ऑकुलर ड्राईनेस का इलाज कैसे करें

क्या आप थके हुए, थके हुए या शुष्क आँखें हैं? आंखें एक व्यक्ति की कुल ऊर्जा का 80% से अधिक काम करते हैं जब वे किसी समस्या की रिपोर्ट करते हैं, तो इसका उपयोग अच्छी कार्यक्षमता के लिए और भी अधिक होता है ऑकुलर ड्राईनेस इसलिए एक विकार है जो शरीर द्वारा उत्पादित ऊर्जा का उपभोग कर सकता है। इसके अलावा, यह विभिन्न रोगों का लक्षण हो सकता है। कारण निर्धारित करें और आंखों के लिए सही पोषक तत्व प्रदान करें। जल्द ही आप देखेंगे कि सूखापन गायब हो जाएगा और आप खो दिया ऊर्जा पुनर्प्राप्त करेंगे।

कदम

भाग 1

सूखी आंखों का इलाज करें
छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 1
1
समझने की कोशिश करें कि आँसू क्यों महत्वपूर्ण हैं न केवल वे इष्टतम हाइड्रेशन बनाते हैं, वे अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी करते हैं। असल में, वे मौलिक इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे जीवाणुरोधी एंजाइम और प्रोटीन होते हैं जो आँखें स्वस्थ रखती हैं आँसू पूरी तरह से पूरे आंख को हाइड्रेट में कवर करते हैं और इसे समान रूप से पोषण करते हैं।
  • फाड़ के साथ एक समस्या पूरी आंख को परेशान कर सकती है कारण संभावित रूप से कई हैं, लेकिन आप विभिन्न उपचारों की कोशिश कर सकते हैं।
  • ट्रीट ड्राय आईज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कृत्रिम आँसू का उपयोग करें यह उत्पाद सूखी आँखों को चिकना करने और बाहरी सतह पर उन्हें हाइड्रेट करने के लिए बस तैयार किया गया है। वे अनिवार्य रूप से सूखापन के सच कारण का इलाज नहीं करते हैं इसके बजाय, वे विकार के लक्षणों को कम करते हैं कुछ कृत्रिम आँसू में संरक्षक होते हैं जो आंखों में परेशान कर सकते हैं यदि वे प्रति दिन 4 बार से अधिक का उपयोग करते हैं। यदि आपको दिन के दौरान अधिक बार इसकी ज़रूरत होती है, तो संरक्षक के बिना एक चापलूसी की तलाश करें।
  • परीक्षण द्वारा कार्यवाही आम तौर पर कृत्रिम आँसू के ब्रांड को ढूंढने का एकमात्र तरीका है जो आपके प्रकार के सूखापन के लिए उपयुक्त है। कुछ मामलों में, विभिन्न उत्पादों का एक संयोजन भी आवश्यक हो सकता है। काउंटर आंखों की एक विस्तृत श्रृंखला है
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 3
    3
    औषधीय आंखों की कोशिश करें। हाइड्रोक्सिप्रोपिल मेथिलसेलुलोज सूखापन और आंखों की जलन का इलाज करने के लिए सबसे आम सक्रिय संघटक है, कार्बोइमेथाइल सेलूलोज द्वारा बारीकी से अनुसरण किया गया। इन सामग्रियों को कृत्रिम आँसू में रखा जाता है क्योंकि उनके पास चिकनाई का कार्य होता है और कई ओवर-द-काउंटर आई ड्रॉप में पाया जा सकता है। आप टेट्राइक्लिनिक, सिप्रोफ्लॉक्सासिन, क्लोरैम्फिनिकोल पर आधारित आंखों के ऐंठन एंटीबायोटिक दवाओं के लिए भी देख सकते हैं। सूजन पलकें के मामले में वे उपयोगी होते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 4
    4
    एक आँख परीक्षा बुक करें अगर आपने ओवर-द-काउंटर या प्रिस्क्रिप्शन आंखों की कोशिश की है, लेकिन फिर भी गंभीर आँखों से पीड़ित हैं, तो आंख चिकित्सक पर जाएं एक बार विशेषज्ञ ने विकार के कारण को निर्धारित किया है, वह अन्य उपचार लिखेंगे
  • यदि आप झुकाव, जल या धुंधला दृष्टि जैसे दर्द और असुविधा महसूस करते हैं, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ को परामर्श करें
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 5
    5
    एक नेत्र आइंडल का प्रयोग करें विशेषज्ञ इस दवा को लिख सकते हैं कृत्रिम आंसुओं के विपरीत, जो सूखापन के लक्षणों का इलाज करते हैं, मस्तिष्क में जाने के लिए और विकार के कारण पर कार्य करने के लिए दवाइयां होती हैं।
  • ऑप्थाल्मिक मलहम आपको उनकी स्नेहनकारी कार्रवाई के लिए धन्यवाद देते हैं। वे लंबे समय तक उपयोगी होते हैं, जब आप कृत्रिम आँसू लागू नहीं कर सकते (उदाहरण के लिए, जब आप सोते हैं)।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 6
    6
    यदि आवश्यक हो, तो अश्रु वाहिनी में एक पॉनीट प्लग को लागू करने के लिए शल्यक्रिया से गुजरना। आपको वास्तव में अधिक स्थायी या आक्रामक उपचार की आवश्यकता हो सकती है। चिकित्सक आपको सुझाव दे सकता है कि आप उपकरणों को अश्रु-नलिकाओं में डालें- ये ब्लॉक आँसू के जल निकालें ताकि आंखें अच्छी स्नेहन बनाए रख सकें।
  • ये प्लग आपके द्वारा लागू होने वाले प्राकृतिक और कृत्रिम आँसू को संरक्षित करते हैं
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 7



