एक फ्लैट स्क्रीन टीवी कैसे चुनें

जब आपको अपना अगला टीवी खरीदना पड़ता है, तो आपके फैसले में कई कारक योगदान दे सकते हैं। जबकि कई लोग सबसे ज्यादा खरीद सकते हैं, उच्चतर परिभाषा टेलीविजन के आकार की तुलना में कई अन्य विशेषताएं अधिक महत्वपूर्ण हैं। फ्लैट स्क्रीन टीवी चुनने से पहले, आपको विभिन्न प्रकार की स्क्रीन, रिज़ॉल्यूशन, कॉन्ट्रास्ट अनुपात और अन्य विशेषताओं को जानने की ज़रूरत है जो आज के फ्लैट स्क्रीन की पेशकश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

टीवी का प्रकार चुनें
एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
टीवी प्रकारों के बीच अंतर को समझना फ्लैट स्क्रीन के तीन सबसे आम प्रकार प्लाज्मा, एलईडी और एलसीडी हैं[1]. इन तकनीकों को नीचे समझाया गया है:
  • टीवी अल "प्लाज्मा"। छवि को एक इलेक्ट्रिक चार्ज के माध्यम से बनाया गया है जो बहुत छोटे प्लाज्मा कोशिकाओं के समूह पर लागू होता है।
  • टीवी "एलसीडी"। वे एक लिक्विड क्रिस्टल से मिलकर दो ग्लास पैनलों के बीच संकुचित होकर फ्लोरोसेंट लैंप द्वारा बैकलिट करते हैं। क्रिस्टल के लिए एक इलेक्ट्रिक चार्ज लगाने के द्वारा छवि बनाई गई है
  • टीवी ए "एलईडी"। के समान "एलसीडी", एक फ्लोरोसेंट लैंप का उपयोग करने के बजाय, वे सैकड़ों एलईड का उपयोग करते हैं, जो समान रूप से पूरे पैनल सतह (पूर्ण लेड) या स्क्रीन फ्रेम (एज एलईडी) के साथ वितरित होते हैं।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी चुनें
    2
    विपरीत अनुपात की तुलना करें विपरीत अनुपात में टीवी की क्षमता को एक साथ उज्ज्वल और गहरे चित्र प्रदर्शित करने का वर्णन है। इसके विपरीत जितना अधिक होगा उतना बेहतर होगा कि छवि की गुणवत्ता बेहतर होगी। हालांकि यह मौलिक रूप से महत्वपूर्ण नहीं है, फिर भी यह आपका निर्णय लेने में एक निर्णायक कारक बन सकता है। सामान्य तौर पर, प्लाज्मा टेलीविज़न का सबसे अच्छा विपरीत होता है। अब दूसरे स्थान पर हमें पूर्ण एलईडी टीवी मिलते हैं। इस प्रकार, थोड़ा कम गुणवत्ता एज एलईडी या एलसीडी टीवी के साथ विरोधाभास है।
  • अधिकांश एलसीडी स्क्रीन लगभग 600: 1 के विपरीत अनुपात के साथ शुरू होते हैं, जबकि प्लाज्मा स्क्रीन के लिए, हम 1,000: 1 से शुरू करते हैं। दोनों 10,000 तक पहुंच सकते हैं: 1 हालांकि, जब तक कि अब तक कोई मानक नहीं है, निर्माता अपने टीवी मॉडल के वास्तविक मूल्य को बढ़ाना चाहते हैं। आगे के मूल्यांकन के लिए उत्पाद समीक्षा से परामर्श करें
  • उच्च विपरीत मूल्यों के अतिरिक्त, काले चित्रित चित्रों की अच्छी छवियां देखें जबकि प्रतिभा को वांछित के रूप में समायोजित किया जा सकता है, कई एलसीडी स्क्रीन में गहरे काले रंग का निर्माण करने में कठिनाई होती है, जिसके परिणामस्वरूप एक ऐसी छवि हो सकती है जो फीका लगता है।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी चुनें
    3
    मूल्यांकन करें कि प्रत्येक प्रकार के टीवी छवियों के चलने की गति को कितनी अच्छी तरह प्रबंधित कर सकते हैं। यदि आप धीमे गति वाले खेल के प्रशंसक हैं, तो प्लाज्मा टीवी आदर्श समाधान हो सकता है, क्योंकि इस प्रकार की स्क्रीन एक चिकनी दृश्य प्राप्त करने का प्रबंधन करती है। हालांकि, पिछले पांच सालों में एलसीडी और एलआईडी दोनों ने अपेक्षाकृत अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए काफी सुधार किया है।
  • ध्यान दें कि प्लाज्मा टीवी स्थिर छवियों, जैसे कि नेटवर्क लोगो या वीडियो गेम नियंत्रण कक्ष द्वारा क्षतिग्रस्त होने का जोखिम चलाते हैं वास्तव में, एक गंभीर खतरा है कि इस तरह की छवियां प्लाज्मा स्क्रीन पर सदा से प्रभावित रहेंगी।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    खपत। एलसीडी को आमतौर पर केवल एक फ्लोरोसेंट पैनल की आवश्यकता होती है, जबकि एक प्लाज्मा स्क्रीन को प्रत्येक व्यक्तिगत पिक्सेल को व्यक्तिगत रूप से प्रकाशित किया जाता है। सामान्य तौर पर, एक साल में, प्लाज्मा स्क्रीन की ऊर्जा खपत एक से अधिक 50% एलसीडी पर होगी एलईडी स्क्रीन वे हैं जो कम उपभोग करते हैं, जो एलसीडी से 40% कम है[2].
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक छवि
    5
    जीवन का चक्र प्लाज्मा स्क्रीन वे होते हैं जिनके पास कम जीवन चक्र है वास्तव में, वे 60,000 घंटे की एक आधा चक्र जीवन है (कि 33 वर्ष है, जो प्रतिदिन 5 घंटे के लिए प्रयोग किया जाता है में है, चमक एक नया टीवी की तुलना में 50% से कम हो जाएगा)[3]. एलईडी टीवी के आम तौर पर करीब 100,000 घंटों का आधा जीवन चक्र होता है। एलसीडी प्लाज्मा और एलईडी के बीच एक क्रॉस है
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 6



