वास्तुकला चित्र कैसे पढ़ा जाए

एक वास्तुशिल्प परियोजना के कार्यान्वयन के लिए पहली आवश्यकता वास्तु चित्र को समझना है, जिसे टेबल या पौधों भी कहा जाता है यदि आप जानना चाहते हैं कि इन चित्रों को कैसे पढ़ें और उनके अर्थ को ठीक से समझें, तो अगले चरणों का पालन करें।

कदम

भाग 1

बुनियादी जानकारी
छवि शीर्षक: 256375 1
1
शीर्षक पृष्ठ पढ़ें। शीर्षक पृष्ठ कार्य का नाम और स्थान, डिजाइनर के नाम, पता और संपर्क विवरण और परियोजना की तारीख को इंगित करता है। यह एक पुस्तक के कवर के समान है और इसमें समाप्त काम की एक स्पष्ट छवि हो सकती है जो दर्शाती है कि इसके संदर्भ में निर्मित भवन कैसे दिखाई देगा।
  • छवि शीर्षक 256375 2
    2
    तालिका सूचकांक पढ़ें सूचकांक तालिका, पहचान कोड और कभी-कभी ड्राइंग पैमाने और डिजाइन नोट निर्दिष्ट करने वाली तालिकाओं को सूचीबद्ध करता है।
  • छवि शीर्षक 256375 3
    3
    सामान्य योजना पढ़ें यह तालिका उस क्षेत्र का एक नक्शा दिखाती है जहां भवन निर्माण किया जाएगा, और निर्माण स्थल का बड़ा नक्शा होगा, ताकि शहरी क्षेत्रों और पड़ोसी सड़कों के संबंध में भवन का पता लगाने के लिए पर्याप्त जानकारी दी जा सके। यह तालिका सभी परियोजनाओं में मौजूद नहीं है
  • छवि शीर्षक 256375 4
    4
    निर्माण स्थल की योजना पढ़ें ये तालिकाओं को आमतौर पर उपसर्ग को प्रीफ़िक्स करने से गिने जाते हैं "सी", उदाहरण के लिए तालिका "सी 001", "सी 002", और इतने पर। इन फर्श योजनाओं में कई तालिकाओं शामिल हैं जो निम्न जानकारी प्रदान करते हैं:
  • भौगोलिक जानकारी ये निर्माता को स्थल की स्थलाकृतिक सुविधाओं, या ढलान या इलाके की उदासीनता को जानने की अनुमति देती है।
  • विध्वंस योजना इस तालिका (या तालिकाओं) साइट पर मौजूद संरचनात्मक और गैर-संरचनात्मक भागों को इंगित करती है, जिसे निर्माण के साथ आगे बढ़ने से पहले ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए। ऐसे भाग जिन्हें ध्वस्त करने की ज़रूरत नहीं है, जैसे पेड़, नोट्स में दर्शाए गए हैं
  • सार्वजनिक उपयोगिता नेटवर्क की योजना ये टेबल तकनीकी नेटवर्क की स्थिति दर्शाते हैं मौजूदा भूमिगत, ताकि वे खुदाई और निर्माण कार्य के दौरान बचाव कर सकें।
  • भाग 2

    वास्तु तालिकाओं को पढ़ें
    छवि शीर्षक 256375 5
    1
    एक डिजाइन को बड़ा नहीं करना चाहिए यदि आपको वर्तमान पैमाने पर ड्राइंग पर कुछ भी नहीं मिल सकता है, तो बड़े पैमाने पर चित्रों के लिए वास्तुकार से पूछें।
  • छवि शीर्षक 256375 6
    2
    स्थापत्य तालिकाओं को समझना ये तालिकाओं को आमतौर पर उपसर्ग को प्रीफ़िक्स करना होता है "एक", में के रूप में "001 में", या "ए 1 एक्स", "ए 2 एक्स", "ए 3 एक्स", और इतने पर। ये तालिकाओं का वर्णन और मंजिल की योजनाओं, उन्नयन, समग्र और विस्तार से वर्गों और इमारत के अन्य उन्मुख दृश्यों का माप और प्रदान करते हैं। ये तालिकाओं को अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया गया है जो एक साथ आधिकारिक दस्तावेज बनाते हैं जिन्हें आपको समझने की आवश्यकता होगी। जिन भागों को आपको जानना चाहिए, वे नीचे वर्णित हैं।
