छवियों को कैसे व्यवस्थित करें

छवियों, चित्रों या जो भी आप फ्रेम और लटका चाहते हैं, के लिए सही स्थिति खोजने के कई तरीके हैं हालांकि हर परियोजना अलग है, इंटीरियर डिजाइनर और अन्य लोग जो कला और अन्य चित्रों के निर्माण की व्यवस्था का ध्यान रखते हैं, एक आकर्षक अंतिम परिणाम पेश करने के लिए कुछ बुनियादी रणनीतियों का उपयोग करते हैं। यहां अंतरिक्ष में छवियों को कैसे व्यवस्थित करने के बारे में सबसे अधिक सुझाव दिए गए हैं

कदम

भाग 1

अपनी छवियां तैयार करें
चित्र चित्रित करें चित्र चरण 1
1
व्यवस्था की जाने वाली छवियां चुनें जब आप छवियों को लटकाते हैं, तो आप इनमें से किसी भी चीज़ को करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं: बहुत सारे या बहुत कम चुनें ध्यान से छवियों को चुनें जिन्हें आप लटका चाहते हैं, और उन्हें अपने गंतव्य स्थान के अनुसार इकट्ठा करें।
  • यदि आप किसी एकल श्रृंखला से छवियों को नहीं चुनते हैं, तो समान रंगों वाले चित्रों का चयन करें।
छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 1 बुलेट 1
  • आँख को अजीब संख्या से नेत्रहीन रूप से आकर्षित किया जाता है, इसलिए कई अजीब छवियों का चयन करने का प्रयास करें।
    छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 1 बुलेट 2
  • छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 2
    2
    सही फ्रेम चुनें दो सामान्य तकनीकें हैं जो आप अपनी छवियों के लिए फ्रेम का चयन करते समय उपयोग कर सकते हैं: सभी समान फ्रेम चुनें, या रंगों या समान शैली के विभिन्न फ़्रेम चुनें। फ्रेम्स आप जिस चित्र को लटक रहे हैं उसे बाहर लाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों को चुनते हैं जो आपके घर की शैली और छवियों की शैली से मेल खाते हैं।
  • बहुत बड़े और सजाए गए फ़्रेमों का उपयोग न करें क्योंकि वे बड़ी संख्या में संरचना को तौलना कर सकते हैं।
  • यदि आप अलग-अलग फ़्रेम का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी व्यवस्था को बाहर निकालने के लिए एक या दो रंग या सजाए गए फ्रेम का उपयोग करें।
  • चित्र चित्रित करें चित्र चरण 3
    3
    आसानी से कार्ड के साथ अपनी तस्वीरें लटका। जब आप अपनी छवियों को व्यवस्थित करना शुरू करते हैं, तो यह देखना मुश्किल हो सकता है कि आप उन्हें सबूत के रूप में फांसी के बिना कहां रखना चाहते हैं इस कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए, चर्मपत्र कागज को अपने फ्रेम के समान आकार में काट लें। फिर आप उन्हें टेस्ट की स्थिति में दीवार से टेप के साथ संलग्न कर सकते हैं, और उन्हें थोड़ा प्रयास करके पुन: व्यवस्थित कर सकते हैं और दीवार में अन्य छेद नहीं बना सकते हैं।
  • छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 4
    4
    सही स्थान खोजें कुछ लोगों के पास बहुत स्पष्ट विचार हैं जब वे उनकी तस्वीरों का प्रबंध करते हैं, जबकि अन्य में केवल भ्रामक विचार होते हैं। अपने घर के खाली हिस्से को देखो, और तय करें कि आप किससे शुरुआत करेंगे। गुप्त को उन्हें दिलचस्प बनाने के लिए पर्याप्त जगह भरना है, दीवार पर इतने सारे ऑब्जेक्ट को जोड़कर बिना भ्रमित और विचलित होना।
  • भाग 2

