तस्वीरों को स्टोर करने के लिए कैसे करें

यद्यपि लगभग सभी ने डिजिटल फोटो पर स्विच किया है, बहुत से लोग अभी भी सैकड़ों या हजारों पारंपरिक तस्वीरों को भी लेते हैं और उन्हें उनकी देखभाल नहीं करने के लिए शर्म की बात होगी। अगर आप पुरानी तस्वीरें ठीक से संरक्षित करना चाहते हैं तो इन सरल निर्देशों का पालन करें, ताकि आप उन्हें कई सालों तक प्रशंसा कर सकें।

कदम

भाग 1

बुनियादी कदम
1
सुनिश्चित करें कि पुराने फ़ोटो संग्रहीत करने से पहले आपके पास कुछ बैकअप, नकारात्मक या फोटोकॉपी हैं।
  • 2
    कम आर्द्रता के वातावरण में कम तापमान पर स्टोर की तस्वीरें। आम तौर पर, गर्म कमरे, अधिक रंग फीका करने के लिए करते हैं। अधिकांश तस्वीरों को अच्छी तरह से 10 और 23 डिग्री सेल्सियस के बीच संरक्षित किया जाता है यदि आप उन्हें दशकों तक रखना चाहते हैं, तो उन्हें उपयुक्त कंटेनरों में डाल दें ताकि थोड़ा नम कमरे में रखा जाए जहां तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस से नीचे है। सामान्य नियम के मुताबिक, तापमान और नमी के निचले हिस्से में, तस्वीरों को बेहतर रखा जाता है।
  • 3
    तस्वीरों को स्टोर करने के लिए एक ठंड, सूखी कमरे खोजें। अधिमानतः, तापमान और आर्द्रता निरंतर होना चाहिए। आम तौर पर इस उद्देश्य के लिए तहखाने बहुत गीला है (और बाढ़ का खतरा है), जबकि अटारी बहुत शुष्क है। तापमान में परिवर्तन और नमी के कारण फोटो में विकृतियां और दरारें होती हैं। इसके बजाय प्रकाश के संपर्क में उन्हें कम समय में फीका पड़ता है (खासकर अगर वे सूरज की किरणों से प्रभावित होते हैं!)।
  • 4
    अखबारों की कतरनों से तस्वीरें संग्रहीत न करें, क्योंकि कागज में एसिड उन्हें नष्ट कर सकते हैं। यदि आप उन्हें अखबार की कतरनों के साथ जोड़ना चाहते हैं, तो उन्हें एसिड-फ्री पेपर पर फोटोकॉपी लेनी चाहिए। यदि आप तस्वीरों पर लिखना चाहते हैं, तो एक सरल पेंसिल का उपयोग करें, कलम, मार्कर और चिपकने वाला लेबल से बचें, क्योंकि इसमें ऐसी रसायनों होते हैं जो एक ही समस्या का कारण बनेंगी। स्टेपल और इलास्टिक्स का भी उपयोग न करें क्योंकि वे निश्चित रूप से उन्हें बर्बाद कर देंगे।
  • भाग 2

    नकारात्मक और आरक्षित प्रतियां
    1
    तस्वीरों को नष्ट किए जाने पर आपके पास नकारात्मक या बैकअप प्रतियां होनी चाहिए।
    • निगेटिव को अत्यंत सावधानी से संभाला जाना चाहिए अपनी उंगलियों से उन्हें धुंधला होने से बचें, उन पर अपने उंगलियों के निशान छोड़कर, और उन्हें तस्वीरों के लिए समान नियमों का पालन करते रहें: उन्हें प्रकाश, गर्मी और आर्द्रता से दूर रखें।
    • यदि आपके पास नकारात्मक नहीं है, तो फ़ोटो को कॉपी करने या छवि को स्कैन करने पर उन्हें अपने कंप्यूटर पर सहेजने पर विचार करें। ध्यान दें: यहां तक ​​कि ये संचालन भी अक्सर किए जाते हैं, फ़ोटो को नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि उनमें प्रकाश और गर्मी का उपयोग शामिल है
  • 2
    मूल के साथ नकारात्मक या बैकअप प्रतियां एकत्रित न करें। हर किसी को बर्बाद करने का जोखिम है यदि आप उन्हें उसी वातावरण में रखते हैं
  • भाग 3

