होम थियेटर कैसे स्थापित करें

होम थियेटर सिस्टम ने पिछले पांच सालों में काफी लोकप्रियता हासिल की है, मुख्य रूप से उच्च परिभाषा टेलीविजन की लागत में कटौती के लिए धन्यवाद, जो आज कई और अधिक लोगों को दे सकता है। हालांकि, एक अच्छा घर थियेटर सिस्टम को कुरकुरा छवियों से अधिक की आवश्यकता होती है - यह सुविधाजनक, शक्तिशाली और जुड़ा हुआ होना चाहिए, इसलिए आपको अपने लिविंग रूम से फिल्मों या टीवी शो का सबसे अच्छा देखने का अनुभव और संगीत सुनना होगा।

कदम

विधि 1

टीवी चुनें
सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 1
1
अपने कमरे के लिए उपयुक्त आयामों का एक टीवी चुनें भले ही आप सबसे बड़ी स्क्रीन खरीदना चाहें, जो आप खर्च कर सकते हैं, यह हमेशा सही समाधान नहीं है आपको कमरे के आकार और देखने के दूरी के अनुसार आकार का चयन करना चाहिए, ताकि जितना संभव हो उतने लोग टीवी का अधिकतर हिस्सा बना सकें। सामान्य तौर पर, आपको स्क्रीन आकार की तुलना में डेढ़ से दो गुना की दूरी पर बैठना चाहिए। इसका मतलब यह है कि यदि आप 70 इंच के मॉडल खरीदने का फैसला करते हैं, तो आपको सोफे को लगभग 3-4 मीटर दूर रखना चाहिए।
  • स्क्रीन के आकार को विकर्ण के साथ मापा जाता है, ऊपरी बाएं कोने से नीचे दाएं कोने में।
  • प्रोजेक्टर आपको छवि के आकार को समायोजित करने की अनुमति देते हैं, अगर आपके पास एक बड़ी सफेद दीवार है जिस पर वीडियो प्रोजेक्ट करना है। आम तौर पर इन उपकरणों को सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए दीवार से 4-5 मीटर की दूरी पर स्थित होना चाहिए।
  • सेट अप ए होम थिएटर सिस्टम चरण 2
    2
    अपने कमरे में प्रकाश के आधार पर सही टीवी चुनें। टेलीविज़न खरीदने से पहले विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि पर्यावरण में प्रकाश का प्रकार जिसमें उसे रखा जाएगा वास्तव में, यदि ये दो घटक सही तरीके से मेल खाते हैं, तो छवि की गुणवत्ता बेहतर होगी और स्क्रीन को देखते हुए आंखें कम थके हुए होंगी। बेशक आपको मॉडल की लागत और गुणवत्ता पर भी विचार करना चाहिए।
    स्क्रीन प्रकार:
    प्लाज्मा: ये अक्सर बड़े आकारों में लागत प्रभावी मॉडल होते हैं अंधेरे कमरे के लिए आदर्श, वे एलसीडी से अधिक विपरीत और एक व्यापक देखने के कोण प्रदान करते हैं।
    एलसीडी: बहुत उज्ज्वल स्क्रीन से लैस है, वे बहुत सारी रोशनी वाले कमरे के लिए आदर्श विकल्प हैं एलसीडी एलईड (एलईडी-एलटीडी स्क्रीन) बेहतर गुणवत्ता वाले हैं और कम बिजली की खपत होती है।
    OLED: वे मॉनिटर हैं जो बेहतरीन छवि गुणवत्ता प्रदान करते हैं, लेकिन वे महंगे हैं और लंबे समय तक परीक्षण नहीं किए गए हैं।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 3
    3
    विचार करें कि उच्च संकल्प मॉडल बेहतर छवि गुणवत्ता प्रदान करते हैं रिज़ॉल्यूशन उन घटकों में से एक है जो सबसे अधिक देखने के अनुभव को प्रभावित करते हैं। अधिक पिक्सेल स्क्रीन पर होते हैं, उच्च संकल्प। यही कारण है कि 2160 पी मॉडल, जिसे भी जाना जाता है "4K अल्ट्रा एचडी", वे 1080p से अधिक महंगे हैं, "पूर्ण HD" या 720p पत्र से पहले यह आंकड़ा "पी" स्क्रीन के ऊर्ध्वाधर किनारे (नीचे की तरफ) पर पिक्सेल की संख्या इंगित करता है अधिक पिक्सेल बेहतर स्पष्टता और अधिक विशद रंग प्रदान करते हैं।
  • कुछ सिस्टम एक रिपोर्ट करता है "" संकल्प के संकेत के बाद, जैसे कि 1080i इसका मतलब है कि पिक्सल इंटरलेसेबल हैं, ये प्रगतिशील तकनीक की तुलना में थोड़ा अलग तरीके से प्रसारित होते हैं। हालांकि लगभग सभी टीवी निर्माताओं ने 1080i प्रारूप को छोड़ दिया है, आपको पता होना चाहिए कि छवि गुणवत्ता 1080 पी प्रारूप के बराबर है, जो कि "वोन" उपभोक्ताओं के साथ लड़ाई
