कैसे एक कॉस्टयूम डिजाइनर बनें

क्या आप कॉस्ट्यूम डिजाइनर बनना चाहते हैं? अगर आप जानते हैं कि फिल्म, कॉमेडी, हास्य या केवल एक वीडियो के लिए मंच परिधान कैसे बनाएं, लेकिन जब आप शुरू करते हैं, तो आपको अक्सर डर लगता है, यहां कुछ सरल कदम हैं जो आपकी सहायता करेंगे।

कदम

एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
रंग और पैटर्न के बारे में जानें कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर के लिए मौलिक प्रारंभिक बिंदुओं में से एक अलग रंगों के बीच रिश्तों को सीखना है। रंग पहिया और पड़ोसी रंगों के बीच संबंध सीखने से प्रारंभ करें, फिर प्रत्येक रंग का अर्थ जानें।
  • उदाहरण के लिए, पारंपरिक रूप से, नीले दर्शकों को उदासी और अलगाव की भावना को प्रेषित करता है, जबकि वायलेट रॉयल्टी से जुड़ा होता है।
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि आप औपचारिक शिक्षा चाहते हैं। कुछ फैशन स्कूलों में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं पोशाक डिजाइन, अन्यथा आप बुनियादी ज्ञान जानने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    क्या अन्य कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर का पता लगाएं और उन तत्वों का चयन करें जो आपके लिए सर्वश्रेष्ठ सूट हैं. नाटकीय प्रदर्शन में भाग लें और अच्छी तरह से देखें कि अन्य कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर्स का उपयोग क्या होता है। जाहिर है, यदि आप अपनी खुद की वेशभूषा बनाने की योजना बना रहे हैं, तो अन्य लोगों के विचारों को चोरी न करें, बल्कि अन्य कॉस्ट्यूम डिजाइनरों द्वारा इस्तेमाल किए गए तत्वों को ध्यान में रखें। क्या कोई वर्ण समान रंग के कपड़े पहने हुए हैं? क्या कुछ पात्रों को कुछ फंतासियों द्वारा देखा जाता है? वेशभूषा के संबंध में एक सामान्य विषय का पालन किया जाता है?
  • पारंपरिक उदाहरणों में से एक है "रोमियो और जूलियट": प्रत्येक संस्करण में, पोशाक डिजाइनर विभिन्न शैलियों की वेशभूषा के साथ मोंटेक्की से कैपलीट्स को भेद करते हैं।
  • जिन विशेष विशेषताओं पर अनुसंधान करना है वे रंग, पैटर्न और सहायक उपकरण हैं। उदाहरण के लिए, एक उच्च रैंकिंग महिला, एक जटिल फंतासी या फर सहायक उपकरण के साथ एक पोशाक पहन सकती है, जबकि एक कसाई एक मोनोक्रोमेटिक पोशाक और एक एप्रन पहन सकता है।
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    विचारों की पुस्तक को एक साथ जोड़ना शुरू करें. एक किताब में इकट्ठा करें, जिसने आपको प्रेरित किया है, यह एक भूदृश्य या किसी विशेष कल्पना की छवि है। जरूरी नहीं कि कपड़ों के साथ निकटता से जुड़ा होना जरूरी है, यदि आप एक पत्रिका में नीले रंग का एक उदाहरण देखते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं, तो इसे काटें और इसे एक तरफ रख दें! पुस्तक में एकत्र हुए चीजों के बीच कोई विशिष्ट लिंक नहीं होना चाहिए - अब नहीं, कम से कम यह पुस्तक भविष्य के काम के लिए एक संदर्भ बिंदु के रूप में काम करेगी, इसलिए इच्छाओं को इकट्ठा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जब आप तैयार होते हैं, तो उसके साथ काम करने और पढ़ने के लिए एक शो या कहानी ढूंढें. अगर यह आपका कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में पहली बार है और आप केवल एक शौक के रूप में इसे कर रहे हैं, तो उस चीज़ को ढूंढें जिसे आप शुरू करना चाहते हैं। कहानी / थियेटर टुकड़े में दिखाई देने वाले पात्रों की एक सूची बनाएं, क्योंकि आपको इनमें से प्रत्येक के लिए पोशाक का सामना करना होगा। यदि आप किसी संगीत पर काम करते हैं, तो साउंडट्रैक खरीदते हैं और आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6



