एक वॉल प्रोजेक्टर कैसे स्थापित करें

एक प्रोजेक्टर आपके होम थियेटर की गुणवत्ता में सुधार के लिए आदर्श उपकरण है, क्योंकि इससे आपको बड़ी छवियां प्राप्त करने और सिनेमा पर वास्तव में महसूस करने की अनुमति मिलती है। इसे छत पर या दीवार पर बढ़ते हुए, अंतरिक्ष को बचाने के अलावा, आपके होम थिएटर में एक अधिक परिष्कृत और पेशेवर रूप दिखाई देगा। उस मामले में आपको प्रोजेक्टर के विशिष्ट प्रक्षेपण दूरी और ऊर्ध्वाधर ऑफसेट (जो आप मैन्युअल में मैनुअल देख सकते हैं) के अलावा स्क्रीन और कमरे के आकार सहित विभिन्न उपायों पर विचार करने की आवश्यकता होगी। इस मैनुअल में दिए निर्देशों के साथ इस आलेख के दिशानिर्देशों का उपयोग करें, ताकि आप इसे छत पर या दीवार पर सही तरीके से माउंट कर सकें।

कदम

भाग 1

स्क्रीन की स्थिति तय करें
माउंट प्रोजेक्टर चरण 1 नामक छवि
1
स्क्रीन के लिए सबसे अच्छी स्थिति तय करें। कमरे के लेआउट के आधार पर, आपके पास स्क्रीन को कहां से चुनने के बारे में कोई विकल्प नहीं है, लेकिन अगर आपको मौका मिला है, तो ऐसी दीवार ढूंढिए जिसे सीधे प्रकाशित नहीं किया जाता है, क्योंकि स्क्रीन पर दी गई रोशनी छवियों को मिटती है
  • यदि आपको सीधे ऐसी दीवार का चयन करना है, जो स्क्रीन पर प्रकाश डाला जाए, तो उस स्क्रीन को खरीदने पर विचार करें जो परिवेश की रोशनी को दर्शाती है, या अगर आपने दीवार पर स्क्रीन को पेंट करने का फैसला किया है, तो एक चिंतनशील रंग (हार्डवेयर में उपलब्ध) का उपयोग करें।
  • आप पर्दे खरीदने पर विचार कर सकते हैं जो खिड़कियों के माध्यम से प्रकाश पास नहीं होने देते
  • छवि प्रोजेक्टर चरण 2 को माउंट करें
    2
    स्क्रीन की ऊंचाई तय करें इसके अलावा, विकल्प कमरे के प्रस्तुत करने पर निर्भर करता है। यदि केवल एक सोफा और कुर्सियां ​​हैं (इसलिए आपके पास सिनेमा की तरह आर्मचेयर की पंक्तियां नहीं हैं), तो सही ऊंचाई मंजिल से 60-90 सेंटीमीटर है।
  • यदि आपके घर थियेटर में आर्मचर्स की अधिक पंक्तियाँ हैं, तो आपको स्क्रीन को थोड़ा अधिक ऊंचा होना चाहिए ताकि पहले पंक्ति में न हो वे स्क्रीन पर प्रक्षेपित छवियों को देख सकें।
  • जब आप फर्श से ऊँचाई तय करते हैं तो स्क्रीन को स्थापित करने के लिए, हमेशा अपने आकार पर विचार करें, क्योंकि यदि आप इसे बहुत अधिक डालते हैं, तो दीवार शायद बड़ी न हो
  • छवि प्रोजेक्टर चरण 3 को माउंट करें
    3
    स्क्रीन के आकार पर विचार करें। यह प्रोजेक्टर द्वारा उत्सर्जित छवियों की ऊंचाई और चौड़ाई है अपने माप को आसान रखें, जैसा कि आप तय करते हैं कि डिवाइस कहां से माउंट किया जाए।
  • लगभग सभी आधुनिक प्रोजेक्टर 100 इंच के उच्च-गुणवत्ता वाला चित्र बनाने में सक्षम हैं, इसलिए यदि आपको पता नहीं है कि किस स्क्रीन को खरीदने के लिए और आपके पास कोई समस्या नहीं है, तो आप इसे 100 इंच के करीब आकार के साथ सुरक्षित रख सकते हैं।
  • भाग 2

