लाउडस्पीकर के प्रतिबाधा को मापने के तरीके

लाउडस्पीकर की प्रतिबाधा यह प्रतिरोध है कि यह वैकल्पिक चालू के विपरीत है - यह मान अधिक से अधिक है और वर्तमान में लाउडस्पीकर एम्पलीफायर से अवशोषित करते हैं। यदि प्रतिबाधा बहुत अधिक है, तो मात्रा औरगतिशील रेंज

वे प्रभावित होते हैं - यदि यह बहुत कम है, तो ध्वनिक विसारक यह बहुत अधिक शक्ति का उत्सर्जन करके नष्ट किया जा सकता है यदि आप वाक्यों के सामान्य मूल्यों की पुष्टि करना चाहते हैं, तो आपको सभी की जरूरत है वोल्टमीटर - यदि आप अधिक सटीक परीक्षण करने के लिए तैयार हैं, तो आपको कुछ विशेष टूल की आवश्यकता है।

कदम

विधि 1

त्वरित अनुमान
मेजर स्पीकर इम्पेडेंस स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
नाममात्र प्रतिबाधा मान को खोजने के लिए स्पीकर के लेबल की जांच करें। अधिकांश निर्माताओं पैकेज पर या स्पीकर के लिए चिपकाए लेबल पर यह मान दर्शाते हैं। यह दिया गया है "नाममात्र" (आमतौर पर 4, 8 या 16 ओम) और प्रतिबाधा का एक अनुमान दर्शाता है कम से कम सामान्य श्रव्य अंतराल का, आमतौर पर जब आवृत्ति 250 और 400 हर्ट्ज के बीच होती है। वास्तविक प्रतिबाधा नाममात्र के करीब होती है, जब आवृत्ति अंतराल के भीतर होती है और धीरे-धीरे बढ़ जाती है जैसे आवृत्ति बढ़ जाती है। 250 हर्ट्ज के नीचे, प्रतिबाधा तेजी से बदलता है, लाउडस्पीकर और इसकी आवरण की अनुनाद आवृत्ति पर एक चोटी तक पहुंचता है।
  • कुछ वक्ताओं के लेबल विभिन्न आवृत्तियों की सूची के लिए प्रतिबाधा के वास्तविक और मापा मूल्य की रिपोर्ट करते हैं।
  • फ़्रीक्वेंसी डेटा को ध्वनि में कैसे अनुवाद किया जाता है, इसके बारे में सोचने के लिए, बस सोचें कि ज्यादातर बास पटरियों 90 और 200 हर्ट्ज के बीच की सीमा में आते हैं, जबकि एक डबल बास आवृत्तियों तक पहुंच सकता है जो कि एक के रूप में माना जाता है "छाती में हराया" 20 हर्ट्ज के मूल्य के साथ, मध्यवर्ती अंतराल, जिसमें आवाज़ें और अधिकांश गैर-टक्कर संगीत वाद्ययंत्र गिरते हैं, 250 हर्ट्ज और 2000 हर्ट्ज के बीच हैं।
  • चित्र शीर्षक मेज़र स्पीकर इम्पेडेंस स्टेप 2
    2
    प्रतिरोध को मापने के लिए एक मल्टीमीटर सेट करें यह साधन प्रत्यक्ष वर्तमान की एक छोटी सी राशि भेजता है और प्रतिबाधा को सीधे मापने में सक्षम नहीं है, क्योंकि यह वर्तमान सर्किट को बारी बारी से करने की एक विशेषता है। हालांकि, इस विधि के साथ अधिकांश घर ऑडियो सिस्टम (वास्तव में आप आसानी से एक 8 ओम करने के लिए एक 4 ओम वक्ता भेद कर सकते हैं) की स्थापना के लिए एक काफी सटीक मूल्य मिल सकता है। न्यूनतम प्रतिरोध अंतराल के साथ सेटिंग का उपयोग करें। यह सबसे multimeters के लिए 200 Ω से मेल खाती है, लेकिन आप मान (20 Ω) कम करने के लिए आपके डिवाइस सेट कर सकते हैं, आप और भी अधिक सटीक रीडिंग प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि मल्टीमीटर में केवल एक प्रतिरोध सेटिंग होती है, तो इसका मतलब है कि यह स्वचालित रूप से अनुकूल है और अपने आप में सही अंतराल पाता है।
  • एक तीव्र प्रत्यक्ष वर्तमान स्पीकर कॉइल को नुकसान पहुंचा सकता है या नष्ट कर सकता है - हालांकि, इस मामले में जोखिम कम हो जाता है, क्योंकि अधिकांश मल्टीमीटर एक बहुत ही छोटे वर्तमान का उत्सर्जन करता है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र स्पीकर इम्पेन्सेंस स्टेप 3
    3
    स्पीकर को बाहरी स्पीकर से निकालें या पीछे का दरवाज़ा खोलें। यदि स्पीकर बेदखल है और उसका कोई संबंध नहीं है, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • मेजर स्पीकर इम्पेन्सेंस स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    स्पीकर को शक्ति निकालें वक्ता सर्किट के भीतर मौजूदा उपस्थिति detections, staccali को बदल सकते हैं और multimetro- बिजली की आपूर्ति में व्यवधान को जलाने और, अगर कोई जुड़े तारों लेकिन वेल्डेड नहीं हैं।
  • किसी भी तार को सीधे शंकु डायाफ्राम में डाला न दें।
  • मेजर स्पीकर इम्पाइंडेंस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्पीकर टर्मिनलों में मल्टीमीटर टर्मिनल कनेक्ट करें सकारात्मक से नकारात्मक को भेद करने के लिए बारीकी से निरीक्षण - सामान्य रूप में, एक संकेत के साथ चिह्नित किया जाता है "+" और "-"। मल्टीमीटर की लाल जांच को सकारात्मक ध्रुव से जोड़ना और नकारात्मक ध्रुव की काली जांच करना।
  • चित्र शीर्षक मेज़र स्पीकर इम्पेडेंस चरण 6
    6
    प्रतिरोध डेटा का उपयोग करते हुए प्रतिबाधा का अनुमान करें। आम तौर पर, प्रतिरोध मान लेबल पर दिखाए जाने वाले नाममात्र प्रतिबाधा से 15% कम होना चाहिए - उदाहरण के लिए, 8 ओम स्पीकर के लिए 6 और 7 ओम के बीच प्रतिरोध होना सामान्य है।
  • अधिकांश वक्ताओं के पास 4-6 या 16 ओम के नाममात्र प्रतिबाधा हैं - जब तक आप असामान्य परिणाम न मिलें, आप सुरक्षित रूप से यह मान सकते हैं कि जब आपको एम्पलीफायर की मरम्मत की आवश्यकता होती है, तो वक्ता इन श्रेणियों में से किसी एक का है।
  • विधि 2