  • छवि शीर्षक 256375 7
    3
    योजनाओं को पढ़ें ये टेबल भवन की दीवारों का लेआउट दिखाते हैं और दरवाजों, खिड़कियां, शौचालय आदि जैसे तत्व दिखाते हैं। दीवारों के बीच (या से) दूरी, खिड़की के आकार और द्वार के उद्घाटन, और फर्श में ऊँचाई के अंतर को उजागर किया जाता है, यदि वे समान ऊंचाई पर नहीं हैं
  • डिजाइन की प्रगति के आधार पर तल की योजनाएं विस्तार के विभिन्न स्तरों का हो सकती हैं। प्रारंभिक डिजाइन में चित्र केवल रिक्त स्थान की मुख्य विशेषताएं दिखाते हैं।
  • कार्य प्रस्ताव चरण में, चित्र अधिक विस्तृत होंगे, बड़े पैमाने पर रिक्त स्थान की सभी विशेषताओं को बताएंगे ताकि ठेकेदार लागतों की गणना कर सकें।
  • छवि शीर्षक 256375 8
    4
    छत की मंजिल की योजनाओं की जांच करें इन तालिकाओं में वास्तुकार इमारत के विभिन्न भागों में प्रकार, ऊंचाई और छत की अन्य विशेषताओं को दर्शाता है। आवासीय भवन परियोजनाओं में छत की फर्श योजनाएं मौजूद नहीं हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक 256375 9
    5
    कवर की भीड़ के पौधों को पढ़ें। ये चित्र छत के ढांचे और छत के अन्य विवरण के अलावा, छत की संरचना के joists, मुस्कराते हुए, trusses, trusses या अन्य तत्वों की व्यवस्था दर्शाती हैं।
  • छवि शीर्षक 256375 10
    6
    परिष्करण कार्यक्रम पढ़ें यह विस्तृत रूप से आम तौर पर एक मेज है जो अलग-अलग वातावरणों के विभिन्न खत्म को सूचीबद्ध करता है। यह प्रत्येक दीवार, प्रकार और फुटपाथ, ऊंचाई, प्रकार और छत का रंग के रंग की पेंट के रंग लाना चाहिए, baseboard और अन्य नोट और विवरण का संबंध क्षेत्रों में से खत्म साकार करने के लिए।
  • छवि शीर्षक 256375 11
    7
    खिड़कियां कार्यक्रम पढ़ें। इस तालिका में दरवाजों की सूची शामिल है, प्रकार और उद्घाटन की दिशा, और खिड़कियों पर जानकारी (अक्सर फर्श योजनाओं में एक विशिष्ट संदर्भ के साथ, उदाहरण के लिए विंडो या दरवाजा प्रकार "एक", "बी", आदि।) इसमें फ़्लैशिंग की स्थापना (काटने), तरीके और उपकरण तय करने के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है। कार्यक्रम को दरवाजा और खिड़की खत्म करने के लिए भी अलग किया जा सकता है (हालांकि सभी परियोजनाओं में नहीं) एक खिड़की के लिए एक उदाहरण हो सकता है "फैक्टरी खत्म, एल्यूमीनियम", एक दरवाजे के लिए "ओक, प्राकृतिक खत्म"।
  • छवि शीर्षक 256375 12
    8
