दीवारों पर पेंटिंग्स और फोटो कैसे व्यवस्थित करें

अच्छी दीवार की सजावट, शेष फर्नीचर के साथ मिलकर, से एक कमरे को बदल सकते हैं अच्छा

को आश्चर्यजनक. यहां तक ​​कि मोना लिसा, अगर आपकी गलती गलत है या गलत जगह पर है, तो आपकी दीवार पर अच्छा नहीं लगेगा। अपनी दीवारों पर अपनी तस्वीरों, पोस्टकार्डों और पेंटिंग की तलाश में समय बर्बाद न करें और उन्हें व्यवस्थित करें"परिपूर्ण मैच" अपने कमरे के लिए इस गाइड में दी गई सलाह के साथ, आप पहली बार कोशिश पर परिवार की तस्वीरों को समझदारी से व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

पेशेवर मोड में छवियाँ ऑर्डर करें
दीवारों पर पिक्चर फ्रेम्स व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
1
उपयुक्त सामग्री के साथ चित्र चुनें कुछ मामलों में, तस्वीरों को हम सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं, जो सबसे अच्छा नहीं हैं, यदि आपके पास कई विकल्प हैं, तो सबसे अधिक विशिष्ट और पेशेवर लोगों को चुनना बेहतर है। दीवारों पर फोटो लगभग हर अतिथि द्वारा देखे जायेंगे, और उनमें से कई शर्मनाक तस्वीरों के मज़ेदार पहलुओं या कला के खराब काम को हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे। प्रवेश द्वार और रहने वाले कमरे के लिए, अपने आप को क्लासिक परिवार की तस्वीरों तक सीमित करना बेहतर होता है (पेशेवरों द्वारा लिया जाने पर भी बेहतर) या कला के पारंपरिक कार्यों - तहखाने के लिए अपनी विचित्र तस्वीरों को सुरक्षित रखें और अपने नवजात शिशु के फोटो को नग्न फोटो एलबम
  • 2
    अग्रिम में छवियों के योजना समूह यदि आप दीवार के एक निश्चित हिस्से में एक से अधिक छवि जोड़ना चाहते हैं, तो छवियों के प्लेसमेंट और सटीक व्यवस्था के साथ खेलकर, आप एक दृश्य अनुभव बना सकते हैं जो आपको हमले करता है अधिक चित्रों को एक साथ लटकाए जाने से पहले, हालांकि, "आदर्श" प्रत्येक समूह के लिए - यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप उन्हें हटा सकते हैं, एक पेंसिल के साथ फ़्रेम के किनारों को धीरे-धीरे ट्रेस कर सकते हैं, या अन्यथा, छवियों को कागज के एक टुकड़े पर फैला सकते हैं और उनके चारों ओर वर्गों काट कर सकते हैं। दीवारों को चिपकने वाली टेप के साथ इन वर्गों को संलग्न करें ताकि ये पता चले जाएं कि छवियां लटकाए जाने की व्यवस्था कैसे दिखाई देगी। छवियों को लटका देने के बजाय पेपर के वर्गों को पुन: व्यवस्थित करने के लिए यह बहुत आसान है
  • 3
    पहले बड़े चित्रों को रोकें। महान छवियों, विशेष रूप से उन पर गर्व है, सम्मान की एक जगह के लायक है। उन्हें आंखों के स्तर पर लटकाएं, या इससे भी अधिक, जहां उन्हें देखा जाएगा। उनकी स्थिति को प्राथमिकता दें - एक बड़ी तस्वीर भी कमरे में एक केंद्रीय बिंदु के रूप में कार्य कर सकती है। इसे कोनों के करीब भी न रखें - आप अनजाने में इसे कुचल दिखने देंगे 30-60 सेंटीमीटर का स्थान पर्याप्त होना चाहिए।
  • यदि आपके द्वारा चुने गए बड़ी छवि को अन्य छोटे लोगों को कम नहीं किया जाता है, तो इसे कई छवियों के एक भाग के रूप में उपयोग करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसी समूह के भाग के रूप में सही तरीके से बड़ी छवि को कैसे व्यवस्थित करना है, तो इसे नीचे के किनारों में से एक में रखने के लिए एक अच्छा विचार है, इसके विपरीत ऊपरी किनारे में दूसरी सबसे बड़ी छवि है आपके द्वारा बनाई गई काल्पनिक आयत के दो खाली क्षेत्रों में छोटे चित्र सम्मिलित करें
  • 4
