जैविक रसायन विज्ञान परीक्षा का कैसे फायदा उठाएं

जैविक रसायन विज्ञान की बुरी प्रतिष्ठा है - यह परीक्षाओं में जाने से पहले उन कठिनाइयों के बारे में भयानक कहानियां सुनने के लिए छात्रों के बीच असामान्य नहीं है हालांकि यह एक जटिल मामला है, हालांकि "कार्बनिक रसायन" सब के बाद, यह एक दुःस्वप्न नहीं है क्योंकि यह अक्सर चित्रित किया जाता है। याद करने के लिए बहुत कम जानकारी है, लेकिन कई प्रक्रियाएं आत्मसात की जाती हैं, इसलिए मूल बातें और एक अच्छी अध्ययन व्यवस्था की समझ परीक्षा उत्तीर्ण करने की कुंजी है।

कदम

भाग 1

बुनियादी ज्ञान
दर्रा जैव रसायन विज्ञान चरण 1
1
की परिभाषा जानें "कार्बनिक रसायन"। सामान्य में, यह विषय अध्ययन के साथ संबंधित है कार्बन रासायनिक यौगिकों. कार्बन आवधिक तालिका का छठा तत्व है और पृथ्वी पर जीवन के लिए आवश्यक उन में से एक है। जीवित प्राणी अणुओं से बने होते हैं, जो बदले में, कार्बन के ज्यादातर होते हैं इसका अर्थ यह है कि जैविक रसायन विज्ञान रासायनिक प्रक्रियाओं से भी निपटता है जो हर दिन जीवों, पौधों, जानवरों और पारिस्थितिकी प्रणालियों में होते हैं।
  • हालांकि, जैविक रसायन विज्ञान जीवित चीजों तक सीमित नहीं है उदाहरण के लिए, यह उन कार्बनिक रसायन विज्ञान के दायरे में आने वाले जीवाश्म ईंधन के दहन में होने वाली प्रतिक्रियाओं का भी अध्ययन करता है, यह देखते हुए कि वे कार्बन आधारित हैं।
  • इमेज का शीर्षक पेस ऑर्गेनिक केमिस्ट्री चरण 2
    2
    अणुओं का प्रतिनिधित्व करने के सबसे आम तरीके जानें कार्बनिक रसायन विज्ञान का निश्चित रूप से अधिक दृष्टिकोण है "ग्राफिक" सामान्य एक की तुलना में आप को अक्सर अणुओं और यौगिकों के डिजाइनों पर भरोसा करना पड़ता है, जितना आपने पिछले पाठों में कभी भी किया है। इन चित्रों को कैसे समझा जाए, यह समझना जैविक रसायन विज्ञान का अध्ययन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी कौशल है।
  • शुरू करने से पहले, आपको इस से परिचित होना चाहिए लुईस संरचनाएं. आम तौर पर उन्हें सामान्य रसायन विज्ञान भाग में समझाया जाता है इस ग्राफिकल प्रतिनिधित्व के अनुसार, एक अणु के परमाणु उनके रासायनिक प्रतीक (आवधिक तालिका पर पत्र) के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। लाइनें बांड का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो कि ध्रुव के इलेक्ट्रॉनों को दर्शाती हैं। समीक्षा के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • एक विधि जो आपके लिए शायद अणुओं को आकर्षित करने के लिए नया है, द्वारा दर्शाया गया है संरचना सूत्र. इस ग्राफिकल समाधान कार्बन परमाणुओं के साथ नहीं लिखा जाता है, लेकिन उन बांडों तक सीमित हैं जो बांड की पहचान करते हैं चूंकि कार्बनिक रसायन विज्ञान के अध्ययन में कई कार्बन परमाणु मौजूद हैं, इसलिए यह अणुओं को आकर्षित करने के लिए तेज है। सभी गैर-कार्बन परमाणुओं को अपने रासायनिक प्रतीक के साथ प्रस्तुत किया जाता है। संरचना सूत्र के अध्ययन के लिए कुछ समर्थन पाने के लिए आप कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक पेस ऑर्गेनिक केमिस्ट्री चरण 3