    7
    अश्रु नलिकाओं को रोकना अगर एक अंचल प्लग को अकड़न नलिकाओं पर लागू किया गया है लेकिन फिर भी गंभीर आक्कोल सूखापन का आरोप लगाया गया है, तो विशेषज्ञ यह सुझाव दे सकता है कि आप उन्हें तबाह कर सकते हैं। एक बार नेत्ररोग विशेषज्ञ ने सर्जरी को मंजूरी दी है, आपको कुछ परीक्षाओं और ऑपरेशन से गुजरना होगा।
  • याद रखें कि सर्जरी के परिणाम समय पर गायब हो सकते हैं। उस बिंदु पर, आपको ऑपरेशन दोहराना होगा या आंखों का फिर से इलाज करने के लिए दूसरी तकनीक का चयन करना होगा। आकस्मिक नलिकाओं का दबाना एक प्रतिवर्ती हस्तक्षेप है।
  • भाग 2

    ऑकुलर ड्राईनेस को रोकना
    छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 8
    1
    आँखों से पानी के बाष्पीकरण को रोकें सूखी आंख पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकती, लेकिन कुछ निवारक तरीके हैं जो उपचार को अधिक प्रभावी बना सकते हैं। बस किसी अन्य प्रकार के तरल की तरह, हवा को उजागर होने पर आँसू भी लुप्त हो जाते हैं अपनी आंखों को हाइड्रेट करने के लिए यहां बताया गया है:
    • उन्हें सीधे हवा में उजागर न करें (उदाहरण के लिए, मशीन को गर्मी, हेयर ड्रायर और एयर कंडीशनिंग के लिए)।
    • घर पर, वातावरण आर्द्र रखें, 30 से 50% के बीच आर्द्रता के स्तर के साथ।
    • सर्दियों में, घर पर सूखी होने से हवा को रोकने के लिए एक हिमडिफ़िडर का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 9
    2
    चश्मा पहनें जब आप दिन के दौरान बाहर जाते हैं, तो अपने धूप का चश्मा डालते हैं। यदि आप तैरने का इरादा रखते हैं, तो चश्मे का उपयोग करें आप अपने आप को निलंबित कमरे के चश्मे भी निर्धारित कर सकते हैं, जो नेत्र क्षेत्र में जलयोजन को बढ़ावा देते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 10
    3
    आंखों में परेशान मत करो। धूम्रपान से बचें, क्योंकि धूम्रपान जल्दी ही सूख सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके अलावा, अपनी आँखें रगड़ें मत इससे बैक्टीरिया को उंगलियों और नाखूनों से आंखों के क्षेत्र में जाने से रोकता है।
  • ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी आँखों को हाइड्रेट करें कृत्रिम आँसू का उपयोग करें और उन्हें चिकनाई और हाइड्रेटेड रखने के लिए चला जाता है आप मलहम का उपयोग भी कर सकते हैं, अधिक समय तक चली आ रही आई ड्रॉप किसी भी मामले में, वे अपनी चिपचिपा सुसंगतता के कारण आँखें खराब कर सकते हैं और आँखों को ढंक कर सकते हैं। आप केवल सोने के लिए जाने से पहले उन्हें लागू करना चाहिए
  • सूखी आंखों को रोकने के लिए, आंखों को दूर करने के लिए, जो बाद में देखने के लिए मुश्किल है, प्रदर्शन करने से पहले आँखें लागू करें अक्सर झपकी लेना कोशिश करें यह आँसू बहाने में मदद करता है या अधिक समान रूप से चला जाता है
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 12
    5
    अपने आहार में नमक को कम करें नमक की अत्यधिक खपत के कारण शुष्क आंख का कारण हो सकता है आप आसानी से जांच सकते हैं कि यह मामला है, खासकर जब आप शौचालय जाने के लिए रात में जागते हैं। यदि आपके पास सूखी आँख है, तो लगभग 350 मिलीलीटर पानी पी लें देखें कि क्या यह आपको तत्काल ऊपरी राहत देता है इस मामले में, अपने आहार में नमक की मात्रा कम करें और इष्टतम जलयोजन बनाए रखें।
  • फैटी एसिड की खपत को बढ़ाने की कोशिश करें विशेष रूप से, ओमेगा -3 को अपनी बिजली की आपूर्ति में जोड़ें यह शुष्क आंख को कम कर सकता है क्योंकि यह आँसू उत्पादन को प्रोत्साहित करता है
  • चेतावनी

    • अगर ओकुलर ड्राईनेस पुरानी है, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों, जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप, नियमित रूप से एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए क्योंकि ये रोग ने आंख की जटिलताएं पैदा की हैं। एक पुरानी बीमारी के मामले में, आपको एक दूसरे के संपर्क में डॉक्टरों की एक टीम होनी चाहिए जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपको उचित देखभाल पूरी मिलती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com