कंप्यूटर मॉनिटर में कंसोल को कैसे कनेक्ट करें I

यदि आप अपने कंसोल के साथ खेलना चाहते हैं, लेकिन आपके पास टीवी नहीं है, तो आप कंप्यूटर मॉनीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्क्रीन अक्सर टीवी से कम लागत होती हैं और हममें से बहुत से घर पर एक पुरानी मॉनिटर होती है, जो अब वे खेलने के लिए बिल्कुल सही नहीं हैं। लगभग सभी कंसोल एक कंप्यूटर मॉनीटर से जोड़ा जा सकता है, लेकिन ऐसा करने के लिए प्रयास और सही कन्वर्टर्स लगते हैं।

कदम

भाग 1

सही उपकरण प्राप्त करें
1
अपने उद्देश्य के लिए सही मॉनिटर खोजें यदि आपके पास एकाधिक स्क्रीन के बीच चयन करने की संभावना है, तो पता लगाएं कि कौन सा कंसोल आप उपयोग करना चाहते हैं, उसके लिए सबसे उपयुक्त है। उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग ज़रूरतें हैं यदि आप क्लासिक गेम अनुभव को ईमानदारी से पुन: उत्पन्न करना चाहते हैं, तो अपने आप को सर्वश्रेष्ठ मॉडल प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • पीएस 4 या एक्सबॉक्स वन जैसी नवीनतम कंसोल के साथ बेहतरीन गुणवत्ता वाले चित्र प्राप्त करने के लिए, आपको एक पूर्ण HD मॉनिटर (1080p) की आवश्यकता है। सीआरटी मॉनिटर में एचडी कंसोल को जोड़कर, परिणाम फजी गड़बड़ होगा।
  • पुराने कंसोल जो संचारित नहीं करते हैं एचडी सिग्नल पुराने सीआरटी मॉनिटर पर बेहतर तस्वीर की गुणवत्ता प्रदान करते हैं। एनईएस या सेगा उत्पत्ति के साथ उस प्रकार की स्क्रीन का उपयोग करना एक अधिक परिभाषित छवि मिलेगी। छवि की गुणवत्ता के अतिरिक्त, नियंत्रण भी लाभ होगा, उच्चतर अपडेट दर के लिए धन्यवाद (ताज़ा दर) कैथोड किरण ट्यूब मॉनिटर का यह मान उस स्पीड को व्यक्त करता है जिस पर स्क्रीन पर छवि को दोबारा बनाया गया है। एचडी मॉनिटर के लिए पुराने कंसोल को जोड़ने से कम रिफ्रेश दर के कारण नियंत्रण में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा, छवि विकृत हो जाएगी।
  • 2
    मॉनिटर के इनपुट पोर्ट की जांच करें इससे पहले कि आप लिंक से निपटने शुरू करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण बात है लगभग सभी आधुनिक स्क्रीन HDMI और डीवीआई कनेक्शन का समर्थन करते हैं। कुछ वीजीए पोर्ट हैं पुराने मॉडल में वीजीए और डीवीआई या वीजीए केवल हो सकते हैं बहुत कम मॉनिटरों में समग्र इनपुट (आरसीए) है, जो पुराने कंसोल के बहुत से उपयोग करते हैं। लगभग सभी आधुनिक गेम सिस्टम HDMI के माध्यम से जोड़ा जा सकता है आपको पीछे की मॉनिटर पोर्ट मिलेगी और कई सस्ता वाले केवल एक ही हैं पुराने मॉडलों में, वीडियो केबल शायद हटाने योग्य नहीं हो सकता।
  • एचडीएमआई - ढलान पक्षों के साथ एक यूएसबी पोर्ट की तरह दिखता है मॉनिटर और आधुनिक कंसोल के लिए यह सबसे सामान्य प्रकार का कनेक्शन है।
  • डीवीआई - यह 24-पिन लिंक मॉनिटर पर काफी सामान्य है। यह किसी भी गेमिंग सिस्टम द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन सौभाग्य से, कन्वर्टर्स वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध हैं।
  • वीजीए - मॉनिटर के लिए यह पिछले मानक है। आमतौर पर, 15-पिन कनेक्टर नीला है। लगभग सभी नए मॉडलों में यह दरवाजा नहीं है। कोई कंसोल इस तकनीक का समर्थन नहीं करता है, लेकिन कन्वर्टर्स खरीदा जा सकता है।
  • 3
