शू डिजाइनर कैसे बनें

एक जूता डिजाइनर एक स्टाइलिस्ट जूते बनाने में विशेष है पैरों को कवर करने के लिए व्यावहारिक होने के अलावा, जूते मूल और अभिनव, कला के सच्चे काम हो सकते हैं। एक फुटवियर डिजाइनर बनने की आवश्यकता प्रतिभा, कौशल और, सब से ऊपर, महान दृढ़ संकल्प।

कदम

भाग 1

भविष्य की योजना बनाएं
एक शू डिजाइनर चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
पांच साल की योजना की स्थापना एक प्रोग्राम बनाएं जिसमें वास्तविक रूप से प्राप्त करने योग्य मार्ग की एक श्रृंखला शामिल है। प्रत्येक परिणाम प्राप्त करने के लिए एक कालक्रम शामिल करें, ताकि आप अपने लक्ष्य को लक्ष्य पर केंद्रित कर सकें।
  • योजना के साथ लचीला होना यह पत्थर में नहीं डाला जाता है, इसलिए यदि कोई नया अवसर या नया संपर्क हो, तो इसे बिना किसी समस्या के स्वीकार करें, ताकि आप एक नई दिशा को शामिल कर सकें।
  • इस योजना की समीक्षा हर साल या दो निर्धारित करें कि क्या आप सही रास्ते पर हैं या यदि आपको परिवर्तन करने की आवश्यकता है
  • एक शू डिजाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक विशिष्ट क्षेत्र की स्थापना करें आप इस क्षेत्र में कई मार्गों का अनुसरण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप महिलाओं, पुरुषों, बच्चों, एथलीटों और अन्य के लिए जूते तैयार कर सकते हैं। क्या आप सबसे अधिक आकर्षित करता है?
  • इस बात पर विचार करें कि आपके द्वारा आकर्षित करने वाली प्रक्रिया का पहलू क्या है क्या आप जूते डिजाइन करना पसंद करते हैं लेकिन आप वास्तविक उत्पादन की परवाह नहीं करते हैं? क्या आप अपने जूते का निर्माण करने जा रहे हैं? क्या आप एडिडास या नाइके जैसी बड़ी कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं, या अपनी खुद की बुटीक खोलें?
  • एक शू डिजाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    डिजाइन में एक डिग्री ले लो यद्यपि एक योग्यता प्राप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है, यह आपको कौशल और संपर्क विकसित करने में मदद कर सकता है जो आपको उद्योग में तोड़ने में मदद करेगा। एक वैध संस्था में एक कार्यक्रम के लिए साइन अप करें, जैसे इस्तिटुतो डि मोडा बर्गो या पोलीमोडा।
  • आपको जूता डिजाइन में स्नातक होना नहीं है कला या फैशन से संबंधित क्षेत्र में कोई भी डिग्री ठीक हो जाएगी। अन्य पाठ्यक्रमों में आप जूते डिजाइन, औद्योगिक डिजाइन, ग्राफिक डिजाइन, कला, उत्पाद डिजाइन, फैशन डिजाइन, गौण डिजाइन पर विचार कर सकते हैं।
  • एक शू डिजाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    वह एक व्यक्तिगत शैली विकसित करने के लिए शुरू होता है एक अच्छा जूता डिजाइनर के बारे में मूल रचनाएं हैं। आप एक शैली और अपने खुद के तुरंत एक ब्रांड परिपक्व करने के लिए शुरू कर सकते हैं
  • उन मदों को कम करें जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, तीन रंग या दो प्रकार के कपड़े या सामग्री तक सीमित। यह आपको रचनात्मक और अभिनव होने के लिए मजबूर करेगी।
  • असाइन किए कार्य उदाहरण के लिए, विभिन्न प्रकार के लोगों के लिए जूते बनाएं विभिन्न डिजाइनों में दोहराए जाने वाले समानताएं और पैटर्न क्या हैं?
  • प्रत्येक दिन कुछ नया बनाने के लिए स्वयं का परीक्षण करें एक महीने के लिए प्रति दिन एक नया जूता बनाएं आप चित्रों में पुनरावर्ती विषयों को देखकर शुरू कर सकते हैं।
  • एक शू डिजाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आप के चारों ओर से एक क्यू ले लो शायद आपको अन्य डिजाइनरों के डिजाइनों से प्रेरणा लेने की आदत है, लेकिन इस तरह आप उन्हें नकल करने का जोखिम लेते हैं। कला या विश्व के अन्य क्षेत्रों में प्रेरणा के लिए खोजें ईसाई Louboutin, उदाहरण के लिए, कुछ चित्र बनाने के लिए पुरातत्व से प्रेरित किया गया है।
  • एक शू डिजाइनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    उद्योग के बारे में जानें जूते बनाना सिर्फ ड्राइंग का मतलब नहीं है यह क्षेत्र मोटे तौर पर तीन भागों में विभाजित है: डिजाइन या सृजन, उत्पादन और बिक्री
  • डिजाइन / निर्माण. इस चरण के दौरान, डिज़ाइन बनाएं। हालांकि, यह एक सरल स्केच से अधिक की आवश्यकता है, यह भी कल्पनाओं को साकार करने का अर्थ है, और कुछ डिजाइनरों के लिए उपयोग करते हैं या मूल आकार के निर्माण के जूते की तंगी (रूपों, पैर की प्रतिकृतियां हैं आमतौर पर प्लास्टिक या राल के साथ उत्पादन निर्धारित करने के लिए उच्च गुणवत्ता)।
  • उत्पादन. इस चरण के दौरान, डिजाइन को जूते की एक असली जोड़ी में बदल दें। विनिर्माण श्रृंखला के बारे में जानें, कच्चे माल के उत्पादन से उत्पादन के लिए
  • बिक्री. इस चरण के दौरान, जूते बाजार पर डाल दिए जाते हैं। प्रक्रिया के वाणिज्यिक पक्ष को समझना उपभोक्ताओं की इच्छाओं की अच्छी समझ है - दूसरी ओर, खरीदार आपके जूते लाएंगे। आपके लक्ष्य के भीतर आने वाले बाजार का टुकड़ा क्या है? इसके अलावा, विचार करें कि दुकानों और खरीदारों की तलाश कैसे की जा रही है, ताकि यह आकलन किया जा सके कि आपके जूते उनकी ज़रूरतों के अनुसार कैसे अनुकूल कर सकते हैं।
  • एक शू डिजाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    वर्तमान रुझान का ट्रैक रखें ताजा खबर और उद्योग के रुझान को जानने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कैसे अभिनव हो और बाहर खड़े हो जाएं। यह प्रतिस्पर्धी उद्योग है, इसलिए फ़ैशन पर हमेशा की तारीख होती है एक आवश्यकता।
  • आप इसके बारे में अपडेट रखने के लिए डिजाइन और फ़ैशन मैगज़ीन पढ़ें।
  • भाग 2

