परमाणु मास की गणना कैसे करें

परमाणु द्रव्यमान

यह एक एकल परमाणु या अणु में मौजूद सभी प्रोटॉन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रॉनों के द्रव्यमान का योग है। एक इलेक्ट्रॉन का द्रव्य इतना छोटा है कि इसे नगण्य माना जाता है और इसलिए गणना में शामिल नहीं किया गया है। शब्द का प्रयोग अक्सर एक तत्व के सभी आइसोटोप के औसत परमाणु द्रव्यमान के संदर्भ में किया जाता है, हालांकि यह प्रयोग तकनीकी रूप से गलत है। यह दूसरी परिभाषा वास्तव में रिश्तेदार परमाणु द्रव्यमान को संदर्भित करती है, जिसे भी कहा जाता है परमाणु वजन एक आइटम का परमाणु भार एक तत्व के प्राकृतिक आइसोटोप के आम जनता के औसत को ध्यान में रखते हैं। कैमिस्टर्स को इन दोनों अवधारणाओं को अपनी गतिविधि के दौरान अलग करना चाहिए, क्योंकि उदाहरण के लिए, परमाणु द्रव्यमान का गलत मूल्य एक प्रयोग की उपज की गणना में त्रुटियों को जन्म दे सकता है।

कदम

विधि 1

आवधिक तालिका पर परमाणु मास खोजें
1
जानें कि परमाणु द्रव्यमान का प्रतिनिधित्व कैसे किया जाता है। यह इंटरनेशनल सिस्टम (ग्राम, किलोग्राम और इतने पर) की माप के मानक इकाइयों के अनुसार व्यक्त किया जा सकता है, भले ही यह एक एकल परमाणु या अणु को संदर्भित करता है। हालांकि, जब इन इकाइयों का संकेत दिया जाता है, तो परमाणु द्रव्यमान के मूल्य बहुत कम होते हैं और इसलिए परमाणु द्रव्यमान इकाइयों को प्राथमिकता दी जाती है (आमतौर पर संक्षिप्त रूप से "उमा")। परमाणु द्रव्यमान की एक इकाई कार्बन आइसोटोप 12 के मानक परमाणु द्रव्यमान के 1/12 के अनुरूप है।
  • परमाणु द्रव्यमान इकाइयों ने बड़े पैमाने पर संकेत दिया किसी दिए गए तत्व या अणु के तिल के ग्राम में व्यक्त किया. यह एक बहुत ही उपयोगी संपत्ति है जब गणना की जाती है, क्योंकि इससे एक ही प्रकार के परमाणुओं या अणुओं के द्रव्यमान और मॉल के बीच एक साधारण रूपांतरण की अनुमति मिलती है।
  • 2
    आवधिक तालिका पर परमाणु द्रव्यमान खोजें। आवधिक तालिकाओं में से अधिकांश सभी तत्वों के रिश्तेदार परमाणु द्रव्यमान (परमाणु भार) की सूची दर्शाते हैं। मान उस बॉक्स के आधार पर लिखा जाता है जिसमें एक या दो अक्षरों वाला रासायनिक प्रतीक होता है। आमतौर पर यह एक दशमलव संख्या है, और शायद ही कोई पूर्णांक है।