    कंसोल आउटपुट पोर्ट की जांच करें विभिन्न कंसोल स्क्रीन पर कनेक्शन के विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं। एचडीएमआई नवीनतम प्रोटोकॉल है, जबकि सबसे पुराने आरसीए और आरएफ हैं
  • पीएस 4, एक्सबॉक्स वन, पीएस 3, एक्सबॉक्स 360, वाई आई यू - ये सभी कंसोल में एचडीएमआई पोर्ट है। एकमात्र अपवाद Xbox 360 का प्रक्षेपण संस्करण है, जो घटक केबलों का भी समर्थन करता है, जो कि बहुत कुछ मॉनिटर पर मौजूद हैं।
  • Wii, PS2, Xbox, Gamecube, Nintendo 64, पीएस 1, सुपर नैन्टोडो, उत्पत्ति - ये सभी सिस्टम समग्र केबल का समर्थन करते हैं Wii, PS2 और Xbox भी घटक और एस-वीडियो जोड़ी का समर्थन करते हैं, जो मॉनिटर पर बहुत दुर्लभ है। पुराने कंसोल आरएफ (कॉक्स) कनेक्शन का समर्थन भी करते हैं, जो नज़र रखता पर लगभग मौजूद नहीं हैं।
  • 4
    स्पीकर या हेडफ़ोन प्राप्त करें, प्लस एक ऑडियो कनवर्टर अगर आपके मॉनीटर के स्पीकर हैं, तो आप उनके द्वारा कंसोल ध्वनि खेल सकते हैं। अधिकांश स्क्रीन, हालांकि, उनके पास नहीं है, इसलिए आपको एक ऐसी डिवाइस की आवश्यकता होगी जो गेम की आवाज़ खेल सकते हैं। कनवर्टर ऑडियो केबल को स्पीकर या हेडफ़ोन से कनेक्ट करने के लिए एक कनवर्टर की आवश्यकता होती है यदि आप HDMI के माध्यम से कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कंसोल को स्पीकर से कनेक्ट करने के लिए एक अलग ऑडियो केबल की आवश्यकता है।
  • नए कंसोल, जैसे कि PS4, डिजिटल / ऑप्टिकल ऑडियो का समर्थन करते हैं, जब HDMI सिग्नल को ऑडियो संचारित करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है - इसलिए सिस्टम को स्पीकर से कनेक्ट करने के लिए आवश्यक है।
  • यदि आप एक PS4 का उपयोग कर रहे हैं और आपके पास हेडफ़ोन हैं, तो आप कन्वर्टर या अन्य केबल्स का उपयोग किए बिना उन्हें सीधे नियंत्रक से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • 5
    गैर- HDMI कंसोल के लिए एक वीडियो कनवर्ज़न बॉक्स प्राप्त करें। आपको एक डिवाइस की आवश्यकता है जो एक नए कंसोल को नए उत्पादन मॉनिटर से जोड़ने के लिए HDMI या DVI सिग्नल को परिवर्तित कर सकता है। बाजार में कई लोग हैं। आप एक बॉक्स खरीद सकते हैं जो आपके डिस्प्ले के लिए एकल एचडीएमआई या डीवीआई आउटपुट के साथ कई पुराने सिस्टम का समर्थन करता है।
  • कुछ बॉक्स भी ऑडियो कनेक्शन का समर्थन करते हैं।
  • 6
    सही केबल प्राप्त करें (यदि आवश्यक हो)। लगभग सभी कंसोल केवल एक वीडियो केबल के साथ आते हैं मूल पीएस 3 पैकेज में आप एक घटक केबल पा सकते हैं, लेकिन सिस्टम HDMI का समर्थन करता है अपने मॉनीटर के लिए सरलतम और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले कनेक्शन बनाने के लिए आवश्यक केबल प्राप्त करें
  • एचडीएमआई केबल्स इस तकनीक का समर्थन करने वाले सभी उपकरणों के बीच विनिमेय हैं। पुराने कनेक्शन प्रकारों को आपके विशिष्ट कंसोल के लिए उपयुक्त केबल की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप Xbox 360 और PS3 के लिए समान HDMI केबल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप घटक केबलों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक सिस्टम के लिए उचित मॉडल प्राप्त करना होगा।
  • यदि कंसोल में केवल HDMI आउटपुट है और मॉनिटर में DVI इनपुट है, तो आप एक साधारण HDMI-DVI कनवर्टर खरीद सकते हैं।
  • भाग 2

