कैसे एक HDMI केबल कनेक्ट करने के लिए

यह आलेख दिखाता है कि किसी कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए एक एचडीएमआई केबल का उपयोग कैसे करें, एक होम थिएटर सिस्टम या टीवी पर कंसोल इस तरह के कनेक्शन कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को एक साथ जल्दी और आसानी से कनेक्ट करने की अनुमति देता है, बिना कई केबल का उपयोग करने या विशेष दृश्यों का सम्मान करने के लिए। आपको केवल एक एचडीएमआई केबल की आवश्यकता है, क्योंकि यह एक ही समय में ऑडियो और वीडियो दोनों संकेतों को प्रसारित करने में सक्षम है।

कदम

विधि 1

एक कंप्यूटर को टीवी से कनेक्ट करें
1
आप उपयोग करेंगे HDMI पोर्ट की व्यवस्था का पता लगाएँ। उनके पास पतली और ट्रेपोज़ाइड आकृति है, थोड़ा लम्बी है दुर्भाग्य से सभी कंप्यूटर एक एचडीएमआई वीडियो पोर्ट से लैस नहीं हैं, लेकिन आम तौर पर सबसे आधुनिक हाँ। अधिकांश मामलों में एचडीएमआई आउटपुट पोर्ट किसी भी तरफ, लैपटॉप के मामले में, या मामले के पीछे, डेस्कटॉप कंप्यूटर के मामले में स्थित होता है
  • यदि आप उपयोग कर रहे डेस्कटॉप कंप्यूटर को एक एचडीएमआई पोर्ट से सुसज्जित नहीं है, तो आप मूल्यांकन कर सकते हैं एक नया वीडियो कार्ड स्थापित करें जो इस मानक का समर्थन करता है
  • अगर आपके पास एक और प्रकार का वीडियो पोर्ट है, जैसे कि डीवीआई या डिस्प्ले पोर्ट, आपको एचडीएमआई केबल का उपयोग करने के लिए एक एडाप्टर खरीदना होगा। अगर आपने HDMI एडाप्टर को डीवीआई खरीदने का फैसला किया है, तो याद रखें कि आपको एक ऑडियो केबल की भी आवश्यकता होगी, क्योंकि डीवीआई केवल वीडियो सिग्नल को ट्रांसमिट करता है।
  • ऐसे कंप्यूटर पर उपयोग करने के लिए उपलब्ध HDMI एडेप्टरों के लिए यूएसबी भी हैं जिनमें आउटपुट वीडियो पोर्ट नहीं हैं I
  • 2
    कंप्यूटर पर उपयुक्त पोर्ट के लिए HDMI केबल के एक छोर से कनेक्ट करें आम तौर पर एचडीएमआई संबंधक के सबसे बड़े आधार का सामना करना चाहिए।
  • 3
    अब केबल के दूसरे छोर को टीवी पर एक मुफ्त एचडीएमआई पोर्ट से कनेक्ट करें। आमतौर पर एचडीएमआई बंदरगाह स्क्रीन के पीछे रखे जाते हैं, जबकि अन्य मामलों में वे टेलीविजन के किनारों के साथ उत्तरार्द्ध के समानांतर स्थिति में हैं।
  • अगर टीवी पहले ही चालू है, तो कनेक्शन की स्थापना के बाद, कंप्यूटर के ऑडियो और वीडियो संकेत को स्वचालित रूप से पता होना चाहिए और स्क्रीन पर सीधे दिखाया जाना चाहिए।
  • 4
    रिमोट कंट्रोल का उपयोग करके सही वीडियो स्रोत का चयन करें। यदि आपके कंप्यूटर से कनेक्ट किए गए टीवी में एक एकल एचडीएमआई पोर्ट है, तो उपलब्ध वीडियो स्रोतों की सूची में प्रकट होने वाले एक का चयन करें। अन्यथा आपको उस एचडीएमआई पोर्ट नंबर की पहचान करने की आवश्यकता होगी जिस पर आपने डिवाइस से कनेक्ट किया है।
  • आम तौर पर एक टीवी के एचडीएमआई बंदरगाहों को शब्दों से पहचाना जाता है "एचडीएमआई [नंबर]"। सही वीडियो स्रोत का चयन करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें
  • ज्यादातर मामलों में आपको बटन दबाकर रखना होगा इनपुट या स्रोत टीवी रिमोट कंट्रोल के लिए सभी वीडियो बंदरगाहों के लिए मेनू प्रदर्शित करने के लिए जो इकाई से सुसज्जित है। इस बिंदु पर सही दिशा का चयन करने के लिए रिमोट कंट्रोल पर दिशात्मक तीर का उपयोग करें (उदाहरण के लिए "इनपुट 3" या "एचडीएमआई 2")।
  • 5
    अपने कंप्यूटर पर वीडियो सेटिंग देखें आम तौर पर इसे टीवी को एकमात्र स्क्रीन के रूप में उपयोग करने की संभावना की पेशकश की जाती है जिस पर कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न छवि को प्रोजेक्ट करना है, जबकि अन्य मामलों में यह भी कंप्यूटर स्क्रीन और टेलीविजन (मोड) दोनों का शोषण करना संभव है "प्रतिलिपि")। कंप्यूटर सेटअप मेनू का उपयोग करते हुए सबसे उपयुक्त तरीके से उपयोग मोड चुनें।
  • विंडोज सिस्टम: मेनू का उपयोग करें प्रारंभ, आइटम को चुनें सेटिंग, चिह्न का चयन करें प्रणाली और अंत में चुनें स्क्रीन.
  • मैक: मेनू का उपयोग करें सेब, विकल्प चुनें सिस्टम प्राथमिकताएं, फिर आइकन पर क्लिक करें मॉनिटर.
  • विधि 2

