स्टेर्मो ब्रेड नरम बनाने के लिए कैसे करें

रोटी या किसी बेक्ड उत्पाद को फेंकने से पहले, क्योंकि यह बूढ़ा हो गया है या बहुत कठिन है, आप गर्मी और नमी का उपयोग करके इसे फिर से स्वादिष्ट बनाने की कोशिश कर सकते हैं। ये पद्धतियां सबसे अच्छा काम करती हैं यदि ब्रेड को घर के अंदर संग्रहीत किया गया है और अभी भी स्पर्श के लिए थोड़ा नरम है, लेकिन वे सबसे कठिन रोटियों की सुसंगतता में सुधार कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

क्लासिक ओवन के साथ
मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
निम्न तापमान पर ओवन से पहले ही गरम करें इसे 150 º सी तक सेट करें आम तौर पर, गर्मी किसी भी प्रकार की पुरानी रोटी को नरम कर सकती है (लेकिन प्रभाव केवल कुछ घंटों तक चलेगा)।
  • मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 2 वाला शीर्षक वाला इमेज
    2
    यह केवल गीला होता है अगर क्रस्ट कठोर हो। यहां तक ​​कि जब यह पहले से ही बासी हो, रोटी में बहुत अधिक पानी होता है - यह मुश्किल हो जाता है क्योंकि स्टार्च के अणुओं को बाँध और इसे फंसाना। इस कारण से आंतरिक टुकड़ा को गीला करने की कोई जरूरत नहीं है। यदि रोटी की एक बाहरी पपड़ी है जो बहुत मुश्किल हो गई है, इसे थोड़ा पानी से छिड़क या, चरम मामलों में, इसे कुछ सेकंड के लिए नल के ठंड नल के नीचे रखें।
  • यदि रोटी मुश्किल हो गई है क्योंकि यह बहुत लंबे समय तक गरम किया गया है या लंबे समय से हवा में उजागर हो गया है, तो यह संभावना है कि इसके प्राकृतिक नमी का एक बड़ा हिस्सा खो गया है। इस मामले में, पूरे रोटी को गीला करने के लिए इसे फिर से नरम बनाने के लिए सबसे अच्छा है
  • मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 3 वाला शीर्षक वाला इमेज
    3
    पन्नी में इसे लपेटें इसे एक आवरण में बंद करने से बचने से भाप को रोकने में मदद मिलती है, ताकि रोटी के अंदर नमी बनी रहे।
  • मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब तक यह वापस नरम नहीं आता तब तक गर्मी। यदि आपने रोटी गीली कर दी है, तो इसे ओवन में छोड़ दें, जब तक कि इसकी नरम स्थिरता नहीं हो जाती। रोटी के आकार और इसे ओवन में रखने से पहले इसे गीला करने की आवश्यकता के आधार पर आपको इसे लगभग 5-15 मिनट के लिए गर्मी की आवश्यकता होगी।
  • मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि क्रस्ट बहुत नरम हो गया है, तो पन्नी को हटा दें और ओवन में 5 मिनट के लिए रोटी डाल दें। यदि टुकड़ा नरम हो गया है, लेकिन क्रस्ट मुश्किल से चोटी के लिए चला गया है, पन्नी को हटा दें और रोटी को एक और 5 मिनट के लिए या इसे कुरकुरा बनाने के लिए आवश्यक समय के लिए गर्मी।
  • मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    6
    इसे तुरंत खाएं गर्मी स्टार्च के अणुओं को पानी में फंसने के लिए मजबूर करता है, लेकिन एक बार जब यह ठंडा हो जाता है, तो रोटी की गिरावट की प्रक्रिया में तेजी आती है। मुश्किल और बासी हो जाने से पहले आपको खाने के लिए कुछ ही घंटों का समय होगा।
  • विधि 2

    स्टीमर के साथ
    मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    1



    स्टीमर में एक फोड़ा को पानी लाओ बर्तन के नीचे थोड़ा पानी डालो, फिर उसे एक उबाल लाने के लिए एक जीवंत लौ के साथ गर्मी। उस समय, आग से स्टीमर को हटा दें
    • यदि आपके पास स्टीमर नहीं है, तो आप एक ढक्कन और एक धातु की टोकरी के साथ उपयोग कर सकते हैं। पॉट में टोकरी डाली जानी चाहिए, लेकिन इसे नीचे के पानी के संपर्क में नहीं आना चाहिए।
    • भट्ठी के मुकाबले, भाप रोटी को कम करता है, लेकिन उसे नमी की एक उच्च डिग्री देने का प्रबंधन करता है। इस कारण से, यह विधि बहुत कठिन और बासी रोटी के लिए अधिक उपयुक्त है (उदाहरण के लिए क्योंकि इसे लंबे समय तक हवा में उजागर किया गया है)।
  • मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    टोकरी में बासी रोटी रखो इसे स्टीमर में डालें, फिर ढक्कन के साथ इसे बंद करें।
  • मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    इसे वापस नरम आने के लिए रुको। भाप के जादू को कम करने के लिए कम से कम 5 मिनट लगेंगे।
  • विधि 3