  • याद रखें कि आवर्ती सारणी पर रिश्तेदार परमाणु द्रव्यमान आपको मिलते हैं, वे मूल्य हैं "औसत" प्रत्येक तत्व के लिए तत्वों के पास अलग-अलग है "आइसोटोप" - विभिन्न जनों के साथ परमाणु क्योंकि वे अपने नाभिक में अधिक या कम न्यूट्रॉन हैं। इस प्रकार, आवधिक तालिका में रिश्तेदार परमाणु द्रव्यमान की रिपोर्ट दी गई तत्व के परमाणुओं का एक स्वीकार्य औसत मूल्य है, लेकिन नहीं यह तत्व के एक एकल परमाणु का द्रव्यमान है।
  • परमाणुओं और अणुओं के दाढ़ जनरलों की गणना के लिए आवधिक तालिका पर रिश्तेदार परमाणु द्रव्यमान का उपयोग किया जाता है। परमाणु जनता, जब वे uma में व्यक्त की जाती हैं, आवधिक तालिका पर होती है, तकनीकी रूप से माप की इकाइयों के बिना संख्या होती है। हालांकि, दाढ़ द्रव्यमान के प्रयोग करने योग्य मूल्य को प्राप्त करने के लिए 1 ग्रा / मोल द्वारा उन्हें गुणा करने के लिए पर्याप्त है, अर्थात् दी गई तत्व के परमाणुओं के तिल के ग्राम में व्यक्त द्रव्यमान।
  • 3
    याद रखें कि आवधिक तालिका पर दिखाए गए मूल्यों को विशेष तत्व के लिए परमाणु द्रव्यमान का औसत होता है। पहले से ही पहले कहा गया है, रिश्तेदार परमाणु द्रव्यमान कि आवर्त सारणी के प्रत्येक तत्व के बॉक्स से चिपका कर रहे हैं कि तत्व के आइसोटोप के सभी परमाणु द्रव्यमान के औसत मूल्य प्रतिनिधित्व करते हैं। औसत मूल्य कई व्यावहारिक गणनाओं के लिए उपयोगी है, उदाहरण के लिए खोजने के लिए दाढ़ द्रव्यमान परमाणुओं से बने एक अणु का हालांकि, जब आपको व्यक्तिगत परमाणुओं पर विचार करना पड़ता है, तो यह संख्या अक्सर पर्याप्त नहीं होती है
  • चूंकि यह विभिन्न प्रकार के आइसोटोप का औसत है, इसलिए आवधिक तालिका पर व्यक्त आंकड़े नहीं हैं वास्तव में एक परमाणु के परमाणु द्रव्यमान
  • प्रत्येक परमाणु के परमाणु द्रव्यमान को गणना की जानी चाहिए ताकि प्रोटॉन और न्यूट्रॉन की सटीक संख्या को ध्यान में रखा जाए जो इसके नाभिक बनाते हैं।
  • विधि 2

