में यह दृष्टि को माप सकता है)। आंखों का ख्याल रखना, उन्हें नियमित रूप से जांचें या जब आपको समस्या आती है - अपनी विशिष्ट विशेषताओं को बेहतर समझने की कोशिश करें और इसके बारे में प्रश्न पूछें। यदि आप अपनी आँखों को बेहतर जानते हैं और पता है कि विभिन्न नज़र की स्थिति को कैसे रोकें, तो आप अपने स्वास्थ्य के नियंत्रण में अधिक महसूस करेंगे।
  • यदि आप 20 और 40 की उम्र के बीच हैं और कोई दृष्टि समस्या नहीं है, तो आपको हर 5-10 वर्षों के दौरान एक विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • यदि आप 40 और 65 की उम्र के बीच हैं और कोई दृष्टि समस्या नहीं है, तो आपको प्रत्येक 2-4 वर्षों में एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।
  • यदि आप 65 वर्ष से अधिक हैं और कोई दृष्टि समस्या नहीं है, तो आपको हर 1-2 साल में नेत्ररोग विशेषज्ञ जाना चाहिए।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दिन के अंत में अपने संपर्क लेंस को हटा दें से बचें उन्हें लाने के 1 9 घंटे से अधिक के लिए उन्हें बहुत लंबे समय तक पहनने से स्थायी आँख क्षति हो सकती है, लेकिन आँखों को भी परेशानी हो सकती है।
  • कभी संपर्क लेंस के साथ सो जाओ, जब तक कि आपकी आंख चिकित्सक विशेष रूप से ऐसा करने के लिए कहता है। आंखों को ऑक्सीजन नियमित रूप से प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जबकि लेंस प्रवाह को रोकते हैं, खासकर जब सोते हैं। इसलिए डॉक्टरों ने रात के दौरान एक ब्रेक लेने की सलाह दी
  • यदि आप स्विमिंग चश्मे का उपयोग नहीं करते जो सिर पर अच्छी तरह से पालन करते हैं, तो संपर्क लेंस के साथ तैरना न करें - यदि जरूरी हो, बेहतर ग्रेजुएटेड चश्मे का प्रयोग करें। आप संपर्क लेंस के साथ एक शॉवर ले सकते हैं, बशर्ते आप अपनी आँखें बंद रखें और साबुन या शैम्पू को समाप्त होने से रोक दें।
  • संपर्क लेंस और नमकीन समाधान का उपयोग करते समय, पैकेज पर दिए गए निर्देशों का हमेशा पालन करें और नेत्र चिकित्सक द्वारा आपको दिया जाता है। उन्हें स्पर्श करने से पहले हमेशा अपने हाथों को धो लें।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप 3
    3
    मेक-अप दिन के अंत में बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप रेसीड हटाने के लिए कुछ मिनट लगें। अपनी मेकअप आंखों को कभी नहीं सोते हैं: यदि आप काजल या आंखों के बस्ते को हटाने के बिना सो जाते हैं, तो उत्पाद आंखों में प्रवेश कर सकते हैं और उन्हें परेशान कर सकते हैं।
  • मेकअप स्लीपिंग भी आंख के क्षेत्र में छेदों को रोक सकता है, जो स्टाइल का कारण बन सकता है। गंभीर मामलों में, एंटीबायोटिक लेने या यहां तक ​​कि किसी चिकित्सक द्वारा भी निकाला जाना आवश्यक है।
  • नाइटस्टैंड पर मेकअप रिमूवर पोंछे छोड़ें: उस समय जब आप मेक-अप को हटाने के लिए बहुत थक गए होंगे, तो हमेशा उपयोगी हो जाएगा।
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ चरण 4
    4
    मैं काफ़ी उपयोग करें I आई ड्रॉप प्रत्यूर्जतारोधक। एलर्जी के मौसम के दौरान, इन बूंदों के उपयोग में मदद कर सकते लालिमा को कम और खुजली शांत है, लेकिन अगर यह हो जाता है एक दैनिक अभ्यास भी समस्याग्रस्त तथ्य खराब हो सकता है तथाकथित पलटाव hyperemia, जो बहुत ज्यादा reddened आँखें है कारण हो सकता है क्योंकि वे अब बूंदों का जवाब नहीं देते
  • एंटी-एलर्जी की आंखों में ऑक्सीजन से वंचित होने के कारण कॉर्निया को भेजा गया धमनी प्रवाह को संकुचित करने का कार्य किया जाता है। इसलिए, अगर एक तरफ आपको सूजन और खुजली का अनुभव नहीं लग रहा है, तो वास्तव में आंखें रक्त से पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त नहीं करती हैं। यह आदर्श नहीं है, वास्तव में, मांसपेशियों और ओकुलर ऊतकों को ठीक से काम करने की आवश्यकता है। ऑक्सीजन की कमी से सूजन और जलन हो सकती है