    3
    संबंधों को कैसे आकर्षित करना सीखें उन सहसंयोजक वे बिल्कुल कार्बनिक रसायन विज्ञान के दौरान सामना करने के लिए सबसे आम बंधन हैं (हालांकि ईओण बंधन और अन्य जीन का अच्छा ज्ञान हमेशा मौलिक है)। एक सहसंयोजक बंधन में, दो परमाणुओं का हिस्सा होता है unpaired इलेक्ट्रॉनों- अगर अधिक अनियमित इलेक्ट्रान हैं, तो एक डबल या ट्रिपल बॉन्ड का निर्माण होता है।
  • दोनों संरचना सूत्रों और लुईस फ़ार्मुलों में, एक एकल बंधन को एक पंक्ति, एक दो-पंक्ति वाले डबल बॉन्ड और तीन-लाइन ट्रिपल बॉन्ड द्वारा दर्शाया जाता है।
  • संरचनात्मक सूत्रों में, कार्बन (सी) और हाइड्रोजन (एच) के बीच के बांड तैयार नहीं किए जाते हैं क्योंकि वे बहुत अधिक होते हैं।
  • विशेष परिस्थितियों को छोड़कर, परमाणुओं में केवल 8 संयम इलेक्ट्रॉन होते हैं (बाहरी कक्षीय पर)। इसका अर्थ है कि ज्यादातर मामलों में एक परमाणु चार अन्य परमाणुओं के साथ अधिक से अधिक बांध सकता है।
  • पेटी जैविक रसायन विज्ञान चरण 4 नामक छवि
    4
    आणविक संरचनाओं के त्रि-आयामी प्रतिनिधित्व की मूल बातें जानें। कार्बनिक रसायन विज्ञान के छात्रों को अणुओं के बारे में सोचने की आवश्यकता है अपना क्योंकि वे प्रकृति में हैं और एक पत्रक पर एक ड्राइंग के रूप में नहीं। अणुओं का एक त्रि-आयामी संरचना है अणुओं के बीच के बांडों की प्रकृति अणु के 3-डी रूप का निर्धारण करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक है, भले ही वह केवल एक ही न हो। कार्बन आधारित अणुओं के तीन आयामी आकृतियों का अध्ययन करने के बारे में याद रखने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • एक कार्बन परमाणु जो एक दूसरे बॉडी के साथ दूसरे परमाणुओं के साथ जोड़ता है, एक रूप धारण करता है चतुर्पाश्वीय (चार कोने के साथ एक पिरामिड) इस संरचना के लिए एक अच्छा उदाहरण मीथेन अणु (सीएच4)।
  • एक कार्बन परमाणु के साथ एक अणु, एक डबल बंधन के साथ एक परमाणु और एक एकल बंधन के साथ दो के साथ संयुक्त, एक ज्यामिति है प्लानर त्रिकोणीय (एक फ्लैट त्रिकोण)। आयन सीओ3-2 यह एक उदाहरण है
  • एक कार्बन परमाणु से बना अणु, डबल बॉन्ड के जरिये दो परमाणुओं से जुड़ जाता है या ट्रिपल बॉन्ड वाले समूह में शामिल हो जाता है, एक रैखिक ज्यामिति (एक कठोर रेखा) मानता है। कार्बन डाइऑक्साइड अणु (सीओ2) एक उदाहरण है।
  • इमेज का शीर्षक पेस ऑर्गेनिक केमिस्ट्री चरण 5
    5
    समझने के लिए जानेंऑर्बिटिकल संकरण. नाम भड़काने के बावजूद, यह एक अवधारणा नहीं है इतना समझने में मुश्किल है व्यवहार में, संकर ऑर्बिटल्स वे विधि हैं जिसके द्वारा दवाइयां एक परमाणु के वायुमंडल इलेक्ट्रॉनों का प्रतिनिधित्व करती हैं जिस पर परमाणु कैसे व्यवहार करती है (इसके बजाय इसे कैसे खींचा जाता है) के आधार पर। यदि एक परमाणु में बांड बनाने के लिए उपलब्ध एक निश्चित संख्या में अनियोजित इलेक्ट्रॉन होते हैं, लेकिन वे अलग-अलग बांड बनाने के लिए जाते हैं, तो इस अंतर का वर्णन करने के लिए यह कहा जाता है कि परमाणु संकर orbitals के पास है
