कंप्यूटर द्वारा आंखों के निर्जलीकरण से बचने के लिए कैसे करें

लोग कंप्यूटर स्क्रीन पर घूर पूरे दिन बिताते हैं। इससे आँखों के निर्जलीकरण का कारण होता है हालांकि यह एक अल्पकालिक लक्षण है, आप इसे रोकने के लिए सीख सकते हैं, अधिक जानने के लिए लेख पढ़ें।

कदम

शीर्षक से छवि कंप्यूटर से आंखें प्राप्त करना चरण 1
1
पलकें पलकें कंप्यूटर स्क्रीन के सामने, लोग झुकते हैं और सामान्य से कम से कम 50% कम पलक करते हैं। हमारी आँखें एक मॉनिटर को देखने के लिए डिज़ाइन नहीं की गई हैं, और यद्यपि इसे लगातार करना आसान नहीं हो सकता है, यह समय-समय पर करना ज़रूरी है, शायद कुछ सेकंड के लिए अपनी आंखें भी बंद करना।
  • कंप्यूटर से आंखें प्राप्त करने से बचें शीर्षक वाली छवि 2
    2
    10-10-10 नियम का पालन करें प्रत्येक 10 मिनट, दूर के ऑब्जेक्ट का निरीक्षण करें 10 फीट (3 मीटर) के लिए 10 सेकंड एक दूरी पर देखने के लिए अपनी आँखें वापस लेने के लिए, इस तरह वे तैयार होंगे जब आप अपने कंप्यूटर को बंद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से कंप्यूटर से आंखें प्राप्त करना चरण 3
    3
    स्क्रीन सेटिंग समायोजित करें आप पाएंगे कि यह थोड़ा कम उज्ज्वल मॉनीटर पर पढ़ना आसान है। स्क्रीन पर आपके जैसा माहौल है, वही चमक होना चाहिए, और प्रकाश या पूरी तरह से अंधेरे से भरा ऑब्जेक्ट नहीं दिखता। आप पाएंगे कि आप चमक के सेट को 0 पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आमतौर पर, इसके विपरीत को स्तर 80 पर सेट किया जाना चाहिए, लेकिन सभी स्क्रीन समान नहीं हैं। इसके विपरीत, एक दूसरे की तुलना में रंग की तीव्रता है।



  • चित्र शीर्षक से कंप्यूटर से आंखें प्राप्त करना चरण 4
    4
    एक तनावपूर्ण पढ़ने के लिए मजबूर किए बिना, स्क्रीन को दूर ले जाएं। आपकी दृष्टि और आपकी स्क्रीन के आकार के आधार पर 40-60 सेंटीमीटर एक अच्छी दूरी है। विज़िट किए गए साइटों के फ़ॉन्ट आकार को बढ़ाने के लिए कृपया अपनी ब्राउज़र सेटिंग बदलने पर विचार करें
  • चित्र शीर्षक से कंप्यूटर से आंखें प्राप्त करना चरण 5
    5
    अपने कंप्यूटर पर कम समय व्यतीत करें और आपके लिए उपलब्ध समय के लिए अधिक मूल्य दें। मॉनिटर के सामने बिताए गए समय को कम करने के लिए तेज़ी से लिखना सीखें यदि आपको एक लंबा टेक्स्ट पढ़ने की आवश्यकता है, तो उसे स्क्रीन पर पढ़ने के बजाय प्रिंट करें। यदि आपका कंप्यूटर संवेदनशीलता बहुत अधिक है, तो उस नौकरी की तलाश करें जिस पर दैनिक उपयोग की आवश्यकता नहीं होती।
  • टिप्स

    • इनमें से कुछ जानकारी विभिन्न प्रकार के स्क्रीन पर लागू की जा सकती हैं, जैसे टीवी, पोर्टेबल वीडियो गेम और मोबाइल डिवाइस।
    • लंबी अवधि के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने से पहले और बाद में, आपकी आँखें विशिष्ट आंखों की बूंदों या गर्म स्नान से भाप के साथ हाइड्रेट करें। सामान्य पानी के साथ अपनी आँखें गीली न करें ताकि आप अपने प्राकृतिक फाड़ को कमजोर और खत्म न करें।
    • इस विचार को अनदेखा करें कि पिक्सेल के कारण कंप्यूटर स्क्रीन मिओपिक बना सकती है कंप्यूटर स्क्रीन को देखते हुए किताब पढ़ने से अलग नहीं है।
    • अपनी आँखों में फाड़ के सही स्तर को सुनिश्चित करने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें।

    चेतावनी

    • कंप्यूटर पर बहुत ज्यादा समय बिताया जा सकता है थकान भी हो सकता है, लगातार ब्रेक ले सकता है।
    • निर्जलित आँखें काफी महत्वपूर्ण हो सकती हैं हालांकि, लाठी को दूर करने के लिए आंखों की बूंदों का उपयोग न करें क्योंकि आप एक पुरानी स्थिति को गति प्रदान कर सकते हैं। आँखों को फिर से बदलने के लिए सावधानी बरतें और लालच गायब हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com