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 4
    4
    एक वीडियो स्रोत खरीदें। अगर आपके पास खेलने के लिए कोई भी सामग्री नहीं है तो आपका होम थियेटर ज्यादा नहीं करेगा सबसे आम स्रोत डीवीडी और ब्लू-रे प्लेयर हैं हालांकि, तथाकथित हाल ही में बाजार पर दिखाई दिया है "स्मार्ट खिलाड़ियों", जैसे Google के ऐप्पल टीवी, रोको और क्रोमकास्ट, जो यूट्यूब से पैंडोरा तक, नेटफ्लिक्स एंड नाउ टीवी तक इंटरनेट से किसी भी वीडियो को चलाने में सक्षम हैं।
    डीवीडी / ब्लू-रे खिलाड़ी: डीवीडी प्लेयर केवल डीवीडी खेल सकते हैं, जबकि ब्लू-रे प्लेयर ब्लू-रे डिस्क का समर्थन करते हैं और उच्च गुणवत्ता वाले डीवीडी खेलते हैं।
    स्मार्ट खिलाड़ी: AppleTV, Chromecast और अन्य डिवाइस ऑनलाइन वीडियो चला सकते हैं वे अन्य अनुप्रयोगों और वेबसाइटों को शामिल कर सकते हैं मैं डिस्क पढ़ नहीं सकता।
    स्मार्ट डीवीडी / ब्लू-रे: ऑप्टिकल ड्राइव के लिए एक पाठक जो इंटरनेट के माध्यम से वीडियो चला सकते हैं।
  • विधि 2

    स्पीकर सिस्टम खरीदें
    सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 5
    1
    विचार करें कि क्या आप फिल्में देखना, संगीत सुनना या दोनों करना पसंद करते हैं सभी होम थिएटर वीडियो और संगीत चला सकते हैं, लेकिन अगर आप केवल फिल्में देखते हैं, तो आपको शायद चार उच्च गुणवत्ता वाला वक्ताओं की ज़रूरत नहीं है अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने आइपॉड को सुनना या टीवी के सामने सोफे पर बैठे अधिक समय व्यतीत करते हैं।
    • फिल्म और टीवी: लगभग सभी फिल्में मल्टीट्रैक हैं (ध्वनि कई अलग-अलग स्पीकरों से आती है), इसलिए पांच या सात छोटे स्पीकर वाले सिस्टम दो या तीन महंगे और उच्च गुणवत्ता के वक्ताओं का और अधिक इमर्सिव अनुभव बना सकते हैं। मल्टी स्पीकर सिस्टम अधिक यथार्थवादी चारों ओर ध्वनि बना सकते हैं।
    • संगीत: वक्ताओं की गुणवत्ता इस मामले में मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है। एक अच्छा रिसीवर में निवेश करें और दो बेहतरीन फाई स्पीकर खरीद लें ताकि बेहतरीन सुनना अनुभव प्राप्त हो सके।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 6
    2
    विचार करें कि कई निर्माताओं पूर्ण होम थियेटर पैकेज बेचते हैं। इन प्रणालियों की लोकप्रियता ने कई कंपनियों को एक ही समाधान में सभी आवश्यक उपकरणों की पेशकश करने का नेतृत्व किया है। कुछ सौ यूरो से लेकर कई हज़ार तक की कीमतों के साथ, कई बड़ी रिटेल श्रृंखलाएं विभिन्न प्रकार के ऑडियो सिस्टम प्रदान करती हैं जो आपकी ज़रूरतों को पूरा कर सकती हैं। यहां कुछ पहलुओं पर विचार करना चाहिए:
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 7
    3
    वायरलेस: हालांकि वे आमतौर पर अधिक महंगे हैं, वायरलेस सिस्टम स्थापित और कॉन्फ़िगर करना आसान है क्योंकि उन्हें केबलों की आवश्यकता नहीं होती है
  • बोलने वालों की संख्या: कमरे के आकार के आधार पर निर्णय करें छोटे वातावरण में केवल एक ऑडियो स्रोत पर्याप्त होता है, जबकि बड़ी संख्या में 5 या 7 वक्ताओं की आवश्यकता होती है
  • रिसीवर: रिसीवर होम थिएटर, टेलीविजन और ऑडियो को एक ही डिवाइस के माध्यम से और रिमोट कंट्रोल के जरिए प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं। हालांकि कई पूर्ण पैकेजों में पहले से ही एक रिसीवर है, कुछ सस्ता और छोटे वाले को सीधे टीवी तक कनेक्ट करना है।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 8