  • ध्यान से आँख की छोटी बूंद लीफलेट पढ़ें, खासकर अगर आप संपर्क लेंस पहनते हैं वास्तव में, जब आप उन्हें पहनते हैं तो आप कई प्रकार की बूंदों का उपयोग नहीं कर सकते। एक विशिष्ट उत्पाद की सिफारिश करने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ से पूछें।
  • लेज़र केयर ऑफ द राइज आइज़ स्टेप 5
    5
    धूप का चश्मा पहनें जो यूवी किरणों से आपकी रक्षा करते हैं जब आप दिन के दौरान बाहर जाते हैं, तब हमेशा उनका उपयोग करें उनके लेबल को यह निर्दिष्ट करना चाहिए कि लेंस 99% या 100% यूवीए और यूवीबी किरणों को ब्लॉक करता है।
  • यूवी किरणों के लिए लंबे समय तक संपर्क में दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है जब आप जवान हैं तब से खुद को बचाने के लिए इसे और अधिक खोने से बचने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, निर्यात किरणों यूवी भी आप इस तरह के मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन, और pterygium pinguecula, आंखों के लिए सभी हानिकारक रोगों के रूप में समस्या हो रही जोखिम बना सकते हैं।
  • चूंकि यूवी किरणों की वजह से ओक्यूलर क्षति साल भर होती है, इसलिए बच्चों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों को सुरक्षात्मक टोपी और चश्मे पहनें, जब वे लंबे समय तक सूर्य के सामने आते हैं।
  • जब आप छाया में हों तब भी अपना धूप का चश्मा न लें। यद्यपि यह महत्वपूर्ण रूप से जोखिम कम कर देता है, आपको अभी भी याद रखना चाहिए कि आप इमारतों और अन्य संरचनाओं द्वारा प्रतिबिंबित यूवी किरणों से प्रतिरक्षित नहीं होंगे।
  • यूवी फिल्टर के साथ चश्मा पहने हुए भी, कभी भी सीधे सूर्य पर घूरना नहीं। सूरज की किरणें बहुत शक्तिशाली हैं और कुल जोखिम के मामले में रेटिना के संवेदनशील भागों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ चरण 6
    6
    यदि आवश्यक हो, सुरक्षात्मक चश्मा पहनें रसायनों, खतरनाक यंत्रों या किसी भी जगह पर हवा में हानिकारक कणों के फैलाव के साथ काम करते समय अपनी आंखों की रक्षा करना सुनिश्चित करें। ये डिवाइस आपको उन सभी बड़े या छोटे ऑब्जेक्ट्स से बचाएंगे, जो आंखों को मार सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 7
    7
    पर्याप्त नींद जाओ बुरी तरह आराम करने से आपकी आंखों में और भी ज्यादा तनाव हो सकता है। लक्षण आँखों में जलन, कठिनाई ध्यान दे, सूखी या पानी आँखें, धुंधला दृष्टि या डबल,-संश्लेषण, दर्द गर्दन, कंधे या पीठ में शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस समस्या से बचने के लिए हर रात अच्छी तरह सो रहे हैं वयस्कों को 7-8 घंटे नींद की आवश्यकता होती है
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ चरण 8
    8
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित व्यायाम आपको अन्य बीमारियों जैसे कि मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है। हफ्ते में 3 बार कम से कम 30 मिनट के लिए आंदोलन गंभीर आंखों के रोगों के संक्रमित होने की संभावना को कम कर सकता है, जैसे मोतियाबिंद या धब्बेदार अध: पतन
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ चरण 9
    9
    सूजन को कम करने के लिए पलक पर ठंड कील स्लाइस लागू करें। धीरे से इस क्षेत्र पर 10 से 15 मिनट के लिए सो जाओ, इलाज और रोकने के क्रम में सूजन और बैग .