    फ्रेम्स
    1
    यदि आप एक फ्रेम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह अम्लीय पदार्थों से मुक्त सामग्री से बना है। कभी-कभी लेबल पर निर्दिष्ट किया जाता है। किसी भी प्रकार के गोंद या चिपकने वाले में रसायन शामिल होते हैं जो तस्वीर को बर्बाद कर सकते हैं, इसलिए इसे फ्रेम पर छड़ी न करें और चिपकने वाली टेप का उपयोग न करें। एक अच्छी तरह से बनाई गई फ़्रेम को फोटो को अभी भी रखने के लिए गोंद के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है।



  • 2
    एक विशेष ग्लास के साथ एक फ्रेम प्राप्त करें जो कि सबसे हानिकारक प्रकार के प्रकाश को फ़िल्टर कर सकता है। कभी भी तस्वीर को सूरज को सीधे हिट करने दें, भले ही यह एक विशेष गिलास से सुरक्षित हो।
  • 3
    वातावरण में अपने फ्रेम का खुलासा करें जो तापमान और आर्द्रता में अत्यधिक परिवर्तन से ग्रस्त नहीं होते हैं। यदि आप उन्हें दीवार पर लटका देते हैं, तो आप उन बाहरी लोगों से बच सकते हैं जो तापमान भिन्नता के विषय में अधिक हैं। हवा का सेवन, प्रशंसकों और रेडिएटर्स से तख्ते दूर करने की कोशिश करें यदि आप रसोई के पास फोटो डालते हैं, धुएं और गंध उन्हें नष्ट कर सकते हैं
  • भाग 4

    लिफ़ाफ़े
    1
    अनिच्छा तक फ़ोटो रखने के लिए लिफाफे का उपयोग करने से बचें आम तौर पर, फोटोग्राफर्स एक लिफाफे में तस्वीरें पेश करते हैं और यदि वे थोड़े समय के लिए वहां रहते हैं तो कोई खतरा नहीं है, हालांकि यह उन्हें लंबे समय तक स्टोर करने का एक आदर्श विकल्प नहीं है। सबसे पहले, जब वे फ्लिप करते हैं, वे एक दूसरे के खिलाफ रगड़ना खरोंचते हैं और इसके अलावा, उंगलियों पर वसा उनको बर्बाद कर सकता है
  • 2
    यदि आप वास्तव में तस्वीरों की परवाह करते हैं, तो उन्हें एक लिफाफे में नहीं छोड़ें, लेकिन उन्हें रखने के लिए एक और रास्ता खोज लें।
  • भाग 5

    एल्बम
    1
    सस्ता एलबम से बचें आम तौर पर, सस्ते फोटो एलबम उन्हें सुरक्षित रखने के बजाय खतरनाक तस्वीरों का खतरा है। ऐसे एल्बमों का चयन करें जिनमें पॉलीप्रोपीलेन या पॉलिएस्टर शामिल नहीं हैं: पहले लंबी अवधि के भंडारण के लिए अनुशंसित नहीं है और प्लेग की तरह सभी प्रकार के विनाइल को बचा जाना चाहिए। यदि एल्बम पेपर से बना है, तो सुनिश्चित करें कि इसमें एसिड या लिग्निन (यह लेबल पर निर्दिष्ट होना चाहिए) नहीं है। आम तौर पर, डिपार्टमेंट स्टोर अच्छी गुणवत्ता वाले एल्बम नहीं देते हैं, इसलिए अपने फोटोग्राफर से संपर्क करें।
  • 2
    ऐसे एब्रीबॉल्स या बॉक्सेज़ खोजें जो कि पीएटी (PAT) पास हुए हैंफोटोग्राफिक गतिविधि टेस्ट)। यह एक ऐसा परीक्षण है जो फ़ोटो को नुकसान को रोकने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार सामग्री का मूल्यांकन करता है। जिस आइटम को आप खरीदना चाहते हैं उसका लेबल देखें
  • भाग 6

    बक्से
    1
    सामान्य कार्डबोर्ड बक्से में फ़ोटो संग्रहीत न करें गत्ता, लकड़ी और कई प्रकार के प्लास्टिक रिलीज गैसेस, जो समय बीतने के साथ, फ़ोटो को बर्बाद कर देते हैं। तस्वीरें संग्रहीत करने के लिए उपयुक्त एक कंटेनर प्रदान करने के लिए अपने फोटोग्राफर से पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com