रोटी को कैसे स्टोर करें

जब आपको रोटी रखना पड़ता है, फ्रिज आपके सबसे खराब दुश्मन है वास्तव में, रोटी कमरे के तापमान की तुलना में फ्रिज में तेजी से बासी हो जाती है। इसे ठीक से स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका कमरे के तापमान पर एक या दो दिन के लिए है - फिर इसे एक लिफाफे में रखकर लंबी अवधि के भंडारण के लिए फ्रीज करें। जब आप इसे डीफ्रॉस्ट और गर्मी करते हैं, तो यह ताज़ा बेक किया जाएगा

कदम

1
पारदर्शी फिल्म या एल्यूमीनियम पन्नी के साथ रोटी लपेटें ये रैपर रोटी की प्राकृतिक नमी को संरक्षित करते हैं, इसलिए वे सूखा या कठोर नहीं करते हैं। यदि रोटी में कागज की लपेट होती है, तो उसे फेंक दो और उसे कुछ पारदर्शी पन्नी या इसे स्टोर करने के लिए पन्नी की शीट के साथ लपेटो।
  • यदि आप कटा हुआ और औद्योगिक रूप से संसाधित रोटी खरीदा है, तो आप इसे अपने मूल प्लास्टिक बॉक्स में बंद कर सकते हैं। इस प्रकार की ब्रेड के निर्माता इसकी नमी को बनाए रखने के लिए इसे पैकेजिंग में छोड़ने की सलाह देते हैं।
  • कुछ कागज आवरण में कारीगर रोटियां छोड़ना पसंद करते हैं। वैकल्पिक रूप से, इसे काटने के बाद, इसे रसोई काउंटर पर खुल कर रखें, काट का सामना करना पड़ रहा है। यह कुरकुरा बाहरी परत को बनाए रखने में मदद करेगा - हालांकि, कुछ घंटों के भीतर हवा के संपर्क में रोटी की बासी बनायेगी।
  • 2
    रोटी को कमरे के तापमान पर दो दिन से ज्यादा न रखें। यह तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए इसे सीधे सूर्य के प्रकाश से सुरक्षित रखें, इसे एक शांत, सूखी जगह में रखें, जैसे कि पेंट्री या रोटी कंटेनर
  • अगर घर में आर्द्रता अधिक होती है, तो रोटी कमरे के तापमान को जल्दी से मोड़ सकती थी। इस मामले में, आपको इसे वांछित राशि खाने के तुरंत बाद फ्रीज करना चाहिए, जबकि यह ताजा था
  • 3
    अग्रिम रोटी रुकें यदि आपके पास रोटी है जो संभवतः इससे पहले कि आप इसे खा सकते हैं, तो इसे सुरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका यह ठंडा करना है। इस पद्धति ने तापमान को कम कर दिया ताकि रोटी का स्टार्च को दोबारा पुनर्संरचना और बासी हो सके।
  • एक प्लास्टिक की थैलियों में फ्रीज़र या एक मजबूत एल्यूमीनियम पन्नी में इसे स्टोर करना सुनिश्चित करें क्योंकि क्लासिक पन्नी स्वयं इस पद्धति को उधार नहीं देती है।
  • रोटी को लेबल करें और उसे अज्ञात बर्फ क्यूब बनने से रोकने के लिए तारीख लिखें।
  • रोटी जमा करने से पहले, आप इसे स्लाइस में कटौती कर सकते हैं। इस तरह से, जब यह जमी है तब आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा, विघटित होने के बाद इसे टुकड़े करना अक्सर मुश्किल होता है।



  • 4
    फ्रिज में रोटी मत डालो कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, यह विधि रोटी की आर्द्रता को समाप्त करती है, इसलिए यह कमरे के तापमान पर तीन बार पहले बासी हो जाती है। इस प्रक्रिया का एक विशिष्ट नाम है: प्रतिगमन दूसरे शब्दों में, इसका मतलब है कि स्टार्च के अणुओं को स्फटिक और रोटी कठोर होती है।
  • 5
    फ़्रिज़र में रखी रोटी को बचाएं। यदि आपने इस विधि को चुना है, तो इसे कमरे के तापमान पर डिफ्रॉस्ट करें। आवरण निकालें और प्रक्रिया शुरू होने दें। यदि आप चाहें, तो इसे ओवन या टोस्टर में कुछ मिनट (पांच से ज्यादा) के लिए डाल दें ताकि यह फिर से खस्ता हो जाए। याद रखें कि अपनी मूल स्थिरता प्राप्त करने के लिए एक बार फिर रोटी गर्मी करना संभव है, इसके बाद आप केवल बासी रोटी को गर्म कर देंगे
  • टिप्स

    • किसी का मानना ​​है कि बाहरी स्लाइस को रखने के लिए महत्वपूर्ण है जैसे कि यह एक था "आवरण" रोटी की नमी रखने के लिए
    • यदि आप ताजा रोटी खरीदते हैं या इसे घर पर तैयार करते हैं और इसे प्लास्टिक की थैली में जमा करने का निर्णय लेते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह शांत न हो जाए। यदि रोटी गर्मी को बरकरार रखती है, तो यह गीला हो जाएगा। जैसे ही ओवन से बाहर हो जाता है, आप इसे संग्रहीत करने से पहले कुछ घंटों के लिए रसोई काउंटरटॉप पर छोड़ सकते हैं।
    • रोटी युक्त तेल या वसा (जैसे जैतून का तेल, अंडे, मक्खन और इतने पर) लंबे समय तक रखा जाता है

    चेतावनी

    • माइक्रोवेव ओवन में जमी हुई रोटी लगाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें: यह नाराज़ हो जाएगा और स्थिरता कुछ भी हो सकती है (कभी कभी नरम, अन्य रबड़ियां)। हालांकि, यदि घर से बने रोटी पूरी तरह से कूच और जमे हुए होने से पहले रसोई काउंटरटॉप पर ठंडा हो जाती है, तो माइक्रोवेव में एक टुकड़ा डालकर बनावट और मूल स्वाद को तुरंत वापस कर सकते हैं: यह गीला, नरम या चॉयी नहीं होगा। जब आप गर्मी करते हैं, तो समय के साथ प्रयोग करें: इसमें कुछ सेकंड लग सकते हैं, लेकिन यह रोटी की मोटाई और माइक्रोवेव ओवन की शक्ति पर निर्भर करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com