कैसे लाल आंखें इलाज करने के लिए

लाल आँखें एक आम समस्या है, बल्कि परेशान होती हैं। आप खुजली, सूखापन महसूस करते हैं और आंखों में सूजन है, तो आप कुछ त्वरित उपचार और बर्तावों को बदलने कि इस विकार को गति प्रदान कर सकते हैं के साथ स्थिति को हल करने की कोशिश कर सकते हैं। अगर hyperemia

यह पुरानी है या आप अन्य लक्षण दिखाते हैं जो गंभीर बीमारी से संकेत करते हैं, तो आपको राहत प्राप्त करने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ को जाना होगा।

कदम

विधि 1
लाल आँखों का इलाज करें

स्पष्ट रेड आइज़ चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपनी आंखें आराम करो। बाकी अधिकांश कारणों के लिए सबसे अच्छी दवा है, जिससे ओक्यूलर लालटेनिंग हो सकती है (कॉर्नियल स्क्रैच, नींद की कमी, कंप्यूटर पर खर्च किए गए लंबे समय तक थकान, सूरज या लंबी यात्रा के अत्यधिक संपर्क कार द्वारा) थोड़ी देर सो जाओ और कंप्यूटर पर खर्च करने का समय कम करें, टीवी के सामने, किताबें पढ़ना या फ़ोन को देखना रेडियो प्रोग्राम या ऑडियो-बुक को सुनने की कोशिश करें यदि आप अपनी आंखों को ठीक से आराम करने के लिए एक दिन का समय नहीं ले सकते हैं, तो कम से कम उन्हें थोड़ी देर देने की कोशिश करें
  • यदि आप कंप्यूटर पर पढ़ते या काम करते हैं, तो आपको हर 15 मिनट में बंद कर देना चाहिए और कम से कम 30 सेकंड के लिए एक दूर वस्तु का निरीक्षण करना चाहिए। फोकल दूरी का यह परिवर्तन आंख की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है
  • हर दो घंटे में 15 मिनट का ब्रेक लें, अपनी आँखें मॉनिटर से दूर रखें ताकि आपकी आंखें आराम करें। टहलने के लिए बाहर चलो, कुछ शारीरिक गतिविधि करें, नाश्ते खाएं या फ़ोन कॉल करें- ऐसी किसी चीज़ में लगे जो मॉनिटर या सेलफोन की आवश्यकता नहीं होती है
  • स्पष्ट रेड आइज़ चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गुनगुनाई आंखों के बूंदों या कृत्रिम आँसू का प्रयोग करें जब आप कभी-कभी ओक्यूलर हाइपरेमी से पीड़ित होते हैं, तो आपको आँखों की नमी के कुछ बूंदों को छूने से राहत मिल सकती है, जिसे कृत्रिम आँसू भी कहा जाता है आप उन्हें कुछ यूरो के लिए किसी भी फार्मेसी और ऑप्टिकल स्टोर में खरीद सकते हैं। ये उत्पाद आँखों को लुब्रिकेट और धोने में सक्षम हैं, लालिमा और जलन को कम करते हैं। चार प्रकार हैं:
  • साथ संरक्षक: परिरक्षक benzalkonium क्लोराइड, polyhexamethylene biguanide, polyquad, Purite और सोडियम perborate की तरह सामग्री बैक्टीरियल वृद्धि को रोकने, लेकिन यह आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं। यदि आपकी आंखें संवेदनशील हैं या आप लंबे समय के लिए आँखों का उपयोग करने के बारे में सोचते हैं, तो आपको इस तरह के उत्पाद से बचना चाहिए।
  • परिरक्षकों के बिना: सिस्टेन, जीनटील और सामान्य रूप से आंख अकेले खुराक pipettes में चला जाता है सभी परिरक्षकों के बिना हैं
  • संपर्क लेंस के लिए: यदि आप इस प्रकार के ऑप्टिकल सुधार का उपयोग करते हैं, तो एक विशेष हक्चर चुनें, जिसे एलएसी पहनने के दौरान भी लगाया जा सकता है।
  • सफ़ेदता या विरोधी लालिमा: धुलाई आंखों की बूंदों (वास्कोकिंक्साइटर्स) का उपयोग करने से बचें, क्योंकि समय के साथ, स्थिति बढ़ जाती है।