    शेष विवरण पढ़ें इनमें बाथरूम जुड़नार, फर्श असबाब, कैबिनेट फिटिंग और अन्य मदों में निर्दिष्ट अन्य मदों का लेआउट शामिल हो सकता है। उदाहरण के लिए, लेकिन इसमें सीमित नहीं है: कंक्रीट में निर्माण का विवरण, छत और फ्लिचिंग पर, दीवारों पर, दरवाजे, खिड़कियों के बारे में विवरण, दीवार के आवरण और अधिक विवरण प्रत्येक परियोजना अलग है और वह चीजें निर्दिष्ट कर सकती हैं जो अन्य परियोजनाएं नहीं करती हैं, और इसके विपरीत। प्रत्येक परियोजना के लिए वास्तुकार द्वारा विस्तार का स्तर स्थापित किया गया है। वर्तमान प्रवृत्ति में रिवर्स की बजाए अधिक से अधिक विवरण शामिल करना है, ताकि ठेकेदारों को अनिश्चितता हो और अधिक आसानी से समझ सकें कि कीमतों में क्या शामिल और गणना की जाए। कुछ बिल्डर्स विस्तार के स्तर के बारे में नोट्स नहीं बना सकते हैं या नहीं, लेकिन इसके लिए डिजाइनर को काम का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयुक्त समझने की कोई प्रासंगिकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक 256375 13
    9
    संभावनाओं की जांच करें इन सामग्रियों को बाहरी दीवारों या उनके कोटिंग (ईंट प्लास्टर, पीवीसी) के लिए इस्तेमाल किया, बाहर तत्वों से एक पक्ष देखने से खिड़कियां और दरवाजे की स्थिति, छत पिचों और अन्य दिखाई संकेत बाहर से देखा गया है।
  • भाग 3

    शेष तालिका पढ़ें
    छवि शीर्षक 256375 14
    1
    संरचनात्मक तालिकाओं से परामर्श करें संरचनात्मक तालिकाओं को एक को रखकर गिने गए हैं "एस", में के रूप में "एस 001"। ये तालियां सुदृढीकरण, नींव, स्लैब की मोटाई और अन्य संरचनात्मक घटकों (लकड़ी, ठोस खंभे, संरचनात्मक स्टील, कंक्रीट ब्लॉक, आदि) को दिखाती हैं। यहां संरचनात्मक परियोजना के विभिन्न पहलुओं को आप जांचना होगा:
    • नींव परियोजना इन तालिकाओं के आधार, मोटाई और नींव तत्वों की ऊंचाई (पीतल, उलटा मुस्कराते हुए) का वर्णन करते हैं, जिससे बार (छड़) को मजबूत करने की नियुक्ति के लिए विशिष्टताएं मिलती हैं। स्टील के बने एंकर बोल्ट और एंकर प्लेट्स की स्थिति कंक्रीट में और अन्य तत्व दिखाए गए हैं।
    • एक नींव का डिजाइन अक्सर संरचनात्मक तालिका में प्रतीत होता है, सुदृढीकरण से संबंधित नोटों के अलावा, ठोस की ताकत आवश्यकताओं और संरचनात्मक ताकत और प्रयोगात्मक परीक्षणों के लिए अन्य आवश्यकताएं।
    • संरचना परियोजना यह तालिका इमारत संरचना के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को इंगित करता है, जो लकड़ी या धातु के फंसाया पैनल, ठोस ब्लॉक या स्टील की चिनाई हो सकती है।
    • मध्यवर्ती संरचनात्मक परियोजनाएं ये बहु-मंजिला इमारतों के लिए उपयोग किए जाते हैं, जहां प्रत्येक मंजिल को समर्थन खंभे, बीम, छत, सपाट और अन्य तत्वों की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 256375 15
    2
    हाइड्रोलिक सिस्टम के डिजाइन की जांच करें प्लंबिंग के चित्र उपसर्ग के साथ गिने गए हैं "पी"। ये तालिकाओं इमारत में संलग्न पाइपों की स्थिति और प्रकार दिखाती हैं। गौर करें कि छोटे आवासीय भवनों की अक्सर परियोजनाओं में नलसाजी के लेआउट नहीं होते हैं हाइड्रोलिक परियोजना के कुछ हिस्सों को यहां बताया गया है जो आपको विश्लेषण करना होगा:
  • पाइपिंग ट्रेसिंग यह टेबल पानी की आपूर्ति, जल निकासी और वेंट सिस्टम के लिए सैनिटरी फिटिंग को जोड़ने के लिए पाइप और कनेक्शन की व्यवस्था को दर्शाता है। ये चित्र छोटे-छोटे आवासीय भवन परियोजनाओं में शायद ही कभी मौजूद होते हैं, जैसे एकल-परिवार भवन।
  • मंजिल पाइपलाइन की योजना ये टेबल पीने के रास्ते, जल निकासी और वेंटिंग के पाइपिंग मार्ग (दृष्टि या नज़र में) के अलावा, सेनेटरी वेयर के स्थान और प्रकार को इंगित करते हैं। ये चित्र मौजूद हैं, भले ही अधिकांश आर्किटेक्ट (एकल-परिवार के घरों के मामले में) मंजिल की योजनाओं में सैनिटरी जुड़नार की स्थिति का संकेत देते हैं।
  • छवि शीर्षक 256375 16
    3
    तकनीकी प्रतिष्ठानों के चित्र की जांच करें तकनीकी पौधों के चित्र एक के साथ गिने गए हैं "एम"। इन तालिकाओं में एचवीएसी उपकरण (हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग), वेंटिलेशन नलिकाएं, रेफ़्रिजरेंट पाइपिंग और साथ ही नियंत्रण वायरिंग के स्थान दिखाए जाते हैं। ये संकेत एकल परिवार के घरों के लिए शायद ही कभी उपलब्ध कराए जाते हैं।



  • छवि शीर्षक 256375 17
    4
    बिजली व्यवस्था के डिजाइन की जांच करें बिजली व्यवस्था के चित्र को एक करके रखकर गिने जाते हैं "और"। ये तालिकाओं इमारत में विद्यमान अगर इलेक्ट्रिकल सर्किट, इलेक्ट्रिकल पैनल, लाइट, कंट्रोल और गर्तिका बिन्दुओं के निर्माण के साथ-साथ विभेदक स्विच, माध्यमिक पैनल और ट्रांसफार्मर की व्यवस्था का संकेत देते हैं।
  • विद्युत प्रणाली डिज़ाइन के कुछ विशेष टेबल विवरण का उल्लेख कर सकते हैं "सहायक"है, जो बिजली के पैनल के चित्र है, जो सर्किट ब्रेकर के लिए विशिष्ट amperages और तारों की पहचान, और प्रकार और बिजली के केबल और forassiti के आकार का व्यास के बारे में जानकारी की रिपोर्ट पर, बिजली के तारों पर मार्गदर्शन प्रदान करता है।
  • इनमें से कुछ जानकारी सिंगल-फॅमिली आवासीय भवन परियोजनाओं में मौजूद या हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक 256375 18
    5
    पर्यावरण प्रभाव अध्ययन की जांच करता है ये तालिकाओं निर्माण स्थल के संरक्षित क्षेत्रों, मिट्टी का क्षरण नियंत्रण योजना और निर्माण कार्य के दौरान पर्यावरणीय क्षति की रोकथाम के तरीकों से संकेत मिलता है। चित्रों में, पेड़ संरक्षण तकनीकों, भू टेक्सटाइल बाड़ लगाने के लिए स्थापना आवश्यकताओं, और वर्षा जल के अस्थायी रोकथाम के उपायों को निर्दिष्ट किया जा सकता है।
  • पर्यावरणीय प्रभाव अध्ययन की आवश्यकता स्थानीय, क्षेत्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर आपके प्रशासन की सक्षम पर्यावरणीय प्राधिकारी पर निर्भर करती है। एकल परिवार के घरों के लिए जिम्मेदार स्थानीय प्राधिकारी के आधार पर यह अध्ययन आवश्यक नहीं हो सकता है