    एक एकल एटम के परमाणु मास की गणना करें
    1
    तत्व या आइसोटोप परमाणु संख्या खोजें यह तत्व में मौजूद प्रोटॉन की संख्या से मेल खाती है और कभी भिन्न नहीं होता है। उदाहरण के लिए, सभी हाइड्रोजन और परमाणु केवल हाइड्रोजन के उन लोगों को उनके नाभिक में एक प्रोटॉन होता है। सोडियम में 11 परमाणु संख्या होती है क्योंकि उसके नाभिक में ग्यारह प्रोटॉन होते हैं, जबकि परमाणु संख्या में ऑक्सीजन 8 होता है क्योंकि इसका नाभिक 8 प्रोटॉन से बना होता है। आप लगभग सभी मानक आवधिक तालिकाओं में यह डेटा पा सकते हैं: आप तत्व के रासायनिक प्रतीक से ऊपर देख सकते हैं। यह मान हमेशा एक सकारात्मक पूर्णांक है
    • कार्बन परमाणु पर विचार करें यह हमेशा छह प्रोटॉन होते हैं, इसलिए आप जानते हैं कि इसकी परमाणु संख्या 6 है। आवधिक तालिका पर आप एक छोटी सी संख्या भी पढ़ सकते हैं "6" कार्बन बॉक्स के अंदर तत्व के प्रतीक के ऊपर (सी) - यह उसके परमाणु संख्या को इंगित करना है।
    • याद रखें कि तत्व की परमाणु संख्या आवधिक तालिका पर दर्शाए गए रिश्तेदार परमाणु द्रव्यमान मूल्य के साथ कोई सीधा प्रासंगिकता नहीं है। इस के बावजूद, आप छापा परमाणु भार दो बार परमाणु संख्या है कि, विशेष रूप से तत्व हैं जो आवर्त सारणी के ऊपरी भाग में स्थित हैं के लिए मिलता है, लेकिन पता है कि परमाणु भार परमाणु संख्या में दोगुना होकर कभी नहीं गणना की जाती है सकते हैं।
  • 2
    न्यूक्लियस बनाने वाले न्यूट्रॉन की संख्या का पता लगाएं यह किसी दिए गए तत्व के परमाणुओं के बीच भिन्न हो सकता है हालांकि एक ही संख्या में प्रोटॉन और एक अलग संख्या में न्यूट्रॉन के साथ दो परमाणु हमेशा एक जैसे होते हैं "तत्त्व", वास्तव में वे दो अलग-अलग आइसोटोप हैं प्रोटॉनों की संख्या के विपरीत, जो स्थिर है, किसी दिए गए परमाणु के न्यूट्रॉन का मतलब यह हो सकता है कि औसत परमाणु द्रव्यमान को दो पूर्णांक के बीच दशमलव मान के रूप में व्यक्त किया जाना चाहिए।
  • न्यूट्रॉन की संख्या निर्धारित की जाती है कि कैसे आइसोटोप को नामित किया गया था। उदाहरण के लिए, कार्बन -14 कार्बन -12 का एक प्राकृतिक रेडियोधर्मी आइसोटोप है अक्सर आइसोटोप तत्व के प्रतीक से पहले एक सुपरस्क्रिप्ट संख्या से संकेत दिया जाता है: 14सी। न्यूट्रॉन की संख्या की गणना आइसोटोप संख्या से प्रोटॉन की संख्या को घटाकर की जाती है: 14 - 6 = 8 न्यूट्रॉन।
  • मान लीजिए कि कार्बन परमाणु आप पर विचार कर रहे हैं छह न्यूट्रॉन (12सी)। यह सबसे आम कार्बन आइसोटोप है और मौजूदा कार्बन परमाणुओं के 99% का प्रतिनिधित्व करता है। हालांकि, लगभग 1% कार्बन परमाणुओं में 7 न्यूट्रॉन (13सी)। कम से कम 6 या 7 न्यूट्रॉन वाले अन्य प्रकार के कार्बन परमाणु बहुत कम मात्रा का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • 3
    एक दूसरे के लिए प्रोटॉन और न्यूट्रॉन की संख्या जोड़ें यह परमाणु के परमाणु द्रव्यमान है। इलेक्ट्रॉनों की संख्या कि नाभिक के चारों ओर कक्षा, बड़े पैमाने पर है कि उत्पन्न वास्तव में बहुत, बहुत छोटे तो है, सबसे अधिक व्यावहारिक मामलों में के बारे में चिंता मत करो, परिणाम में हस्तक्षेप नहीं करता है।
  • आपके कार्बन परमाणु के 6 प्रोटॉन हैं + 6 न्यूट्रॉन = 12. इस विशिष्ट परमाणु के परमाणु द्रव्यमान 12 है। यदि आप आइसोटोप कार्बन -13, तो आपको 6 प्रोटॉन की गणना करनी चाहिए + 7 न्यूट्रॉन = 13
  • कार्बन -16 का असली परमाणु वजन 13.003355 है और प्रयोग से अधिक सटीक प्राप्त होता है।
  • परमाणु द्रव्यमान एक तत्व की आइसोटोप संख्या के बहुत करीब है। बुनियादी गणना के लिए, आइसोटोप संख्या परमाणु द्रव्यमान के बराबर माना जाता है। जब एक प्रायोगिक गणना की जाती है, तो इलेक्ट्रॉन द्रव्यमान के न्यूनतम योगदान के कारण परमाणु द्रव्यमान डेटा, आइसोटोप संख्या से थोड़ा अधिक है।
  • विधि 3