    4
    व्यावसायिक रूप से उपलब्ध ध्वनि प्रणालियों की परिभाषा के बारे में जानें अक्सर आप 5.1 की तरह वाक्यांश पढ़ेंगे, लेकिन उनके बारे में बहुत कुछ स्पष्टीकरण क्या है। पहला नंबर, 5, इंगित करता है कि सिस्टम में कितने स्पीकर शामिल हैं, जबकि दूसरा, .1, सबवॉफर की संख्या को इंगित करता है। नतीजतन, 5.1 सिस्टम में 5 स्पीकर और एक subwoofer शामिल हैं।
  • दो सबसे सामान्य समाधान 5.1 और 7.1 हैं, जो एक subwoofer, दो फ्रंट स्पीकर, दो रियर स्पीकर, एक केंद्रीय एक और प्रत्येक पक्ष पर एक (7.1 के लिए) प्रदान करते हैं।
  • सेट अप ए होम थिएटर सिस्टम चरण 9
    5
    यदि आप एक छोटे से कमरे में एक साधारण कॉन्फ़िगरेशन स्थापित करना चाहते हैं तो एक ध्वनि पट्टी खरीदें। ये लम्बी लम्बी स्पीकर हैं, जो सीधे टीवी के नीचे रखे जा सकते हैं और अपेक्षाकृत सस्ते कीमतों पर विचारशील गुणवत्ता की चारों ओर की ध्वनि प्रदान करने में सक्षम हैं। उन्हें सीधे टीवी से जुड़ा होना चाहिए, एक रिसीवर की आवश्यकता नहीं है और कुछ मिनटों में इसे स्थापित किया जा सकता है।
  • ध्वनिबार कमरे की दीवारों पर आवाज़ को प्रतिबिंबित करने की कोशिश करते हैं, प्रभावी ढंग से चारों ओर ध्वनि का भ्रम पैदा करते हैं।
  • कुछ ध्वनि बोर्डों को एक बेतार सबवॉफर के साथ जोड़ा जा सकता है ताकि सिस्टम तैयार हो सके जो संपूर्ण होम थिएटर की लागत का केवल एक अंश के लिए गहरी और रूमालिंग बास को पुन: उत्पन्न कर सके।
  • सेट अप ए होम थिएटर सिस्टम चरण 10
    6
    एक साधारण लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले ध्वनि प्राप्त करने के लिए टेलीविजन के दोनों तरफ दो स्टीरियो स्पीकर डालें यह समाधान छोटे कमरों के लिए आदर्श है, यदि आप ध्वनिबार से एक ध्वनि अमीर चाहते हैं, लेकिन आप जटिल सिस्टम स्थापित नहीं करना चाहते हैं आपको टेलीविजन के पास एक रिसीवर की आवश्यकता होगी उस बिंदु पर आप स्पीकर को रिसीवर से कनेक्ट कर सकते हैं, बाद में टेलीविज़न को कनेक्ट कर सकते हैं और उच्च गुणवत्ता वाले ध्वनि का आनंद ले सकते हैं।
  • यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपनी प्रणाली बनाना चाहते हैं। यदि आपके पास पहले से ही अच्छी गुणवत्ता वाले वक्ताओं या रिसीवर की एक जोड़ी है, तो आप उन्हें जल्दी से होम थिएटर में कनवर्ट कर सकते हैं।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 11
    7
    यदि आप एक सिनेमा-जैसे ध्वनि प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक आस-पास सिस्टम खरीदें 5, 6 और 7 स्पीकर के सेट के रूप में बेचा जाने वाले घेरे सिस्टम, एक महान ऑडियो अनुभव चाहते हैं, लेकिन इस उपकरण के बारे में पर्याप्त जानकारी आवश्यक उपकरण अलग से खरीदने के लिए नहीं जानते हैं। इंस्टॉलेशन एक ध्वनिबार या स्टीरियो सिस्टम की तुलना में अधिक मांग है, लेकिन मुख्य रूप से प्रत्येक स्पीकर से केबल को सिस्टम या रिसीवर में शामिल डिवाइस में प्राप्त करना होता है।
  • उच्च गुणवत्ता वाले सिस्टम अक्सर संगीत के लिए एक आवेदन, आइपॉड के लिए एकीकरण और भविष्य में और अधिक वक्ताओं को जोड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।
  • यहां स्थापित करने के लिए बहुत सरल वायरलेस सिस्टम भी हैं
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 12
    8