    आवश्यक कौशल विकसित करना
    एक शू डिजाइनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 8
    1
    बहुत सारे स्केच करें एक जूता डिजाइनर के लिए, सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक यह है कि कुछ कल्पना करने और कागज पर इसका अनुवाद करने की क्षमता है। लक्ष्य उन चीजों को दोहराने के लिए नहीं है जो आप पहले से ही देख रहे हैं। इसके बजाय, आपको एक अभिनव जूता डिजाइन करना चाहिए और इसका एक संक्षिप्त वर्णन करना चाहिए।
    • एक वास्तविक शीट पर स्केच नहीं किया जाना चाहिए। आप जूते बनाने के लिए विशेष सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक शू डिजाइनर बनें इमेज का शीर्षक चरण 9
    2
    डिजाइन सॉफ्टवेयर का प्रयोग करना सीखें जूते के निर्माण में केवल कागज और पेंसिल की आवश्यकता नहीं है आपको एडोब क्रिएटिव सूट जैसे डिजाइन कार्यक्रमों को जानने की आवश्यकता है इस पैकेज में फ़ोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, इनडिज़ाइन और अन्य सॉफ्टवेयर शामिल हैं। कंप्यूटर पर स्केच को फिर से तैयार करना सीखें
  • साथ ही, तकनीकी ड्राइंग कार्यक्रमों (सीएडी) का इस्तेमाल करना सीखें। वे आपको 3D में डिजिटल चित्र बनाने की अनुमति देंगे
  • एक शू डिजाइनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    3
    जूते के पैटर्न को आकर्षित करना सीखें एक बार जब आपने स्केच से जूता बनाने के लिए अलग-अलग हिस्सों की आवश्यकता है, तो आप पूरी तरह से पूरी प्रक्रिया को समझेंगे। वह विभिन्न प्रकार के जूते के लिए पैटर्न बनाता है
  • एक शू डिजाइनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 11
    4
    पोर्टफोलियो बनाएं अपने सर्वश्रेष्ठ जूता डिजाइनों को लीजिए: उन्हें डिजाइनर के रूप में अपने कौशल और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करना चाहिए। एक भौतिक पोर्टफोलियो बनाने के लिए लगभग 20 ड्रॉइंग और एक ऑनलाइन गेम के लिए 30 की कोशिश करें। नई नौकरियों के साथ नियमित रूप से इसे अपडेट करके सामग्री को रिफ्रेश करती है
  • अपने काम का एक संक्षिप्त विवरण शामिल करें, जहां आप अपने प्रभावों और प्रेरणाओं को स्पष्ट करेंगे। इसके अलावा, एक अद्यतन पाठ्यक्रम जोड़ें।
  • भाग 3