  • छवि शीर्षक 256375 19
    6
    ध्यान रखें कि प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल और एयर कंडीशनिंग सिस्टम के सभी चित्र योजनाबद्ध हैं माप शायद ही कभी रिपोर्ट किए जाते हैं और तकनीकी मानकों और वास्तुकला चित्रों को पूरा करने के लिए सिस्टम की स्थापना का आयोजन करने के लिए निर्माता की जिम्मेदारी है। सुनिश्चित करें कि पाइप को सेनेटरी वेयर की वांछित स्थिति में रखा गया है। प्रकाश अंक और कुर्सियां ​​के संदर्भ में विद्युत केबल पर भी यही लागू होता है।
  • विधि 4

    स्थापत्य चित्रों की एक गहरी समझ प्राप्त करें
    छवि शीर्षक 256375 20
    1
    वास्तुकला परियोजना से भवन की छाप का पता लगाने के लिए जानें ऐसा करने के लिए, आपको उस निर्माण तत्व का पता लगाने की आवश्यकता है जिसे आप बनाने के लिए विचार कर रहे हैं। यदि आप भवन के स्थान का पता लगा रहे हैं, तो आपको पहले मौजूदा भवनों, संरचनाओं या सीमाओं के स्थान की साइट योजना को देखने के लिए अपने संदर्भ के पदचिह्न का निर्धारण करने के लिए एक संदर्भ बिंदु होना चाहिए। कुछ मंजिल की योजना केवल भौगोलिक निर्देशांक के जरिये समन्वय ग्रिड का स्थान प्रदान करती है, इसलिए आपको एक की आवश्यकता होगी "कुल स्टेशन" इन बिंदुओं की पहचान करने के लिए फर्श योजना से एक इमारत के पदचिह्न का पता लगाने के लिए आपको क्या करना होगा:
    • साइट योजना में उपर्युक्त प्रक्रिया के माध्यम से या माप के माध्यम से निर्माण स्थल पर आपकी इमारत की छाप निर्धारित करें। बिल्डिंग के एक तरफ, स्टेशनों की दूरी, अधिमानतः किनारों, और सिव स्क्रू को मापें "चेक अंक" अपने ट्रैकिंग की सटीकता को सत्यापित करने के लिए यदि आप किसी निश्चित शर्तों के तहत एक बिल्डिंग लाइन का बिल्कुल निर्धारण नहीं कर सकते हैं, तो आप मान सकते हैं कि प्लेसमेंट सही है और जारी रखें। यह उन मामलों में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है जहां निर्माण स्थल बहुत बड़ी होती है, कुछ हद तक सहिष्णुता की अनुमति देती है, लेकिन भीड़ वाले साइटों में स्थिति सटीक होना चाहिए।
    • संदर्भ कोटा निर्धारित करता है यह पास के सड़क से संबंधित एक शेयर या समुद्र स्तर से संबंधित एक कोटा हो सकता है आपकी साइट योजना या वास्तुशिल्प योजना में एक शुरुआती हिस्से होना चाहिए संदर्भ शेयर (उदाहरण के लिए एक मैनहोल कवर या आधिकारिक ऊंचाई का स्थलाकृतिक संदर्भ बिंदु) या एक "एक मौजूदा स्तर के संबंध में साझा करें"।