    छोटे चित्रों को फाइल या बैंच में रखें यह एक विशाल परिदृश्य पेंटिंग या एक पुराने जमाने के चित्र के चारों ओर एक कमरे में केंद्र के लिए आवश्यक नहीं है। छोटे चित्रों का एक समूह, अगर आंखों में सुखद तरीके से व्यवस्थित किया जाता है, तो यह एक उत्कृष्ट शैलीगत विकल्प हो सकता है। उस कक्ष के अनुसार लेआउट व्यवस्थित करें जिसमें आप हैं सख्त ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज रेखाएं एक ऐसी दीवार को बना सकती हैं जो केवल एक छोटी सी जगह प्रदान करती है, जबकि बड़े बादल लेआउट जिसमें विभिन्न आकार की छवियां होती हैं, एक कमरे को एक आधुनिक रूप दे सकते हैं।
  • फ़ोटो का एक समूह बनाते समय याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सुनिश्चित करना कि प्रत्येक फ्रेम के किनारे दूसरों से ठीक 9 0 डिग्री (एक स्तर का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से सीधे चित्रों को फेंकने के लिए) पर हैं यह भी सुनिश्चित करें कि व्यवस्था के दौरान छवियों के बीच की दूरी एक समान है।
  • छोटे चित्रों का एक और लाभ बहुमुखी प्रतिभा है एक भीड़ भरे बेडरूम में छोटी सी तस्वीरों की एक छोटी रेखा रखो जिससे कि आपके पारिवारिक इतिहास की दृश्य समयरेखा तैयार करने के लिए सीढ़ी पर कुछ पुराने परिवार की तस्वीरों को लटकाया जा सके।
  • 5
    समन्वित फ्रेम चुनें आम तौर पर, जब आप एक साथ चित्र बनाते हैं, तो आपको एक ही प्रकार के फ्रेम को जोड़ना चाहिए। इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि किसी समूह की हर छवि में एक ही फ्रेम होनी चाहिए (भले ही यह एक वैध विकल्प हो)। इसके बजाय, एक मूल विषय होना चाहिए जो एक निश्चित समूह के सभी फ़्रेम को एकजुट करता है। उदाहरण के लिए, काले तख्ते वाले फ़ोटो का एक समूह धातु के फ्रेम के साथ विषम समूहों से बेहतर लगेगा, लकड़ी के बने अन्य, कागज के अन्य आदि।
  • विभिन्न पैटर्न और रंगों के साथ प्रयोग - उदाहरण के लिए, एक चेकर पैटर्न के साथ, नीले और सफेद फ्रेम बारी बारी से करने का प्रयास करें कारणों में से एक के रूप में गिना "पृष्ठभूमि विषय", और यह इस धारणा को देगी कि आपके फ़ोटो को लॉजिकल पसंद के अनुसार व्यवस्थित किया गया है।
  • जब आपको संदेह होता है, तो याद रखें: सफ़ेद और काली सब कुछ खत्म हो गया है।
  • भाग 2

    कमरे में छवियों को समायोजित करें
    1
    कमरे के लिए उपयुक्त शैली के साथ चित्र चुनें यह एक छोटी टिप की तरह प्रतीत होगा, लेकिन यह भूलना आसान है। अलग-अलग छवियां उस कमरे के आधार पर अलग-अलग दृश्य इंप्रेशन बनाती हैं जिसमें वे सामने आ जाती हैं। जब तक आप छवि के किनारे पर एक दिक्कत नहीं करना चाहते हैं और जिस कमरे में आप उसे लटका चाहते हैं, तो कमरे के वातावरण के साथ तस्वीरों का मिलान करने का प्रयास करें। क्लासिकल लैंडस्केप पेंटिंग्स और पोर्ट्रेट्स लिविंग रूम के लिए आदर्श हैं, जबकि छोटे परिवार की तस्वीरें एंटवे, सीढ़ियों, बेडरूम और बाथरूम के लिए शानदार हैं। फलों या खाना पकाने के बर्तनों के इम्प्रेशनिस्ट चित्रकारी एक रसोईघर के लिए एक अच्छा इसके अलावा हैं। सामान्य ज्ञान का उपयोग करें - यदि आपके पास पहले से ही कोई इंप्रेशन है जिसे आप मेहमानों को देना चाहते हैं, तो आपको परिणाम प्राप्त करने में सहायता के लिए तस्वीरें और चित्रों का उपयोग करें।
    • अमूर्त चित्र एक कमरे में अविश्वसनीय रूप से ज्वलंत हो सकते हैं - लेकिन अगर आप किसी ऐसी तस्वीर को लटका देना चाहते हैं जो आकार और रंगों की एक श्रृंखला से अधिक नहीं है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रंग के बाकी कमरे के सजावट से मेल खाता हो।
  • 2