    सटीक माप
    मेजर स्पीकर इम्पाइंडेंस चरण 7 शीर्षक वाला छवि
    1
    एक sinusoidal तरंग जनरेटर जाओ लाउडस्पीकर की प्रतिबाधा आवृत्ति के साथ-साथ भिन्न होती है - फलस्वरूप, आपको एक उपकरण की आवश्यकता होती है जो आपको अलग आवृत्ति मूल्यों के लिए साइन लहर संकेत भेजने की अनुमति देता है। एक आस्टसीलस्कप सबसे सटीक समाधान है। कोई संकेत जनरेटर, sinusoidal waveform या स्वीप संकेत ठीक है, लेकिन कुछ मॉडल संभावित अंतर के दोलन या साइन लहर का एक बुरा सन्निकटन के कारण गलत डेटा प्रदान कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास ऑडियो परीक्षण और शौकिया इलेक्ट्रॉनिक्स में ज्यादा अनुभव नहीं है, तो अपने कंप्यूटर से कनेक्ट होने वाले उपकरण खरीदने पर विचार करें - आम तौर पर, वे कम सटीक होते हैं, लेकिन शुरुआती ग्राफिक्स और डेटा स्वचालित रूप से जेनरेट की सराहना करते हैं
  • इमेज का शीर्षक मेजर स्पीकर इम्पाइंडेंस चरण 8
    2
    उपकरण को एम्पलीफायर इनपुट से कनेक्ट करें (वाट आरएमएस में व्यक्त) लेबल पर या टैब पर तकनीकी रूप से अधिक से अधिक शक्ति के उन लोगों के परीक्षण के इस प्रकार के साथ और अधिक सटीक डेटा का पता लगाने के लिए अनुमति देते हैं प्रवर्धक बिजली के मूल्य में पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र स्पीकर इम्पेन्सेंस चरण 9
    3