    एक होम थियेटर सिस्टम को टीवी से कनेक्ट करें
    1
    एचडीएमआई बंदरगाहों की व्यवस्था का पता लगाएँ जिसमें आप सभी उपकरणों पर उपयोग करेंगे। उनके पास पतली और ट्रेपोज़ाइड आकृति है, थोड़ा लम्बी है यदि आपके होम थिएटर में पर्याप्त मात्रा में एचडीएमआई पोर्ट हैं, तो आप अपने संभावित उपकरणों को अधिकतम करने के लिए अपने निपटान में सभी उपकरणों को जोड़ने में सक्षम होंगे।
    • अधिकांश नए होम थिएटर कई इनपुट एचडीएमआई बंदरगाहों से लैस हैं, जिससे इस मानक से सुसज्जित सभी उपकरणों के साथ-साथ कनेक्शन की अनुमति मिलती है। बेशक वे एक एचडीएमआई आउटपुट पोर्ट के साथ सुसज्जित हैं ताकि एक मुख्य स्क्रीन के रूप में टीवी का लाभ उठा सके।
    • यदि आपके होम थियेटर सिस्टम में केवल एक एचडीएमआई इनपुट पोर्ट है, तो आप एक एचडीएमआई स्विच खरीद सकते हैं - जबकि आपके पास केवल एक आउटपुट पोर्ट है और आपको कई टीवी कनेक्ट करने की आवश्यकता है तो आप एक एचडीएमआई फाड़नेवाला का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    टीवी द्वारा समर्थित एचडीएमआई मानक के संस्करण की जांच करें जांचें कि बाद के एचडीएमआई 1.4 एआरसी (ऑडियो रिटर्न चैनल) संस्करण के साथ संगत है। इस तरह से वीडियो डिवाइस होम थिएटर में ऑडियो सिग्नल भेजने में सक्षम होगा, जो बदले में होगा ध्वनिक स्पीकरों में स्थानांतरित हो जाएगा. अधिकांश टेलीविज़न 2009 के बाद से निर्मित हैं, और बाद के सभी मॉडल, एचडीएमआई 1.4 मानक का समर्थन करते हैं।
  • टीवी का उपयोग कर रहे HDMI 1.4 मानक के साथ संगत नहीं है, तो आप (उदाहरण के लिए एक ऑप्टिकल डिजिटल ऑडियो केबल के माध्यम से) एक अतिरिक्त केबल का उपयोग करने के लिए अपने होम थियेटर पर एम्पलीफायर के साथ डिवाइस के ऑडियो आउटपुट कनेक्ट करने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • आप सामान्य रूप से एक डिजिटल स्थलीय या उपग्रह विकोडक, अपने घर थिएटर से सीधे कनेक्ट के माध्यम से टीवी कार्यक्रम देख, तो आप, टीवी एआरसी प्रोटोकॉल के साथ संगत बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी के बाद से ऑडियो संकेत स्वचालित रूप से घर पर विकोडक और एम्पलीफायर द्वारा नियंत्रित किया जाता थिएटर।
  • 3
    होम थिएटर के एचडीएमआई इनपुट पोर्ट्स के सभी उपकरणों से कनेक्ट करें। यह एक डीवीडी या ब्लू-रे प्लेयर, एक वीडियो गेम कंसोल, उपग्रह विकोडक, एप्पल टीवी और बहुत कुछ हो सकता है। अगर आपका होम थिएटर के एचडीएमआई इनपुट पोर्ट सीमित हैं, तो उन्हें अधिक आधुनिक उपकरणों को जोड़ने की प्राथमिकता देने के लिए उपयोग करें जो उच्च-गुणवत्ता वाला ऑडियो और वीडियो वितरित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके होम थियेटर सिस्टम केवल दो HDMI-इन बंदरगाहों, आप एक उपग्रह या स्थलीय विकोडक कनेक्ट करने की आवश्यकता है, एक Xbox वन या प्लेस्टेशन 4 और एक डीवीडी प्लेयर, अपने विकोडक के लिए और सांत्वना के लिए एक समर्पित HDMI बंदरगाहों, जबकि डीवीडी प्लेयर को जोड़ने के लिए आप एक घटक केबल का विकल्प चुन सकते हैं। नवीनतम पीढ़ी के शान्ति और आधुनिक डिजिटल डिकोडर का उपयोग केवल एक एचडीएमआई कनेक्शन के साथ ही किया जा सकता है।
  • याद रखें कि एचडीएमआई कनेक्टर्स केवल एक ही दिशा में संबंधित बंदरगाहों में डाला जा सकता है, इसलिए यदि आप तारों के दौरान प्रतिरोध को पूरा करते हैं, तो सीधे संबंधक को उल्टा करें
  • 4
    होम थियेटर सिस्टम को टीवी से कनेक्ट करें अपने होम थिएटर पोर्ट में एक HDMI केबल कनेक्टर डालें, फिर दूसरे छोर को अपने टीवी पर एक HDMI पोर्ट पर कनेक्ट करें। इस तरह घर थिएटर से जुड़े सभी उपकरणों द्वारा निर्मित ऑडियो सिग्नल डिवाइस की स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 5