    पाठ्यक्रम को समृद्ध करें
    एक शू डिजाइनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 12
    1
    इंटर्नशिप के लिए खोजें एक इंटर्नशिप एक स्टाइलिस्ट के साथ काम करने का एक अच्छा मौका है और जूते बनाने में हर रोज उसे सहायता करता है। यह अनुभव अन्य व्यावसायिक भूमिकाओं को भी निर्यात कर सकता है जिसे आपने पहले नहीं माना था।
    • इंटर्नशिप की आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए अपनी पसंदीदा कंपनियों के संपर्क में रहें।
    • कुछ इंटर्नशिप का भुगतान नहीं किया जाता है, लेकिन वे आपके काम के बदले में आपको विश्वविद्यालय क्रेडिट प्रदान कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो आपके प्रयासों के लिए आर्थिक योगदान प्राप्त करना बेहतर है।



  • एक शू डिजाइनर बनें 13 छवि
    2
    खुदरा क्षेत्र में काम मॉल में एक दुकान या जूता विभाग में कार्य करना आपको कई प्रकार के ग्राहकों और विक्रेताओं को उजागर करेगा। आखिरकार, एक बार जब आप एक डिजाइनर बन गए, तो ये लोग होंगे जो आपके जूते के साथ मुख्य रूप से संपर्क में आएंगे। कुछ बिक्री अनुभव प्राप्त करके व्यवसाय के बारे में जानें।
  • एक शू डिजाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    वह जूता निर्माण क्षेत्र में काम करता है। बस बिक्री के क्षेत्र की तरह, विनिर्माण की वजह से आप बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि जूते कैसे बनाते हैं। आप जूते के उत्पादन और विधानसभा से संबंधित निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।
  • यह अनुभव आपको फुटवियर उद्योग में अच्छे संपर्क बनाने की अनुमति भी दे सकता है: जब आप वहां पहुंचेंगे तब आपको इसकी आवश्यकता होगी।
  • एक शू डिजाइनर बनें छवि का शीर्षक चरण 15
    4
    एक सहायक के रूप में प्रारंभ करें स्टाइलिस्ट के सहायक, मॉडरेटर के रूप में अनुभव, स्केच बनाने या उत्पादन के लिए सहायक आपको जूता डिज़ाइनर के साथ सीधे संपर्क में प्रारंभिक स्तर का एक रोजगार प्रदान करने की अनुमति देता है। इन स्थितियों के लिए धन्यवाद, आप डिज़ाइनर के विचारों को डिजाइन और पेपर पैटर्न में बदलने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 4