    एम्पलीफायर को कम विद्युत क्षमता में सेट करें यह परीक्षण I को मापने के लिए निरीक्षण के एक मानक समूह का हिस्सा है I "थिले के पैरामीटर & छोटा" और इसका अध्ययन कम संभावित अंतर पर किया जाने के लिए किया गया है। कम करें लाभ एम्पलीफायर, जबकि वाल्टमीटर - चालू बारी के लिए संभावित अंतर पर सेट - यह एम्पलीफायर के आउटपुट से जुड़ा हुआ है सिद्धांत रूप में, साधन को 0.5 और 1 वी के बीच पढ़ना चाहिए, लेकिन यदि आपकी बहुत संवेदनशील नहीं है, तो इसे 10 वोल्ट नीचे सेट करें।
  • कुछ एम्पलीफायर कम आवृत्तियों में एक संभावित असंगति अंतर का उत्सर्जन करते हैं और यह घटना परीक्षण के दौरान गलत डेटा के लिए मुख्य जिम्मेदार है। यदि आप सबसे अच्छे परिणाम चाहते हैं, तरल जनरेटर का प्रयोग करके आवृत्ति को बदलते समय विद्युत क्षमता स्थिर है यह सुनिश्चित करने के लिए एक वाल्टमीटर का उपयोग करें।
  • सबसे अच्छा मल्टीमीटर जो आप खरीद सकते हैं का प्रयोग करें - आर्थिक मॉडलों को टेस्ट में बाद में प्रदर्शन करने के लिए माप के दौरान कम सटीक होते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में उच्च गुणवत्ता वाले मल्टीमीटर केबल खरीदने के लिए यह सहायक हो सकता है
  • चित्र शीर्षक मेज़र स्पीकर इम्पेडेंस चरण 10
    4
    एक उच्च प्रतिरोधक मूल्य के साथ एक रोकनेवाला चुनें। एम्पलीफायर के सबसे निकटतम बिजली डेटा (वाट आरएमएस में व्यक्त) खोजें, अनुशंसित प्रतिरोध और इसी शक्ति (या अधिक) चुनें। प्रतिरोध को सटीक नहीं होना पड़ता है, लेकिन यदि यह बहुत अधिक है, तो यह प्रवर्धक को काट सकता है और परीक्षण को बर्बाद कर सकता है- यदि यह बहुत कम है, तो परिणाम कम सटीक हैं।
  • 100 डब्ल्यू एम्पलीफायर: 2700 of 0.50 डब्ल्यू की एक न्यूनतम शक्ति के साथ प्रतिरोधी;
  • 90 डब्ल्यू एम्पलीफायर: 2400 Ω 0.50 डब्ल्यू शक्ति के साथ प्रतिरोधी;
  • 65 डब्ल्यू एम्पलीफायर: 2200 Ω 0.50 डब्ल्यू शक्ति के साथ प्रतिरोधी;
  • 50W एम्पलीफायर: 1800 Ω 0.50 डब्ल्यू बिजली के साथ प्रतिरोध;
  • 40 डब्ल्यू एम्पलीफायर: 1600 Ω 0.25 डब्ल्यू शक्ति के साथ प्रतिरोधी;
  • 30 डब्ल्यू एम्पलीफायर: 1500 Ω 0.25 डब्ल्यू शक्ति के साथ प्रतिरोधी;
  • 20W एम्पलीफायर: 0.25W शक्ति के साथ 1200 Ω अवरोधक
  • मेजर स्पीकर इम्पेन्सेंट स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    5
    रोकनेवाला के सटीक प्रतिरोध को मापें. यह मान मामूली मूल्य से थोड़ा अलग हो सकता है और आपको उसे लिखना चाहिए।
  • मेजर स्पीकर इम्पेन्सेंस स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    6
    स्पीकर के साथ श्रृंखला में रोकनेवाला कनेक्ट करें। वक्ताओं के बीच प्रतिरोध को रखकर प्रवर्धक को स्पीकर से कनेक्ट करें - यह शक्ति का एक निरंतर स्रोत बनाएगा जो स्पीकर को शक्ति देगा।
  • मेजर स्पीकर इम्पाइंडन्स चरण 13 का शीर्षक चित्र
    7
    स्पीकर को अवरोधों से दूर रखें हवा या प्रतिबिंबित ध्वनि तरंगों को इस नाजुक परीक्षण के परिणाम बदल सकते हैं। बहुत कम से कम, एक वायुहीन क्षेत्र में चुंबक के नीचे (शंक्वाकार झिल्ली ऊपर की ओर) रखें। यदि अधिकतम सटीकता की आवश्यकता हो, तो 60 सेमी के त्रिज्या के लिए स्पीकर को एक खुली सीमा तक ठोस वस्तुओं से मुक्त स्थान पर स्क्रू करें
