लुईस संरचनाओं का प्रतिनिधित्व कैसे करें

लुईस बिन्दु संरचनाओं को आकर्षित करना (लुईस संरचना या आरेख के रूप में भी जाना जाता है) विशेष रूप से नौसिखिया रसायन विज्ञान छात्र के लिए भ्रमित हो सकता है यदि आप खरोंच से शुरू कर रहे हैं या यह एक साधारण समीक्षा है, तो यह मार्गदर्शिका आपके लिए सही है।

कदम

विधि 1

क्येंटेन्टि क्यसेन्टि अणुओं
ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
दो परमाणुओं के बीच बांड की संख्या निर्धारित करता है। वे सिंगल, डबल या ट्रिपल बॉन्ड हो सकते हैं। आम तौर पर, बंधन ऐसा होगा जैसे कि दोनों परमाणुओं को आठ इलेक्ट्रॉनों (या हाइड्रोजन के मामले में, दो इलेक्ट्रानों के साथ) के साथ एक वाल्व खोल पूरा करने की अनुमति दें। यह पता लगाने के लिए कि प्रत्येक परमाणु के कितने इलेक्ट्रॉन होंगे, दो से बंधन की डिग्री गुणा करें (प्रत्येक लिंक में दो इलेक्ट्रॉन शामिल होंगे) और गैर-साझा इलेक्ट्रॉनों की संख्या जोड़ दें।
  • चूंकि दोनों परमाणुओं को बाहरी गोले भरना आवश्यक है, इसलिए दो परमाणुओं के बीच सहसंयोजक बंधन आम तौर पर एक ही संख्या में सुलैमान इलेक्ट्रॉनों या हाइड्रोजन परमाणु और एक हलोजन के बीच परमाणु के बीच होते हैं।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उनके परमाणु प्रतीकों का उपयोग करके उनके पास दो परमाणुओं को आकर्षित करें
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कई लाइनें बनाएं जो लिंक की डिग्री के अनुसार दो परमाणुओं को जोड़ते हैं।
  • उदाहरण के लिए, नाइट्रोजन - एन2 - इसकी एक ट्रिपल बॉन्ड है जो अपने दो परमाणुओं को जोड़ता है। इस प्रकार, लिंक को तीन समानांतर लाइनों के साथ लुईस आरेख में दर्शाया जाएगा।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    डॉट्स के रूप में प्रत्येक परमाणु भर के अन्य इलेक्ट्रॉनों ड्रा, सुनिश्चित करें कि वे जोड़े में हैं और है कि समान रूप से परमाणु के चारों ओर बना रही है। यह प्रत्येक परमाणु में इलेक्ट्रॉनिक दोहरे हिस्से को साझा नहीं करता है
  • उदाहरण के लिए, डायटोमिक ऑक्सीजन - ओ2 - दो परमाणुओं को जोड़ने के दो समानांतर रेखाएं हैं, प्रत्येक परमाणु पर दो जोड़े के बिंदु के साथ।
  • विधि 2

    तीन या अधिक परमाणुओं के साथ सहसंयोजक अणु
    ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    निर्धारित करें कि कौन सा केंद्र एक केंद्रीय है इस बुनियादी गाइड के उदाहरणों के लिए, मान लें कि हमारे पास केवल एक केंद्रीय परमाणु के साथ एक अणु है। यह परमाणु आमतौर पर कम विद्युतीय है और कई अन्य परमाणुओं के साथ बांड बनाने में अधिक सक्षम है। इसे केंद्रीय परमाणु कहा जाता है क्योंकि अन्य सभी परमाणु इसके साथ जुड़े होते हैं।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर चरण 6
    2
    अध्ययन कैसे इलेक्ट्रॉन संरचना केंद्रीय परमाणु के चारों ओर से घेरे (दोनों को बिना बांटे गए और लिंकिंग दोहरे सहित)। एक सामान्य नियम के रूप में, परन्तु अनन्य नहीं, परमाणु आठ महत्त्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनों से घिरा होना पसंद करते हैं - ओकटेट नियम - जो 2-4 इलेक्ट्रॉनों के क्षेत्र में लागू होता है, बांडों की संख्या और प्रकार के आधार पर।
  • उदाहरण के लिए, अमोनिया - एनएच3 - यह तीन बंधन दोहरी (हर हाइड्रोजन परमाणु एक भी सहसंयोजक बंधन के साथ नाइट्रोजन को बंधुआ है) और एक अतिरिक्त जोड़ी केंद्रीय एटम के आसपास साझा नहीं, नाइट्रोजन है। इससे चार इलेक्ट्रानों की एक संरचना और एकल जोड़ी बढ़ जाती है।
  • तथाकथित कार्बन डाइऑक्साइड - सीओ2 - केंद्रीय परमाणु, कार्बन के साथ डबल सहसंयोजक बंधन में दो ऑक्सीजन परमाणु होते हैं। यह एक दो-इलेक्ट्रॉन की रचना और शून्य गैर-साझा डबल टेट बनाता है।
  • पीसीएल परमाणु5 या फास्फोरस पेंटाक्लोराइड ने ओक्टेट नियम को तोड़ दिया है, जिसमें केंद्रीय परमाणु के चारों ओर पांच डबल-एंडेड बॉन्ड हैं। इस अणु में एक ही सहसंयोजक बंधन में केंद्रीय परमाणु, फास्फोरस के साथ पांच क्लोरीन परमाणु होते हैं।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चरस चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र