  • स्पष्ट रेड आइज़ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    गंभीर सूखापन के मामलों में आंखों की जेल का उपयोग करने पर विचार करें। आंखों के मलहम और जैल घने होते हैं और आंखों की बूंदों की तुलना में अधिक स्थायी प्रभाव पड़ता है। हालांकि, उनकी बरसाती स्थिरता थोड़ी देर के लिए दृष्टि dims। इस कारण से आपको बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें लागू करना चाहिए, रात के दौरान सूखने से अपनी आंखों को रोकने के लिए।
  • जेल और मलहम लगाने से पहले एक हल्के कूलर के साथ गर्म पोंछ या पिलकों को साफ करने के लिए याद रखें। इस तरह से ग्रंथियों के नलिकाओं में बाधा डालने से बचें।
  • यदि आपको मेबॉमीय ग्रंथि रोग का निदान किया गया है, तो नेत्र के जैल या मलहम का उपयोग न करें।
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    एलर्जी के खिलाफ दवाएं लें मौसमी एलर्जी, घरेलू एलर्जी या पर्यावरण के कुछ तत्वों को विशेष रूप से सुबह में खुजली और ज्वार जैसे लक्षणों को ट्रिगर किया जा सकता है। इस का कारण यह दोहरा है: एक घर आप एक लंबे समय के लिए इन जलन के संपर्क में हैं एलर्जी से भरा और, दूसरी बात में सो के पहले, मौसमी एलर्जी सुबह में विशेष रूप से परेशान कर रहे हैं जब हवा पराग की मात्रा अधिक है। एलर्जी को नियंत्रण में रखने के लिए:
  • इस तरह के Cetirizine (Zirtec) के रूप में एक मौखिक हिस्टमीन रोधी ले लो, desloratadine (Clarinex), fexofenadine (Allegra), levocetirizine और लोरैटैडाइन (Clarityn)।
  • वह मेडिकल आंखों की बूंदें देती हैं जिसमें एंटीहिस्टामाइन या विरोधी भड़काऊ होते हैं, जिसमें एकज़ेलस्टिनीन, एम्मेडैस्टिन, केटोफ़ीन और ओलोपेटाडीन शामिल हैं।
  • पराग के जोखिम को कम करने के लिए एलर्जी के मौसम के दौरान खिड़कियां बंद रहें।
  • पालतू जानवरों को अपने कमरे में प्रवेश करने की अनुमति न दें या बिस्तर पर उतरने की अनुमति न दें।
  • एलर्जन की उपस्थिति को कम करने के लिए होम वायु शोधक का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    आंखों की धुलाई करें यह उपाय ओकुलर सतह पर मौजूद परेशानियों को हटाता है और लाली में योगदान कर सकता है। इसके अलावा, हाइड्रेट्स धोना और आंखों को शांत करना। आप साधारण गर्म पानी की तरफ आंखों पर प्रवाह प्रवाह दे सकते हैं, उचित कप का इस्तेमाल कर सकते हैं या स्नान में खड़े हो सकते हैं जबकि पानी के चेहरे पर और आंखों में (स्प्रे सीधे आंख में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देते हैं) । यदि आप बेहतर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एक विशिष्ट वेश्या समाधान का उपयोग कर सकते हैं:
  • आसुत पानी के 240 मिलीलीटर उबालें।
  • आंखों के छल्ले, कैमोमाइल फूलों या कुचल सौंफ़ बीज का एक बड़ा चमचा जोड़ें।
  • गर्मी से पैन निकालें, ढक्कन जोड़ें और आधे घंटे के लिए पानी डालना छोड़ दें।
  • एक निष्फल कंटेनर में तरल को खोलें, जिस पर आपने अमेरिकी कॉफी के लिए एक फिल्टर रखा है।
  • आप रेफ्रिजरेटर में सात दिनों तक का समाधान रख सकते हैं
  • स्पष्ट रेड आइज़ चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने पलकों पर एक गर्म संकुचित रखें पलकों की सूजन आंसू के तेल के हिस्से के उचित प्रवाह के साथ हस्तक्षेप करती है। आप इस पदार्थ के ग्रंथियों को अनवरोधित करने के लिए एक गर्म पैक का उपयोग कर सकते हैं। जब तक यह पूरी तरह से गीली न हो, तब तक गर्म पानी चलने के दौरान साफ, सूखे कपड़े रखें और अतिरिक्त तरल निकालने के लिए इसे दबाकर रखें, उसे आधा में बांधाएं और इसे अपने बंद आँखों पर रख दें। 5-10 मिनट के लिए इस तरह से आराम करें।