  • मेजर स्पीकर इम्पेडेंस स्टेप 14 शीर्षक वाला इमेज
    8
    वर्तमान की तीव्रता की गणना करें उपयोग ओम कानून (मैं = वी / आर, यानी वर्तमान तीव्रता = संभावित / प्रतिरोध अंतर) इस मूल्य की गणना करने और annotarlo- प्रतिरोध मापा मूल्य के सूत्र में सम्मिलित करने के लिए याद करते हैं (नहीं क्या सांकेतिक)।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पाते हैं, तो बाधा 1230 ओम के एक प्रतिरोध है, और स्रोत के संभावित अंतर 10 वोल्ट है, वर्तमान तीव्रता है कि: मैं = 10/1230 = 1/123 ए आप एक अंश के रूप में डेटा व्यक्त कर सकते हैं , गोलाई के कारण त्रुटियों से बचने के लिए
  • चित्र शीर्षक मेज़र स्पीकर इम्पेडेंस चरण 15
    9
    अनुनाद शिखर खोजने के लिए आवृत्ति बदलें। वायुमंडल जनरेटर को मध्यम या उच्च आवृत्ति स्तर पर सेट करें, स्पीकर के इच्छित उपयोग के आधार पर - 100 हर्ट्ज का मान बास को समर्पित लोगों के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। स्पीकर पर एसी वाल्टमीटर रखो - जब तक आप ध्यान नहीं देते कि संभावित अंतर तेजी से बढ़ जाता है, तब तक 5 हर्ट्ज की आवृत्ति कम हो जाती है। आवृत्ति को बढ़ा और घटाएं जब तक आप उस बिंदु को नहीं खोज लें जहां संभावित अंतर अधिकतम पहुंचता है - यह लाउडस्पीकर के गुंजयमान आवृत्ति से मेल खाती है "खुली हवा में" (रोकथाम बॉक्स या अन्य ऑब्जेक्ट्स के बिना इसे बदल सकता है)
  • वाल्टमीटर के विकल्प के रूप में, आप एक आस्टसीलस्कप का उपयोग कर सकते हैं - इस मामले में, अधिकतम आयाम से जुड़े संभावित अंतर को ढूंढें।
  • चित्र शीर्षक मेजर स्पीकर इम्पेडेंस स्टेप 16
    10
    प्रतिध्वनि आवृत्ति पर प्रतिबाधा की गणना करता है। ऐसा करने के लिए, आप प्रतिबाधा (जेड) ओम कानून में है, तो साथ बाधा जगह ले सकता है: जेड = वी / मैं परिणाम अधिकतम प्रतिबाधा वक्ता है कि आप उपयोग आवृत्ति सीमा के भीतर प्राप्त कर सकते हैं होना चाहिए ।
  • उदाहरण के लिए, अगर मैं = 1/123 ए और वाल्टमीटर 0.05 वी (या 50 mV) के लिए दिए गए राशि से पता चलता है, इसलिए: जेड = (0,05) / (1/123) = 6,15 ओम।
  • चित्र शीर्षक मेज़र स्पीकर इम्पेडेंस स्टेप 17
    11
    अन्य आवृत्तियों के लिए प्रतिबाधा की गणना करें। आवृत्ति रेंज के भीतर विभिन्न मानों को खोजने के लिए जिसमें आप स्पीकर का उपयोग करना चाहते हैं, साइन लहर को थोड़ा कम करके बदलें आवृत्ति के प्रत्येक मान के लिए संभावित अंतर का डेटा पर टिप्पणी करें और हमेशा इसी प्रतिबाधा प्राप्त करने के लिए एक ही सूत्र (जेड = वी / मैं) का उपयोग करता है। आप एक दूसरे चरम मूल्य पा सकते हैं या प्रतिबाधा काफी स्थिर हो सकता है जब आप अनुनाद आवृत्ति से दूर हो जाते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    त्वरित अनुमान

    • वक्ता
    • डिजिटल मल्टीमीटर

    सटीक माप

    • वक्ता
    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • तरंग जनरेटर (sinusoidal)
    • एम्पलीफायर
    • रोकनेवाला
    • ऑसिलोस्कोप (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com