  • कार्बन इस तरह के परमाणुओं का एक आदर्श उदाहरण है, क्योंकि इसमें चार वायु के परमाणु होते हैं: कक्षीय 2 से दो और 2p कक्षा में दो अनियमित। चूंकि दो अनियोजित इलेक्ट्रान हैं, इसलिए एक कार्बन को दो बांड बनाने की उम्मीद कर सकता है। हालांकि, व्यावहारिक अनुभव हमें यह सिखाता है कि इलेक्ट्रॉनों को 2 एस कक्षीय रूपों के बंधन में मिला हुआ है, भले ही वे अलग-अलग हो। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि एक कार्बन परमाणु के चार अनियोजित इलेक्ट्रॉनों में इसकी संकर कक्षीय एसपी है।
  • क्रॉस ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री का शीर्षक चित्र 6
    6
    इलेक्ट्ररोगोटीविटी की मूल बातें जानें कार्बनिक रसायन विज्ञान में कई कारक हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि दो अणु एक-दूसरे के साथ कैसे प्रतिक्रिया करते हैं - इलेक्ट्ररोगेटिविटी सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। इस अवधारणा के साथ कितना उपाय है "शक्ति" परमाणु अपने स्वयं के इलेक्ट्रॉनों रखता है उच्च इलेक्ट्ररोगोटाविटी के साथ परमाणुओं को अधिक बल वाले इलेक्ट्रॉनों (और कम इलेक्ट्ररोगेटिटाइटी वाले परमाणुओं के लिए इसके विपरीत) पकड़ते हैं। आप इसका उल्लेख कर सकते हैं लेख अधिक जानकारी के लिए
  • जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं सही और शीर्ष पर आवधिक तालिका के साथ, इलेक्ट्रोन तेजी से इलेक्ट्रोनिगेटिव होते हैं (हीलियम और हाइड्रोजन को छोड़कर) फ्लोराइन, ऊपरी दाहिनी ओर तत्व, उच्चतम इलेक्ट्र्रोनगाटिविटी वाला एक है।
  • यह देखते हुए कि इलेक्ट्रोनिगेटिव परमाणु "वे आकर्षित करते हैं" अन्य इलेक्ट्रॉनों, वे प्रतिक्रिया करते हैं "लेने" अन्य अणुओं में उपलब्ध इलेक्ट्रॉनों उदाहरण के लिए, क्लोरीन और फ्लोरीन जैसे परमाणु अक्सर नकारात्मक आयनों के रूप में दिखाई देते हैं, क्योंकि उन्होंने अन्य परमाणुओं से इलेक्ट्रॉनों को ले लिया है।
  • भाग 2

    अध्ययन के लिए सलाह
    पेटी कार्बनिक रसायन चरण 7 छवि
    1
    भयभीत मत हो यह विषय कई नए अवधारणाओं को प्रस्तुत करता है और आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य से रासायनिक समस्याओं के बारे में सोचने के लिए मजबूर करता है - आपको एक नया नया भी सीखना होगा "रासायनिक शब्दावली"। आराम करो, आपके सभी सहपाठियों को एक ही समस्या का सामना करना चाहिए। मेहनत से अध्ययन करें, आवश्यकता के मामले में मदद मांगें और आप देखेंगे कि सबकुछ ठीक हो जाएगा।
