चार्ट कैसे सेट करें

चार्ट डेटा और संख्याओं का दृश्य प्रतिनिधित्व देने के लिए एक प्रभावी उपकरण हैं, खासकर जब एक दूसरे को दो मात्राओं की तुलना करते हैं यह आपको और अन्य लोगों को जटिल अवधारणाओं को समझने में मदद कर सकता है। ग्राफ़ को कैसे बनाने के बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे पढ़ें, उनके विभिन्न प्रकारों के बुनियादी विवरण और उनके लिए क्या उपयोग किया जाता है।

कदम

विधि 1

अपने चार्ट को ड्रा और लेबल करें
एक ग्राफ़ चरण बनाएं
1
ग्राफ सेट करने के लिए जिस पर ग्रिड को निर्धारित करें। आप ग्राफ़ पेपर खरीद सकते हैं या आप इसे किसी शासक का उपयोग कर आकर्षित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि लाइनें सीधे और समरूप स्थान पर हैं I उन्हें आपके द्वारा खेलना चाहते ग्राफ के लिए एक उचित दूरी होना चाहिए।
  • यदि आपको नकारात्मक मान दिखाए जाने के लिए आपके पास एल आकार का ग्राफ या टी आकार का ग्राफ़ हो सकता है। एल या टी की क्षैतिज रेखा आपके मूल्यों के लिए आधार रेखा होगी क्षैतिज रेखा को एक्स अक्ष कहा जाता है और ऊर्ध्वाधर रेखा को y अक्ष कहा जाता है।
  • एक ग्राफ़ चरण 2 बनाओ चित्र बनाएं
    2
    अपना लेबल तय करें आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि एक्स अक्ष और y अक्ष पर क्या जाना होगा। यह आपके द्वारा दिखाए जाने वाले डेटा के प्रकार पर निर्भर करेगा। दोनों को संबंधित होना चाहिए और सही तरीके से उस डेटा को प्रस्तुत करना चाहिए जिसे आप देखना चाहते हैं। कुल्हाड़ियों के लेबल को असाइन करें और फिर कुल्हाड़ियों के साथ समरूप भिन्नता पर्वतमालाएं करें।
  • एक्स अक्ष के लिए एक सामान्य उदाहरण समय है और y अक्ष के लिए एक मूल्य है जो समय के साथ बदलता है।
  • एक ग्राफ़ चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    रिक्ति के साथ सावधान रहें आप जिस डेटा का प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक हैं, उस पर बारीकी से देखकर आप को ठीक से वेतन वृद्धि का निर्धारण करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने सभी डेटा स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए पर्याप्त स्थान है। दोनों अक्षों को अंतिम बिंदु से परे जाना चाहिए, जिसे दिखाया जाना चाहिए।
  • विधि 2

    डेटा दर्ज करें


    एक ग्राफ़ चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बार चार्ट बनाएं एक बार चार्ट, जो आम तौर पर एक-दूसरे के बगल में मूल्यों की तुलना करते थे, अलग-अलग लंबाई के ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज आयताकारों की एक श्रृंखला के रूप में खुद को बनाने और प्रस्तुत करना आसान है। Y अक्ष इंगित करता है कि कौन सा मान एक निश्चित राशि तक पहुंचता है और एक्स अक्ष का प्रतिनिधित्व करता है कि आप क्या माप रहे हैं (यदि आप चाहते हैं कि आपकी आयताएं ऊर्ध्वाधर हों) यदि आप उन्हें क्षैतिज रूप से पसंद करते हैं, तो बस दो अक्षों के अर्थ के बारे में किए गए विचारों को उलट दिया गया है।
    • हिस्टोग्राम एक विशेष बार चार्ट है, जो डेटा के वितरण को दिखाने के लिए बनाया गया है। इस प्रकार के बार ग्राफ पर, दोनों अक्ष संख्यात्मक मान हैं, क्योंकि मानों को मापा जाना केवल संख्याएं हैं
  • एक ग्राफ़ चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक लाइन चार्ट बनाएं इस प्रकार का चार्ट डेटा को अंक के रूप में दिखाता है और इन बिंदुओं को एक पंक्ति से जोड़ता है। उदाहरण के लिए, किसी कंपनी के वजन, ऊंचाई, वेतन या जीडीपी जैसे समय के साथ एक विशेष चर कैसे बदल गया है यह दिखाने के लिए उपयोगी है।
  • एक क्षेत्र चार्ट एक विशेष प्रकार की लाइन चार्ट है, जो इन चार्ट के इन परिवर्तनों के कई सेट को आसानी से तुलना करने के लिए दिखाती है। प्रत्येक पंक्ति के नीचे का क्षेत्र अलग रंग में भर जाएगा। यह लोगों को आसानी से यह देखने की अनुमति देता है कि कौन से डेटा सेट अधिक सकारात्मक या नकारात्मक हैं ऐसे ग्राफ में इस्तेमाल किए जाने वाले डेटा के प्रकार का एक उदाहरण दिखाता है कि तीन अलग-अलग इलाकों में औसत कीमतों के समय भिन्नता है।
  • एक ग्राफ़ बनाना चरण 6 चित्र
    3
    एक पाय चार्ट बनाएं: यह एक चक्र है जो अलग-अलग रंग वाले वर्गों में विभाजित है जो डेटा का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये वर्ग या स्लाइस आकार के सापेक्ष हैं जो वे प्रतिनिधित्व करते हैं। इस प्रकार का चार्ट यह दिखाने के लिए उपयोगी है कि संपूर्ण के विभिन्न भागों एक दूसरे की तुलना कैसे करते हैं। पाई चार्ट को हाथ से खींचना मुश्किल है, क्योंकि आपको कुल के संबंध में प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक कोणों की गणना करना है। एक डिजाइन करने के लिए आपको एक प्रोस्टॉक्टर की आवश्यकता होगी, भले ही कई कंप्यूटर प्रोग्राम और वेबसाइटें हों, अगर आप डेटा दर्ज करते हैं, तो आपकी ओर से केक बनाएं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक चार्ट का उपयोग एक वर्ग के कितने सदस्यों को एक विशिष्ट जातीयता के हैं या किस प्रकार के विश्वविद्यालय या किसी विशेष हाई स्कूल से काम करने वाले छात्रों को स्नातक के बाद अनुसरण करने के लिए दिखा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com