    5 स्पीकर, एक रिसीवर और एक सबवोफ़र के साथ चारों ओर की एक प्रणाली बनाएँ यदि आप अपने घर थिएटर पर पूरा नियंत्रण रखना चाहते हैं और सबसे अच्छा संभव ध्वनि प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसे स्वयं बनाने का विचार करना चाहिए यह समाधान उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो पहले से ही कुछ उपकरण हैं, जैसे कि एक अच्छा टीवी, स्पीकर और ब्लू-रे प्लेयर, लेकिन अपनी प्रणाली का विस्तार करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको निम्नलिखित भागों की आवश्यकता है:
  • जमीन से उठाए गए दो सामने वाले वक्ताओं
  • कमरे के पीछे स्थित दो रियर स्पीकर
  • एक subwoofer, आमतौर पर कोने में रखा
  • एक मल्टी-चैनल रिसीवर, 5-7 ऑडियो इनपुट स्वीकार करने में सक्षम।
  • एक छोटा केंद्रीय स्पीकर (वैकल्पिक)।
  • दो तरफ स्पीकर (वैकल्पिक)
  • एक उच्च परिभाषा टेलीविजन
  • एक मल्टीमीडिया प्लेयर (डीवीडी, ब्लू-रे, ऐप्पल टीवी, उपग्रह रिसीवर, आदि)।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 13
    9
    विचार करें कि ध्वनि प्रणाली टेलीविजन के रूप में महत्वपूर्ण है, यदि अधिक नहीं हाल ही में, एक घर थिएटर कंपनी ने अपने कर्मचारियों पर एक परीक्षण किया, ताकि ध्वनि के महत्व को स्पष्ट किया जा सके। उन्होंने समान टेलीविजन पर दो बार एक ही फिल्म को दिखाया, एक बार एक पारंपरिक ध्वनि प्रणाली के साथ और दूसरा एक उच्च गुणवत्ता वाले एक के साथ। कर्मचारी केवल अलग ध्वनि की गुणवत्ता को पहचानने में सक्षम नहीं थे, लेकिन उनमें से 95% का मानना ​​था कि टीवी भी उच्च स्तर का था। कहानी की नैतिकता यह है कि आपको अकेले टीवी पर अपने सभी बजट का खर्च नहीं करना चाहिए और स्पीकर के महत्व को भूलना चाहिए।
  • विधि 3

    घर थिएटर की स्थिति
    सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 14
    1
    सबसे पहले टीवी और सोफे प्रस्तुत करें तय करें कि कैसे कमरे में फर्नीचर केबल बिछाने और वक्ताओं को स्थापित करने से पहले व्यवस्था की जाएगी। एक दीवार या एक कोने में टीवी रखें, उस स्थान पर जहां कोई प्रतिबिंब नहीं होता है या रोशनी नहीं होती है। सबसे आरामदायक देखने की स्थिति में सोफे और आर्मचेयर रखो
    • सोफे का ध्यान रखें "मुख्य"। आप अक्सर टीवी देखने कहाँ से करते हैं? यह आपको बाद में यह तय करने में मदद करेगा कि स्पीकर कहां रखें।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 15
    2
    केंद्र का पता लगाने के लिए कमरे का नक्शा बनाएं एक बार जब आप स्पीकर और रिसीवर खरीदे हैं, तो आपको तय करना होगा कि उन्हें कहां इंस्टॉल करना है। कमरे का एक साधारण ड्राइंग बनाएं, उस बिंदु को उजागर करें जहां आप बैठें और टेलीविज़न की स्थिति। फर्नीचर, दरवाजे और खिड़कियों के स्थान का ध्यान रखें, ताकि आप सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन को सही तरीके से योजना बना सकें। वक्ताओं को उस बिंदु पर मिलना चाहिए जहां मुख्य सोफे स्थित है, जिससे कि वहां बैठे रहने वाले सबसे अच्छे आस-पास के अनुभव का आनंद ले सकें।
  • तारों को खींचने से पहले वक्ताओं की स्थिति की योजना बनाएं, स्थापना को यथासंभव सरल बनाएं।
  • सेट अप ए होम थिएटर सिस्टम चरण 16
    3
    कान के स्तर पर दो फ्रंट स्पीकर रखो, उस बिंदु का सामना करना जहां आप बैठेंगे उन्हें टीवी के किनारे पर रखें और अंदर की तरफ इशारा करें। सोफे से बक्से को देखते हुए, आपको उनसे लगभग 45 डिग्री पर दिखना चाहिए।
  • वक्ताओं से काल्पनिक लाइनों को अनुरेखण करके, उन्हें कमरे के मध्य में, आपके कानों में मिलना चाहिए
  • सेट अप ए होम थिएटर सिस्टम चरण 17
    4
    टीवी के ऊपर या नीचे केंद्र स्पीकर रखें। आम तौर पर यह मामला छोटा होता है और स्पष्ट रूप से संवादों को पुन: उत्पन्न करने के लिए बनाया गया है। यह ललाट और केंद्रीय स्थिति में होना चाहिए, ताकि यह पूरे कमरे में ऑडियो स्पष्ट रूप से प्रसारित हो सके।