    अपनी दीवारों को भीड़ के बिना जगह का सम्मान करें एक कमरे के सर्वोत्तम गुणों में से एक विशालता है एक उच्च छत आप एक चैपल में महसूस कर सकते हैं बड़ी खिड़कियां क्षितिज की तरफ अपनी तरफ इशारा कर सकती हैं। तस्वीरें एक कमरे की प्राकृतिक spaciousness सीमा मत देना। बहुत सारी छवियां पुलिस स्टेशन से सबूत के ब्लैकबोर्ड के समान एक दीवार बना सकती हैं।
  • आपकी दीवारों पर छवियां कभी भी अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करनी चाहिए - अगर आपको नए लोगों के लिए जगह बनाने के लिए पुराने फोटो लेना पड़ता है, तो आप उन्हें कहीं और लटकाकर विचार कर सकते हैं
  • कई दीवारों पर एक या दो छवियां पर्याप्त होंगी या यहां तक ​​कि कोई भी नहीं यदि आपके पास अच्छा वॉलपेपर है, तो एक खूबसूरत कालीन या एक बड़े केंद्रीय बिंदु, फोटो के शानदार संग्रह के साथ इन तत्वों से ध्यान हटाने के लिए बहुत जल्दबाजी में नहीं है।



  • दीवारों पर पिक्चर फ्रेम्स व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    3
    महान चित्रों के साथ छोटे कमरे का विस्तार करें एक बड़ी तस्वीर एक छोटे से कमरे में बड़ा लग सकता है इसी तरह, दीवारों पर लगी छवियां एक कमरे की विशालता को बढ़ाती हैं, मेहमानों के आंखों के स्तर तक दीवार की भव्य सतह से ध्यान आकर्षित करती है। एक उदाहरण देने के लिए, एक छोटे से बाथरूम की दीवार पर लटका एक शानदार प्रिंट उस कमरे में और अधिक सम्मान देगा।
  • यदि संभव हो तो बड़े चित्रों का उपयोग करें, लेकिन पूरी दीवार को कवर न करें। एक तस्वीर या एक तस्वीर के साथ एक छोटे से कमरे की सभी दीवारों को कवर एक प्रभाव पैदा करेगा जो बहुत मजबूत है।
  • 4
    बड़े कमरों को अपनी तस्वीरों से दूर न करें। यहां तक ​​कि विशाल कमरे भी समस्याएं पेश करते हैं। बड़ी, स्पष्ट और लंबा दीवारें, बहुत दूरी की छवियों के साथ एक आधुनिक कला संग्रहालय के लिए उपयुक्त हैं, न कि घर के लिए। अपनी तस्वीरों का लेआउट शेष करें ताकि उन्हें अलग नहीं छोड़ सकें। फर्नीचर इस मामले में बहुत उपयोगी हो सकते हैं - लंबा बुककेस और अलमारियाँ दीवार पर बहुत सी जगह लेते हैं।
  • यदि आपके पास कोई रोचक वॉलपेपर या एक-रंग की दीवार है, तो आप फ़ोटो लेते समय अधिक जगह छोड़ सकते हैं। दुर्भाग्य से सफेद दीवारों दुर्भाग्य से एक कमरा ठंड और बॉक्स की तरह बनाते हैं।
  • 5
    ध्यान से फर्नीचर की स्थिति। फर्नीचर और दीवार सजावट को एक कमरे में विस्तृतता देने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। अपने स्थान से अधिक का लाभ उठाने के लिए बुद्धिमानी से अपने लेआउट को मिलाएं। उन जगहों पर छवियां लटकाएं जहां लोग कमरे के सामान्य कार्यों के बिना हस्तक्षेप किए स्वाभाविक रूप से दिखते हैं। छोटे चित्रकारी रसोई के पतले दीवार के वर्गों के लिए अच्छे हैं, लेकिन अगर आपको पेंट्री दरवाज़े खोलने से रोकते हैं, तो आपको उन्हें लटका नहीं करना चाहिए। छवियां कोने के कुर्सियों और तालिकाओं से बहुत ऊपर हैं, एक जीवित और भव्य छाप बनाने के लिए, लेकिन ऊंचाइयों पर नहीं, जहां लोग अपने सिर के साथ उन्हें हिट कर सकते हैं सामान्य ज्ञान का उपयोग करें - यह समझने के लिए कि आप कहां ज्यादातर बार आँखें लगाते हैं, अपनी दैनिक दिनचर्या का ध्यान रखें
  • दो-तिहाई नियम का पालन करें - फर्नीचर के टुकड़े पर लटका हुआ एक चित्र कम से कम दो-तिहाई फर्नीचर के टुकड़े की चौड़ाई होना चाहिए। उदाहरण के लिए, 3 मीटर के सोफे में इसके ऊपर कम से कम 2 मीटर की एक तस्वीर होनी चाहिए। यह नियम एकल छवियों के साथ-साथ छोटे फोटो समूहों पर भी लागू होता है।
  • 6
