कैसे प्रतिरोध का परीक्षण करें

प्रतिरोधी शायद सबसे आम विद्युत घटक हैं, और सबसे आसान परीक्षण करने के लिए। वे सबसे सस्ती घटकों भी हैं। ये आमतौर पर छोटे और भूरे रंग के होते हैं, लेकिन गहरे भूरे या नीले रंग के अन्य रंग भी संभव होते हैं। उनके पास एक बेलनाकार आकार और रंगीन पट्टियाँ हैं। कुछ आयताकार, सफेद सिरेमिक, कुछ परिपत्र और धातु युक्त कार्बन, या अन्य अन्तराल तार वाहिनी होते हैं।

सामग्री

कदम

छवि का शीर्षक एक रोकनेवाला चरण 1 चेक करें
1
प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए, पहले सर्किट से एक पोल को अनप्लग करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सा एक
  • छवि का शीर्षक, एक रोकनेवाला चरण 2 चेक करें
    2
    फिर एक टेस्टर प्राप्त करें जो प्रतिरोध को माप सकता है। समारोह को ओम-मीटर कहा जाता है, और लगभग हर बहु-समारोह परीक्षक में निहित होता है।
  • छवि का शीर्षक एक रोकनेवाला चरण 3 चेक करें
    3
    अब उन्हें प्रतिरोध का मूल्य निर्धारित करना होगा। ऐसा करने के लिए आपको रंगीन बैंड की व्याख्या करना होगा। पहले दो एकल अंक का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसके बाद एक तीसरा बैंड गुणक को दर्शाता है। चौथा प्रतिरोध की सटीकता की डिग्री इंगित करता है उदाहरण के लिए: बैंड 1 = 1, बैंड 2 = 0, बैंड 3 = x100, बैंड 4 = 5%: का अर्थ है 1000 ओम + 5%। सिरेमिक और तार रियासतों को अक्सर मूल्य के साथ लेबल किया जाता है कार्बन / धातु के लिए प्रतिरोधी प्रतिरोध आमतौर पर संकेत नहीं दिया गया है लेकिन आप परीक्षक की अलग-अलग सेटिंग्स का उपयोग करके इसे समझ सकते हैं।



  • छवि का शीर्षक एक रोकनेवाला चरण 4 चेक करें
    4
    परीक्षक को उपयुक्त आकार पर रखें (अपेक्षित मूल्य के सबसे निकटतम मूल्य), और खंभे को जोड़ने (ध्रुवीकरण कोई फर्क नहीं पड़ता)
  • छवि का शीर्षक, एक रोकनेवाला चरण 5 चेक करें
    5
    पूर्व निर्धारित मूल्य के साथ परीक्षक पढ़ने की तुलना करें यह दिए गए मान के करीब और सहिष्णुता सीमा के भीतर होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, एक रोकनेवाला चरण 6 देखें
    6
    यदि यह है, प्रतिरोध अच्छा है, अन्यथा नहीं।
  • चेतावनी

    • बिजली के सर्किट पर काम करते समय सावधान रहें प्रत्येक बैटरी संचालित ऑब्जेक्ट एक संभावित घातक वोल्टेज का उत्पादन और संरक्षण कर सकता है (टसर के बारे में सोचें, ये छोटे हैं और बैटरी पावर पर चलते हैं।) यह कई सर्किटों के साथ हो सकता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com