कैसे ठीक वसा मास के प्रतिशत की गणना करने के लिए

शरीर में वसा द्रव्यमान का प्रतिशत कुल द्रव्यमान के लिए मौजूद वसा के द्रव्यमान को विभाजित करके प्राप्त होता है, जिसमें अन्य सभी ऊतकों (मांसपेशियों, हड्डियों, पानी आदि) का वजन भी शामिल है। वसा द्रव्यमान का प्रतिशत रोगों के जोखिम के लिए एक अच्छा संकेतक है। उदाहरण के लिए, यह प्रतिशत अधिक है (खासकर अगर वसा पेट के क्षेत्र में केंद्रित है) और हृदय रोग, मधुमेह, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और कुछ प्रकार के कैंसर के विकास के जोखिम को अधिक। तरीकों से लेकर इस मूल्य को मापने के कई तरीके हैं "पुराने स्कूल" (उदाहरण के लिए प्लासिटोमोर्रो का उपयोग), पूरे शरीर के सुपर-टेक्नोलॉजिकल स्कैन के लिए। वसा द्रव्यमान के प्रतिशत की गणना घर पर भी किया जा सकता है, अच्छा सन्निकटन हो रहा है, लेकिन सबसे सटीक तरीके बहुत महंगे उपकरण का फायदा उठते हैं और स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा किया जाता है।