    होम थिएटर रिमोट कंट्रोल का प्रयोग ऑडियो / वीडियो स्रोत चुनने के लिए करें। के बाद से अब सभी अपने मनोरंजन मीडिया उपकरण ठीक से एम्पलीफायर होम थियेटर से जुड़े हैं, HDMI पोर्ट से अपने टीवी पर वीडियो स्रोत का चयन करें जो आप इसे कनेक्ट करते हैं, तो डिवाइस का उपयोग करना चाहते का चयन करने के रिमोट कंट्रोल का उपयोग करने के ।
  • चूंकि सभी डिवाइस होम थियेटर से जुड़े हैं, इसलिए रिश्तेदार ऑडियो सिग्नल को बाद वाले द्वारा संचालित वक्ताओं से सीधे पुन: प्रस्तुत किया जाएगा।
  • एचडीएमआई केबलिंग का उपयोग करते समय, अधिकांश आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को स्वचालित रूप से पता लगाया जाता है और कॉन्फ़िगर किया जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में, कुछ कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को मैन्युअल रूप से परिवर्तित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 6
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सीधे टीवी से कनेक्ट करें यदि आपके पास घर थिएटर सिस्टम नहीं है, तो आप अभी भी टीवी पर HDMI पोर्ट का उपयोग कर सकते हैं और इच्छित वीडियो स्रोत का चयन करने के लिए रिमोट कंट्रोल का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश आधुनिक उपकरणों में कम से कम दो आने वाले HDMI पोर्ट हैं।
  • यदि आपको HDMI पोर्ट की संख्या की तुलना में अधिक डिवाइस कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो एक HDMI स्वाथ खरीदने पर विचार करें जो आपको उपलब्ध पोर्ट्स की संख्या में वृद्धि करने की अनुमति देता है।
  • 7
    यदि वांछित हो, तो HDMI-CEC कार्यक्षमता को सक्षम करें यह एक कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग है जो आपको केवल एक रिमोट कंट्रोल (जैसे टीवी सेट) के साथ कई डिवाइसों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। HDMI-CEC कार्यक्षमता को सक्षम करने के लिए, आपके पास HDMI के माध्यम से जुड़े प्रत्येक डिवाइस के कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स मेनू तक पहुंच होना चाहिए।
  • एचडीएमआई-सीईसी की कार्यक्षमता ने टीवी निर्माता के आधार पर अलग-अलग संप्रदाय ग्रहण कर लिया है - उदाहरण के लिए एएननेट + (सैमसंग), एक्वो लिंक (शार्प), रेगेजा लिंक (तोशिबा), सिंपल लिंक (एलजी) और इसी तरह। इसे सक्षम करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, टीवी अनुदेश पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 3

