इंजीनियरिंग ड्राइंग कैसे पढ़ा जाए

इंजीनियरिंग चित्रों को आमतौर पर घरों, पुलों और अन्य इमारतों के निर्माण के लिए एक ग्राफिक टूल के रूप में उपयोग किया जाता है। यद्यपि इन चित्रों को इंजीनियरिंग या आर्किटेक्चर में कौशल के साथ पढ़ने के लिए आसान है, हालांकि, सामान्य लोगों के लिए व्याख्या करना मुश्किल हो सकता है इंजीनियरिंग चित्रों को पढ़ने के बारे में जानने से आपको बिल्डिंग प्रोजेक्ट्स की बेहतर समझ प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

सामग्री

कदम

चित्र शीर्षक छवि ड्रॉइंग चरण 1 देखें
1
चित्र के पैमाने से खुद को परिचित कराएं
  • इंजीनियरिंग चित्रों को पढ़ने के लिए जब बड़ी या छोटी वस्तुएं आवश्यक हैं, समझना। अधिकांश डिज़ाइन "स्केल" 1:50 या 1: 100 (क्रमशः 1cm या 2cm ड्राइंग पर वास्तव में एक मीटर के अनुरूप होते हैं) में बनाए जाते हैं, जबकि बड़ी परियोजनाओं के लिए, अन्य तराजू का उपयोग किया जा सकता है। ड्राइंग पढ़ने से पहले, हमेशा पैमाने निर्धारित करने के लिए याद रखें। यदि उपयोग किए गए पैमाने को ड्राइंग में स्पष्ट रूप से इंगित नहीं किया गया है, तो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इंजीनियर ने इसे बनाया है।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ें इंजीनियरिंग ड्रॉइंग चरण 2
    2
    इंजीनियरिंग ड्राइंग में उपयोग किए गए बुनियादी प्रतीकों को समझें।
  • चूंकि ये चित्र छोटे पैमाने पर हैं, प्रतीकों का उपयोग अक्सर आवश्यक होता है हालांकि कई प्रतीक मौजूद हैं, इन चित्रों की व्याख्या में मुख्य लोगों को समझना बहुत उपयोगी हो सकता है कुछ सबसे आम प्रतीकों में आयताकार, मंडल और त्रिकोण शामिल हैं जैसा कि पैमाने के निर्धारण के लिए किया गया है, जिस इंजीनियर ने ड्राइंग बनाया है, उससे सलाह लें कि इस्तेमाल किए जाने वाले प्रतीकों की व्याख्या करने में आपकी मदद मिल सकती है।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ें इंजीनियरिंग आरेखण चरण 3
    3



    नंबरों के बारे में देखें
  • जैसा कि पहले कहा गया है, इंजीनियरिंग ड्राइंग आमतौर पर ऐसे कम स्तर पर बनाये जाते हैं कि कुछ विवरण का प्रतिनिधित्व व्यावहारिक रूप से असंभव है। इस कारण से, इंजीनियरों अक्सर चित्रों के कुछ हिस्सों में चक्कर लगाते संख्या जोड़ते हैं- ये चक्रीय संख्या इंगित करते हैं कि संबंधित क्षेत्र को अधिक विस्तार से चित्र के दूसरे पृष्ठ में दिखाया गया है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक पढ़ें इंजीनियरिंग आरेखण चरण 4
    4
    विशिष्ट संकेतनों को पहचानें
  • संकेताक्षर इंजीनियरों के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हैं I कुछ अक्षरों का उपयोग करके प्रपत्र, प्रक्रियाएं और यहां तक ​​कि आयाम भी संकेत दिए जा सकते हैं। इंजीनियरिंग चित्रों में उपयोग किए जाने वाले कुछ सबसे संक्षिप्त संक्षिप्ताक्षर में एल शामिल है, जो लंबाई के लिए खड़ा है, और डी जो व्यास के लिए खड़ा है
  • चित्र शीर्षक छवि ड्रॉइंग चरण 5 देखें
    5
    सहकर्मियों के साथ कार्य करें
  • यदि आपको पढ़ने में अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो डिजाइन पर और स्पष्टीकरण के लिए अन्य पेशेवरों से परामर्श करें। यद्यपि यह स्वीकार करने के लिए शर्मनाक हो सकता है कि आपको चित्र पढ़ने में कठिनाई हो रही है, इससे परिचित लोगों की व्याख्या आपकी सहायता करेगी। प्रोजेक्ट के किसी भी हिस्से को समझाने के लिए विशेषज्ञों से पूछें कि जो आपको स्पष्ट नहीं है - बेहतर है कि यह एक प्रोजेक्ट की शुरुआत में होता है, इसके बजाय डिजाइन की गलत व्याख्या के कारण त्रुटि ढूंढने के बजाय।
  • टिप्स

    • यदि आप इंजिनियरिंग ड्रॉइंग पढ़ना सीखने में दिलचस्पी रखते हैं, तो पाठ्यक्रम में भाग लेने पर विचार करें। कई प्रशिक्षण स्कूल और विश्वविद्यालय इस विषय पर परिचयात्मक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। ज्यादातर मामलों में, एकल पाठ्यक्रम में भाग लेने से आपको बुनियादी चित्रों की व्याख्या के लिए आवश्यक ज्ञान प्राप्त हो सकता है। कुछ मामलों में, आपका नियोक्ता इन पाठ्यक्रमों में से किसी एक के लिए लागतों का भुगतान करने के लिए उपलब्ध हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com