कैसे एक फिल्म सेट डिजाइनर बनें

एक फिल्म सेट में, उत्पादन डिजाइनर एक उत्पादन के कलात्मक और दृश्य डिजाइन के लिए जिम्मेदार है, जिसमें एक सेट के डिजाइन से जुड़े सभी पहलुओं, एक कालीन के रंग से लेकर विज्ञान कथा फिल्म में स्पेसशिप के पुल के पहलू तक। चूंकि सेट डिज़ाइनर सब कुछ देखरेख करता है, इसके बाद से आयाम और छोटे विवरणों तक एक सेट का निर्माण शुरू होता है, उसके पास वास्तुकार, एक इंटीरियर डिजाइनर और डिजाइनर के कलात्मक और संरचनात्मक ज्ञान के पास होना चाहिए। बड़ी प्रस्तुतियों में, उत्पादन डिजाइनर उत्पादन डिजाइनर के लिए काम करता है और वह एक ऐसी टीम के साथ काम करता है जिसमें इंटीरियर डिजाइनर और टूलमेकर शामिल होता है। छोटे, कम बजट प्रस्तुतियों में, उत्पादन डिजाइनर सभी उपरोक्त भूमिकाओं को ग्रहण कर सकता है। एक सिनेमैटोग्राफिक मंच डिजाइनर बनने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

कदम

इमेज का शीर्षक फिल्म चरण 1 में एक कला निर्देशक बनें
1
डिज़ाइन, इंटीरियर डिज़ाइन, आर्किटेक्चर और सीएडी डिज़ाइन के पाठ्यक्रमों का पालन करके अपने कलात्मक कौशल विकसित करें। इन पाठ्यक्रमों में से कई विश्वविद्यालय अध्ययन कार्यक्रमों का हिस्सा हैं, लेकिन आप स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप भी कर सकते हैं या अपने क्षेत्र में विश्वविद्यालय की पेशकश के बारे में पता कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म चरण 2 में एक कला निर्देशक बनें
    2
    एक स्थानीय थिएटर या छात्र फिल्मों में स्वयंसेवी, किसी भी भूमिका को लेना जिसमें एक सेट सेट करना शामिल है चाहे आप परिदृश्य बनाते हों, एक संपूर्ण सेट डिज़ाइन करें या टूलमेकर के रूप में काम करें, यह हमेशा एक ऐसा अनुभव होगा जो आपके करियर के लिए अनमोल कौशल विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म चरण 3 में एक कला निर्देशक बनें
    3
    अपनी सबसे अच्छी नौकरी के साथ एक पोर्टफोलियो तैयार करें आपके द्वारा डिज़ाइन किए गए सेटों की तस्वीरें लें, और यदि आपके पास किसी भी ऐसे उत्पादन की अनुकूल समीक्षा की कतरनों है, जिसमें आपने भाग लिया है, तो उन्हें जोड़ें। यदि आपने किसी भी फिल्म में काम किया है, तो क्लिप या वीडियो क्लिप फ़ाइल के साथ एक रील बनाएं।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म चरण 4 में एक कला निर्देशक बनें
    4



    एक अनुभवी सेट डिजाइनर के साथ एक शिक्षुता बनाएं बेशक, यह आसान कहा से ज्यादा है, लेकिन महान प्रतिभा और अनुभव वाले किसी से सीखने से आपके काम की गुणवत्ता में सुधार होगा। अपने पोर्टफोलियो के साथ-साथ अपने क्षेत्र के परिदृश्यों को प्रस्तुत करने और प्रस्तुति के पत्र भेजें, और पूछें कि क्या उन्हें प्रशिक्षु या प्रशिक्षु की आवश्यकता है। किसी भी ऐसे काम के लिए भुगतान करने की अपेक्षा न करें: अपने आप को बनाए रखने के लिए, आपको आय के दूसरे स्रोत की आवश्यकता होगी।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म चरण 5 में एक कला निर्देशक बनें
    5
    अपने कौशल को विकसित करते हुए अपने आप को सीएडी और डिजाइन कार्य पर अद्यतन रखते हुए रखें। हमेशा एक परियोजना पर काम करने की कोशिश करें, भले ही वह एक शौकिया उत्पादन, एक इंटर्नशिप या कम बजट फिल्म है।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म चरण 6 में एक कला निर्देशक बनें
    6
    एक सेट डिज़ाइनर के रूप में नौकरी की तलाश करें फिल्म स्टूडियो के उत्पादन कंपनियों, निदेशकों और निर्देशकों का दृष्टिकोण, पाठ्यक्रम भेजने, ई-मेल या नियमित मेल के माध्यम से प्रस्तुति और पोर्टफोलियो का पत्र भेजना। Mandy.com और अन्य वेबसाइटों के साथ मिलते-जुलते विज्ञापनों का जवाब दें जिसमें फिल्म प्रस्तुतियों के बारे में नौकरी विज्ञापन हैं।
  • छवि का शीर्षक फिल्म चरण 7 में एक कला निर्देशक बनें
    7
    किसी भी काम को स्वीकार करें जो आपको फिल्म स्टूडियो में प्रवेश करने में मदद करता है इस क्षेत्र में अन्य ऑपरेटरों के साथ दैनिक संपर्क आपको फिल्म उद्योग के पेशेवरों के बीच संपर्कों के अपने नेटवर्क का विस्तार करने की अनुमति देगा और आपको कुछ भर्ती अवसर खोजने में मदद करेगा।
  • इमेज का शीर्षक फिल्म चरण 8 में एक कला निर्देशक बनें
    8
    उन सभी लोगों के साथ दयालु और विनम्र रहें, जिनसे आप मिलते हैं, और अपने मंच डिजाइनर गतिविधि को बढ़ावा देते हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आपका पुनरारंभ सही डेस्क पर कब समाप्त होगा और आपको कॉल प्राप्त होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com