    6
    एक बार जब आप शो या कहानी को ध्यान में रखते हैं, तो एक विषय ढूंढें और इसे जानें. वेशभूषा को दिलचस्प बनाता है वह तरीका जिसमें पोशाक डिजाइनर कहानी में पाठ और वर्णों की व्याख्या करता है, और अपनी खुद की सेटिंग बना देता है तय करें कि आप अपनी वेशभूषा के लिए एक पारंपरिक विषय चाहते हैं या साधारण से कुछ क्या आपकी कहानी एक विशिष्ट ऐतिहासिक अवधि में सेट है? उदाहरण के लिए, यदि आप अठारहवीं शताब्दी में सेट की गई कहानी पर काम कर रहे थे, तो आप युग की विशिष्ट शैली का उल्लेख कर सकते हैं या रचनात्मक अभिनव दृष्टिकोण की कोशिश कर सकते हैं। कैसे की एक जापानी संस्करण के बारे में "ऐलिस इन वंडरलैंड"? एक बार जब आपको एक अच्छा विचार मिला है, तो उसे हर विस्तार में देखें कहानी के लिए अलग-अलग विचारों की पुस्तक बनाएं, जिस पर आपने काम करने का फैसला किया था - उन चित्रों को इकट्ठा करें जो आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अब जब आपके पास एक कहानी और उसकी व्याख्या है, तो प्रत्येक व्यक्ति के चरित्र के लिए विचारों को शुरू करें. प्रत्येक वर्ण के लिए विचारों को समूहबद्ध करना प्रारंभ करें जाहिर है, अगर आपको अपने शोध को गहन करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो क्या करें।
  • नाबालिग पात्रों के प्रति लापरवाह न हो! कभी-कभी यह एक कहानी में द्वितीयक वर्ण है जो आपको अधिक रचनात्मक होने का मौका देता है - और अधिक मज़ेदार है।
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    अपनी पहली पोशाक के साथ शुरू करें. अपने पसंदीदा चरित्र या एक को चुनें जो आपने विशेष रूप से प्रेरित किया है। यदि आपको ड्राइंग में अच्छा नहीं लगता है, तो आप हमेशा छवियों का महाविद्यालय बना सकते हैं। वास्तविक कपड़े की छवियों के कोलाज का उपयोग करने से आपको वेशभूषा और उनके बनावट बनाने का विचार प्राप्त होगा। यदि आप ड्राइंग करने में सक्षम महसूस करते हैं, तो विचारों की पुस्तक देखें।
  • कभी-कभी प्रत्येक चरित्र के लिए अलग-अलग डिज़ाइन तैयार करना अच्छा होता है।
  • अगर आप जैसे काम कर रहे हैं डिजाइनर पोशाक आधिकारिक उत्पादन के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास पात्रों / कलाकारों की तस्वीरें हैं, यदि आप कर सकते हैं यह आपको केवल एक मात्र डिजाइन पर भरोसा करने के बजाय, उनके बारे में एक अच्छा विचार प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर बनें चित्र 9
    9
    बहुत सारे प्रयासों के बाद, आपको वेशभूषा का पहला संग्रह रखना चाहिए था. अब यह आप पर निर्भर है कि उन्हें कैसे उपयोग करें। किसी भी स्थिति में, उन्हें संभावित भविष्य के उत्पादन के लिए रखना सुनिश्चित करें। यदि आप चाहें, तो आप वास्तव में इन वेशभूषा का चयन कर सकते हैं, अन्यथा आप अपने पोर्टफोलियो में परियोजनाओं को रख सकते हैं।
  • टिप्स

    • बहुत सारे अनुसंधान करें जितना अधिक आप जानते हैं उतना अधिक विचार आपके पास होंगे। आप पर्याप्त शोध कभी नहीं करते हैं
    • कुछ कपड़े स्टोर कम कीमतों पर बेचते हैं - या दूर दें - फैब्रिक स्क्रैप
    • जैसा कि पहले ही कहा गया है, डिज़ाइन में प्रतिभा की कमी से भयभीत नहीं हो छवि कोलाज का उपयोग करें!

    चेतावनी

    • यदि आप खुद वेशभूषा बनाने जा रहे हैं, तो उनकी लागतों पर ध्यान दें। ये बहुत महंगा हो सकता है, जो एक नैतिक झटका हो सकता है
    • में एक शीर्षक प्राप्त करने के विचार पर विचार करें पोशाक डिजाइन. पेशेवर पोशाक डिजाइनरों के बहुमत औपचारिक शिक्षा प्राप्त किया है, इसलिए वे कम से कम एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज, पेंसिल, चुना हुआ पदार्थ, सुई और धागा
    • पत्रिकाएं और छवियां
    • कंप्यूटर
    • एक पोर्टफोलियो में एक साथ विचार रखने का एक साधन
    • धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com