    चित्रों का एक छोटा समूह व्यवस्थित करें
    छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 5
    1
    छवियों की एक पंक्ति बनाएं छवियों का सबसे सरल व्यवस्था एक पंक्ति है। पंक्ति की ऊंचाई की स्थापना, यह याद रखें कि यदि आप आंख के नीचे चित्रों को लटका देते हैं तो वे जगह से बाहर निकल जाएंगे। अपनी छवियों को बहुत ज्यादा दूरी न लें, क्योंकि किसी फ़ोटो और दूसरे के बीच 15 सेमी से अधिक एक समूह की भावना को तोड़ देगा।
    • यह व्यवस्था चित्र फोटोग्राफ के लिए आदर्श है।
    चित्र व्यवस्थित करें चित्र चरण 5 बुलेट 1
  • छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 6
    2
    एक स्तंभ में अपनी छवियों को व्यवस्थित करें यह व्यवस्था विशेष रूप से एक संकीर्ण दीवार के लिए उपयुक्त है या फर्नीचर के एक लंबा टुकड़ा के बगल में एक जगह भरने के लिए। फ्रेम के बीच अंतरिक्ष के कुछ इंच के साथ दूसरे के ऊपर स्थित फ़ोटो व्यवस्थित करें। आम तौर पर, यह व्यवस्था अधिक सुखद होगी यदि छत के नजदीक और मंजिल तक नहीं।
  • यह व्यवस्था मनोरम तस्वीरों के लिए आदर्श है।
    छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 6 बुलेट 1
  • चित्र व्यवस्थित करें चरण 7
    3
    चित्रों की एक अजीब संख्या के साथ एक गोल समूह बनाएँ यह छोटे रिक्त स्थान के लिए सबसे अच्छा समाधान है आप छवियों के एक छोटे से समूह को लटका कर सकते हैं जैसे कि वे एक मंडली से घिरे हुए थे, उन्हें एक आकार दिया था। उदाहरण के लिए अगर आपके पास तीन फ़ोटो का एक समूह है, तो आप बाईं ओर एक और दो दाईं ओर, और पहले की तुलना में एक उच्च और एक कम पर लटका कर सकते हैं।
  • यह व्यवस्था विशेष रूप से प्रभावी है यदि आपके पास अन्य दो की तुलना में निश्चित रूप से बड़ा फोटो है।
  • यह व्यवस्था चित्रों की एक अजीब संख्या के साथ ही काम करती है।
  • चित्र चित्रित करें चित्र चरण 8



    4
    एक आयताकार में छवियों की एक भी संख्या लटकाएं यह दीवार पर एक मेज या सोफे के ऊपर एक आदर्श व्यवस्था है। छवियों के एक समूह को चुनें, अधिमानतः एक ही आकार के, और एक वर्ग या आयताकार में उन्हें एक साथ लटका दें। छवियों को व्यवस्थित करें ताकि वे क्लासिक आयताकार या चौकोर आकार में समरूप स्थान पर रहे।
  • भाग 3