    • उन विद्यार्थियों की "डरावनी कहानियों" से डरो मत, जिन्होंने आपके पास रसायन विज्ञान परीक्षा उत्तीर्ण की है। यह लड़कों की विशिष्टता है "महातरंग" हमेशा अपने अनुभव यदि आप पहली परीक्षा में जाते हैं जब आप डरे हुए होते हैं और आश्वस्त होते हैं कि आप एक असंभव कार्य का सामना कर रहे हैं, तो आप वास्तव में जितनी जटिल हैं, उतना जटिल बना देंगे। इसके विपरीत, आपको बहुत कुछ पढ़कर और परीक्षा से पहले रात आराम करने से आपकी सुरक्षा को मजबूत करना चाहिए।
  • पेटी जैविक रसायन विज्ञान चरण 8 नामक छवि
    2



    उन्हें याद रखने के बजाय, अवधारणाओं को समझने की कोशिश करें। पाठ के दौरान सैकड़ों रासायनिक प्रतिक्रियाओं की जांच की जाएगी। दिल से उन सभी को सीखना लगभग असंभव है, इसलिए अपना समय बर्बाद मत करो और सबसे महत्वपूर्ण लोगों तक ही सीमित न हों। फोकस ऑन करें बुनियादी सिद्धांतों जो सबसे आम प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं - केवल एक या दो योजनाओं का पालन करते हैं, इसलिए बाद में जानने और उन्हें लागू करने के तरीके को जानने से रसायन विज्ञान समस्याओं को सही ढंग से हल करने के लिए एक अधिक कुशल तकनीक बन जाती है।
  • हालांकि, आपके पास एक अच्छी याददाश्त है, आप इस कौशल को अपने लाभ में उपयोग कर सकते हैं। उन पर मौलिक प्रतिक्रियाओं के तंत्र लिखने की कोशिश करें फ़्लैशकार्ड और उनको याद रखने के लिए उनका उपयोग करें आप अभी भी पहले कभी नहीं देखी गई प्रतिक्रिया का सामना कर पाएंगे, लेकिन आप सही तंत्र विकसित करने के लिए उसी सिद्धांत का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक पेस ऑर्गेनिक केमिस्ट्री चरण 9
    3
    जानें I कार्यात्मक समूह. बेसिक कार्बनिक रसायन व्यावहारिक रूप से लगभग सभी अणुओं में संरचनाओं का एक ही सेट का उपयोग करता है - इन संरचनाओं के नाम से जाना जाता है "कार्यात्मक समूह"। जैविक रसायन विज्ञान की समस्याओं को हल करने के लिए एक मौलिक कदम यह है कि वे कैसे पहचानते हैं और समझते हैं कि वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। चूंकि कार्यात्मक समूह लगातार उसी तरह प्रतिक्रिया करते हैं, जिससे उनकी विशेषताओं को जानने से आप समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला को हल कर सकते हैं।
  • इस आलेख में उन्हें सूचीबद्ध करने के लिए जैविक रसायन विज्ञान में बहुत अधिक कार्यात्मक समूह हैं हालांकि, इंटरनेट पर स्रोत ढूंढना मुश्किल नहीं है जो आपकी सहायता कर सकता है। इस लिंक में आपके पास एक उदाहरण है
  • क्रॉस ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    4
    यदि आपको संदेह है, तो इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह का पालन करें। बुनियादी स्तर पर, अधिकांश कार्बनिक रसायन विज्ञान प्रतिक्रियाओं में इलेक्ट्रॉनों का आदान-प्रदान करने वाले दो या अधिक अणु शामिल होते हैं। यदि आप समझ नहीं सकते कि प्रतिक्रिया तंत्र को कैसे ट्रिगर किया जाए, तो आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप इलेक्ट्रॉनों को समझदारी से कैसे स्थानांतरित कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, उन परमाणुओं की खोज करें जो इलेक्ट्रॉनों के अच्छे "रिसेप्टर्स" की तरह दिखते हैं और उनको छोड़ने की अधिक संभावना है। चालें करें और फिर खुद से पूछें "स्थिरता की स्थिति के लिए अणुओं को लाने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है"।