    टीवी पर एक वीडियो गेम कंसोल कनेक्ट करें
    1
    कंसोल के HDMI पोर्ट की स्थिति का पता लगाएं इसमें एक पतली और ट्रेपोजोयडियल आकृति है, थोड़ा लम्बी है। अधिकांश Xbox 360, सभी प्लेस्टेशन 3, प्लेस्टेशन 4, Wii Us और Xbox One एक HDMI वीडियो पोर्ट के साथ सुसज्जित हैं। Nintendo Wii कंसोल HDMI के माध्यम से वीडियो कनेक्शन का समर्थन नहीं करता है, साथ ही साथ Xbox 360 का पहला संस्करण भी है।
    • अगर आपके कंसोल के पीछे कोई HDMI पोर्ट नहीं है, तो इसका मतलब है कि यह इस कनेक्शन मानक का समर्थन नहीं करता है।
    • पुराने कंसोल, जैसे प्लेस्टेशन 2 और पहला Xbox, HDMI कनेक्शन का समर्थन नहीं करते हैं।
  • 2
    संबंधित कंसोल पोर्ट के लिए HDMI केबल के एक छोर से कनेक्ट करें आम तौर पर यह डिवाइस के पीछे, दाईं ओर या बाईं तरफ स्थित होता है
  • 3
    अब केबल के दूसरे छोर को टीवी पर एक मुफ्त एचडीएमआई पोर्ट से कनेक्ट करें। आमतौर पर एचडीएमआई बंदरगाह स्क्रीन के पीछे रखे जाते हैं, जबकि अन्य मामलों में वे टेलीविजन के किनारों के साथ उत्तरार्द्ध के समानांतर स्थिति में हैं।
  • एचडीएमआई पोर्ट नंबर का ध्यान रखें जिसमें आपने कंसोल से जुड़ा है।
  • 4
    रिमोट कंट्रोल का उपयोग करके सही वीडियो स्रोत का चयन करें। अगर आपके द्वारा कंसोल से जुड़े टीवी में केवल एक एचडीएमआई पोर्ट है, तो उपलब्ध वीडियो स्रोतों की सूची में प्रकट होने वाले एक का चयन करें। अन्यथा आपको उस एचडीएमआई पोर्ट नंबर की पहचान करने की आवश्यकता होगी जिस पर आपने डिवाइस से कनेक्ट किया है।
  • आम तौर पर एक टीवी के एचडीएमआई बंदरगाहों को शब्दों से पहचाना जाता है "एचडीएमआई [नंबर]"। सही वीडियो स्रोत का चयन करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें
  • ज्यादातर मामलों में आपको बटन दबाकर रखना होगा इनपुट या स्रोत टीवी रिमोट कंट्रोल के लिए सभी वीडियो बंदरगाहों के लिए मेनू प्रदर्शित करने के लिए जो इकाई से सुसज्जित है। इस बिंदु पर सही दिशा का चयन करने के लिए रिमोट कंट्रोल पर दिशात्मक तीर का उपयोग करें (उदाहरण के लिए "इनपुट 3" या "एचडीएमआई 2")।
  • यदि आपको नहीं पता है कि किस स्रोत का चयन करना है, तो कंसोल चालू करें और सभी उपलब्ध पोर्ट्स को एक-एक करके चयन करने का प्रयास करें जब तक आपको टीवी स्क्रीन पर मुख्य कंसोल मेनू दिखाई न दे।
  • 5
    यदि आवश्यक हो, कंसोल वीडियो कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलें अधिकांश डिवाइस स्वचालित रूप से HDMI वीडियो कनेक्शन का पता लगाते हैं और परिणामस्वरूप सर्वश्रेष्ठ चित्र प्राप्त करने के लिए सेटिंग ठीक से कॉन्फ़िगर करने का प्रयास करते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, आपको विकल्प चुनने के लिए कंसोल वीडियो सेटिंग्स को बदलने की आवश्यकता हो सकती है "HDMI" निकास द्वार के रूप में
  • अगर एचडीएमआई विकल्प एकमात्र विकल्प उपलब्ध है, तो कंसोल को इसे डिफ़ॉल्ट रूप से चुनना चाहिए।
  • जब आप पहली बार कंसोल शुरू करते हैं, तो उसे HDMI केबल के माध्यम से टीवी पर कनेक्ट करने के बाद, आपको एक छोटा सेटअप विज़ार्ड चलाने की आवश्यकता हो सकती है
  • टिप्स