    बड़ी संख्या में छवियां व्यवस्थित करें
    चित्र व्यवस्थित करें चित्र 9 चरण
    1
    एक बड़ा वर्ग बनाएं यदि आपके पास 6 से भी अधिक छवियों की संख्या है, तो आपके पास एक बड़ा वर्ग या आयताकार लेआउट बनाने का अवसर है। एक सममित आकार बनाने के लिए सभी फ़्रेमों को पंक्तियों या स्तंभों में संरेखित करें। यह व्यवस्था तीन तस्वीरों की तीन पंक्तियों में विशेष रूप से प्रभावी है।
  • छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 10
    2
    फ़ाइलों में अपनी छवियां लटकाएं यह एक उपयुक्त समाधान है जब आपके पास एक ही आकार की छवियां हैं - दो लंबी, सममित पंक्तियों के लिए उपलब्ध है उन्होंने पारंपरिक देखो के साथ एक लंबी आयताकार स्थान बनाया होगा। यह व्यवस्था गलियारे या किसी अन्य लंबी दीवार के लिए या फर्नीचर के बहुत बड़े टुकड़े से ऊपर के लिए महान है
  • चित्र व्यवस्थित करें चित्र चरण 11
    3
    कंपित फ़ाइलों में अपनी छवियां लटकाएं यह पिछले व्यवस्था का एक विकल्प है, जो विभिन्न आकारों की छवियों के अनुकूल है। एक केंद्रीय रेखा खोजें, जो दो पंक्तियों के लिए मीटिंग बिंदु के रूप में कार्य करती है। शीर्ष पंक्ति के लिए, सभी छवियों के नीचे संरेखित करें ताकि वे केंद्र रेखा से ऊपर हो। निचली पंक्ति के लिए, सभी छवियों के ऊपर संरेखित करें ताकि वे केंद्र रेखा से नीचे हों
  • फ़ाइल के बीच में सबसे बड़ी छवि रखो, और किनारे पर छोटे
    चित्र व्यवस्थित करें चित्र चरण 11 बुलेट 1
  • छवि व्यवस्थित करें स्टेप 12
    4
    चित्रों का एक पिरामिड बनाएं यदि आपके पास एक बड़ी दीवार को भरना है, तो सबसे अच्छा विकल्प एक पिरामिड व्यवस्था हो सकता है। एक ही आकार और आकार के 6-10 चित्रों का उपयोग करके, दीवार पर एक बड़े त्रिकोण बनाने के लिए उन्हें ढेर कर दें। आप आकृति फ्लिप और नीचे की तुलना में शीर्ष पर अधिक छवियों को व्यवस्थित करने के लिए चुन सकते हैं, अगर आप चाहें सुनिश्चित करें कि छवियों की प्रत्येक पंक्ति एक ही स्थान से अलग हो गई है।
  • छवि चित्र शीर्षक चित्र 13 कदम
    5
    एक संग्रहालय की दीवार बनाएं यह निश्चित प्रावधान है आप फ़ाइलों या स्तंभों का उपयोग किए बिना एक पहेली के टुकड़ों के रूप में एक व्यवस्थित तरीके से बड़ी संख्या में छवियां रखकर इसे बना सकते हैं। यह सबसे अच्छा विकल्प है जब आपके पास विभिन्न आकार और आकार की कई छवियां होंगी। सफल होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि प्रत्येक चित्र के बीच एक ही दूरी है, ताकि छवियाँ साफ दिखें।
  • भाग 4

    फर्नीचर के साथ छवियों को व्यवस्थित करें
    छवि चित्र शीर्षक चित्र 14 कदम
    1
    अपनी छवियों को अलमारियों पर रखें अगर आपके पास रिक्त स्थान के साथ दीवारों या बुकशेल्फ पर अलमारियां हैं, तो आप उन्हें अधिक दिलचस्प बनाने के लिए उन पर फ़ोटो डाल सकते हैं। वे 5 से कम फ़ोटो का उपयोग करते हैं और अन्य ऑब्जेक्ट्स (जैसे vases और figurines) या किताबों के साथ व्यवस्था को एकीकृत करते हैं अलमारियों पर एक साथ छवियों को समूहित करें ताकि वे थोड़ा ओवरलैप कर रहे हों - उदाहरण के लिए, एक दूसरे के पास दो ऑफसेट छवियां लटकाएं और बुकशेल्फ़ के दूसरी तरफ एक तिहाई
  • चित्र व्यवस्थित करें चरण 15
    2
    चिमनी के ऊपर चित्रों को व्यवस्थित करें चिमनी के ऊपर स्थित शेल्फ तस्वीरों के लिए एक बहुत ही उपयुक्त जगह है। फायरप्लेस के ऊपर एक बड़ी फ़्रेम वाली तस्वीर लटकाने की कोशिश करें, और फिर उसके नीचे शेल्फ पर कुछ छोटी तस्वीरें। इस में आप तुरंत दीवार और चिमनी अधिक सुखद बना देंगे, और आप अपनी तस्वीरों और कला के अपने कामों को प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चित्र 16 कदम चरण 16
    3
    एक मेज पर छवियों को व्यवस्थित करें एक टेबल, डेस्क या बेडसाइड टेबल पर छवियां डालना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इन जगहों को भरना आसान है। झड़प के शेल्फ को कवर करने की कोशिश मत करो, लेकिन सीधा दिखाने के लिए अधिकतम 1-3 (सतह के आकार के आधार पर) चुनें। इन छवियों को थोड़ा सा ऑफसेट करें, ताकि व्यवस्था अधिक प्राकृतिक दिखाई दे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com