एक्स अवरोध कैसे खोजें

बीजगणित में, दो-आयामी समन्वय भूखंडों में एक क्षैतिज अक्ष (एक्स अक्ष) और एक ऊर्ध्वाधर अक्ष (वाई अक्ष) है। उन बिंदुओं पर जहां इन अक्षों का पता लगाया जाता है, उन सीमाओं का प्रतिनिधित्व करने वाली रेखाओं को अंतःक्षेप कहा जाता है अवरोधन y वह जगह है जहां वक्र वाई अक्ष को पार करता है और वह एक्स जहां एक्स अक्ष को छूता है बीजगणितीय रूप से छेड़छाड़ एक्स ढूँढना सरल या जटिल हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि क्या समीकरण केवल दो चर या द्विघात एक है नीचे दिए गए चरणों में समझाएं कि यह दोनों प्रकार के समीकरण के लिए कैसे करें।

कदम

विधि 1
सरल 2 चर समीकरण

छवि एक्सटसेप्ट चरण 1 खोजें
1
0 को y का मान बदलें उस बिंदु पर जहां मूल्य रेखा क्षैतिज अक्ष को पार करती है, y का मान 0 है।
  • उदाहरण के समीकरण 2 x + 3y = 6, 0 से y में प्रतिस्थापन, इस तरह से बदलता है: 2 x + 3 (0) = 6 या बस 2 x = 6
  • छवि एक्सचेंज चरण 2 को ढूंढें
    2
    एक्स के लिए हल करें इसका आमतौर पर एक्स के सामने गुणांक द्वारा समीकरण के दोनों ओर विभाजित करने का अर्थ है
  • समीकरण एक उदाहरण के रूप ऊपर दिए गए, 2x = 6 में, 2 से दोनों पक्षों को विभाजित करके, 2x / 2 = 6/2 या एक्स = 3. प्राप्त इस समीकरण 2 एक्स + 3y = 6 के लिए एक्स-अवरोधन है।
  • एक ही प्रक्रिया का उपयोग एफ़्यूएक्स में समीकरणों के लिए किया जा सकता है ^ 2 + 2 ^ 2 = c इस मामले में, y 0 प्रतिस्थापित करने के बाद, साथ एक्स ^ 2 = ग / एक ही रहेगा और, बराबर चिह्न के दायीं ओर मूल्य पाने के बाद, आप एक्स के वर्गमूल खोजने की जरूरत होगी। इससे 2 मान, 1 पॉजिटिव और 1 नकारात्मक होगा, जो कि एक साथ जोड़ा, 0 देता है।
  • विधि 2
    द्विघात समीकरण




    छवि का पता लगाएं एक्स अवरोध चरण 3 खोजें
    1
    समीकरण को form ax ^ 2 + bx + c = 0 में रखो यह मानक तरीका एक द्विघात समीकरण, जहां एक x का गुणांक चुकता है, तो b x का गुणांक का प्रतिनिधित्व करता है और ग एक विशुद्ध रूप से संख्यात्मक मूल्य है लिखने के लिए है।
    • उदाहरण के लिए, इस खंड में हम समीकरण x ^ 2 + 3x - 10 = 0 का प्रयोग करेंगे।
  • छवि को एक्स अवरोध चरण 4 खोजें
    2
    एक्स के लिए समीकरण को हल करें द्विघात समीकरण को हल करने के कई तरीके हैं। जो दो हम यहां देखेंगे वे कारक और द्विघात सूत्र का उपयोग कर रहे हैं।
  • गुणन दो सरल बीजीय भाव है, जो, एक साथ गुणा, द्विघात समीकरण उत्पादन में एक द्विघात समीकरण के अपघटन शामिल है। अक्सर ए और सी के मूल्य सही कारक समझने की चाबियाँ हो सकती हैं। के बाद से 2 एक्स 5 से 10, मॉड्यूल सी के बराबर है, और ख का निरपेक्ष मान के बाद से ग से भी कम है, 2 और 5 शायद सही कारकों में से संख्यात्मक घटक हैं। , द्विघात समीकरण कारकों स्थानापन्न 2. (x + 5) (एक्स 2) = 0, दो एक्स अवरोध हैं -5 (- क्योंकि 5 शून्य से 2 के बराबर होती है 3, सही कारकों x + 5 पूर्व कर रहे हैं - 5 + 5 = 0) और 2 (2 - 2 = 0)।
  • द्विघात सूत्र का मतलब का उपयोग करते हुए ए, बी और सूत्र में द्विघात समीकरण के सी के मूल्यों की जगह (- ख + या - दूसरी तिमाही समीक्षा (ख ^ 2 - 4 एसी)) / 2 ए (जहां दूसरी तिमाही समीक्षा वर्गमूल प्रतिनिधित्व करता है) मूल्य या मूल्यों को खोजने के एक्स का
  • इस समीकरण में 1, 3 और -10 के मूल्यों को दर्ज करना (- 3 + ओ - एसक्यूआर (3 ^ 2 - 4 (1) (- 10))) / 2 (1) एसक्यूआर के ब्रैकेट में मान 9 से घटाया जाता है- (-40) = 9 + 40, जो कि 49 है, इसलिए समीकरण कम होकर (- 3 + या - 7) / 2, जो की ओर जाता है (- 3 + 7 ) / 2 या 4/2, जो 2 और (-3 - 7) / 2 या - 10/2, जो है - 5
  • पिछले खंड में वर्णित सरल दो-चर समीकरणों के विपरीत, समीकरण एक परबोल के रूप में निर्देशांक के एक ग्राफ पर दर्शाए जाते हैं (एक वक्र जैसा "यू" या "वी") एक सीधी रेखा के बजाय दूसरी डिग्री समीकरण में कोई भी, एक या दो आक्षेप नहीं हो सकते।
  • टिप्स

    • नीचे दिए गए उदाहरण के समीकरण में "सरल 2 चर समीकरण", यदि आप y के स्थान पर 0 के मान को बदल देते हैं, तो आप को अवरोधन का मूल्य मिल सकता है y।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com