    प्रोजेक्टर की स्थिति तय करें
    छवि प्रोजेक्टर चरण 4 को माउंट करें
    1
    प्रोजेक्टर की प्रक्षेपण दूरी की गणना करता है यह दूरी डिवाइस के स्क्रीन और लेंस के बीच के स्थान को मापता है। आप प्रक्षेपण अनुपात का उपयोग करके इसकी गणना कर सकते हैं (फेंक अनुपात), जिसे आपको अनुदेश पुस्तिका में एक एकल संख्या (ऑप्टिकल ज़ूम के बिना प्रोजेक्टर्स के लिए) या संख्याओं की श्रेणी के रूप में ढूंढना चाहिए। प्रोजेक्टर को स्क्रीन से कितनी दूर की गणना करने के लिए, निम्न सूत्र का प्रयोग करें: प्रक्षेपण अनुपात x स्क्रीन आकार = प्रोजेक्शन दूरी यह सूत्र माप, इंच, सेंटीमीटर आदि के किसी भी इकाई के लिए मान्य है।
    • यदि आपके पास 100 इंच की स्क्रीन है और प्रक्षेपण अनुपात रेंज 1.4: 1-2.8: 1 है, तो आप प्रोजेक्टर को स्क्रीन से 140-280 इंच (355-710 सेमी) दूर रख सकते हैं। गणना निम्नानुसार है (उदाहरण के रूप में 1.4: 1 अनुपात का उपयोग करके): 1.4 x 100 इंच = 140 इंच।
    • आप सूत्र कारकों के क्रम को भी बदल सकते हैं। यदि आप प्रोजेक्टर को माउंट करने का इरादा रखते हैं, तो इस फार्मूले का अनुसरण करें: प्रोजेक्शन दूरी / प्रक्षेपण अनुपात = स्क्रीन आकार के लिए उपयुक्त आकार की एक स्क्रीन चुनना पसंद करते हैं।
    • कल्पना कीजिए कि आप प्रोजेक्टर को स्क्रीन से 5 मीटर की दूरी पर रखना चाहते हैं और डिवाइस का प्रोजेक्शन अनुपात 1.4: 1 से 2.8: 1 तक चलता है। एक उदाहरण के रूप में अनुपात (1.4: 1) की निचली सीमा का प्रयोग करके, आपको 1.4 मीटर से 5 मीटर के बीच विभाजन करना चाहिए, लगभग 357 सेमी का एक स्क्रीन आकार प्राप्त करना, अर्थात लगभग 140 इंच। चूंकि अनुपात 2.8 तक है, इसलिए आप 70 से 140 इंच की स्क्रीन चुन सकते हैं।
  • माउंट प्रोजेक्टर चरण 5 नामक छवि
    2
    प्रोजेक्टर के लिए सबसे अच्छा प्रक्षेपण दूरी निर्धारित करता है एक बार जब आप दूरी की सीमा की गणना कर लेते हैं, तो आप अपने निपटान में जगह का मूल्यांकन कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि डिवाइस को माउंट करने के लिए सबसे बेहतर स्थान कहां है। निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
  • स्थिति देखने - अगर प्रोजेक्टर शोर या भारी है, तो आपको इसे अपने सिर से ऊपर माउंट नहीं करना चाहिए।
  • पावर आउटलेट / केबल्स - शायद आपके प्रोजेक्टर में दो केबल हैं: एचडीएमआई और बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करें कि यह एक आउटलेट के लिए काफी करीब है, या उचित एक्सटेंशन है।