    कमरे के समारोह में छवियों की स्थिति को समायोजित करें उदाहरण के लिए, कई रहने वाले कमरे में सोफे का विरोध करने की एक श्रृंखला होती है ताकि लोग बैठकर बात कर सकें इस मामले में, अपने मेहमानों को प्रत्येक सोफे के पीछे तस्वीरों को देखने के लिए कुछ देखें (आप कुछ इंटीरियर डिजाइनर की सलाह का पालन कर सकते हैं, जो सुझाव देते हैं कि छवियां लटकाए रहें) रसोई में, एक नाश्ते की मेज के ऊपर के कोने में कुछ छोटी तस्वीरें अपने भोजन को ऊपर उठ सकती हैं और मेहमानों को आमंत्रित करते समय अच्छी बातचीत आइटम के रूप में कार्य कर सकती हैं।
  • भाग 3

    तस्वीरें लटकाएं
    1
    सुरक्षित रूप से चित्र रुको कला का एक सुंदर काम गर्व का स्रोत हो सकता है, लेकिन सिरदर्दों का भी, यदि आप दीवार पर अभी भी खड़े होने से इनकार करते हैं शुरुआत से ठीक से पेंटिंग को व्यवस्थित करने और लटका देने से होने वाली समस्याओं को बचाएं इस तरह, आपको यह भी पता चलेगा कि आप पैसे बचाने के लिए - जब कोई चित्र दीवार से गिरता है तो यह बहुत आसानी से टूट सकता है या दीवार को नुकसान पहुंचा सकता है
    • जब आप लटकाएं जो कुछ भी दीवारों पर, मजबूत जगहों में नाखून लगाने के लिए बेहतर है। सबसे बड़ी छवियों के लिए, यह एक है ज़रूरत.
    • जब आप दीवार में एक नाखून लगाते हैं, तो इसे 45 डिग्री या उससे अधिक के कोण पर रखें। ऐसा करने से लंबवत रूप से लगाए गए एक नाखून की तुलना में अधिक दृढ़ पकड़ पड़ी होगी - नाखून और दीवार के बीच संपर्क का क्षेत्र अधिक होगा और फ्रेम द्वारा लगाए गए बल छोटे होंगे।
  • 2
    लटकाई छवियों के लिए वैकल्पिक तरीकों में निवेश करें। ज्यादातर मामलों में, एक ही कील पर्याप्त होगी। हालांकि, एक तस्वीर लटका के अधिक तरीके हैं। इस उद्देश्य के लिए हुक, डॉवल्स और अन्य उत्पादों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है। यहां कुछ ऐसे आइटम दिए गए हैं जो आप पर विचार कर सकते हैं:
  • ड्रायवल हुक - छोटे धातु के हुक को आसानी से सूखी दीवारों को ड्रिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो दीवार के क्षेत्रों में भी अच्छी सील की गारंटी देता है जो विशेष रूप से मजबूत नहीं हैं
  • प्रतिरोधी डॉवल्स - ये छोटे प्लास्टिक रेल हैं, जो एक ड्रिल का उपयोग करके दीवार में डाली जाती हैं और अंदर एक स्क्रू रखा जाता है (जो आपकी छवि का समर्थन करेगा)। भारी वस्तुओं के लिए उपयुक्त
  • तितली शिकंजा - साथ विशेष शिकंजा पंख जब आप दीवार के अंदर उन्हें स्क्रू करते हैं, तो अधिक पकड़ और पकड़ने वाली धातु खुलती है।
  • चिपकने वाला स्ट्रिप्स - ये चिपकने वाला स्ट्रिप्स हैं जो आप चित्रों के पीछे उन्हें सीधे दीवार पर लटका सकते हैं। कोई नाखून की आवश्यकता नहीं होगी
  • 3
    कुटिल छवियों को फांसी से बचें अगर आप दीवार पर अपने परिवार की एक सुंदर तस्वीर लटकाते हैं, लेकिन आप ऐसा नहीं करते हैं तो किनार सीधे होते हैं, मेहमानों को आपके बच्चों के आराध्य मुस्कुराहट पर ध्यान नहीं दिया जाएगा, लेकिन केवल छवि का ढलान एक बिंदु के क्षैतिज केंद्र को मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें, इस बिंदु को नाखून के साथ संरेखित करने का प्रयास करें। जब आपने छवि को लटका दिया है, अंतिम समायोजन करने के लिए एक भावना स्तर का उपयोग करें और मंजिल के समानांतर सटीक स्थिति ढूंढें।
  • आधुनिक हाई-टेक टूल हैं जो आपको बिल्कुल सीधे फोटो लटका देते हैं। एक DIY स्टोर में लेज़र स्तर ढूंढने की कोशिश करें - यह दीवार पर पूरी तरह से सीधे क्षैतिज रेखा का निर्माण करेगा जो आप अपनी छवियों को सही तरीके से लटका करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com