  • स्पष्ट रेड आइज़ चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    ठंडी और गीली चाय की थैलियों के साथ अपनी आंखें थोड़ी राहत दें। आप हरी चाय या कैमोमाइल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि दोनों में तत्व शामिल होते हैं जो परेशान त्वचा को कम कर सकते हैं, सूजन को कम कर सकते हैं और ग्रंथियों के नलिकाओं को खोल सकते हैं। पानी में दो चाय की थैली डुबकी और फिर उन्हें फ्रिज या फ़्रीज़र में रखें जब तक कि वे ठंडा न हों। अंत में, इसे अपनी आंखों पर पांच मिनट के लिए बंद करो।
  • विधि 2
    ऑकुलर ऐपरेमिआ के कारणों को रोकें

    स्पष्ट रेड आइज़ चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि आंखों में कोई विदेशी शरीर नहीं है यहां तक ​​कि धूल के सबसे छोटे अनाज भी जलन पैदा कर सकता है अगर यह आंख में फंस जाता है। अगर आपको लगता है कि आंख आ रही है "बद", इसे खरोंच मत करो, अन्यथा आप कॉर्नियाल घर्षण पैदा कर सकते हैं। आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका, हालांकि, आंख को धोना है आप कृत्रिम आँसू या खारा की बूंदें डाल सकते हैं और फिर जल्दी झपकी ले सकते हैं। यदि आप और भी प्रभावी ढंग से धोना चाहते हैं:
    • स्वच्छ हाथों से अलग अपनी पलकें रखें और गर्म पानी के कोमल प्रवाह के नीचे अपनी आंख रखें।
    • बौछार दर्ज करें और पानी के स्प्रे को अपने माथे पर दबाएं। अपनी आँखें खोलें और अपना चेहरा पानी चलो वैकल्पिक रूप से, आप अपनी आंखों को विशेष ग्लास या एक मछली के सिंक के साथ धो सकते हैं
    • यदि आपके पास आंख में एक विदेशी शरीर है, तो आपको पलकें खोलने और बंद करने में कुछ परेशानी पड़ेगी।
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज



    2
    हर रात आठ घंटे तक सो जाओ नींद आना लाल आँखों का एक आम कारण है। यदि, आँखों में चिढ़ जाने के अलावा, आप पूरे दिन नींद और घबराते हुए महसूस करते हैं, तो आपकी समस्या अपर्याप्त बाकी हो सकती है। वयस्कों को रात के बीच सात और नौ घंटे सोना पड़ता है, लेकिन कुछ लोगों को कम या कम आराम की आवश्यकता होती है "समारोह" सर्वश्रेष्ठ पर
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपनी आँखें टीवी और कंप्यूटर मॉनीटर से एक ब्रेक दें आप ओक्यूलर थकावट की शिकायत कर सकते हैं हालांकि आप पर्याप्त सोते हैं क्योंकि आप टेलीविजन या कंप्यूटर देखने में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं इसका कारण यह है कि जब आप स्क्रीन पर घूरते हैं, तो जब आप झुकते हुए प्रेरित होते हैं, क्योंकि जब आपको वस्तुओं को एक ही दूरी पर लंबे समय तक ध्यान में रखना होता है, तो आपकी आँखें थक जाते हैं। हर दो घंटे में 15 मिनट का ब्रेक लेने की कोशिश करें और प्रत्येक 15 मिनट में 30 सेकंड के लिए देखो।
  • जब आप एक लंबा ब्रेक लेते हैं, तो चलने के लिए बाहर जाएं और दूर की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें - वैकल्पिक रूप से, आप अपनी व्यस्त दिन से अपनी आंखों को ठीक करने के लिए 15 मिनट की झपकी ले सकते हैं।
  • जब आप केवल कुछ सेकंड के लिए दूर देखते हैं, 30 सेकंड के लिए दूरी में एक बिंदु का निरीक्षण करें (उदाहरण के लिए, खिड़की से परे एक पेड़ या कमरे के दूसरी ओर एक तस्वीर)।