  • उदाहरण के लिए, चूंकि ऑक्सीजन (ओ) कार्बन की तुलना में अधिक विद्युतीय है, कार्बोनील ग्रुप में डबल बॉन्ड के साथ सी के साथ संयुक्त अणु ओ जोड़ बॉन्डिंग इलेक्ट्रॉनों को करीब ही बनाए रखता है। यह सी को थोड़ा सकारात्मक चार्ज देता है और यह इलेक्ट्रॉनों को प्राप्त करने के लिए एक अच्छा उम्मीदवार बनाता है। यदि प्रतिक्रिया में एक इलेक्ट्रॉन पर रिहा करने के लिए एक परमाणु होता है, तो यह नया बंधन बनाकर प्रतिक्रिया को ट्रिगर करके सी से इसे कनेक्ट करने के लिए समझ में आता है।
  • इमेज का शीर्षक पेस ऑर्गेनिक केमिस्ट्री चरण 11
    5
    होमवर्क और परीक्षाओं के लिए एक अध्ययन समूह बनाएं आपको जैविक रसायन विज्ञान के प्रति अकेले होने की भावना नहीं है। अन्य दोस्तों के साथ होमवर्क करना जो एक ही कोर्स का पालन करते हैं, यह एक महान विचार है। न केवल दूसरों को उन अवधारणाओं के साथ आपकी मदद कर सकते हैं जो आपको और अधिक गहरा कर रहे हैं, लेकिन आप उन लोगों को भी आंतरिक जानकारी भी प्रदान कर सकते हैं, जिनके बारे में आप पहले से ही अच्छी तरह समझ गए हैं, उन्हें अपने सहपाठियों को समझाए।
  • भाग 3

    सहायता के लिए खोजें
    पेटी जैविक रसायन विज्ञान चरण 12 नामक छवि
    1
    प्रोफेसर को जानिए यह वह व्यक्ति है जो विषय को कक्षा में बेहतर जानता है। इस बहुत कीमती संसाधन का लाभ उठाएं उन अवधारणाओं पर चर्चा करने के लिए अपने कार्यालय में जाएं, जिन्हें आपने नहीं समझा। उसे कुछ स्पष्ट और संक्षिप्त प्रश्न पूछने की कोशिश करें, या कुछ समस्याओं का समाधान करें जिन्हें आप हल नहीं कर सकते। प्रक्रिया को समझाने के लिए तैयार है जो आपको गलत समाधान की ओर ले जाता है।
    • आप क्या चाहते हैं की एक स्पष्ट विचार के बिना अपने शिक्षक के पास जाने से बचें बस यह बताते हुए कि आपने अपना होमवर्क नहीं किया है निश्चित रूप से उपयोगी नहीं है
    • यह आपके संदेहों के उत्तर पाने का न केवल उत्कृष्ट अवसर है, बल्कि आपके शिक्षक को जानने का भी एक तरीका है। याद रखें कि यदि आप मास्टर या पीएचडी तक पहुंच चाहते हैं, तो आपको अपने संदर्भों की भी आवश्यकता होगी। शिक्षक उन विद्यार्थियों को सकारात्मक नोट लिखने को तैयार हैं जिन्होंने उनसे बात करने के लिए परेशानी ली है।
  • इमेज का शीर्षक पेटी कार्बनिक रसायन 13 चरण
    2
    समस्या की कल्पना करने में आपकी सहायता करने के लिए उपकरण का उपयोग करें जैविक रसायन विज्ञान में अणुओं का आकार निर्धारित करता है कि वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। चूंकि जटिल अणुओं के त्रि-आयामी ग्राफ़िकल प्रतिनिधित्व करना मुश्किल है, इसलिए आप भौतिक तत्वों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बच्चों के लिए निर्माण, जटिल संरचनाओं का विश्लेषण करने के लिए।
