एक रासायनिक समीकरण कैसे लिखें

रासायनिक समीकरणों को शास्त्रीय गणित से अलग हैं गणितीय समीकरण दो संख्याओं या दो तत्वों के बीच समानता स्थापित करते हैं। ये संख्याएं या तत्व समकोण चिह्न (=) के दायीं तरफ और बायीं तरफ रखा जाता है और समीकरण को बदलने के बिना इनवर्तित किया जा सकता है, क्योंकि वे गणितीय रूप से समान मूल्य रखते हैं। इसके बजाय रासायनिक समीकरण का वर्णन करता है कि जिस तरह से परमाणु और अणु एक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए गठबंधन करते हैं। बराबर चिह्न के स्थान पर, एक तीर का प्रदर्शन करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि पदार्थ को नए पदार्थ बनाने के लिए रासायनिक प्रतिक्रिया में मिलाया जाता है। प्रतिक्रिया में पेश किए गए पदार्थ, अभिकर्मकों कहलाते हैं, तीर के बाईं ओर दिखाई देना चाहिए, जबकि तीर के दाईं ओर के तत्व तथाकथित प्रतिक्रिया उत्पादों होते हैं।

कदम

एक रासायनिक समीकरण लिखें
एक रासायनिक इशारा लिखें चरण 1 छवि का शीर्षक
1
इस्तेमाल किए गए परमाणु प्रतीकों को जानें। परमाणु रसायन विज्ञान के बुनियादी ढांचे हैं तत्वों की आवधिक सारणी किसी भी पाठ्यपुस्तक या रसायन विज्ञान पुस्तिका में परामर्शित की जा सकती है। ध्यान दें कि अपरकेस पत्र, अकेले या लोअरकेस अक्षर के बाद, तत्वों को इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए, सी कार्बन का प्रतीक है, वह हीलियम का प्रतीक है।
  • चित्र लिखें एक रासायनिक समीकरण चरण 2
    2
    जानें कि अकेले कुछ परमाणु अस्थिर होते हैं और एक ही प्रकार के दूसरे परमाणु के साथ जोड़ना चाहिए। परमाणुओं के ये जोड़े डायटोमिक्स कहते हैं उदाहरण के लिए, एक ऑक्सीजन परमाणु (ओ) अस्थिर है। हवा जो लोग साँस लेते हैं उनमें O2 डायटोमिक जोड़ी होती है, जो स्थिर होती है।
  • चित्र लिखें एक रासायनिक समीकरण चरण 3
    3
    देखें कि परमाणु अणुओं के रूप में गठबंधन कैसे करते हैं। अणुओं को अनुक्रम में लिखकर इंगित किया जाता है जो परमाणुओं को लिखते हैं और प्रत्येक परमाणु चिह्न का अनुसरण करके सबस्क्रिप्ट में एक संख्या का संकेत देते हैं कि अणु में उस विशेष प्रकार के परमाणुओं की कितनी इकाइयाँ मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, मीथेन अणु में एक कार्बन परमाणु (सी) और चार हाइड्रोजन परमाणु (एच 4) होते हैं और यह सीएच 4 के साथ संकेत मिलता है।
  • एक रासायनिक इशारेशन टाइप 4 इमेज शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4



    आप जिस प्रकार की प्रतिक्रिया का वर्णन करना चाहते हैं उसका निर्धारण करें। प्रतिक्रिया पाने के लिए परमाणुओं और अणुओं का अनुक्रम लिखने के लिए पर्याप्त नहीं है। एन्ट्रापी के सिद्धांत के कारण प्रतिक्रियाएं होती हैं। यह सिद्धांत स्थापित करता है कि प्रकृति में हर चीज ऊर्जा के निम्नतम संभावित राज्य की तलाश करती है। यदि अभिकर्मकों को पेश किया जाता है, तो उन्हें कम ऊर्जा राज्य तक पहुंचने के लिए परमाणुओं और अणुओं में खुद को संयोजित करने में सक्षम होते हैं, प्रतिक्रिया एन्ट्रापी के लिए होती है।
  • एक रासायनिक अभिकथन लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    समीकरण के अभिकर्मकों को चुनें, जिसे आप तीर के बाईं तरफ लिखेंगे। उदाहरण के लिए, लौह जंग बनाने और लौह ऑक्साइड प्राप्त करने के लिए, दो अभिकर्मकों की आवश्यकता होती है: लौह (फे) और ऑक्सीजन (ओ 2)।
  • चित्र लिखें एक रासायनिक समीकरण चरण 6
    6
    प्रतिक्रिया के उत्पादों को निर्धारित करता है उत्पादों को तीर के दाईं ओर लिखें लौह जंग के उदाहरण में, उत्पाद फेरस ऑक्साइड होगा। इस प्रकार एफई + ओ 2 लिखकर समीकरण पूरा हो गया है -> Fe2O3।
  • चित्र लिखें एक रासायनिक समीकरण चरण 7
    7
    समीकरण संतुलन परमाणु न तो बनाए गए हैं और न ही नष्ट किए गए हैं प्रत्येक अभिकर्मक तत्व के परमाणु प्रतिक्रिया के उत्पादों के बीच समान मात्रा में प्रकट होने चाहिए। दूसरे शब्दों में, तीर के बाएं और दाएं पर आपके पास प्रत्येक तत्व के लिए समान संख्याएं हैं। इसलिए, समीकरण Fe + O2 -> लोहे के जंग के लिए Fe2O3 को सही नहीं किया जा सकता। एक लोहा परमाणु और दो ऑक्सीजन परमाणु प्रतिक्रिया में प्रवेश करते हैं, लेकिन दो लोहे के परमाणु और तीन ऑक्सीजन परमाणु प्रतिक्रिया उत्पादों के रूप में परिणाम करते हैं। इस असंतुलन को ठीक करने के लिए, यह आने वाले परमाणुओं के मात्रा और अनुपात को नियंत्रित करता है। कुछ परीक्षण और त्रुटि के साथ, आप देख सकते हैं कि 4 Fe + 3 O2 -> 2 Fe2O3 ये आने वाली परमाणुओं की सबसे कम संख्या है, जिनका इस्तेमाल संतुलन को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। चार लोहे के परमाणु और छह ऑक्सीजन परमाणु रिएक्टेंट्स के रूप में प्रवेश करते हैं और इसी तरह की मात्रा, चार लोहे के परमाणु और छह ऑक्सीजन, प्रतिक्रिया उत्पाद के रूप में उगता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तत्वों की आवधिक तालिका
    • एक पेंसिल
    • कागज की एक शीट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com