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    4
    धूप का चश्मा पहनें अध्ययनों से पता चला है कि सूर्य के प्रकाश या हवा के अत्यधिक संपर्क में आंखों के निस्तब्धता का कारण हो सकता है। यदि आप सड़क पर सुरक्षात्मक चश्मा पहनते हैं, तो आप आंखों को परेशान करने से हवा और यूवी को रोका जा सकता है। एक घेरने वाला मॉडल चुनें जो कि 99-100% यूवीए और यूवीबी किरणों को फ़िल्टर करता है।
  • लंबे समय तक अच्छे आंखों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए धूप का चश्मा का उपयोग करना आवश्यक है। सूरज के लिए अत्यधिक जोखिम, बुढ़ापे में समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे मैक्यूलर डिएनेरेशन और मोतियाबिंद।
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    5
    कम समय के लिए संपर्क लेंस का उपयोग करें और उचित रखरखाव करें। कुछ मामलों में, ये ऑप्टिकल डिवाइस आँखें लाल कर सकते हैं, संभवत: संक्रमण से जुड़ी एक स्थिति, कॉर्नियल हाइपोक्सिया या संपर्क जलन।
  • एलएसी डालने से पहले, आंखों में खारा या नम आँख की कुछ बूंदें डालें और कई बार विंक करें। इस प्रक्रिया ने ओक्यूलर की सतह को साफ किया है, जो परेशानियों को लेंस के नीचे फंसे होने से रोकते हैं।
  • गंदे, टूटे हुए या विकृत संपर्क लेंस आंखों में परेशान कर सकते हैं और संक्रमण को ट्रिगर कर सकते हैं। उन्हें साफ रखने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ और चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें यदि आप डिस्पोजेबल एलएसी का उपयोग करते हैं, तो उन्हें कभी भी एक बार से ज्यादा नहीं पहनें।
  • नेत्र में संपर्क लेंस के साथ सोओ मत
  • जब आप तैराकी या शॉवर ले रहे हैं तो उन्हें पहनना न करें।
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    6
    धूम्रपान बंद करो और धुआं भरा वातावरण से बचा जाता है। यह ओकुलर हाइपरेमिआ के पहले कारणों में से एक है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इस आदत से छुटकारा पाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और अपने आसपास धूम्रपान करने वाले लोगों से दूर रहें। इस तरह न केवल आँखों की स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार, बल्कि सामान्य रूप में आपके शरीर के भी।
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 14 शीर्षक वाला इमेज
    7
    आंखों को सफेद करने के लिए आँखों की बूंदों का उपयोग न करें (वीसोकॉन्स्टिटर)। हालांकि आँख मॉइस्चराइजिंग आंखों की बूंदें ओक्यूलर हाइपरेमिया के इलाज के लिए एकदम सही हैं, वास्कोकॉन्स्ट्रिक्टर वाले "सफेद करना" आंख लेकिन समय बीतने के साथ समस्या खराब है। वे वास्तव में vasoconstrictive सक्रिय तत्व होते हैं जो ओक्यूलर सतह पर मौजूद रक्त वाहिकाओं की क्षमता को कम करते हैं। यदि आप इन दवाओं के साथ अतिरंजित हो जाते हैं, तो शरीर में कुछ प्रतिरोध पैदा होता है और दवा का प्रभाव गायब होने के बाद आँखें भी लाल हो जाती हैं। सबसे आम vasoconstrictor आँख imidazyl हैं, Stilla decongestant, अल्फा आंख बूंदों और कई अन्य। सक्रिय सामग्री को टाल जाना चाहिए:
  • एफ़ेड्रिन हाइड्रोक्लोराइड
  • नाफ्ज़ोलिन हाइड्रोक्लोराइड
  • फीनिलफ्रिन हाइड्रोक्लोराइड
  • Tetrizoline हाइड्रोक्लोराइड
  • विधि 3
    चिकित्सा परिषद की तलाश करें

    स्पष्ट रेड आइज़ चरण 15
    1