    माइक्रोवेव ओवन के साथ
    मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    1
    रोटी का टुकड़ा और तुरंत इसे खाएं माइक्रोवेव इसे नरम करने में सक्षम है, लेकिन एक सही परिणाम की गारंटी नहीं देता है। शायद कुछ मिनटों के बाद रोटी चिकना हो जाएगी और पहले की तुलना में भी कठिन हो जाएगी। इसलिए यह एक तरीका है जब आपके पास कम समय है और आप तत्काल खाने के लिए स्नैक तैयार करना चाहते हैं।
    • लाभ केवल अस्थायी होते हैं, क्योंकि माइक्रोवेव बलों के वाष्पन के लिए पानी का हिस्सा होता है, परिणामस्वरूप स्टार्च के अणुओं को आगे ब्रेड को एक भी मोटा स्थिरता देने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इसे धीरे-धीरे कम अंतराल पर गरम करना इस प्रभाव को कम करने के लिए काम कर सकता है, लेकिन गर्मी की सही डिग्री प्राप्त करना आसान नहीं है।
  • मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे एक पतला कागज तौलिया में लपेटें। हल्के से एक सामान्य सफेद कागज तौलिया गीला, तो रोटी के चारों ओर लपेटो यह कदम प्रक्रिया में नमी को जोड़ने में काम करता है और आपको रोटी के अंदर वाष्प का हिस्सा रखने के लिए इसे नरम रखने में मदद करता है।
  • मेक स्टेल ब्रेड सॉफ्ट एंड स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    इसे प्रत्येक 10 सेकंड के अंतराल पर गरम करें। माइक्रोवेव ओवन की ताकत के आधार पर, रोटी पहले ही 10 सेकंड के बाद तैयार हो सकती है। अन्यथा, इसे अक्सर बार-बार जाँच करके गर्मी करना जारी रखें।
  • टिप्स

    • एक नरम और हल्की स्थिरता वाला रोटी अब ताजा रखा जाता है सामान्यतया, पानी और आटे के अलावा सभी बेकरी उत्पाद वाले वसा, शर्करा और अन्य अतिरिक्त सामग्री कई दिनों तक नरम रहती हैं।
    • यदि आप रोटी को बासी बनने से रोकने के लिए चाहते हैं, तो इसे फ्रीजर में रखें - आप इसे खाने के लिए तैयार होने पर ओवन में धीरे-धीरे इसे रोक सकते हैं। यदि आप इसे फ्रीज नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे फॉइल या पन्नी में मजबूती से लपेटकर इसे ताजा रखने की कोशिश कर सकते हैं।
    • जब आप इसे नरम करने के लिए ओवन में रोटी गर्मी करते हैं, तो आप इसे मक्खन और लहसुन के साथ स्वाद कर सकते हैं ताकि यह भी स्वादिष्ट बना सके। को लहसुन की रोटी तैयार करें, पहली विधि (क्लासिक ओवन के साथ) के निर्देशों का पालन करें और इन फायरिंग से पहले इन अतिरिक्त कदम उठाएं:
    • रोटी को काट लें, जैसे कि आप इसे टुकड़ा करना चाहते हैं, लेकिन इसे किसी दूसरे पक्ष में नहीं तोड़ना;
    • प्रत्येक चीरा के अंदर थोड़ा मक्खन फैलाओ;
    • लहसुन की एक लौंग छीलकर और रोटी की सतह पर रगड़ो, फिर नमक और कुछ सुगंधित जड़ी-बूटियों के साथ छिड़के, ताज़ा या सूखे, आपकी पसंद।

    चेतावनी

    • रेफ्रिजरेटर में रोटी को संग्रहीत करने से इसे ढाल से बचाया जाता है, लेकिन इसे नरम नहीं रखता वास्तव में, रेफ्रिजरेटर की ठंड स्टार्च रेट्राग्रेटेशन की घटना को गति देती है (जिस प्रक्रिया में रोटी बासी हो जाती है)।
    • रोटी को गर्म करने के लिए पानी बहुत लंबा हो जाता है जिससे पानी सुखा और कठोर हो जाता है। विशेष रूप से, माइक्रोवेव इसे आसानी से कड़ा कर सकता है क्योंकि यह गर्मी की डिग्री को सही ढंग से नियंत्रित करने की अनुमति नहीं देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com