जल्दी से ऊपरी थकान को दूर कैसे करें

कुछ चीजें हैं जो आप आंखों की थकान को कम करने के लिए कर सकते हैं, इन तरीकों में से कुछ का प्रयास करें

सामग्री

कदम

1
दिन में 300 बार ब्लिंक करने का प्रयास करें। 20 और 40 की उम्र के बीच के लोग एक मिनट के बारे में 20 बार झपकी लेते हैं। हालांकि, जब हम कंप्यूटर स्क्रीन पर हमारी टकट को ठीक करते हैं, तो बीट्स की संख्या प्रति मिनट 4 या 5 बार घट जाती है। अश्रु स्राव के परिणामस्वरूप कमी के कारण निर्जलीकरण और कठोरता के लक्षण होते हैं। इसलिए, नेत्र संरक्षण के लिए आंखों की पिटाई बहुत महत्वपूर्ण है आम तौर पर बोलते हुए, प्रतिदिन 300 बार चमकते हुए न केवल स्राव के लिए योगदान देता है और सूखापन और कठोरता के लक्षणों से मुक्त होता है, बल्कि आंखों को भी साफ करता है यह इसलिए आंखों की थकान को कम करने के लिए उपयोगी है। आंख के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने की तुलना में गर्म पानी, गर्म तौलिया या भाप, इसके बजाय आक्साइड थकान को बढ़ा सकते हैं।
  • 2
    नेत्रगोलक के संपीड़न की विधि अपनी आँखें बंद करें और धीरे-धीरे उन्हें तीन अंगुलियों (सूचकांक, मध्य और अंगुली की उंगली) के साथ गोल गोलियां करें। बहुत लंबा या बहुत अधिक मत दबाएं और अपनी आंखों को रगड़ें मत। लगभग 20 सेकंड के बाद आंदोलन को रोकना उचित है
  • 3



    माथे पर दबाव। तीन मध्यम उंगलियों के साथ, मचान से मंदिरों तक परिपत्र आंदोलन बनाते हैं, उन्हें मालिश करते हैं, फिर निर्देशों के साथ मंदिरों को सख्ती से दबाते हैं। आंखों के निचले हिस्से में आपको असुविधा होगी। व्यायाम को 3 से 5 बार दोहराएं।
  • 4
    ग्लैबेला संपीड़न विधि अपने अंगूठे के साथ, भौंहों के नीचे बिंदु को धीरे से दबाएं और परिपत्र आंदोलन करें। व्यायाम को तीन बार दोहराएं, पहले दाहिनी आंख के साथ, फिर बाईं आंख के साथ। प्रक्रिया के दौरान अपने सिर को स्थानांतरित न करें
  • 5
    आंखों के लिए बड़ी मात्रा में स्वस्थ भोजन ले लो।
  • आधुनिक चिकित्सा अनुसंधान से पता चलता है कि विटामिन और नेत्र रोगों की शुरुआत निकट से जुड़ा हुआ है। अत्यधिक आंखों के उपयोग के लिए अधिक विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है। इसलिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि ओक्यूलर थकावट से पीड़ित लोग पौष्टिक और संतुलित आहार का पालन करके अपने भोजन पर ध्यान देते हैं। इसलिए उन्हें बड़ी मात्रा में साबुत अनाज, कच्चा अनाज, हरी सब्जियां, आलू, सेम, फल और सामान्य रूप से विटामिन, प्रोटीन और सेलूलोज़ से समृद्ध पदार्थों में लेना चाहिए। निर्जलित आँखें नमी की कमी को दर्शाती हैं, जो आसानी से ओक्यूलर थकावट की घटना का कारण बन सकती हैं। विटामिन ए या बी, गाजर और कर्कबेट में निहित हैं, काफी मददगार हो सकते हैं। विटामिन बी 6 और सी और जिंक भी निर्जलित आँखों की समस्या को हल करने में मदद कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • इसके अतिरिक्त, पर्याप्त मात्रा में ली गई काले सेम, अखरोट, लोकेट्स, ब्लैकबेरीज, आदि, सूखापन और ओक्यूलर थकावट का इलाज या रोक सकते हैं।
    • गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धो लें और कुछ मिनटों के लिए अपनी आँखें बंद करें।
    • जैसा कि लेख में बताया गया है, आपकी आँखों पर ध्यान देना और उन्हें थका देने से बचने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए सीखना काफी होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com