इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें

यदि आपके पास फर्नीचर के लिए जुनून और फर्नीचर की व्यवस्था करने और सजावट और रंगों का चयन करने में एक विशेष प्रतिभा है, तो आंतरिक डेकोरेटर आपके लिए एकदम सही हो सकता है। इंटीरियर डिजाइन के विपरीत, विशिष्ट प्रशिक्षण और प्रमाणीकरण की आवश्यकता नहीं है। कौशल और बाजार पर खुद को पेश करने की क्षमता वाले कोई इंटीरियर डिजाइनर के रूप में काम करना शुरू कर सकता है। चूंकि बहुत प्रतिस्पर्धा है और कुछ प्रथाओं को शुरू करने के लिए आवश्यक हैं, इसलिए सीखना महत्वपूर्ण है कि इंटीरियर डेकोरेटर कैसे बनें और प्रभावी ढंग से कैसे बाजार करें।

कदम

एक इंटीरियर डेकोरेटर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने कौशल, अपनी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करें यदि लोग नियमित रूप से आपके सजा कौशल को बधाई देते हैं और प्रायः सलाह के लिए आपके पास जाते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है, और दिखाता है कि इंटीरियर डेकोरेटर होने के लिए आपके पास एक प्राकृतिक प्रतिभा है। हालांकि, जब आप दूसरों के लिए काम करते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि ग्राहकों की विभिन्न शैली और स्वाद की व्याख्या कैसे करें। आप रिक्त स्थान, कपड़े और सामग्री के संगठन की पूरी तरह से समझने में सक्षम होना चाहिए, और आपको अलग-अलग व्यक्तित्व भी दिखाना चाहिए। उन चीजों की एक सूची बनाएं जो आपके लिए सबसे मुश्किल लगते हैं, और उन पर काम करना शुरू करते हैं
  • एक इंटीरियर डेकोरेटर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक प्रशिक्षण लें आपको अनिवार्य रूप से इंटीरियर डिजाइनर के रूप में काम करने की डिग्री नहीं है, लेकिन अगर आप कुछ पाठ्यक्रमों में भाग लेते हैं या प्रमाणपत्र प्राप्त करते हैं तो आप अधिक विश्वसनीयता हासिल कर सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में संस्थानों या विश्वविद्यालयों में खोज सकते हैं यदि इंटीरियर डिजाइन कोर्स आयोजित किए जाते हैं। यदि आप होम स्टेजींग सबक पाते हैं जो उपयोगी हो सकते हैं तो आप ऑनलाइन जांच भी सकते हैं। इसके अलावा, आप स्वयं से सीख सकते हैं, एक अलग अध्ययन कर सकते हैं। सजावट की मूल बातें, विभिन्न सामग्रियों, फर्नीचर और शैलियों का इतिहास जानें।
  • एक इंटीरियर डेकोरेटर चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। फर्नीचर के साथ दोस्तों और परिवार की मदद करने का प्रस्ताव स्थानीय संगठनों के बीच स्वयंसेवक परियोजनाओं के लिए खोजें जाँच करें कि आपके क्षेत्र में एकजुटता की वास्तविकताएं विशेष रूप से जरूरतमंदों के लिए निर्माण और / या घरों की व्यवस्था के उद्देश्य हैं। यहां तक ​​कि विशेष घटनाओं के लिए सजाने के स्थान भी अच्छे अनुभव हो सकते हैं।
  • एक इंटीरियर डेकोरेटर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र



    4
    पूर्ण नौकरियों का एक पोर्टफोलियो बनाएं आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों का संग्रह बनाएं अपने द्वारा पूरी की गई सभी परियोजनाओं की तस्वीरें लेना सुनिश्चित करें कागज की प्रतियां भी रखें, साथ ही साथ अपने ऑनलाइन काम की एक प्रदर्शनी पोस्ट करें फ़्लिकर, लिंक्डेडिन और डिज़ाइन साइटों जैसे फ़र्नीचर ब्लॉग जैसे समूह, अपने काम का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करते हैं, साथ ही साथ अन्य लोगों के साथ एक नेटवर्क बनाते हैं जो आपकी रूचि साझा करते हैं और कौन आपको इंटीरियर डिजाइनर बनने के बारे में अधिक जानकारी दे सकता है।
  • एक इंटीरियर डेकोरेटर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आपूर्तिकर्ता खोजें यदि आपके पास लाइसेंस नहीं है, तो आप डिज़ाइनर छूट के हकदार नहीं हैं। हालांकि, यदि आप बड़ी मात्रा में खरीद रहे हैं तो आप आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं। आप खुदरा विक्रेताओं को भी ढूँढ सकते हैं, जैसे कि परिसमापन भंडार और दूसरी ओर की दुकानों
  • एक इंटीरियर डेकोरेटर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आंतरिक सजावट और विजुअल मर्चेंडाइजिंग में नौकरी की तलाश करें प्रतिस्पर्धा अधिक है, इसलिए अच्छी तरह से भुगतान करने वाला नौकरी ढूंढना मुश्किल हो सकता है। लेकिन आप फर्नीचर स्टोर, डिज़ाइन केंद्र या डिपार्टमेंट स्टोर में शुरू कर सकते हैं। यदि आपको नौकरी मिलती है, तो आपको सजावट और दृश्य वस्तु का एक छोटा सा काम करने की अनुमति मिलती है (यानी वस्तुओं को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करने के लिए जो दोनों सुखदायक हैं और ग्राहकों के ध्यान को आकर्षित करने के लिए), आप इसे अपने पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं।
  • एक इंटीरियर डेकोरेटर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें, अगर समय और धन यह अनुमति देते हैं आपकी शुरूआत की लागत कम हो सकती है, आपको व्यवसाय लाइसेंस और एक कार्यालय की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास इस क्षेत्र में काम करने का समय नहीं है, तो आप वर्चुअल डेकोरेटर के रूप में एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जहां आप छवियों के माध्यम से किसी ग्राहक के घर का मूल्यांकन कर सकते हैं, जो उन नौकरियों के निर्देशों पर ऑनलाइन चर्चा करें जिनके लिए आवश्यक है, और आइटम खरीदने के लिए लिंक प्रदान करें ।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com