    क्षेत्र में नेटवर्किंग करना
    एक शू डिजाइनर बनें छवि शीर्षक 16
    1
    अपने पेशेवर नेटवर्क बढ़ें दुकानों, मेलों, नमूना बिक्री, पेशेवर समारोहों और इतने पर के उद्घाटन में भाग लेने के लिए शुरू होता है। अच्छी तरह से पोशाक और लोगों को प्रस्तुत किया लगातार मत बनो, लेकिन लोगों के साथ एक दोस्ताना तरीके से बातचीत करने की कोशिश करें।
    • अपने संपर्क विवरण के साथ व्यापार कार्ड को आसान रखें। वे लोगों को आपका नाम याद रखने की इजाजत दे सकते हैं और, यदि कोई अवसर स्वयं प्रस्तुत करता है, तो आपको आसानी से फोन करता है
    • आपको जूते उद्योग से संबंधित घटनाओं में खुद को सीमित नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, कलात्मक घटनाएं आमतौर पर समान मानसिकता वाले लोगों के लिए जगह मिलती हैं जो उद्योग में अग्रिम होने में आपकी सहायता करने की स्थिति में हो सकती हैं।
  • एक शू डिजाइनर बनें छवि शीर्षक 17
    2
    जानकारी साक्षात्कारों को ठीक करें एक संज्ञानात्मक साक्षात्कार आपको उस क्षेत्र में पेशेवरों से बात करने का अवसर प्रदान करता है, जो आपकी रुचि रखते हैं जूता डिजाइनर के साथ संपर्क में जाओ और उसे आपसे उद्योग और उसके काम के बारे में बात करने के लिए एक घंटे देने के लिए कहें।
  • स्टाइलिस्ट के लिए एक समय और आरामदायक स्थान चुनना सुनिश्चित करें।
  • यह नौकरी पाने के लिए एक साक्षात्कार नहीं है आप अपने आप को इस उद्योग के बारे में अधिक जानने में दिलचस्पी व्यक्ति के रूप में पेश करते हैं, एक तत्काल नौकरी की तलाश में नहीं।
  • एक शू डिजाइनर स्टेप 18 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पेशेवर संगठन में शामिल हों एक उद्योग संघ एक समान व्यवसाय कर रहे लोगों का एक नेटवर्क है। ये संगठन अक्सर सम्मेलनों का आयोजन करते हैं, आचरण की नीतियों की सलाह देते हैं, शिक्षा और व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देते हैं, और पुरस्कार प्रदान करते हैं। उनमें से अधिकांश को सदस्यता की आवश्यकता होती है और वार्षिक सदस्यता शुल्क का भुगतान होता है।
  • इटली में आप कारीगर संघ या स्टाइलिस्ट यूनियन में शामिल हो सकते हैं। अधिक जानने के लिए, अपनी साइट पर जाएं इसके अलावा, आप मोडापेकल अकादमी, इस्तिटुतो डि मोडा बर्गो, एक्काडेमिया डेला मोडा और पोलीमोडा जैसे प्रशिक्षण संस्थानों की घटनाओं में भाग लेने के द्वारा नए संपर्कों की खेती कर सकते हैं।
  • कई व्यावसायिक संघों में क्षेत्रीय या स्थानीय शाखाएं हैं
  • एक शू डिजाइनर बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    4
    एक संरक्षक के लिए देखो जूता डिजाइन उद्योग में एक ठोस कैरियर वाले किसी व्यक्ति के साथ नियमित रूप से बात करना आपको पथ पर अच्छे दृष्टिकोण और सलाह दे सकता है। आप एक पेशेवर संघ, एक इंटर्नशिप या विश्वविद्यालय डिजाइन कार्यक्रम के माध्यम से एक मिल सकता है।
  • भाग 5

