कैसे एक तकनीकी ड्राफ्टमैन बनें

तकनीकी डिजाइनर चित्र और परियोजनाएं करते हैं, जो अन्य पेशेवर अपने उत्पाद बनाने के लिए उपयोग करते हैं। वे आकर्षित चित्र बहुत विशिष्ट हैं, क्योंकि वे गणित और इंजीनियरिंग के सिद्धांतों के आधार पर माप, सामग्री और निर्देशों का उपयोग करते हैं, जो कि वे परियोजनाओं में शामिल किए जाने की गणना करने के लिए उपयोग करते हैं। यदि आप विचारों को चित्रों में बदलना पसंद करते हैं, तो कंप्यूटर पर काम करने या बोर्डों को साजिश करने, माप बनाने, समूहों में काम करने और बहुत सटीक तरीकों का इस्तेमाल करने के लिए आपका दिन खर्च करना, यह आपके लिए काम हो सकता है

कदम

इमेज का शीर्षक, एक ड्राफ्टर चरण 1 बनें
1
इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सही पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करें। कम्प्यूटर एडेड मसौदा (सीएडी) के उपयोग के माध्यम से गणित (विशेषकर ज्यामिति), विज्ञान, भौतिकी, कंप्यूटर विज्ञान और डिजाइन और डिजाइन में शैक्षिक पाठ्यक्रम एक अनिवार्य आधार हो सकता है, जहां से शुरू होना है।
  • इमेज शीर्षक से एक डफ़्रेटर बनें चरण 2
    2
    विश्वविद्यालय या तकनीकी स्कूल की पसंद पर ध्यान दें डिज़ाइन और डिज़ाइन में पाठ्यक्रम प्रदान करने वाली प्रत्येक संस्था यह उपलब्ध कराती कक्षाओं की गुणवत्ता के अनुसार भिन्न होती है।
  • पता लगाएँ कि क्या पाठ्यक्रम आपको एक विशेष उद्योग, जैसे वास्तुकला या इंजीनियरिंग पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। डिजाइन के स्तर और उपयोग किए गए कार्यक्रम विशेषज्ञता की शाखा के अनुसार अलग हैं। एक खुली चुनाव छोड़ना अच्छा है
  • छवि शीर्षक से एक ड्राफ्टर चरण 3 बनाएं
    3
    अपने संचार कौशल में सुधार करें आपको अपनी परियोजनाओं को बिल्डरों, इंजीनियरों, आर्किटेक्ट्स और कई अन्य अंदरूनी सूत्रों को उजागर करना होगा। जिन पाठ्यक्रमों में कक्षा के सामने बोलने का अवसर है, वे अपने विचारों को अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक ड्राफ्टर चरण 4 बनें
    4
    विभिन्न सीएडी सिस्टम और अन्य डिजाइन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना सीखें, क्योंकि प्रौद्योगिकी 21 वीं सदी में तेजी से विकसित हुई है। केवल बहुत कम तकनीकी डिज़ाइनर चित्र स्वयं मैन्युअल रूप से प्रस्तुत करते हैं।
  • दो-आयामी और तीन-आयामी ड्राइंग सिस्टम के बीच भेद करना सीखें पहली बार 3 डी ड्राइंग सिस्टम को संभालना मुश्किल लगता है, लेकिन वे तीन-आयामी वस्तुओं बनाने के लिए अधिक प्रभावी हैं और अब औद्योगिक डिजाइन में मानक बन गए हैं, विशेष रूप से यांत्रिक डिजाइन में। दो-आयामी प्रणालियां अभी भी विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाती हैं, जो अक्सर 3 डी के आगे हैं
  • इमेज शीर्षक से ड्रीमफ़ॉर्म बनें चरण 5
    5



    आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र से जुड़े प्रतीकों और भाषा को जानें यदि आप मैकेनिकल डिज़ाइन कर रहे हैं तो आपको यह जानने की आवश्यकता हो सकती है कि स्क्रू थ्रेडिंग क्या है या क्या वेल्डिंग प्रतीकों या ज्यामितीय आयाम और सहनशीलता का मतलब है।
  • छवि का शीर्षक एक मसौदा तैयार करें चरण 6
    6
    डिजाइन के कम से कम बुनियादी सिद्धांतों को जानें अगर कुछ और नहीं, ये विचार आपको इंजीनियरों, आर्किटेक्ट्स और तकनीकी डिजाइनरों के साथ संवाद करने में मदद करेंगे, आपके भविष्य के सहयोगियों। उसी समय वे आपके पेशेवर कैरियर के लिए एक लाभ हो सकते हैं, क्योंकि उन्हें आत्मसात करके आप सही जगह पर डिज़ाइन का विवरण सम्मिलित कर पाएंगे। एक इंजीनियर के लिए विशेषाधिकारों और तत्वों की सूची बनाने के लिए संभव है, जिससे आपको योजना लागू करने के बारे में कुछ फैसले मिले। क्या आप एक बहुत ही सरल भाग को डिज़ाइन और डिज़ाइन करने में सक्षम होंगे, जैसे कि एक ढक्कन प्लेट या गैस्केट, यदि आप उस बिंदु को जानते हैं जहां यह संबंधित टुकड़े में फिट होगा?
  • इमेज का शीर्षक एक डफ़्रेटर बनें चरण 7
    7
    डेटाबेस के बारे में कुछ जानें यहां तक ​​कि अगर वे तकनीकी डिजाइनर की गतिविधि का सीधे संबंध नहीं रखते हैं, तो आपको यह समझना उपयोगी होगा कि वे कैसे काम करते हैं। कई कंपनियां परियोजनाओं और सामग्रियों के बिलों को संग्रहित करने के लिए डेटाबेस का उपयोग करती हैं
  • इमेज शीर्षक से एक ड्राफ्टर चरण 8 बनें
    8
    एक इंटर्नशिप बनाओ यह आपको एक प्रतिस्पर्धी प्रोफ़ाइल देने में मदद करेगा और आप इस कैरियर को पहले से क्षेत्र में हासिल किए गए कुछ अनुभव के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • थोड़ी देर से शुरू करने से डरा मत हो। अत्यधिक सफल तकनीकी डिज़ाइनरों की बाढ़ ने छोटे व्यवसायों के लिए सख्त नियंत्रण में काम किया है, जो निम्नतम स्तरों से शुरू होता है। आपको तकनीकी डिजाइनर बनने के लिए सही अनुभव होना चाहिए।
    • श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, इस क्षेत्र में रोजगार वृद्धि औसत से धीरे धीरे प्रगति पर है। अधिकांश दरवाजे जैसे ही तकनीकी डिज़ाइनरों को बदलने की जरूरत होती है, जो इस कैरियर को छोड़ते हैं, दूसरों को आगे बढ़ते हैं या रिटायर होते हैं।
    • पर्याप्त स्तर की शिक्षा वाले तकनीकी डिजाइनर इंटीरियर डिजाइन, आर्किटेक्चर, इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग या लकड़ी प्रसंस्करण में काम कर रहे कंपनियों के क्षेत्र में काम कर सकते हैं।
    • जितना संभव हो उतने लोगों के साथ अपने कैरियर के बारे में बात करें। अन्य सहयोगियों को जानने के लिए आपको सुधार के लिए अच्छे अवसर मिल सकते हैं।
    • तकनीकी ड्राफ्ट के लिए अधिकांश नौकरियों को स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है।
    • थकावट, आंखों के तनाव, पीठ दर्द, कलाई और हाथ से संबंधित समस्याओं को कम करने के लिए नियमित अंतराल पर छोटे ब्रेक लेने की सलाह दी जाती है।

    चेतावनी

    • तकनीकी डिजाइनर बनने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ आवेदन करना आवश्यक है। ऐसा भी हो सकता है कि आप उन स्तरों पर कब्जा करने के लिए जाते हैं जो आपको प्राप्त करना चाहते स्तर तक पहुंचने में बहुत ही सुखद नहीं है। धीरज रखो और अपना लक्ष्य न दें
    • यद्यपि कई सफल तकनीकी डिज़ाइनर आमतौर पर प्रति दिन आठ घंटे काम करते हैं, लेकिन सप्ताह में पांच दिन काम करते हैं, वे काम की समय सीमा को पूरा करने के लिए ओवरटाइम काम कर सकते हैं।
    • इस प्रकार का काम प्राप्त करना कठिन होता जा रहा है अपने पहले नौकरी पर पहुंचने से पहले विभिन्न कचरे प्राप्त करने के लिए तैयार करें।
    • सभी डिजाइन और डिजाइन स्कूल समान नहीं हैं। उपस्थित होने वाले पाठ्यक्रमों पर सलाह और अनुशंसाओं के लिए संभावित नियोक्ताओं से पूछताछ करने से आपको उन विद्यालयों की दिशा में मार्गदर्शन मिलेगा जो इन विषयों में गुणवत्ता और उच्च योग्य प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करने में सक्षम हैं।
    • कंप्यूटर पर निरंतर काम करने के कारण तकनीकी डिज़ाइनरों को थकावट, आंखों का दर्द, पीठ दर्द और कलाई और हाथों से समस्याएं हो सकती हैं और विस्तार से ध्यान देने के लिए ऊर्जा के महान व्यय के साथ।
    • कुछ तकनीकी डिज़ाइनर अंशकालिक काम करते हैं।
    • तकनीकी प्रगति के पीछे रहने के लिए नियमित आधार पर पुनश्चर्या पाठ्यक्रम लेने के लिए तैयार हो जाओ। अगर उन्हें आपके नियोक्ता द्वारा आपको पेशकश की जाती है तो उन्हें स्वीकार करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तकनीकी डिजाइनर जो चित्र बनाने के लिए मैन्युअल रूप से गोनियोमीटर, टीमों, कलम और ड्राइंग के लिए पेंसिल, तकनीकी ड्राइंग पेपर, तराजू, मॉडल आदि जैसे उपकरणों की आवश्यकता होती है।
    • तकनीकी डिज़ाइनर जो ड्राइंग और डिजाइनिंग, जैसे ऑटोकैड, काम को बचाने के लिए एक पेन ड्राइव आदि के लिए आवश्यक विशिष्ट सॉफ़्टवेयर को आकर्षित करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं।
    • चूंकि तकनीकी प्रारूपकारों को बहुत गणितीय गणना करना है, इसलिए कैलकुलेटर अनिवार्य हैं। एक वैज्ञानिक का उपयोग करना सीखें, विशेषकर त्रिकोणमितीय गणनाओं के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com