    3
    अपने केंद्रीय परमाणु का प्रतीक लिखें
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 8 शीर्षक वाला इमेज
    4
    केंद्रीय परमाणु के आसपास, यह इलेक्ट्रॉन के ज्यामिति को इंगित करता है। प्रत्येक अनशाइड जोड़ी के लिए, एक-दूसरे के बगल में दो छोटे बिंदुएं बनाएं हर एक लिंक के लिए, एक रेखा खींचना जो परमाणु से निकलती है डबल और ट्रिपल बॉन्ड के लिए, एक पंक्ति के बजाय क्रमशः दो या तीन आकर्षित करें।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रत्येक पंक्ति के अंत में, जुड़े परमाणु का प्रतीक लिखें।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अब, बाकी के परमाणुओं के बाकी हिस्सों के आसपास के इलेक्ट्रॉनों को खींचें। प्रत्येक लिंक को दो इलेक्ट्रॉनों के रूप में गिना जा रहा है (क्रमशः दो और तीन भागों में क्रमश: चार और छः इलेक्ट्रॉन होते हैं), इलेक्ट्रॉन दोहरी जोड़ते हैं ताकि प्रत्येक परमाणु के चारों ओर सुप्रीम इलेक्ट्रॉनों की संख्या आठ तक पहुंच जाए।
  • बेशक, अपवाद परमाणुओं कि ओकटेट नियम और हाइड्रोजन है, जो केवल शून्य या दो संयोजी इलेक्ट्रॉनों है का पालन नहीं करते शामिल हैं। एक हाइड्रोजन अणु सहसंयोजक एक और परमाणु के लिए बाध्य किया जाता है, वहाँ यह आसपास कोई अन्य गैर साझा इलेक्ट्रॉन हो जाएगा।
  • विधि 3

    आयनों
    ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    मोनोएटमिक आयन (एक परमाणु) के लुईस बिंदु संरचना को आकर्षित करने के लिए, पहले परमाणु चिन्ह लिखें। फिर, वह उसके चारों ओर कई इलेक्ट्रॉनों ड्रॉ के रूप में वहाँ मूल संयोजी इलेक्ट्रॉनों, कम या ज्यादा कितने इलेक्ट्रॉनों प्राप्त / आयनीकरण के दौरान खो गया है।
    • उदाहरण के लिए, ionization के दौरान लिथियम अपनी केवल और एकमात्र valence इलेक्ट्रॉन खो देता है इस प्रकार, उनके लुईस संरचना केवल ली ही होगी, बिना चारों ओर डॉट्स।
    • क्लोराइड आयनाइज़ेशन के दौरान एक इलेक्ट्रॉन को प्राप्त करता है, इसे आठ इलेक्ट्रॉनों के साथ पूर्ण एक शेल प्रदान करता है। इस प्रकार, इसकी लुईस संरचना चारों ओर चार जोड़े अंकों के साथ सीएल होगी।
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    परमाणु के चारों ओर कोष्ठक खींचें और समापन के बाहर, ऊपर दाईं ओर, आयन चार्ज नोट करें।
  • उदाहरण के लिए, मैग्नीशियम आयन में एक खाली बाहरी शेल होगा और इसे [एमजी] के रूप में लिखा जाएगा2 +
  • ड्रॉ लुईस डॉट स्ट्रक्चर स्टेप्स 13 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बहुआयामी आयनों के मामले में, जैसे कोई सं3- या तो42-, विधि के निर्देशों का पालन करें "तीन या अधिक परमाणुओं के साथ सहसंयोजक अणु" ऊपर देखा, लेकिन प्रत्येक परमाणु के वैलेंस के गोले को भरने के लिए प्रत्येक नकारात्मक चार्ज के लिए अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनों को जोड़ते हैं जहां वे सबसे अच्छे होते हैं। संरचना के आसपास, ब्रैकेट को फिर से डाल दिया और आयन का प्रभार बताएं: [सं3]- या [SO4]2-.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com