    कंसोल कनेक्ट करें
    1
    कंसोल और मॉनिटर के बीच एक एचडीएमआई केबल से कनेक्ट करें यदि आप इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, तो ऑपरेशन बहुत आसान है। कंसोल और स्क्रीन पोर्ट में केबल डालें
    • ऑडियो की देखभाल के लिए अगले अनुभाग पर जाएं



  • 2
    कंसोल वीडियो केबल को रूपांतरण बॉक्स से कनेक्ट करें। पुराने सिस्टम को काम करने के लिए, आपको उन्हें रूपांतरण बॉक्स के माध्यम से मॉनिटर में कनेक्ट करना होगा। बॉक्स में सॉकेट्स के रंगों को मिलाएं। सुनिश्चित करें कि सभी कंसोल आउटपुट बॉक्स में समान INPUT समूह में डाले गए हैं।
  • कई कन्वर्टर्स पास-पास पोर्ट हैं जो उन्हें कंप्यूटर से कनेक्ट होने की अनुमति देता है। यह आपको कंसोल और कंप्यूटर के लिए केवल एक मॉनिटर का उपयोग करने की अनुमति देता है। यदि आपका बॉक्स इस सुविधा प्रदान करता है, तो इसे अपने पीसी से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें।
  • 3
    रूपांतरण बॉक्स को मॉनिटर से कनेक्ट करें बॉक्स के आउटपुट या मॉनिटर आउटपुट को स्क्रीन से कनेक्ट करने के लिए HDMI, VGA या DVI केबल (स्क्रीन के प्रकार के आधार पर) का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि यह बंद है यदि आप वीजीए केबल का उपयोग कर रहे हैं
  • 4
    सही इनपुट का चयन करें अपने कंसोल का वीडियो देखने के लिए सही इनपुट चुनें। यदि बॉक्स में केवल एक इनपुट है, तो आपको मॉनिटर को चालू करके बस कंसोल को देखना चाहिए।
  • भाग 3

    ऑडियो सिग्नल प्रबंधित करें
    1
    यदि आप एक HDMI कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो एक अलग ऑडियो केबल कनेक्ट करें। ज्यादातर मामलों में, यह कंसोल के लिए विशिष्ट होना चाहिए। आप इसे करने के लिए एक समग्र या घटक केबल का उपयोग कर सकते हैं नवीनतम कंसोल केवल ऑडियो के लिए एक अलग ऑप्टिकल कनेक्शन का समर्थन कर सकते हैं।
  • 2
    ऑडियो केबल को कनवर्टर से कनेक्ट करें लगभग सभी बक्से में प्रवेश और बाहर निकलें हैं बॉक्स के इनपुट पक्ष पर संगत सॉकेट्स के लिए दो ऑडियो केबल्स (लाल और सफेद) से कनेक्ट करें।
  • 3
    हेडफोन या स्पीकर को बॉक्स के आउटपुट पक्ष से कनेक्ट करें। यदि आप कंप्यूटर स्पीकर का उपयोग कर रहे हैं, तो पोर्ट पोर्ट मिलान करें हेडफोन के लिए, कनवर्टर पर ग्रीन सॉकेट का उपयोग करें। कुछ बॉक्स मॉडल में ऑडियो आउटपुट के लिए केवल एक बंदरगाह है - उस स्थिति में वहां प्लेबैक डिवाइस से जुड़ें।
  • 4
    कंसोल ऑडियो आउटपुट (एचडीएमआई कनेक्शन) सेट करें आपको सिस्टम सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है ताकि यह ऑडियो केबल के माध्यम से ध्वनि ट्रांसमिशन कर सके और HDMI केबल न हो।
  • ऑपरेशन कंसोल के अनुसार भिन्न होता है सामान्य रूप से, आप सिस्टम सेटिंग्स मेनू के ऑडियो अनुभाग में ढूंढ रहे विकल्प को ढूंढ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com