    एक तत्व के सापेक्ष परमाणु मास (परमाणु भार) की गणना करें


    1
    निर्धारित करें कि कौन सा आइसोटोप नमूना बना देगा। कैमिस्ट्स अक्सर विभिन्न आइसोटोप के बीच के अनुपात का निर्धारण करते हैं जो एक विशेष साधन का उपयोग करते हुए एक नमूना बनाते हैं जिसे एक स्पेक्ट्रोमीटर कहा जाता है। हालांकि, एक रसायन विज्ञान छात्र के लिए, यह जानकारी ज्यादातर समस्या के पाठ द्वारा प्रदान की जाती है या पाठ्यपुस्तकों में एक निश्चित डेटा के रूप में पाई जा सकती है।
    • आपके उद्देश्य के लिए, कार्बन -13 और कार्बन -12 आइसोटोप से बना एक नमूना पर विचार करें।
  • 2
    नमूना में प्रत्येक आइसोटोप की रिश्तेदार बहुतायत निर्धारित करता है। प्रत्येक तत्व के लिए, आइसोटोप विभिन्न अनुपातों के साथ मौजूद होते हैं जो आमतौर पर प्रतिशत के रूप में व्यक्त किए जाते हैं। कुछ आइसोटोप बहुत ही आम हैं, जबकि अन्य बहुत दुर्लभ हैं, इतने के रूप में उन्हें पहचानने में सक्षम नहीं है। आप इस डेटा को मास स्पेक्ट्रोमेट्री के द्वारा या एक रसायन विज्ञान पुस्तक से परामर्श कर सकते हैं।
  • मान लीजिए कि कार्बन -12 के लिए बहुतायत 99% है और कार्बन -13 का 1% है। स्पष्ट रूप से वहाँ अन्य कार्बन आइसोटोप, लेकिन ऐसी छोटी मात्रा में कि वे इस प्रयोग में अनदेखी की जा सकती हैं
  • 3
    दशमलव मूल्य में व्यक्त नमूने में इसके अनुपात के मूल्य के आधार पर प्रत्येक आइसोटोप के परमाणु द्रव्यमान का गुणन करता है। एक प्रतिशत को दशमलव में परिवर्तित करने के लिए, बस संख्या 100 से विभाजित करें। नमूने बनाने वाले विभिन्न आइसोटोप के दशकों में व्यक्त अनुपात का योग हमेशा 1 के बराबर होना चाहिए।
  • आपके नमूना में कार्बन -12 और कार्बन -13 शामिल हैं यदि कार्बन -100 99% नमूना और कार्बन -13 1% का प्रतिनिधित्व करता है, तो 0 से 0 9 9 और 13 (कार्बन -13 परमाणु द्रव्यमान) के द्वारा 12 (कार्बन -12 का परमाणु द्रव्यमान) बहती है, 01।
  • एक संदर्भ पाठ आपको एक तत्व के सभी आइसोटोप का प्रतिशत अनुपात देगा। आमतौर पर आप इन आंकड़ों को प्रत्येक रसायन शास्त्र पुस्तक के नीचे पृष्ठों की तालिका में मिलेंगे। वैकल्पिक रूप से, आप सीधे नमूना का परीक्षण करने के लिए एक मास स्पेक्ट्रोमीटर का उपयोग कर सकते हैं
  • 4
    परिणाम एक दूसरे को जोड़ें आपके द्वारा पहले किए गए गुणा उत्पादों को जोड़ें परिणामस्वरूप मूल्य तत्व का परमाणु द्रव्यमान है, अर्थात आइसोटोप के तत्वों के परमाणु द्रव्यमान का माध्य मूल्य। जब हम विशेष रूप से एक आइसोटोप पर विचार किए बिना आम तौर पर एक तत्व के बारे में बात करते हैं, तो हम इस डेटा का उपयोग करते हैं।
  • आपके ऊपर वर्णित उदाहरण में: कार्बन -16 के लिए 12 x 0.9 9 = 11.88 और कार्बन -13 के लिए 13 x 0.01 = 0.13 आपके नमूने के रिश्तेदार परमाणु द्रव्यमान 11.88 + 0.13 = है 12,01.
  • टिप्स

    • कुछ आइसोटोप दूसरों की तुलना में कम स्थिर होते हैं और कुछ प्रोटॉन और न्यूट्रॉन वाले तत्वों में अपने नाभिक के भीतर टूट जाते हैं क्योंकि वे क्षय होते हैं। इन आइसोटोप को रेडियोधर्मी कहा जाता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संदर्भ रसायन विज्ञान पुस्तक
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com