कदम

विधि 1

घर पर फैट मास की प्रतिशतता की गणना करें
1
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें यह डेटा समझने में बहुत उपयोगी है कि क्या आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं और इसलिए हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह और अन्य बीमारियों के जोखिम का मूल्यांकन करें। बीएमआई किसी व्यक्ति के वजन और ऊंचाई से प्राप्त किया जाता है, इसलिए यह शरीर में मौजूद वसा की मात्रा का एक सरल अनुमान है। इसे खोजने के लिए, मीटर में व्यक्त ऊँचाई के वर्ग के द्वारा आपके वजन को किलोग्राम में व्यक्त करें। जितना बड़ा परिणाम, बीमारी का अधिक से अधिक जोखिम। सामान्य बॉडी मास इंडेक्स 18.5 और 24.9 के बीच है- एक मूल्य जो 25 और 29.9 के बीच गिरता है एक अधिक वजन वाले विषय को दर्शाता है, जबकि 30 से ऊपर के सभी मानदंड एक मोटापे से ग्रस्त और उच्च जोखिम वाले व्यक्ति का संकेत देते हैं।
  • इन गणनाओं पुरुषों और महिलाओं के बहुमत के लिए लागू है, लेकिन सीमाएं हैं: वे उच्च मांसपेशियों के साथ एथलीटों और अन्य लोगों में वसा की मात्रा जिआदा जाते हैं और बड़े लोग, लोग हैं, जो मांसपेशियों को खो दिया है में शरीर में वसा को कम न आँकें ।
  • आप इस फॉर्मूले में अपनी बीएमआई का उपयोग करके वसा द्रव्यमान का अधिक सटीक प्रतिशत पा सकते हैं: (1.20 x बीएमआई) + (0.23 x आयु) - (10.8 x सेक्स) - 5.4 चर "लिंग" यह पुरुषों के लिए 1 और महिलाओं के लिए 0 के बराबर है।
  • 2
    टेप के उपाय के साथ अपनी कमर को मापें जीवन की परिधि में आप स्वास्थ्य समस्याओं (जैसा कि पहले कहा गया है) के जोखिम को पहचानने में मदद करता है, जो मोटापे या अधिक वजन से उत्पन्न होता है। विशेष रूप से, अगर वसा की सबसे बड़ी मात्रा कूल्हों के बजाय कमर (पेट में वसा) के आसपास है, तो हृदय रोग और अन्य बीमारियों की बाधाएं अधिक होती हैं। जीवन की परिधि का सही ढंग से पता लगाने के लिए, केवल अंडरवियर पहने हुए रहने के लिए और निचले पेट के चारों ओर एक टेप माप डालना, नाभि के ठीक नीचे, लेकिन श्रोणि से ऊपर। जैसे ही आप पूरी तरह से साँस छोड़ते हैं, उतना ही अपने जीवन को प्रेरित और मापें
  • जब आप इस सर्वेक्षण के साथ आगे बढ़ते हैं, तो टेप को रखें ताकि यह त्वचा से मजबूती से जुड़ा हो और शरीर के आकार में फिट हो, लेकिन नरम ऊतकों को सम्मिलित नहीं करता है
  • यदि मापा मूल्य महिलाओं के लिए 87.5 सेमी से अधिक या पुरुषों के लिए 100 सेमी से अधिक है, तो रोग का उच्च जोखिम है।
  • अमेरिकी नौसेना शरीर के घनत्व और वसा द्रव्यमान का अनुमान लगाने के लिए एक विधि का उपयोग करता है जो वजन और ऊंचाई के अलावा कमर, कूल्हों और गर्दन के परिधि को ध्यान में रखता है।
  • 3
    शरीर के वसा को मापने के लिए एक पलेसीमीटर का उपयोग करें यह परीक्षण, कहा skinfold, शरीर के कुछ बिंदुओं पर मांसपेशियों द्वारा वसा को दूर करने के लिए और एक plicometer (गेज का एक प्रकार) के साथ मोटाई मापने के लिए योजना बनाई है। ये मान फिर एक समीकरण के लिए शरीर के द्रव्यमान प्रतिशत का अनुमान लगाने में परिवर्तित हो जाते हैं। कुछ सूत्रों को केवल तीन माप की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को सात की आवश्यकता होती है। हालांकि skinfold शरीर में वसा प्रतिशत का सटीक आकलन प्रदान नहीं करता है, फिर भी, समझने के लिए एक विश्वसनीय तरीका है कि शरीर की संरचना में परिवर्तन समय के साथ, विशेष रूप से अगर अधिक से (इस मामले में एक ही उपकरण का उपयोग कर एक ऑपरेटर द्वारा किया जाता है त्रुटि का प्रतिशत केवल 3% है)। किसी भी मामले में, त्रुटि दर मोटापे या बहुत पतले विषयों के लिए अधिक है। आप एक प्लासीमीटर प्राप्त कर सकते हैं और एक दोस्त या परिवार के सदस्य से आप को मापने के लिए पूछ सकते हैं या आप इस परीक्षा को जिम में, अस्पताल में या स्पोर्ट्स मेडिसिन क्लिनिक में ले सकते हैं।
  • प्लेसीमिति के दौरान यह माना जाता है कि हर बिंदु पर ऊतकों पर समान दबाव को हमेशा लागू करने के लिए मौलिक है।
  • सिद्धांत रूप में, माप करने वाला व्यक्ति योग्य ऑपरेटर होना चाहिए, केवल इस तरह से आपको सटीक डेटा प्राप्त होगा
  • प्लिमोमेट्री पर भरोसा रखने वाले शरीर के वजन का अनुमान किसी भी तरह से उपकरण और ऑपरेटर द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक से प्रभावित होता है। इसके अलावा, यह परीक्षा केवल एक प्रकार की वसा को ध्यान में रखती है: चमड़े के नीचे के वसा ऊतक (जो त्वचा के नीचे है)।
  • 4
    बायोइलेक्ट्रेटिक प्रतिबाधा को मापें इस पद्धति में बिजली के प्रतिरोध के अन्य ऊतकों के संबंध में वसा द्रव्यमान की तुलना की जाती है। वसा ऊतक बिजली नहीं आयोजित करता है, जबकि मांसपेशियों और हड्डियों के पास इस संपत्ति (हालांकि न्यूनतम) होती है। इस प्रकार के विश्लेषण के दौरान वसा के माध्यम से बिजली के प्रवाह के स्तर और अन्य ऊतकों के माध्यम से अंतर के बीच अंतर को मापते हैं। माना जाता है कि bioelectrical प्रतिबाधा, 95% करने के लिए सही होने की शरीर में पानी की सामग्री के आधार, और शारीरिक गतिविधि, आहार, पसीना के स्तर, जलयोजन की डिग्री और दवाओं के उपयोग और के लिए के अनुसार fluctuates शराब। इस विधि विशेष कर्मियों और उपकरणों की आवश्यकता नहीं है खर्च नहीं किया निषेधात्मक, सबसे जिम और भौतिक चिकित्सा पढ़ाई वह है और यह मुक्त करने के लिए उपलब्ध बनाता है।
  • आपको धातु प्लेटों (सामान्य स्तर के समान) पर नंगे पैर खड़े करना होगा जो शरीर में बिजली भेजते हैं या आपको दोनों तरह से हैंडल की तरह काम करना होगा जिनके समान कार्य है
  • सबसे सटीक मूल्य प्राप्त करने के लिए, परीक्षा से 4 घंटे पहले पीना और न खाएं- पिछले 12 घंटों के दौरान सख्ती से व्यायाम न करें और दो दिनों के लिए शराब या मूत्रवर्धक पेय (कैफीन) न लें।
  • विधि 2