  • छवि वरीयताएँ - प्रोजेक्शन दूरी के भीतर भी, छवि की गुणवत्ता में भिन्नता है, इसलिए प्रोजेक्टर को माउंट करने का अंतिम निर्णय करने से पहले आप किन दूरी की पसंद करते हैं, यह प्रयास करें छोटी दूरी पर (प्रोजेक्टर स्क्रीन के नजदीक है) छवियां उज्ज्वल होंगी, जबकि लंबी दूरी स्पष्ट होगी और उच्चतर विपरीत होगी
  • माउंट ए प्रोजेक्टर चरण 6 नामक छवि
    3
    प्रोजेक्टर के ऊर्ध्वाधर ऑफ़सेट की जांच करें यह मान यह निर्धारित करता है कि छवि को स्क्रीन के ऊँचा तक सही ढंग से प्रोजेक्ट करने के लिए उपकरण कितना उच्च या निम्न होना चाहिए। इसे प्रोजेक्टर मैनुअल में प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाना चाहिए। एक सकारात्मक ऑफसेट (उदाहरण के लिए + 96.3%) इंगित करता है कि छवि को लेंस से अधिक अनुमानित किया जाएगा, जबकि एक नकारात्मक (उदाहरण -96.3%) आगे नीचे अनुमानित किया जाएगा। चूंकि प्रोजेक्टर अक्सर उल्टा स्थापित होते हैं, इसलिए सकारात्मक ऑफसेट पर विचार करना सबसे महत्वपूर्ण है।
  • कई प्रोजेक्टर एक ऊर्ध्वाधर लेंस आंदोलन प्रणाली से लैस हैं, जिससे आप डिवाइस को स्थानांतरित किए बिना छवि की ऊंचाई को समायोजित कर सकते हैं। अगर आपके पास भी यह सुविधा है, तो प्रोजेक्टर को अलग-अलग ऊंचाइयों पर लगाने का प्रयास करें और अंत में इसे माउंट करने से पहले सबसे अच्छा स्थान ढूंढने के लिए लेंस समायोजित करें।
  • यदि प्रोजेक्टर आपको लेंस को खड़ी करने की अनुमति नहीं देता है (इसलिए इसमें एक निश्चित ऊर्ध्वाधर ऑफसेट है), तो आपको उसे अनुशंसित ऊँचाई पर बिल्कुल स्थापित करना होगा।
  • माउंट ए प्रोजेक्टर चरण 7 नामक छवि
    4
    प्रोजेक्टर की ऊर्ध्वाधर स्थिति की गणना करता है ऐसा करने के लिए, इस सूत्र का पालन करें: स्क्रीन के केंद्र से लेंस की ऑफ़सेट = दूरी का स्क्रीन ऊंचाई x प्रतिशत।
  • निम्न उदाहरण -96.3% से -96.3% की ऑफसेट के साथ एक प्रोजेक्टर के लिए है:
  • एक मानक उच्च परिभाषा प्रोजेक्टर 16: 9 प्रारूप में छवियों को प्रेषित करता है, इसलिए स्क्रीन 1.78 गुना अधिक लम्बी से व्यापक है। यदि स्क्रीन 100 इंच चौड़ा है, तो शायद यह 56.18 इंच लंबा होगा।
  • 56.18 इंच की उच्च स्क्रीन की ऊर्ध्वाधर ऑफसेट की गणना करने के लिए: 56.18 इंच (ऊंचाई) x 96.3% (ऑफसेट, यदि कैलकुलेटर में% प्रतीक नहीं है, 0.963 का उपयोग करें) = 54.10 इंच
  • इसका मतलब है कि आप स्क्रीन के केंद्र के तहत 54.10-इंच (लगभग 140 सेमी) प्रोजेक्टर को 140 सेमी ऊपर रख सकते हैं।
  • छवि प्रोजेक्टर चरण 8 को माउंट करें
    5