  • बहुत से लोग टेलिविज़न के ऊपर यह स्पीकर माउंट करने का निर्णय लेते हैं, अगर उन्हें मौका मिला है।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 18
    5
    दर्शक और उसके ऊपर की ओर वाले पक्ष वक्ताओं को रखें बाईं बोलने वालों को दर्शकों के समानांतर होना चाहिए ताकि बाएं और दाएं से आने वाले ध्वनियों का प्रतिनिधित्व किया जा सके। यदि आप सोफे के रूप में उसी लाइन पर उन्हें स्थापित नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें पर्यवेक्षक के पीछे थोड़ा और पूर्व में जहां आप बैठे हैं वहां की जगह दें। वे सोफे के ऊपर लगभग आधा मीटर का होना चाहिए, नीचे का सामना करना पड़ रहा है।



  • सेट अप ए होम थिएटर सिस्टम चरण 1 9 शीर्षक
    6
    पिछली दीवार के बीच में पीछे वाले स्पीकर की तरफ रखें। इस तरह, वे आपका ध्यान प्राप्त करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। अलग-अलग इंस्टालेशन कॉन्फ़िगरेशन भी होते हैं, उदाहरण के लिए, रियर स्पीकर को अलग करते हुए और इन्हें अंदर की ओर इशारा करते हुए, अधिक यथार्थवादी परिवेश अनुभव प्राप्त करने के लिए, खासकर यदि आपके सिस्टम के पास स्पीकर नहीं हैं
  • यदि आप केवल 5 स्पीकर का उपयोग कर रहे हैं, तो रियर स्पीकर की बजाय पक्ष की प्राथमिकता दें।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 20
    7
    सामने की दीवार के साथ subwoofer रखें, अधिमानतः मध्य में। यह मामला कम और गहरी आवृत्तियों को पुन: उत्पन्न करता है, जो आपको छाती को कंपन करने में सक्षम होता है, इसलिए दीवार पर आराम करते हुए यह बेहतर काम करता है। यदि संभव हो तो दीवार के केंद्र में इसे डालने की कोशिश करें, लेकिन यदि आप टीवी को उस स्थान पर ले जाते हैं तो आप उसे बग़ल में रख सकते हैं।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 21
    8
    सामने की स्थिति में शीर्ष पर छोड़ दिया कोई भी बक्से जोड़ें। बहुत जटिल प्रणाली, जैसे कि 9.1 के आसपास, दो अन्य वक्ताओं की पेशकश करते हैं जो ऊपर से आने वाले ध्वनियों को पुन: उत्पन्न करते हैं, जैसे सिनेमा पर। उन्हें दो सामने के स्पीकर, उन्मुख अंतराल के ऊपर और दर्शकों की ओर, नीचे तल पर माउंट करें।
  • चित्र सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 22
    9
    सुनिश्चित करें कि वक्ताओं को बाधित नहीं किया गया है। यदि आप उस जगह से वक्ताओं को नहीं देख सकते हैं जहां आप बैठे हैं, ध्वनि अवरुद्ध हो जाएगी। फ़र्नीचर या स्पीकर को फिर से संगृहीत करें ताकि आपको बेहतरीन ध्वनि की गुणवत्ता मिल सके।
  • नंगे दीवारों और फर्श ध्वनि के कर्कशीय प्रभाव का कारण हैं, इसलिए कमरे के ध्वनियों को सुधारने के लिए आपके पास दीवारों के साथ कालीनों और फर्नीचर हैं।
  • सेट अप ए होम थिएटर सिस्टम चरण 23
    10
    वैकल्पिक रूप से, आप छत में एम्बेडेड स्पीकर स्थापित कर सकते हैं। चार स्पीकर, जिनके सामने आप बैठे हैं और दो पीछे हैं, एक उच्च गुणवत्ता वाले चारों ओर ध्वनि पेश करते हैं, लेकिन वे काफी महंगे हैं। अक्सर वे आत्म-कैलिब्रेटिंग मॉडल होते हैं, जो सबसे अच्छा सुनने के अनुभव का उत्पादन करने के लिए अपने स्वयं के संस्करण को संशोधित करने में सक्षम होते हैं।
  • Dolby Atmos वक्ताओं छत और फर्श मॉडल में उपलब्ध हैं - यह आपको उनको गठबंधन करने और एक कस्टम सिस्टम बनाने की अनुमति देता है जो उच्च गुणवत्ता को पक्षों के बजाय ऊपर और नीचे से चारों ओर ध्वनि प्रदान करता है।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 24
    11
