मुफ्त में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कैसे जानें

कंप्यूटर कौशल का अधिग्रहण आपके करियर के लिए स्प्रिंट देने का एक शानदार तरीका है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में स्नातक होने से आपको अच्छी तरह से भुगतान करने वाला नौकरी मिल सकती है या बस अपने वर्तमान नौकरी की सुविधा मिल सकती है। हालांकि, हर कोई डिग्री प्राप्त करने के लिए अध्ययन करने के लिए वापस जाने में सक्षम नहीं है। सौभाग्य से, उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों द्वारा उपलब्ध कराए गए मुफ्त पाठ्यक्रम हैं जो सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का अध्ययन करने का अवसर प्रदान करते हैं। इन जटिल कौशल को स्वयं प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए, आपको विधि और अनुशासन की आवश्यकता होगी यह लेख आपको बताएगा कि मुफ्त में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की मूल बातें कैसे सीखें

कदम

शीर्षक से छवि जानें कि कैसे मुक्त करने के लिए एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनें चरण 1
1
निकटतम पुस्तकालय कार्ड प्राप्त करें अगर आप बुक करें और जैसे किताबें लें "डमीज के लिए प्रोग्रामिंग शुरू करना" और "हैलो वर्ल्ड! बच्चों और अन्य शुरुआती के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग" आप खुद को परिचयात्मक और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के विकल्प के साथ परिचित करने में सक्षम होंगे। जब आप एक अच्छा बुनियादी ज्ञान प्राप्त कर लिया है, तो आप उन पुस्तकों का अनुरोध कर सकते हैं जो विशिष्ट कार्यक्रमों को और अधिक विशिष्ट पद्धतियां गहराते हैं।
  • शीर्षक के लिए छवि जानें कि कैसे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को मुफ्त के लिए चरण 2
    2
    खान अकादमी में पंजीकरण करें मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के दो स्नातकों ने गैर-स्नातकों के लिए एक शिक्षा कार्यक्रम लॉन्च किया है, जो विश्वविद्यालय विषयों से नि: शुल्क संपर्क करना चाहते हैं, इन मुद्दों में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग बाहर खड़ा है। ITunes से एप्लिकेशन डाउनलोड करें, वीडियो ट्यूटोरियल देखें और व्यावहारिक अभ्यास को पूरा करें।
  • आप पूरा ट्यूटोरियल के लिए कॉलेज क्रेडिट अर्जित नहीं करेंगे - हालांकि, जब आपका कोई खाता होता है, तो आप पाठ्यक्रम में अपनी प्रगति को ट्रैक करने और परीक्षण पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • शीर्षक के लिए छवि जानें कि कैसे मुक्त करने के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनें चरण 3
    3
    एमआईटी ओपन कोर्सर्स द्वारा वितरित ऑनलाइन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम का पालन करें एमआईटी कुछ मुफ्त सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम ऑनलाइन प्रदान करता है। आपको क्रेडिट नहीं मिलेगा, लेकिन आप प्रौद्योगिकी क्षेत्र में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक की पेशकश की गई सबक और सामग्रियों तक पहुंच सकते हैं
  • ओकव एममिटएडु जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है "कंप्यूटर और इंजीनियरिंग समस्या का समाधान करने का परिचय," "कंप्यूटर विज्ञान और प्रोग्रामिंग का परिचय," "कंप्यूटर विज्ञान गणित," "कंप्यूटर भाषा इंजीनियरिंग" और "कम्प्यूटिंग और डेटा विश्लेषण" कुछ पाठ्यक्रमों तक पहुंचने के लिए, आपको यह साबित करना पड़ सकता है कि आपके पास कुछ आवश्यक शर्तें हैं।
  • निशुल्क स्टेप 4 के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे जानें
    4
    कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी के ओपनिंग लर्निंग इनिशिएटिव की जांच करें यह प्रोग्राम कम्प्यूटेशनल गणित, कोडिंग, इंजीनियरिंग आंकड़े और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सीखने के लिए उपयोगी अन्य पैरा-विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कोर्स सामग्री निःशुल्क हैं - हालांकि, कोर्स पूरा करने से आपको क्रेडिट नहीं मिलेगा-
  • कोर्स की योजना देखने के लिए [oli.cmu.edu] पर जाएं। पाठ्यक्रम अक्सर बदलते हैं, इसलिए दोनों खुले और भविष्य के पाठ्यक्रमों की जांच करें।
  • निशुल्क चरण के लिए सॉफ़्टवेयर इंजीनियर कैसे जानें I



