वेक्टर गणना का उपयोग करके किसी ऑब्जेक्ट से स्पेस पथ की गणना कैसे करें

क्या आपने कभी फेंकने की दूरी की गणना करने की कोशिश की है, इसकी शुरुआती गति और प्रक्षेपवक्र के कोण (यानी फेंकने के मामले में, शॉट कोण) जानने के लिए? आप इन सरल चरणों का पालन करके इसे कर सकते हैं!

कदम

1
कोण को निर्धारित करता है कि आग की रेखा जमीन के सापेक्ष है। कम्पास का इस्तेमाल करते हुए यह बहुत सरल तरीके से किया जा सकता है
  • 2
    फेंकने की शुरुआती गति का निर्धारण करता है, अर्थात आरंभिक गति जैसे ही बंदूक बैरल को छोड़ा गया है। प्रारंभिक गति बंदूक और बुलेट के प्रकार पर निर्भर करता है। आप हथियार के पैक पर या इंटरनेट पर खोज कर सकते हैं।
  • 3
    बिन्दु 0 (एक्स और वाई अक्षों की उत्पत्ति) पर विचार करने वाले कार्टेशियन सिस्टम को ड्रा करें, जिस बिंदु से फेंक दिया गया है।
  • 4



    त्रिकोणमिति का उपयोग करना, खासकर साइन और कोसाइन फ़ंक्शंस, एक्स अक्ष के साथ आरंभिक वेग और y अक्ष के साथ निर्धारित करता है। उदाहरण के लिए: यदि लांच कोण 30 है या तो आपको 30 की साइन के लिए प्रारंभिक गति को गुणा करना होगाया y- अक्ष पर प्रारंभिक गति प्राप्त करने के लिए यदि आप त्रिकोणमितीय कार्यों के साथ एक कैलकुलेटर का उपयोग करते हैं, तो खाता बहुत सरल है: (पाप (30) * वी या)। एक्स अक्ष पर प्रारंभिक वेग निर्धारित करने के लिए कोसाइन फ़ंक्शन का उपयोग करके इस गणना को दोहराएं।
  • 5
    समीकरण का उपयोग y = y या + v oy - आधा जीटी 2 आप जमीन पर पहुंचने के लिए प्रक्षेप्य के लिए आवश्यक समय की गणना कर सकते हैं। प्रत्येक चर की परिभाषा निम्नानुसार है: y = अंतिम स्थिति (y अक्ष), yया= प्रारंभिक स्थिति (वाई अक्ष), वाय = y अक्ष पर प्रारंभिक वेग (चरण 4 में गणना), जी = प्रक्षेप्य पर अभिनय करने वाले गुरुत्वाकर्षण बल (यह मानते हुए कि हम धरती पर हैं, यह मान है (-9 .80 मी / एस2), टी = समय जमीन पर पहुंचने के लिए प्रक्षेप्य के लिए आवश्यक है। इस चरण को सरल बनाने के लिए, निम्नलिखित समीकरण का उपयोग करके (टी) हल करें: t = ((y - y या - v oy) /। 5G)1/2. उदाहरण के लिए: y- अक्ष पर अंतिम स्थिति शून्य है, क्योंकि प्रक्षेप्य जमीन (0) तक पहुंच गया है - y- अक्ष पर प्रारंभिक स्थिति वह ऊंचाई है जिससे प्रक्षेपिका को निकाल दिया गया (1.5 मीटर) - y- अक्ष पर आरंभिक वेग hypothetically 20m / s-g है -9.80 एम / एस 2. इसका परिणाम 13.6 सेकंड है (जमीन तक पहुंचने के लिए फेंकने के लिए समय लिया गया है)।
  • 6
    प्रक्षेप्य द्वारा यात्रा की गई दूरी की गणना करता है समीकरण एक्स = वी का उपयोग करना XO टी, चर की जगह vXO= प्रारंभिक वेग (एक्स दिशा) बिंदु 4 पर गणना, टी = प्रक्षेप्य उड़ान समय (चरण 5 में गणना) उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक्स अक्ष पर प्रारंभिक गति 20 एम / एस है और यात्रा के लिए लिया गया समय (चरण 5 में गणना) 15 सेकंड है। इस मामले में क्षैतिज दूरी की दूरी 300 मीटर होगी।
  • चेतावनी

    • यह लेख मानता है कि प्रक्षेप्य या चलती ऑब्जेक्ट केवल गुरुत्वाकर्षण के बल और ऑब्जेक्ट पर प्रारम्भिक बल के अधीन है।
    • हथियारों या गोलियों के अनुचित उपयोग से चोट या मृत्यु हो सकती है - इन गणनाओं को गोली के वास्तविक शॉट के बिना बनाया जा सकता है, बस गुम चर को बदलकर।
    • यह लेख मानता है कि ऑब्जेक्ट एक साधारण परवलयिक गति का प्रदर्शन करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलकुलेटर, वस्तु (बुलेट, सॉकर बॉल, बेसबॉल, आदि), पेन और पेपर, इंटरनेट एक्सेस (यदि शुरुआती गति अज्ञात है) चलती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com