    एक बार जब आप वक्ताओं की स्थिति की योजना बनाते हैं, तो उन्हें निर्माता के निर्देशों के अनुसार स्थापित करें. लगभग सभी होम थियेटर संकुल में कुछ समर्थन हैं जो स्थापना को आसान बनाते हैं। एक बार जब आप चाहते हैं कि वे वक्ताओं को रखे हैं, तो आप सर्वश्रेष्ठ ध्वनि प्राप्त करने के लिए उन्हें थोड़ा अनुकूलित कर सकते हैं। प्रत्येक कमरे अलग है, इसलिए वक्ताओं की इष्टतम स्थिति और कोण मामले से मामले में भिन्न होता है।
  • विधि 4

    सिस्टम से कनेक्ट करें
    सेट अप ए होम थिएटर सिस्टम चरण 25
    1
    सिग्नल फ्लो को जानना सीखें सिग्नल आपके ब्लू-रे पर फिल्म है, नेटव्लिक्स पर टीवी श्रृंखला या स्पॉटिफ़ के संगीत। संकेत प्रवाह का पालन करके, आप समझ सकते हैं कि प्रत्येक डिवाइस के लिए सही इनपुट और आउटपुट कौन-से हैं। सब कुछ मीडिया प्लेयर के साथ शुरू होता है, क्योंकि यह वह फिल्म है जहां फिल्म है। कुछ टीवी पर डिवाइस को एक स्रोत के रूप में जाना जाता है। अपनी फिल्म को भौतिक वस्तु के रूप में सोचें: यह प्लेयर से रिसीवर तक ले जाता है, जो बदले में वक्ताओं (ध्वनि) के लिए आधा संकेत भेजता है और दूसरे आधे से टेलीविजन (तस्वीर) को भेजता है। सामान्य तौर पर, सिग्नल फ्लो की जगह सरल होती है:
    • मीडिया प्लेयर (स्रोत आउटपुट) रिसीवर (स्रोत इनपुट) से जुड़ा होना चाहिए।
    • रिसीवर (ऑडियो आउटपुट) स्पीकर से जुड़ा है (ऑडियो इनपुट)
    • रिसीवर (वीडियो आउटपुट) टीवी से जुड़ा है (वीडियो इनपुट)
    • यदि आप रिसीवर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो सिस्टम को सीधे टीवी से कनेक्ट करें उस बिंदु पर, आप टीवी ऑडियो (ऑडियो आउटपुट) स्पीकर (ऑडियो इनपुट) को भेज देंगे, अगर आपने ध्वनिबार या स्पीकर इंस्टॉल किया है
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 26
    2
    सब कुछ बंद करें बिजली के आउटलेट से सभी उपकरणों को डिस्कनेक्ट करके बिजली के झटके के खतरे को कम करें। सुनिश्चित करें कि स्पीकर बंद हैं
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 27
    3
    रिसीवर, टीवी और मीडिया प्लेयर से कनेक्ट करने के लिए एचडीएमआई केबल्स का उपयोग करें। एचडीएमआई (हाई-डेफिनेशन मल्टीमीडिया इंटरफेस) घरेलू थियेटर उद्योग द्वारा तारों के लिए उपयुक्त तकनीक का उपयोग किया गया है: यह एक तार पर ऑडियो और वीडियो संकेतों को पारित करने में सक्षम है। यह न केवल आपको समय बचाने की अनुमति देता है, बल्कि बड़े सिरदर्द भी है। सभी आधुनिक टेलीविजन और ध्वनि प्रणालियों में एक HDMI इनपुट है केबल दोनों तरफ समान है और टर्मिनल एक फ्लैट, दो-स्तरीय यूएसबी कनेक्टर के समान है।
  • सभी एचडीएमआई केबल्स समान सामग्रियों से बनते हैं, इसलिए € 50 से उत्पादों को खरीदने के लिए पैसे बर्बाद मत करो, जो € 5 के समान प्रदर्शन की पेशकश करते हैं।
  • अगर किसी कारण से आप एचडीएमआई केबल्स का उपयोग नहीं कर सकते, तो कनवर्टर खरीदने पर विचार करें। अपने पुराने केबल को एक स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में ले जाएं और पूछें कि क्या वे आपके कनेक्शन बदलने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 28
    4
    मीडिया प्लेयर से रिसीवर के लिए एक HDMI केबल कनेक्ट करें यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप आरसीए केबल्स का उपयोग भी कर सकते हैं, जिसमें तीन रंगीन इनपुट शामिल हैं: लाल, पीले और सफेद रीडर के आउटपुट और रिसीवर के इनपुट में केबल के एक छोर को सम्मिलित करें।
