फ़ंक्शन के ग्राफ़ को ट्रेस कैसे करें

कार्टेशियन विमान पर एक फ़ंक्शन का ग्राफ विज़ुअल फॉर्म का प्रतिनिधित्व करता है जो फ़ंक्शन के व्यवहार को मानता है। फ़ंक्शन के ग्राफ़ को अनुरेखण से कुछ पहलुओं को समझने में सहायता मिलती है जो फ़ंक्शन के बीजीय रूप को देखकर केवल समझ से बाहर हो सकते हैं। यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि गणितीय फ़ंक्शन का ग्राफ कैसे छापना है I

कदम

ग्राफ़ एक फ़ंक्शन चरण 1 छवि का शीर्षक
1
फ़ंक्शन को निर्धारित करता है। क्लासिक रूप में एक समारोह पर विचार करें y=(एक्स), जहां `वाई` फ़ंक्शन के कोडमैन को दर्शाता है, `एक्स` डोमेन का प्रतिनिधित्व करता है और `एफ` फ़ंक्शन का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, इस मामले पर विचार करते हैं y = एक्स, तो हम निम्नलिखित कार्य प्राप्त करेंगे (एक्स) = एक्स.
  • ग्राफ़ एक फ़ंक्शन चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    कागज के एक टुकड़े पर, एक `+` बनाने के लिए दो पूरी तरह से सीधा रेखाएं खींचें। क्षैतिज रेखा `एक्स` अक्ष है, जबकि ऊर्ध्वाधर रेखा हमारे कार्तीय विमान के `वाई` अक्ष है।
  • ग्राफ़ एक फ़ंक्शन के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3



    दो अक्षों पर पैमाने को आकर्षित करें `एक्स` अक्ष और `वाई` अक्ष को समान खंडों में विभाजित करें, और उन्हें 1 से नंबर (मान 0 को दो अक्षों के चौराहे बिंदु पर माना जाता है)। `एक्स` अक्ष के मामले में, संख्याओं के पास सही मूल्य की ओर बढ़ेगा और बायीं तरफ ऋणात्मक आगे बढ़ेगा। दूसरी तरफ `वाई` अक्ष, सकारात्मक मूल्यों को ऊपर और नीचे की ओर ले जाएगा
  • ग्राफ़ एक फ़ंक्शन चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    `X` के प्रत्येक मान के लिए `y` के मान की गणना करता है फ़ंक्शन को ध्यान में रखें y = (एक्स)। `एक्स` के सभी दृश्यमान मान `x` अक्ष को निर्दिष्ट करके और फ़ंक्शन को हल करके `वाई` के मान की गणना करता है।
  • ग्राफ़ एक फ़ंक्शन के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    मूल्यों की जोड़ी (`एक्स`, `वाई`) के परिणामस्वरूप ग्राफ़ पर प्रत्येक अंक निकालें। बस `x` के मूल्य पर एक काल्पनिक ऊर्ध्वाधर रेखा का पता लगाएं और `वाई` के मूल्य पर प्रक्रिया को दोहराएं। जहां दो काल्पनिक रेखाएं एक दूसरे को छेदते हैं, बिंदु को खींचें।
  • 6
    यदि आपने समर्थन के दो काल्पनिक रेखा खींचे हैं, तो उन्हें हटा दें। ग्राफ पर सभी बिंदुओं को चित्रित करने के बाद, आप किसी भी दिशानिर्देश हटा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com