    यदि आप गंभीर लक्षण हैं तो तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएं अगर ओक्यूलर रेडनेसिंग अन्य परेशान लक्षणों के साथ है, तो समस्या अधिक गंभीर हो सकती है, जैसे कि स्ट्रोक या स्नायविक विकार आपातकालीन कक्ष में जाएं या 118 अगर कॉल करें:
    • चोट के कारण आंख लाल होती है
    • आपके पास धुंधला दृष्टि और भ्रम के साथ सिरदर्द है-
    • रोशनी के आसपास कुछ हिल्स देखें-
    • आपके पास मतली और / या उल्टी है
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 16 शीर्षक वाला इमेज
    2
    यदि लाली दो दिनों से अधिक समय तक जारी रहती है तो डॉक्टर पर जाएं। यदि समस्याएं सभी उपायों के बावजूद हल नहीं होती हैं, यदि आप एंटीकायगुलेंट थेरेपी पर हैं या यदि हायपर्रीमिया दर्द, दृश्य गड़बड़ी या किसी भी प्रकार के स्राव के साथ है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए आम परिस्थितियां जो आंखों की लाल रंग का कारण बनती हैं:
  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ: आंख को कवर पारदर्शी श्लेष्म के संक्रमण। इसका एंटीबायोटिक्स और / या सामयिक एंटीथिस्टेमाइंस के साथ इलाज किया जाता है
  • क्रोनिक ओकुलर सूखापन: इस मामले में आँखें आंखों की सतह को ठीक से चिकना करने के लिए पर्याप्त आँसू नहीं बनाती हैं। यह बिन्दुम प्लग (आँसू अंक बंद करने के लिए कैप), आई ड्रॉप और दवाओं के साथ प्रबंधित किया जाता है।
  • मधुमेह ओक्यूलर हाइपरेमिया: मधुमेह के कारण रक्त में शर्करा का उच्च एकाग्रता आंखों में पतली रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे इस प्रकार लाली हो जाती है। यदि आप मधुमेह हैं, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ के नियमित दौरे से गुजरना याद रखें। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह रोग दृष्टि के नुकसान का कारण बन सकता है।
  • वासुकुइटिस: यह एक स्वत: प्रतिरक्षी रोग है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली रक्त वाहिकाओं पर हमला करती है। यह सूजन को कम करने के लिए स्टेरॉयड और अन्य दवाओं के साथ इलाज किया जाता है।
  • ग्लूकोमा: इंट्राकुलर दबाव बढ़ने से अंधापन होता है आंख के दबाव को कम करने के लिए ग्लूकोमा को विशिष्ट आंखों के साथ इलाज किया जाता है।
  • केराइटिटिस: यह कॉर्निया की सूजन है जो बदले में संपर्क लेंस या मामूली चोट के अत्यधिक उपयोग के कारण हो सकता है। यह बैक्टीरिया संक्रमण से भी जुड़ा हो सकता है।
  • स्पष्ट रेड आइज़ स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    3
    नेत्र रोग विशेषज्ञ पर जाएं अगर लालिमा बनी रहती है जब यह विकार चिकित्सा उपचार का जवाब नहीं देता है, तो इसका कारण गलत ऑप्टिकल नुस्खा द्वारा शुरू होने वाले ओक्यूलर थकावट या द्विवार्षिक लेंस की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक बहुत मजबूत ऑप्टिकल सुधार छवियों पर ध्यान केंद्रित करने और भरने के लिए आँखों की मांसपेशियों को निरंतर काम करने के लिए मजबूर कर सकता है - फलस्वरूप यह थकान और लालिमा पैदा करता है। इस मामले में अपवर्तन दोष को फिर से जांचना आवश्यक है।
  • अगर आपको लगता है कि आपको स्क्रीन को स्पष्ट रूप से देखने के लिए कंप्यूटर को बहुत दूर झुकना पड़ता है, तो पढ़ने या प्रगतिशील लेंस के लिए विशिष्ट लेंस अलग-अलग दूरी पर स्पष्ट रूप से देखने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com