  • यदि रिसीवर वीडियो सिग्नल को संभालने में असमर्थ है (उदाहरण के लिए, यह एक ऑडियो रिसीवर है और घर थिएटर रिसीवर नहीं है), तो आपको सीधे टीवी के इनपुट पोर्ट में प्लेयर से जुड़ना चाहिए।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 29
    5
    रिसीवर को टीवी से कनेक्ट करें आप लगभग हमेशा एक HDMI केबल के साथ ऐसा करेंगे, लेकिन कुछ उन्नत सिस्टम वायरलेस तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं बस एक रिसीवर के वीडियो आउटपुट और टीवी के इनपुट के बीच एक केबल को कनेक्ट करें। आपके द्वारा चुने गए इनपुट को याद रखें, ताकि आप इसे रिमोट कंट्रोल के साथ आसानी से चुन सकें।
  • अगर रिसीवर वीडियो सिग्नल को संभाल नहीं सकता है, तो आपको कनेक्शन रिवर्स करना होगा। संकेत प्रवाह पर वापस सोचना अगर सूचना ब्लू-रे से लेकर टेलीविजन तक आती है और आप ध्वनि को वक्ताओं से पुन: प्रस्तुत करना चाहते हैं, तो आपको इसे टीवी के ऑडियो आउटपुट से भेजना होगा"ऑडियो इनपुट" रिसीवर की
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 30
    6
    वीडियो कनेक्शन का परीक्षण करें और स्पीकर पर स्विच करने से पहले किसी भी समस्या का समाधान करें। इस बिंदु पर, आपको छवि का परीक्षण करने के लिए आपको जो भी चीज चाहिए, आपको होना चाहिए। टीवी, रिसीवर और खिलाड़ी को चालू करें, फिर टीवी पर सही इनपुट का चयन करें (यह उस इनपुट से मेल खाती है जिसे आपने सिस्टम से जोड़ा है - इसका नाम टीवी के पीछे प्रिंट होना चाहिए, उदाहरण के लिए एचडीएमआई 1, घटक 2, आदि। )। आपको डीवीडी प्लेयर या स्मार्ट प्लेयर द्वारा उत्पादित छवि दिखाई देनी चाहिए समस्याओं का समाधान करने के लिए:
  • सभी निविष्टियां देखें क्या कुछ कनेक्शन मजबूत नहीं हैं?
  • मीडिया प्लेयर (आउटपुट) को सीधे कनेक्ट करने के लिए, टीवी (इनपुट) से, रिसीवर कूदकर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि खिलाड़ी काम कर रहा है।
  • जांचें कि संकेत प्रवाह सही है। सामग्री चाहिए "निकास" रीडर एड से "दर्ज" टेलीविजन में
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 31
    7
    वक्ताओं को उनके केबल के साथ रिसीवर से कनेक्ट करें अक्सर यह स्थापना का सबसे जटिल हिस्सा होता है, क्योंकि प्रत्येक कमरे में विभिन्न चुनौतियों को प्रस्तुत किया जाता है और इसकी विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं। यद्यपि केबलों को फैलाने में काफी आसान है, उन्हें पेशेवर तरीके से छुपाने में समय और अनुभव होता है। आम तौर पर स्पीकर केबल दो मुड़ तार, एक लाल और एक काले रंग का है। केबल स्पीकर के पीछे से शुरू होती है और रिसीवर के ऑडियो आउटपुट पोर्ट पर जाना चाहिए केबल के लाल पक्ष को लाल रिसीवर बंदरगाह से कनेक्ट करें और काले पक्ष के साथ ऐसा करें।
  • कुछ आधुनिक वक्ताओं में नियमित स्टीरियो केबल्स के बजाय एकल सॉकेट हैं इस मामले में केबल उन्हें अलग-अलग रंगों के हैं ताकि वे बेहतर पहचान सकें।
  • लगभग सभी स्पीकर तारों को एक मोम लपेटकर कवर किया जाता है जो उन्हें बचाता है। आपको इस कवर को हटाने के लिए कैंची या कटर चाहिए और अंदर तांबा के तार का पर्दाफाश करना चाहिए। यह तांबे है जो कनेक्शन का निर्माण करता है, न कि लिफ़ाफ़े, इसलिए इसे वक्ताओं को काम करने के लिए निकालने के लिए आवश्यक है।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 32
    8
    पहले दो फ्रंट स्पीकर कनेक्ट करें, फिर एक मूवी शुरू करके उन्हें आज़माएं यदि वे काम करते हैं, तो अन्य वक्ताओं पर स्विच करें।
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 33
    9