    अधिक सटीक तकनीकों के साथ वसा द्रव्यमान के प्रतिशत की गणना करें


    1
    डीईएक्सए अवशोषण के विषय में बहुत सटीक तरीके से वसा द्रव्यमान का प्रतिशत जानने के लिए, एक क्लिनिक पर जाएं जहां डबल-एक्स-एक्स एक्सब्सॉब्सेशन (डीईएक्सए) किया जाता है। इस परीक्षा में एक्स-रे का उपयोग शामिल है, जिसके माध्यम से हम शरीर के सभी क्षेत्रों में मांसपेशियों के ऊतक, अस्थि खनिज घनत्व और वसा ऊतकों का अनुमान लगा सकते हैं और उच्च स्तर की परिशुद्धता के साथ। उपकरण विभिन्न खंडों में शरीर की संरचना की गणना करने के लिए दो एक्सरे के संयोजन का उपयोग करता है, इसलिए आप यह भी पता लगा सकते हैं कि किस क्षेत्र में वसा या मांसपेशी का सबसे बड़ा प्रतिशत है। यह परीक्षा शरीर को जितनी उतनी ही उतनी ही उतनी ही उतनी है शरीर स्कैनर इसका इस्तेमाल हवाई अड्डों में किया जाता है, इसलिए विकिरण की मात्रा वास्तव में कम है डीएक्सए शरीर वसा द्रव्यमान का प्रतिशत निर्धारित करने के लिए मुख्य तकनीक माना जाता है, दोनों एक पूरे के रूप में और क्षेत्रीय स्तर पर, जैसे कि हथियार या पैर।
    • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग और कंप्यूटेड टोमोग्राफी के विपरीत, डीएक्सए को एक क्लॉथ्रोबोबिक सुरंग में या एक संलग्न स्थान में रखा जाने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आपको एक खुली मेज पर झूठ करना होगा और एक्स-रे स्कैनर की जांच के लिए शरीर के कुछ हिस्सों से गुजरना होगा।
    • अधिकांश विश्वविद्यालय (फिजियोलॉजी प्रयोगशालाओं में) और कई अस्पतालों में इस प्रकार का उपकरण है अपने परिवार के डॉक्टर से पूछिए कि आप अपने क्षेत्र में एक सुविधा दिखाने के लिए। मूलतः, मशीन का उपयोग हड्डी खनिज घनत्व के मूल्यांकन के लिए किया गया था। एक अवशोषण की लागत (यदि नैदानिक ​​प्रश्न द्वारा उचित नहीं है) 100 और 200 यूरो के बीच है।
  • 2
    एक हाइड्रोस्टेटिक वजन के अधीन चूंकि हड्डियों और मांसपेशी ऊतक वसा की तुलना में अधिक घना है, शरीर के घनत्व को खोजने से शरीर की संरचना को बेहतर समझने की अनुमति मिलती है। एक हाइड्रोस्टेटिक वजन के दौरान आपको पानी के एक टैंक में डुबो दिया जाएगा और हम शरीर से विस्थापित तरल पदार्थ की मात्रा को मापने के लिए आगे बढ़ेंगे। इससे ऊतक की घनत्व और पूरे शरीर में मौजूद वसा की मात्रा को मापा जा सकता है। विस्थापित होने वाले पानी की अधिक मात्रा, हड्डियों और मांसपेशियों की मात्रा जितनी अधिक होती है, उतनी कम वसा द्रव्यमान जो शरीर में मौजूद होना माना जाता है। हाइड्रोस्टेटिक वजना वसा ऊतक के प्रतिशत को मापने के लिए एक बहुत ही सटीक तकनीक है, केवल मार्जिन त्रुटि 1.5% है, अगर परीक्षण प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाता है।
  • इस विधि का मुख्य नुकसान यह है कि मरीज को पूरी तरह से समाप्त होने के कुछ ही सेकंड के लिए पानी में पूरी तरह से डूबे होना चाहिए।