    6
    कीमत आम तौर पर, एलसीडी स्क्रीन सबसे सस्ती विकल्प होते हैं (शायद छोटी स्क्रीन के लिए एकमात्र विकल्प) प्लाज्मा टीवी को अक्सर बड़े समाधान के लिए प्रस्तावित किया जाता है और उनके एलसीडी समकक्षों की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा होता है। अंत में, एलईडी वाले नवीनतम तकनीक होने के नाते, वे अभी भी बहुत महंगा हैं और अभी तक व्यापक तरीके से वितरित नहीं किए गए हैं।
  • विधि 2

    स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन चुनें
    एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 7
    1
    अधिकांश फ्लैट स्क्रीन 720p या 1080p के संकल्प विकल्पों की पेशकश करते हैं, जबकि कैथोड किरण ट्यूब और केबल प्रसारण के लिए पारंपरिक रिज़ॉल्यूशन 480i या 480 पी है
    • 720p 1280 लाइनें x 720 पिक्सल के साथ स्क्रीन के लिए रिज़ॉल्यूशन है, टीवी के आकार की परवाह किए बिना। उच्च परिभाषा केबल और उपग्रह चैनल, और कुछ डीवीडी प्लेयर, इस संकल्प का उपयोग करें
    • 1080p 1920 लाइनों x 1080 पिक्सल के साथ स्क्रीन के लिए संकल्प है, और, ब्लू-रे के लिए मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है, हालांकि अभी भी ब्लू-रे प्लेयर 720p टीवी में ऐसी सामग्री है जो 1080 पी के लिए एक इनपुट नहीं है प्रदर्शन कर सकते हैं।