    सही वक्ताओं को रिसीवर पर सही जानकारी से कनेक्ट करें चारों तरफ सिस्टम काम करते हैं क्योंकि डीवीडी पर जानकारी होती है जो ऑडियो को विभाजित करने के लिए रिसीवर को बताती है यदि गुप्त में आने वाली फिल्म में कोई आपराधिक है, तो आपके पीछे के पत्तों पर पैंतरों की आवाज़ को पुन: उत्पन्न करने के लिए पीछे वाले वक्ताओं होंगे, न कि सामने वाले। प्रत्येक स्पीकर को उपयुक्त चैनल से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें, जो आमतौर पर एक नाम के साथ दिखाया जाएगा ("रियर ऑडियो", "सामने वाले वक्ता", आदि।)
  • कुछ प्रणालियों ने दरवाजों पर संकेत दिए हैं, जबकि अन्य स्वचालित रूप से बोलने वालों की स्थिति की पहचान करने में सक्षम हैं, जिससे आप उन्हें किसी भी इनपुट से कनेक्ट कर सकते हैं। यदि रिसीवर के पीछे कोई संकेत नहीं है, तो बस सभी वक्ताओं को ऑडियो आउटपुट से कनेक्ट करें।
  • आमतौर पर subwoofer के रूप में निर्दिष्ट है "उप बाहर" या "उप पूर्व-बाहर" और एक विशेष केबल की आवश्यकता है
  • सेट अप ए होम थियेटर सिस्टम चरण 34
    10
    तारों को छुपाएं यह न केवल स्थापना को एक पेशेवर उपस्थिति देता है, बल्कि लोगों को ट्रिपिंग और फाड़ने वाले केबलों से या अनजाने में वक्ताओं को छोड़ने से रोकता है। कालीनों के नीचे तारों को पास करें, दीवार पर चलने वाले स्कीटिंग बोर्ड पर उन्हें ठीक करें, या यदि आप एक विशेषज्ञ मेसन हैं, तो उन्हें सीधे दीवार पर जाएं
  • कई स्थापना सेवाएं हैं जो आपके लिए इस भुगतान कार्य का ध्यान रखेंगे।
  • सेट अप ए होम थिएटर सिस्टम चरण 35
    11
    यदि आप कोई आवाज नहीं सुनते हैं, स्पीकर प्रणाली के साथ समस्याओं का समाधान करें आमतौर पर वक्ताओं से कनेक्ट करना काफी आसान होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि समस्याएं पैदा नहीं हो सकतीं।
  • रिसीवर चैनल की जांच करें। जब आप स्पीकर को रिसीवर से कनेक्ट करते हैं, तो आप अक्सर नोटिस करेंगे कि उन्हें इन्हें संदर्भित किया गया है "ऑडियो आउटपुट, चैनल 1"। इसका अर्थ है कि डिवाइस कई ऑडियो प्रारूपों को नियंत्रित कर सकता है। सुनिश्चित करें कि डिस्प्ले पर दिखाए जाने वाले चैनल वही है जो आपने स्पीकर से जुड़ा है।
  • इनपुट की जांच करें कनेक्शन फर्म होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि एक ही केबल लाउडस्पीकर के लाल पक्ष को लाल रिसीवर पोर्ट से जोड़ती है, या सिस्टम काम नहीं करेगा।
  • एक आइपॉड या म्यूजिक प्लेयर को कनेक्ट करके वक्ताओं का परीक्षण करें, ताकि आप DVD का उपयोग करने से पहले परीक्षण कर सकें।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए स्थान को अच्छी तरह से हवादार किया गया है, क्योंकि अतिरंजित शक्तिशाली एम्पलीफायरों और ऑडियो-वीडियो रिसीवर के लिए एक वास्तविक समस्या है।
    • एक सार्वभौमिक रिमोट खरीदने पर विचार करें, ताकि आप केवल एक उपकरण के साथ सभी उपकरणों का उपयोग कर सकें।

    चेतावनी

    • इस प्रकार के इंस्टॉलेशन के दौरान आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए। जब बिजली के घटकों के साथ काम करना, हमेशा घर में मुख्य स्विच को डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें। यदि आपके पास इलेक्ट्रीशियन के रूप में अनुभव नहीं है, तो एक पेशेवर किराया करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ड्रिल
    • मार्टेल
    • परिपत्र देखा
    • Trinciacavi
    • समतल नापने का यंत्र
    • पेंचकस
    • कील बंदूक
    • तरल नाखून
    • केबल बोल्ट
    • रोमक्स 14-2
    • स्पीकर केबल्स 16-2 या 14-2
    • समाक्षीय केबल
    • Cat5 केबल
    • कनेक्टर्स, उपकरण, शिकंजा, नाखून इत्यादि
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com