  • एथलीट्स को अक्सर शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होने वाले उन लोगों की तुलना में अधिक मांसपेशी और हड्डी का घनत्व होता है, इसलिए उनके निष्कर्षों में वसा की मात्रा को कम करके आंका जा सकता है।
  • चिकित्सक से पूछें या कुछ शोध ऑनलाइन करने के लिए क्लिनिक या ढांचा खोजें जो हाइड्रोस्टेटिक वजन करते हैं, क्योंकि कई नहीं हैं आपको किसी अन्य क्षेत्र में स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है और इसकी लागत डीईएक्सए परीक्षा के बराबर होती है।
  • 3
    निकट-अवरक्त स्पेक्ट्रोस्कोपी (एनआरआई) को निष्पादित करें शरीर की वसा को मापने के लिए यह विधि प्रकाश प्रतिबिंब, परावर्तन और निकट-अवरक्त स्पेक्ट्रोस्कोपी के सिद्धांतों पर आधारित है। परीक्षा के दौरान एक कम्प्यूटरीकृत स्पेक्ट्रोस्कोप मैनुअल फाइबर ऑप्टिक जांच के साथ प्रयोग किया जाता है। जांच शरीर को ध्यान में रखा है (आमतौर पर मछलियां) के हिस्से के खिलाफ रखा जाता है और एक अवरक्त प्रकाश वसा और मांसपेशियों के ऊतकों के माध्यम से गुजर उत्सर्जन करता है, जब तक यह हड्डियों जहाँ से इसे वापस जांच करने के लिए देखा जा सकता है तक पहुंचती है। इस बिंदु पर आप घनत्व मूल्यों कि समीकरणों में डाला जाएगा पूरे शरीर में वसा द्रव्यमान का प्रतिशत (अन्य कारक है कि ध्यान में रखा जाता वजन, ऊंचाई और काया कर रहे हैं) का अनुमान लगाने के लिए है। इस तकनीक को DEXA स्कैन या हीड्रास्टाटिक वजन के रूप में के रूप में सटीक नहीं है, लेकिन यह निश्चित आकलन आप एक skinfold नली या bioelectrical प्रतिबाधा के साथ घर पर कर सकते हैं की तुलना में अधिक सटीक है।
  • एनआरआई आम तौर पर उन लोगों में कम सटीक होते हैं जो बहुत पतले होते हैं (8% से कम वसा वाले जन के प्रतिशत के साथ) या मोटापे (30% से अधिक वसा द्रव्यमान का प्रतिशत)।
  • परीक्षा के परिणाम जांच पर लागू दबाव की तीव्रता, त्वचा का रंग और हाइड्रेशन के स्तर से प्रभावित होते हैं।
  • अनिवासी भारतीय उपकरण जिम, वजन घटाने केंद्रों और स्पा में एक न्यूनतम लागत के लिए या यहां तक ​​कि एक मुफ्त परामर्श के लिए भी उपलब्ध हैं। आपके डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट के कार्यालय में भी एक हो सकता है
  • टिप्स

    • कुछ शोध प्रयोगशालाओं और खेल दवा क्लीनिक का उपयोग करें वायु मृदुचित्रण हवा के विस्थापन को मापकर मानव शरीर की संरचना निर्धारित करने के लिए मूल अवधारणा हीड्रास्टाटिक वजन (लेकिन पानी के उपयोग के बिना) के समान है - लेकिन यह बुजुर्ग, मोटापे वाले लोगों और अक्षम लोगों के शरीर की संरचना को मापने के लिए एक उपयुक्त तरीका है, जबकि एक अच्छा स्तर सुनिश्चित करना परिशुद्धता। हालांकि, इस तकनीक का उपयोग करने वाली संरचना ढूंढना मुश्किल है
    • यदि आपकी बीएमआई 25 से ऊपर है, तो अपने डॉक्टर से वजन कम करने और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए कुछ युक्तियों और प्रभावी रणनीति के लिए पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com