  • इसके अलावा पलकों पर हरी चाय लगाने से सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है। कुछ मिनट के लिए ठंडे पानी में 2 चाय की थैली डुबकी, फिर उन्हें 15-20 मिनट के लिए पलकों पर रखें। हरे रंग की चाय में निहित टनीन सूजन को कम करने में मदद करनी चाहिए।
  • विधि 2

    कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखें सुरक्षित रखें
    लेज़र केयर ऑफ योर आइज स्टेप 10 नामक छवि
    1
    यदि संभव हो तो कंप्यूटर स्क्रीन, टेबलेट और मोबाइल फोन के सामने बिताए गए समय को सीमित करें। विज्ञान ने अभी तक नहीं दिखाया है कि क्या यह स्थायी आंखों के नुकसान का कारण बनता है, लेकिन थकान और सूखापन पैदा कर सकता है। स्क्रीन ने आँख की मांसपेशियों को दोनों टायर करते हैं जब यह बहुत उज्ज्वल होता है और जब यह बहुत अंधेरा होता है यदि आप अपने पीसी के सामने बिताए समय को कम नहीं कर सकते हैं, तो ऐसी तकनीकें हैं जो आपको ब्रेक लेने की अनुमति दे सकती हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ स्टेप्स 11
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी आंखें स्क्रीन के समान स्तर पर हैं। इसे ऊपर या नीचे से लम्बे अवधि के लिए देखकर अपनी आंखों को और भी अधिक दबाव डाल सकता है। अपने आप को इस तरह रखें कि आप स्क्रीन के ठीक सामने हों।



  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 12
    3
    पलक को याद रखें एक स्क्रीन के सामने, हम इसे अक्सर कम करते हैं, लेकिन यह हमारी आँखें सूखता है जब आप सूखी आँख से लड़ने के लिए कंप्यूटर पर होते हैं, तो हर 30 सेकेंड्स को पलक करें।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 13
    4
    कंप्यूटर पर काम करते समय, 20-20-20 नियम का पालन करें। हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए एक ऑब्जेक्ट 6 मीटर दूर (20 फीट) देखें आप अपने फोन पर रिमाइंडर सेट करके एक ब्रेक ले सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप 14
    5
    अच्छी तरह से प्रकाशित अंतरिक्ष में काम करते हैं नरम रोशनी के साथ कार्य करना और पढ़ने से आपकी आंखों में तनाव हो सकता है, लेकिन यह आपकी आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अधिक आरामदायक होने के लिए, केवल उन स्थानों पर काम करें और पढ़ें जो कि प्रकाश का अच्छा स्रोत है। अगर आपको लगता है कि आपकी आंखें थक गई हैं, तो बंद करो और ब्रेक लें
  • विधि 3

    खाद्य पदार्थ जो आँखों के लिए अच्छा करते हैं
    लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 15
    1
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपकी आंखों के लिए अच्छे हैं स्वस्थ आँखों के लिए विटामिन सी और ई, जस्त, ल्यूटिन, ज़ेक्सैथिन और ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक हैं इन पोषक तत्वों मोतियाबिंद, लेंस से धुंध और यहां तक ​​कि उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, आंखों के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहार अच्छा होगा।
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेर 16
    2
    विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ खाएं अपने आहार में बीज, नट, गेहूं के बीज और वनस्पति तेल जोड़ें वे टोकोफेरॉल में समृद्ध हैं, इसलिए कुछ खाने से आपको विटामिन ई की सिफारिश की दैनिक खुराक को आत्मसात करने में मदद मिलेगी।