    खुद को अपने आप में रखो
    एक शू डिजाइनर चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    1
    एक निर्माता के साथ संपर्क में जाओ एक प्रसिद्ध और विश्वसनीय जूता फैक्टरी खोजने के लिए कुछ शोध करें, आप जिस गुणवत्ता की तलाश कर रहे हैं उसे पुन: उत्पन्न करने में सक्षम हैं। इसके अलावा, अंतिम परिणाम आपके द्वारा डिजाइन किए गए जूते का प्रतिनिधि होना चाहिए। इंडस्ट्रीज काफी भिन्न हो सकते हैं, यहां तक ​​कि उन जूते के प्रकार के संबंध में भी जो कि वे आम तौर पर उत्पादन करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, पतले एकमात्र और संरचना के साथ चमड़े के जूते अक्सर पुर्तगाल में निर्मित होते हैं, जबकि भारी और गोल आकार वाले लोग आम तौर पर इंग्लैंड या हंगरी में बनाते हैं।
    • जूता फैक्ट्री चुनने से पहले, अपने आप को चारों ओर सूचित करें अपने ड्राइंग को विभिन्न जूता निर्माताओं में ले जाएं और एक नमूना जूते का अनुरोध करें। आपके लिए सही है कि एक को खोजने के लिए परागनल।
  • एक शू डिजाइनर बनें छवि शीर्षक 21
    2
    ट्रंक शो को व्यवस्थित करें, जो एक नमूना बिक्री या यात्रा संग्रह है। यह एक ऐसी घटना है जो आपको अपनी कृतियों को बेचने की अनुमति देती है (आमतौर पर, ट्रंक शो के दौरान सामान, जूते और कपड़े की पेशकश की जाती है) एक बुटीक या समान स्टोर में। आप खुद ट्रंक शो में भाग लेते हैं, बात करते हैं और ग्राहकों को बेचते हैं। यह आम तौर पर कुछ घंटों या दो दिन तक रहता है, और विशेष प्रस्ताव पेश करता है जो बाजार पर उपलब्ध नहीं होगा। वे महान प्रचारक घटनाएं हैं जो आपको मैदान में अपने लिए एक नाम बनाने में सहायता करती हैं।
  • एक शू डिजाइनर बनें चित्र का शीर्षक चरण 22
    3
    बुटीक या दुकान के साथ मिलकर काम करना अपने शहर में बुटीक की तलाश करें जो आपकी शैली के सौंदर्यशास्त्र को दर्शाता है। इस दुकान में अपने जूते सुझाएं आम तौर पर आपको वाणिज्यिक स्थान के बदले राजस्व पर प्रतिशत का भुगतान करना होगा जो आपको दी जाएगी।
  • एक शू डिजाइनर बनें चित्र 23
    4
    जूते ऑनलाइन बेचें इंटरनेट पर एक दुकान खोलें आप अपनी साइट या शोकेस वेब पेज पर बना सकते हैं जैसे इटसी असली दुकान खोलने के बजाय, यह आमतौर पर आपके जूते की बिक्री के लिए एक सरल पहला कदम है।
  • टिप्स

    • शौकीनों या छात्रों के लिए डिजाइन प्रतियोगिताओं संभावित नियोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए आदर्श हैं।

    चेतावनी

    • एक स्टाइलिस्ट के रूप में, आप अपनी कृतियों के बारे में नकारात्मक आलोचना प्राप्त कर सकते हैं। आपको एक कवच का निर्माण करना चाहिए, कर्मचारियों पर ऐसी राय न लें एक पेशेवर के रूप में सुधार करने के लिए उपयोगी विचारों को एक्सट्रपोल करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com