कैसे एक रासायनिक इंजीनियर बनने के लिए

क्या आपने कभी स्वयं से पूछा है कि एक रिफाइनरी में जटिल मशीनों और पाइप को कौन डिजाइन करता है? केमिकल इंजीनियर, बिल्कुल! यह एक मजेदार और उपयोगी व्यवसाय है, और आप नई प्रक्रियाओं और सामग्रियों का आविष्कार करने में सक्षम होंगे!

कदम

एक रासायनिक अभियंता चरण 1 बनें चित्र
1
अपने आप को बहुत प्रयास और समय बचाएं और उस क्षेत्र में इतना निवेश करने से पहले इस क्षेत्र में सूचित करें जिससे बहुत सी शिक्षा की आवश्यकता हो। रासायनिक इंजीनियरों को गठबंधन करना सीखना चाहिए: गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, यांत्रिकी, प्रक्रिया डिजाइन, इंजीनियरिंग अर्थशास्त्र, लेखन तकनीक और कई अन्य विषय जो एक विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में पाये जा सकते हैं ।
  • एक रासायनिक अभियंता चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रश्न पूछें और साक्षात्कार इंजीनियर कैसे पूछें साक्षात्कार में आपका लक्ष्य रासायनिक इंजीनियरों को अपने अनुभवों के बारे में पूछना है। पता करें कि उन्हें क्या पसंद है और उनके क्षेत्र में पसंद नहीं है उनसे पूछें कि वे कैमिस्ट्री कैसे सीखे हैं आप रोजमर्रा की जिंदगी में रसायन शास्त्र को कैसे व्यवहार में रखना चाहते हैं, यह समझना चाहते हैं। आप अपने टूथपेस्ट, दुर्गन्ध, ग्लेज़, पेंट, प्लास्टिक, और कुछ भी जो परमाणुओं की कल्पना कर सकते हैं, मूल रूप से ... सब कुछ बनाने के बारे में भावुक हो सकते हैं! केमिकल इंजीनियर्स महान बनाती हैं, क्योंकि, यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, खाना पकाने में रसायन और प्रक्रियाओं को मिलाया जाता है
  • इमेज का शीर्षक एक रासायनिक इंजीनियर चरण 3 बनें
    3
    अपने आप से जानें यहाँ आप वास्तव में कैसे सीखते हैं जानकारी ढूंढना सीखें किताबें और पत्रिकाएं पढ़ें प्रयोगों करें। सुविधाएं देखें, अन्य क्षेत्रों (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, सूचना, आदि ...) से इंजिनियर से बात करें, इंटर्नशिप करें। रासायनिक प्रौद्योगिकी पर पेटेंट पढ़ें
  • एक रासायनिक अभियंता चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4



    आपको पसंद एक स्कूल खोजें अगर आपको लगता है कि यह बहुत महंगा है, तो छात्रवृत्ति प्राप्त करने की कोशिश करें या उस देश में जायें जहां आप ट्यूशन का भुगतान नहीं करते हैं। मानो या न मानो, इस तरह कुछ जगहों में अच्छे स्कूल हैं।
  • एक रासायनिक अभियंता बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सबक में भाग लेना, एक अध्ययन योजना रखना, परीक्षा उत्तीर्ण करना आदि ... यह डिग्री प्राप्त करने के लिए एक आवश्यक कदम है। यह आपको विषयों की एक संक्षिप्त समीक्षा देता है और आपको कुछ कौशल विकसित करने की अनुमति देता है। यहां तक ​​कि अगर ऐसा नहीं है कि आप इंजीनियरिंग कैसे सीखते हैं
  • इमेज का शीर्षक एक रासायनिक इंजीनियर बनें चरण 6
    6
    पता है, स्नातक होने के बाद, आपके पास एक शीर्षक होगा और आपको सामना करना होगा कि आप कितनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप सीखेंगे कि प्रत्येक नई समस्या का सामना कैसे करें, कैसे सोचें, और अपना समय कैसे व्यवस्थित करें क्या आप एक अच्छा इंजीनियर क्षेत्र अनुभव और कार्यालय का काम हो जाएगा। इन अनुभवों में क्रॉस-ट्रेनिंग शामिल है, जिसमें अनुभव और विचार शामिल हैं जो कि सीखने के सिद्धांत के बाहर हैं।
  • टिप्स