  • लेस केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप्स 17
    3
    जस्ता वाले खाद्य पदार्थ खाएं अपने आहार में मांस, पोर्क, समुद्री भोजन, मूंगफली और फलियां जोड़ें यह खनिज अच्छा ऑकुलर स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है
  • लेज़र केयर ऑफ द फॉर आइज़ स्टेप 18
    4
    विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ खाएं अपने आहार में संतरे, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, मिर्च और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जोड़ें एस्कॉर्बिक एसिड भी अच्छा ऑकुलर स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।
  • लेज़र केयर ऑफ योर आइज़ स्टेप 1 9
    5
    लुटेन और ज़ेक्सैंटीन वाले खाद्य पदार्थ खाएं अपने आहार में काले गोभी, पालक, ब्रोकोली और मटर जोड़ें ये यौगिक आंखों के लिए भी अच्छे हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ यलो आइज़ स्टेप्स 20
    6
    गाजर खाएं: यह सब्जी भी आँखों के लिए अच्छा है
  • लेज़र केयर ऑफ यलो आइज़ स्टेप्स 21
    7
    ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त भोजन खाएं ओमेगा -3 में समृद्ध मछली का एक हिस्सा तैयार करें, जैसे सैल्मन या सार्डिन, सप्ताह में 1 या 2 बार। अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो हर दिन एक पूरक ले लो।
  • टिप्स

    • उज्ज्वल रोशनी में सीधे न देखें।
    • दृष्टि की समस्याओं या अन्य बीमारियों से बचने के लिए रात में 7-8 घंटे सो जाओ
    • अच्छी तरह से खाने और अपने और आपकी आंखों की देखभाल करने के अलावा, एक वर्ष में एक बार नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाओ। यह चश्मे, संपर्क लेंस या शल्यचिकित्सा के संचालन के साथ चलने योग्य विकारों का निदान कर सकता है। इसके अलावा, यह सूखापन, रेटिनल समस्याओं या अन्य बीमारियों (जैसे कि मधुमेह या उच्च रक्तचाप) के संकेतों का पता लगाने के लिए आँखों की जांच करेगा, जो प्रभाव दृष्टि
    • संपर्क लेंस डालने से पहले अपने हाथ धोएं
    • अधिक पानी पी लो, ज्यादा सब्जियां और सब्जियां खाएं - खासकर गाजर।
    • यदि आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी स्थितियों से पीड़ित हैं, तो आपको नेत्र रोग विशेषज्ञ (एक डॉक्टर जो सभी आंखों के विकारों में माहिर हैं) से संपर्क करना चाहिए। मधुमेह के विषयों को लगातार अपने रक्त शर्करा की निगरानी करने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे इंसुलिन का उत्पादन नहीं करते हैं।
    • आंखों की बूंदों का उपयोग न करें, जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि यह आपके लिए ठीक है बूँदें आपको राहत दे सकती हैं, लेकिन उनके लाभों का पूरी तरह से प्रदर्शन नहीं किया गया है। जब संदेह हो, तो सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट या आंख विशेषज्ञ से पूछें।

    चेतावनी

    • अपनी आंखें रगड़ें मत
    • सूर्य पर सीधे न देखो, न ही एक दूरबीन के माध्यम से भी।
    • अपनी आंखों के करीब कभी तेज वस्तुएं न आएं।
    • अपनी आँखों में नमक को खत्म करने की कोशिश न करें
    • आँखें और कंप्यूटर स्क्रीन के बीच पर्याप्त दूरी रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com