    लेंस के क्षैतिज विस्थापन निर्धारित करता है। आदर्श समाधान स्क्रीन के केंद्र में गठबंधन प्रोजेक्टर माउंट करना है, लेकिन यदि आपके पास ऐसा करने की संभावना नहीं है, तो कमरे के लेआउट के कारण, आपको लेंस के क्षैतिज विस्थापन की गणना करनी होगी। इस मामले में नियम लेंस के ऊर्ध्वाधर विस्थापन के लिए लगभग समान होते हैं, आप केवल निम्न सूत्र का प्रयोग करते हैं: स्क्रीन के केंद्र की तुलना में लेंस की ऑफ़सेट = दूरी का स्क्रीन चौड़ाई x प्रतिशत।
  • यदि संभव हो तो क्षैतिज लेंस बदलाव का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह छवि को विकृत कर सकता है और ऊर्ध्वाधर विस्थापन के साथ समस्या पैदा कर सकता है।
  • भाग 3

    प्रोजेक्टर माउंट करें
    माउंट प्रोजेक्टर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    उचित प्रकार के प्रोजेक्टर और कमरे के अनुकूल होने पर तय करें आप चुन सकते हैं कि इसे छत या दीवार पर संलग्न करना है, चाहे वह हथियार या ट्यूब शामिल हों जो छवि की ऊंचाई को समायोजित करने में सहायता करते हैं और प्रोजेक्टर के किस प्रकार / आकार / वजन को रोक सकते हैं। एक विधानसभा प्रकार चुनते समय आपको इन सभी पहलुओं पर विचार करना होगा।
    • मजबूत, उच्च गुणवत्ता वाला उपकरण खरीदें - गरीब प्रोजेक्टर समय के साथ संरेखण खो देते हैं।
    • छत के प्रकार के आधार पर आपको एडाप्टर खरीदना पड़ सकता है अगर यह एक मेजेनाइन है (इसलिए यह संरचनात्मक छत नहीं है और भारी भार का सामना नहीं कर सकता), उस प्रकार की छत के लिए एक किट खरीद लें एक गुंबददार छत (लंबा और धनुषाकार) के लिए, उपयुक्त अनुकूलक खरीदें।
  • माउंट प्रोजेक्टर चरण 10 नामक छवि
    2
    प्रोजेक्टर समर्थन को ठीक करें किट में और प्रोजेक्टर मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करें। जारी रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि बैकिंग प्लेट प्रोजेक्टर के समानांतर एक बार सुरक्षित हो जाए। जाँच करें कि पूरे स्टैंड को प्रोजेक्टर से दीवार या छत तक संलग्न करने से पहले जोड़ा गया है।
  • छवि प्रोजेक्टर चरण 11 को माउंट करें
    3
    सहायता और लेंस के बीच की दूरी की गणना करता है, फिर तदनुसार प्रोजेक्शन दूरी समायोजित करता है। धारक के केंद्र और प्रोजेक्टर लेंस के सामने की दूरी निर्धारित करने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें। लेंस और स्क्रीन (यानी प्रक्षेपण दूरी) के बीच स्वीकार्य दूरी की सीमा के लिए यह अंतर जोड़ें।
  • यदि लेंस और स्टैंड के बीच की दूरी 15 सेंटीमीटर है, तो मूल 5 मीटर प्रोजेक्शन दूरी के लिए नया कुल 5.15 मीटर है।
  • माउंट प्रोजेक्टर चरण 12 नामक छवि
    4
    प्रोजेक्टर को ठीक करें स्क्रीन और प्रोजेक्टर के बीच उचित दूरी की सीमा के भीतर एक छत रिसर खोजने के लिए एक डिटेक्शन डिवाइस का उपयोग करें। एक स्क्रू ड्रायर, एक रिंच और दो हेक्सागोनल सिर शिकंजा के साथ ईमानदार समर्थन को ठीक करें