    • ऐसा न करें कि यह नहीं किया जा सकता। यह अधिक अनुशासन का मामला है और आपको याद दिलाना है कि आप इस आकर्षक उद्योग के बारे में और जानने के लिए इतनी मेहनत क्यों कर रहे हैं और अध्ययन कर रहे हैं। समय के साथ-साथ रासायनिक इंजीनियरों ने प्रकृति को समझना शुरू कर दिया है और उन हर रोज़ घटनाओं में उनके आस-पास की रासायनिक प्रक्रियाओं को देख सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके कैरियर का मुख्य उद्देश्य एक अच्छा वेतन नहीं है यदि आप इस विषय को पसंद करते हैं, तो आप स्नातक पाठ्यक्रमों और काम के दौरान मज़ेदार होने की संभावना अधिक है, और आपको ऐसा करने की भावना नहीं होगी जो आपको बहुत पैसा कमा सकें।
    • अक्सर आपको एक ही समय में बहुत कुछ करना होगा। विषय से संबंधित पुस्तकों से अपना समय प्रबंधन कैसे करें, क्योंकि आप उन्हें इंजीनियरिंग कक्षाओं में नहीं ढूंढ सकते हैं।
    • ज्यादातर लोग कहते हैं कि वह अध्ययन नहीं करता है क्योंकि उन्हें दिलचस्पी नहीं लगता है। आप भी एक ही बात की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह हमेशा कोई उत्सुकता से प्रयास करने की कोशिश नहीं कर रहा है, और थोड़ा दृढ़ संकल्प के साथ आप रासायनिक इंजीनियरिंग के इस "गेम" के लिए जुनून को समझेंगे।
    • कुछ विषयों थोड़ा कठोर हैं यह आपकी गलती नहीं है, क्योंकि हाल ही में खोज की गई अवधारणाओं का उपयोग किया जाता है (1 9वी के विरोध में 20 वीं शताब्दी से), या यह पाठ्यक्रम बुरी तरह से डिज़ाइन किया गया है। नई प्रौद्योगिकियों का धन्यवाद और मुश्किल विषयों से निपटने के तरीके सीखें। अन्य छात्रों ने ऐसा किया यह कैसे करना है यह जानें भी।
    • आपको अपने सामाजिक कौशल विकसित करने की आवश्यकता होगी। इस प्रकार यह अन्य शौक (खेल, स्वैच्छिक गतिविधियों, बैंड / संगीत वाद्ययंत्र, नृत्य, सामुदायिक घटनाओं का संगठन आदि) की खेती करता है ...

    चेतावनी

    • तकनीकी डेटा शीट और सुरक्षा डेटा शीट्स को जानें जो रसायनों आप जानते हैं वे डरावना नहीं हैं, इसलिए आप खुद को कैसे सुरक्षित रखें, काम के अपने क्षेत्र और समाज को सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, रसायनों को पहचानना सीखें जो विस्फोट, आग, और जहरीले या जहरीले हो सकते हैं। एक निर्धारित सुरक्षा विवेक प्राप्त करें और जानें कि कार्यस्थल पर जोखिम कैसे कम करें। जानें कि किसी आपात स्थिति में कैसे कार्य करें जब आप समाप्त कर लेंगे तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बुद्धि, पहल की भावना और विषय में डिग्री प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय
    • गणित, रसायन विज्ञान, भौतिकी और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में गहरी रुचि और प्रतिभा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com