    विधि 3

    अतिरिक्त सुविधाओं की तुलना करें
    एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 8
    1
    सोचें कि टीवी कहाँ रखा जाएगा केवल स्क्रीन का आकार, गैर-तुच्छ एक महत्वपूर्ण कारक है, फ्लैट स्क्रीन टीवी चुनने पर सर्वोच्च प्राथमिकता नहीं होना चाहिए। आपके द्वारा चुने गए स्क्रीन आकार को निर्धारित करने के लिए अपने कमरे का उपयोग करें - आदर्श देखने की दूरी स्क्रीन आकार के बारे में दो बार होने चाहिए।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक छवि 9 कदम
    2
    इस बारे में सोचें कि आप किससे कनेक्ट करना चाहते हैं। वीडियो सिगरेट यह निर्धारित करते हैं कि आप किस प्रकार के परिधीय उपकरण अपने टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • संमिश्र वीडियो न्यूनतम कनेक्शन मानक है, जो स्टीरियो ध्वनि के लिए पीले आरसीए पिन (वीडियो) और दो अन्य आरसीए, सफेद और लाल का उपयोग करता है।
  • एस-वीडियो बहुपथ गर्तिका के माध्यम से वीडियो सिग्नल के एनालॉग घटक भेजने की अनुमति देता है। ऑडियो सिग्नल इस प्रकार के कनेक्शन में शामिल नहीं है।
  • `HDMI के उच्च परिभाषा छवियों को देखने के लिए मानक है, तो आप एक ब्लू-रे प्लेयर कनेक्ट करने की आवश्यकता, HD टीवी, या टीवी और डीवीडी प्लेयर विशिष्ट स्क्रीन को पूरा करने के उच्च परिभाषा संकेत में परिवर्तित करने में सक्षम हैं।
  • कुछ नए मॉडल भी USB और अन्य कनेक्शन प्रदान करते हैं ताकि आप कंप्यूटर, डिजिटल कैमरे या अन्य डिजिटल उपकरणों से कनेक्ट कर सकें।
  • आपके टीवी स्क्रीन पर इंटरनेट एक्सेस कुंजी आपके टीवी के पीछे भारी हो सकती है, इसलिए यदि आप चाहते हैं, तो इसे ध्यान में रखें।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    रिफ्रेश दर पर विचार करें यह पैरामीटर इस बात का वर्णन करता है कि छवि कितनी तेजी से अपडेट की जाती है। यह हर्ट्ज में मापा जाता है और मानक 60 हर्ट्ज है। जबकि कई दर्शकों अंतर नोटिस नहीं करते हैं, एक उच्च ताज़ा मूल्य बहुत जो लोग अधिक उन्नत वीडियो गेम के लिए एक फ्लैट स्क्रीन टीवी का उपयोग द्वारा सराहना की जा सकती है।
  • टिप्स

    • एंबेडेड ट्यूनर्स सुविधा में निवेश करने वालों के लिए एक अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकते हैं। खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि ट्यूनर केबल सामग्री प्रदाता द्वारा समर्थित है।
    • आपके अगले टीवी के लिए थोड़ा सा कम विकल्प डीएलपी (डिजिटल लाइट प्रसंस्करण) प्रौद्योगिकी है डीएलपी स्क्रीन प्लाज्मा या एलसीडी के रूप में दो बार मोटी होते हैं, लेकिन बहुत कम लागत होती है और पारंपरिक कैथोड किरण ट्यूब टीवी की तुलना में अभी भी बहुत चपटा होता है।
    • कुछ टीवी छवियों कि स्क्रीन पर दिखाई दे सकता है या शायद, जहां वे क्रम में अपनी सामग्री अपलोड कर सकते हैं आंतरिक हार्ड डिस्क का एक प्रकार उन्हें नए टीवी पर आनंद लेने के लिए विभिन्न प्रकार के सहित एम्बेड की गई सामग्री की एक सीमा प्रदान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com