  • आपको आवश्यक शिकंजा हेक्सागोनल फ्लैट सिर और थ्रेडेड बेलनाकार शरीर के साथ फास्टनरों हैं। वे सीधे एक लकड़ी के अंदर और यहां तक ​​कि एक सम्मिलित साथ ठोस में भी खराब हो सकते हैं। प्रोजेक्टर स्थापित करने के लिए प्रदान किए गए लोगों को 7.5 सेमी लंबा और व्यास में 8 मिमी (जब तक कि विधानसभा मैनुअल में निर्दिष्ट नहीं किया गया हो) होना चाहिए।
  • पता लगाने के उपकरण का उपयोग करने के लिए, बस दीवार के साथ इसे स्लाइड करें जब तक संकेतक इंगित नहीं करता कि आप एक पोस्ट तक पहुंच गए हैं। आप डिवाइस के उपयोगकर्ता मैनुअल में अधिक विस्तृत निर्देश प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर इस बिंदु पर जहां कोई प्रोजेक्टर माउंट नहीं करना चाहते हैं, तो आपको दूसरे स्थान का चयन करना होगा या किसी लकड़ी का टुकड़ा स्थापित करना होगा जो पहले दो joists को जोड़ता है यदि संभव हो (उदाहरण के लिए, कमरे के ऊपर एक अटारी है), छत के अंदर लकड़ी छिपाना
  • माउंट ए प्रोजेक्टर चरण 13 नामक छवि
    5
    तारों को सुरक्षित करें मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए उन्हें प्रोजेक्टर से कनेक्ट करें।
  • जब तक आप पावर आउटलेट तक नहीं पहुंचते तब तक आप केबल के कवर का इस्तेमाल दीवार पर बेहतर छिपाने के लिए कर सकते हैं। आपको हार्डवेयर स्टोर में उन्हें ढूंढना चाहिए।
  • आप उजागर तारों छोड़ने परेशान नहीं करते हैं, लेकिन कम से कम आप उन्हें सही और आदेश दिया रखना चाहते हैं, तो आप सिर्फ उन्हें दीवार बांधनेवाला पदार्थ के उपयोग के कुछ बिंदुओं पर रोक देंगे (आप कभी भी हार्डवेयर की दुकान में पा सकते हैं)।
  • छवि प्रोजेक्टर चरण 14 को माउंट करें
    6
    छवि समायोजित करने के लिए प्रोजेक्टर सेटिंग समायोजित करें इसे बंद करें और अपनी वरीयताओं के अनुसार ज़ूम, लेंस पारी और फ़ोकस समायोजित करने के लिए अनुदेश पुस्तिका का पालन करें। उपकरण के विपरीत, रंग और चमक को कॉन्फ़िगर करने के लिए मैन्युअल भी देखें।
  • अंतिम समायोजन करने से पहले, छवि को व्यवस्थित करें ताकि यह मूल के लिए वफादार हो सके। यह आपको समय और परेशानी को बचाएगा।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रक्षेपक
    • प्रोजेक्टर उपयोगकर्ता के मैनुअल
    • विधानसभा कीट
    • रिसर डिटेक्शन डिवाइस
    • पेचकश
    • रिंच
    • 7.5 सेमी के 8 मिमी के दो शिकंजा
    • केबल कवर
    • टेप उपाय

    चेतावनी

    • प्रोजेक्टर ऑप्टिकल ज़ूम नहीं है, तो आप शारीरिक रूप से यह आगे या पीछे ले जाने के लिए, आकार को समायोजित करने इसलिए इस मामले में यह और भी महत्वपूर्ण सिफारिश की सही स्थिति में यह माउंट करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए है।
    • इष्टतम छवि गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए प्रक्षेपण दूरी के संकेतों का पालन करना आवश्यक है। यदि प्रोजेक्टर स्क्रीन के बहुत करीब है, तो छवि बहुत छोटी हो जाएगी, यदि यह बहुत दूर है, बहुत व्यापक है
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com