  • आणविक मॉडल के लिए किट आपको प्लास्टिक के टुकड़ों के साथ अणुओं का निर्माण करने की अनुमति देते हैं। वे काफी महंगा हो सकते हैं, यदि आप उन्हें एक विश्वविद्यालय की पुस्तकालय में या प्रयोगशाला की आपूर्ति के लिए एक दुकान में खरीदते हैं - हालांकि, कुछ शिक्षक उन विद्यार्थियों को निःशुल्क देते हैं जो उनसे अनुरोध करते हैं।
  • यदि आप एक किट नहीं मिल सकता है "असली", फोम गेंदों का उपयोग करता है, महसूस टिप कलम और लकड़ी के टुकड़े। आप उन्हें आसानी से DIY और ललित कला दुकानों में पा सकते हैं।
  • वहाँ भी कई कंप्यूटर ग्राफिक्स प्रोग्राम हैं जो आपको 3-डी अणुओं को देखने में मदद करते हैं। का पालन करें यह लिंक (अंग्रेजी में) एक उदाहरण के लिए
  • दर्रा कार्बनिक रसायन शास्त्र चरण 14
    3
    एक ऑनलाइन मंच की सदस्यता लें जैविक रसायन विज्ञान के अशांत समुद्र में बचाव एन्कर्स का एक प्रतिनिधित्व किया है ऊंचा ऑनलाइन सहायता पाने और मांगने वाले छात्रों की संख्या ऐसे बहुत से मंच हैं जो बड़े समुदाय के लोग हैं जो सबसे जटिल विषयों पर चर्चा करना चाहते हैं। ऐसी समस्या पोस्ट करने का प्रयास करें जो आप हल करने और उन लोगों के साथ काम नहीं कर सकते हैं जो आपको समाधान खोजने के लिए उत्तर देंगे।
  • वस्तुतः हर विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान संकाय के पास इसका अपना ऑनलाइन पृष्ठ या इसके मंच का आयोजन छात्रों द्वारा किया जाता है और इसका उद्देश्य पारस्परिक सहायता करना है। यह ऑनलाइन समुदाय खोजना मुश्किल नहीं होगा जो आपके लिए सही है।
  • इमेज का शीर्षक पेटी कार्बनिक रसायन चरण 15
    4
    ऑनलाइन संसाधनों का प्रयास करें कई साइटें हैं जो आपको कार्बनिक रसायन विज्ञान के सबसे जटिल विषयों को हल करने में सहायता करती हैं। नीचे हम कुछ (अंग्रेजी में) सूचीबद्ध करते हैं:
  • खान अकादमी: आप बुनियादी विषयों के साथ सौदा करने वाले पाठों के कई वीडियो पा सकते हैं।
  • केम हेल्पर: इस साइट में परीक्षाओं के सिमुलेशन, फ़ोरम, प्रतिक्रिया तंत्र और बहुत कुछ के लिंक हैं। आपको प्रयोगशाला के लिए एक खंड भी मिलेगा।
  • दक्षिण कैरोलिना विश्वविद्यालय में आइकेन: आपको विभिन्न उपयोगी साइटों की सूची मिलेगी जो जैविक रसायन विज्ञान के कई विषयों के साथ काम करती हैं।
  • टिप्स

    • जितना अधिक आप जैविक रसायन विज्ञान का अध्ययन करेंगे, उतना ही आप सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को अंतर्निहित करने में सक्षम होंगे। कम से कम एक घंटे या दो दिन इस विषय को समर्पित करने की कोशिश करें - अध्ययन की गुणवत्ता मात्रा के रूप में महत्वपूर्ण है।
    • मूल भौतिक विज्ञान का एक अच्छा ज्ञान जैविक रसायन विज्ञान के कई विषयों को समझने के लिए एक महान मदद है। यदि संभव हो, तो आप रसायन विज्ञान पाठ्यक्रम में दाखिला लेने से पहले भी भौतिकी के सबक ले सकते हैं।
    • इस में विकी हू खंड आप कई उपयोगी लेख पा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com