    • एचडीएमआई केबल्स का इस्तेमाल यूएसबी केबल्स के समान ही किया जाना चाहिए। कनेक्शन स्थापित होने के बाद, कुछ भी करने की कोई ज़रूरत नहीं है, और यहां तक ​​कि एचडीएमआई कनेक्टर्स को इसी पोर्ट में एक दिशा में डाला जा सकता है।
    • जब आप एक एचडीएमआई केबल खरीदते हैं, तो इसे वास्तविक जरूरतों की तुलना में थोड़ी अधिक समय चुनें। इस तरह से आप आंदोलन को ठीक से सभी शामिल उपकरणों को समायोजित करने, रोकने कनेक्टर्स बहुत तंग कर रहे हैं और इसलिए क्षतिग्रस्त या टूट किया जा सकता है के लिए एक कमरे होगा।
    • दो महिला कनेक्टर्स के साथ एक एचडीएमआई एडाप्टर का उपयोग करना आप दो केबलों का उपयोग कर एक एक्सटेंशन बनाने में सक्षम होंगे। चूंकि एचडीएमआई संकेत डिजिटल है, आपको महंगा एडाप्टर खरीदने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी और आमतौर पर आपको कनेक्शन की लंबाई के कारण गुणवत्ता की हानि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है जब तक कि कवर की दूरी 7-8 मीटर से कम नहीं है।
    • यदि आप उपयोग करने वाली केबल 8 मीटर से अधिक लंबी है, तो आपको एक संकेत पुनरावर्तक खरीदने की आवश्यकता होगी ताकि वीडियो और ऑडियो गुणवत्ता नीचा नहीं सकें।

    चेतावनी

    • कनेक्शन के दौरान एचडीएमआई केबल को घुमा, खींचने या कुचलने से बचें, क्योंकि इससे कोई खराबी हो सकती है।
    • एक मानक एचडीएमआई केबल अपेक्षाकृत सस्ती है। सोना चढ़ाया हुआ कनेक्टरों के साथ केबल के लिए € 50-100 खर्च करने के लिए लगभग 5000 रुपये की लागत वाली एक सामान्य कीमत समान बेकार है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com