    5
    [Wiziq.com/tests/software-engineering] पर अभ्यास करें. इस प्रणाली के माध्यम से, आप अपनी पढ़ाई के दौरान अपने कौशल का परीक्षण कर सकते हैं। कुछ संगठन जैसे एजुकेशन फॉर ऑल आपको सॉफ्टवेयर परीक्षण, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की बुनियादी तकनीकों और विशिष्ट ढांचा के ज्ञान का अभ्यास करने की अनुमति देते हैं।
  • निशुल्क चरण के लिए सॉफ़्टवेयर इंजीनियर कैसे जानें I
    6
    एक संरक्षक खोजें (एक व्यक्ति जो आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग दुनिया में मार्गदर्शन कर सकता है) अपने पास कुछ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के संपर्क में रहें और उसे सामान्य गतिविधियों और उपयोग की जाने वाली पद्धतियों को जानने के लिए दिन में कुछ घंटों के लिए मुफ्त में शामिल होने का प्रस्ताव। आप अपने समय की योजना बनाने में कुछ घंटों के समय क्षेत्रीय ज्ञान के साथ अपने अध्ययन को एकीकृत कर सकते हैं।
  • निशुल्क शीर्षक के लिए एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर कैसे जानें चरण 7
    7
    ओपन सोर्स प्रोग्राम पर काम करना शुरू करें वर्डप्रेस और ड्रुप जैसी साइटें, हर किसी को अपने खाली समय में अपने कार्यक्रम बनाने या सुधारने के लिए तैयार हैं। इस तरह से आप बहुत अधिक सहयोग प्राप्त कर सकते हैं और आपको कई प्रोग्रामिंग संसाधन मिल सकते हैं जो आपके सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग कार्यों के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • शीर्षक के लिए छवि जानें कि कैसे मुक्त करने के लिए एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनें चरण 8
    8
    क्रेडिट और स्नातक पाने के लिए परीक्षाएं लें। यदि आप सूचना प्रौद्योगिकी में एक डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपने ज्ञान का परीक्षण करके क्रेडिट प्राप्त करने के लिए कॉलेज बोर्ड की परीक्षा ले सकते हैं। यदि आपको एक उच्च स्कोर मिलता है, तो प्राप्त क्रेडिट संयुक्त राज्य अमेरिका में 3 में से 2 विश्वविद्यालयों द्वारा स्वीकार किए जाएंगे।
  • यदि आप क्रेडिट प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एक्सेलसियर कॉलेज परीक्षा भी ले सकते हैं। परीक्षा की लागत लगभग 100 डॉलर है और आप 3 से 8 क्रेडिट के बीच प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इन परीक्षाओं को पास करते हैं तो आप अपने क्रेडिट को किसी अन्य विश्वविद्यालय में निःशुल्क स्थानांतरित कर सकते हैं, इसलिए शेष शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करने के लिए आपको कम खर्च होंगे।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लाइब्रेरी कार्ड
    • शुरुआती किताबें जैसे जैसे "सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग शुरू करना"
    • खान अकादमी अकाउंट
    • एमआईटी ओपन कोर्सजवेयर पाठ्यक्रम
    • कार्नेगी मेलन ओपन लर्निंग इनिशिएटिव कोर्स
    • एक संरक्षक
    • व्यावहारिक परीक्षण
    • ओपन सोर्स प्रोग्रामिंग
    • कॉलेज बोर्ड द्वारा अनुमोदित परीक्षाएं
    • एक्सेलसियर कॉलेज की परीक्षाएं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com