    • भवन के प्रत्येक कोने की स्थिति को मापने के लिए अपनी मंजिल की योजना का उपयोग करें, अनियमित लोगों सहित याद रखें कि आपके ट्रैकिंग के लिए आप किस निर्माण का सटीक तत्व उपयोग कर रहे हैं आप एक चुन सकते हैं "बाहरी दीवार रेखा", एक "फाउंडेशन लाइन" या एक "स्तंभों का संरेखण", निर्माण के प्रकार के आधार पर और कौन सा तत्व बाद के माप के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप I-shaped खंभे के साथ एक धातु फ्रेम की इमारत बना रहे हैं जो कि आवश्यकता होती है "एंकर बोल्ट" जुड़े होने की, तो आप इन स्तंभों में से कुल्हाड़ियों से अपने भवन पर नज़र रखने शुरू कर सकते हैं, लेकिन अगर मैं आपको एक अखंड नींव स्लैब पर एक लकड़ी संरचना के साथ एक इमारत का निर्माण, दर्शकों के किनारे प्रारंभिक ट्रैकिंग के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा।
  • छवि शीर्षक 256375 21
    2
    निर्माण के दौरान काम करने वाले तत्वों को एक से अधिक तालिका द्वारा वर्णित किया जा सकता है। हाइड्रोलिक उपयोग वास्तु मंजिल दीवारों पता लगाने के लिए कनेक्शन की पाइपिंग में जो नकदी में है, तो एक विशेष उपयोगकर्ता के लिए प्रकार और आवश्यक पाइप के आकार निर्धारित करने मंजिल हाइड्रोलिक प्रणाली का उपयोग की योजना है।
  • छवि शीर्षक 256375 22
    3
    ड्राइंग पैमाने का उपयोग करें जब माप प्रदान नहीं किया जाता है। आमतौर पर योजनाएं तैयार की जाती हैं "स्केल"। उदाहरण के लिए, 1: 100 पैमाने में एक सेंटीमीटर में एक मीटर (1 सेमी = 1 मी) के बराबर या दो दीवारों के बीच की दूरी के प्रत्येक सेंटीमीटर को वास्तविकता में एक मापदंड है एक स्केलिमीटर सब कुछ सरल बनाता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि शासक के पैमाने ड्राइंग के साथ मेल खाते हैं। कुछ चित्र या विवरण पैमाने पर नहीं हैं, और शब्दों के साथ चिह्नित होना चाहिए "पैमाने से बाहर"।
  • छवि शीर्षक 256375 23
    4
    ड्राइंग पर सभी नोट पढ़ें प्रायः एक रचनात्मक तत्व विशेष चेतावनियों द्वारा चित्रित किया जाता है जो ड्राइंग की तुलना में शब्दों में अधिक आसानी से व्यक्त किए जाते हैं, और नोट्स उपकरण हैं जो आर्किटेक्ट उन्हें वर्णन करने के लिए उपयोग करता है। किसी तालिका के किनारे पर आप नोटों की एक तालिका देख सकते हैं, संख्याओं (एक वृत्त, एक वर्ग या त्रिकोण से घिरा) जिसमें चित्र पर नोट की स्थिति और शीट के मार्जिन में संबंधित नोट की पहचान होती है।
  • कभी-कभी संख्याबद्ध ड्राइंग नोट्स की एक या एक से अधिक सारणी हो सकती है, जो सभी चित्रों की संपूर्ण श्रृंखला के सभी या लगभग नोट लिखती हैं। कई आर्किटेक्ट विशिष्ट मानकों (जैसे कि निर्माण निर्दिष्टीकरण संस्थान के अनुसार) के अनुसार इन क्रमांकित नोटों को व्यवस्थित करते हैं जो कक्षाओं में नोटों को सूचीबद्ध करते हुए 16 या अधिक डिवीज़न का उपयोग करते हैं।
  • उदाहरण के लिए: नोट "4-127" यह चिनाई के प्रकार का उल्लेख कर सकता है, क्योंकि कक्षा 4 चिनाई से संबंधित है नोट "8-2243" यह एक खिड़की या एक दरवाजे का उल्लेख कर सकता है, जो कि कक्षा 8 द्वार और खिड़कियों के लिए प्रासंगिक है
  • छवि शीर्षक 256375 24
    5
    आर्किटेक्ट्स और इंजीनियरों का इस्तेमाल कर सकते हैं सभी विभिन्न प्रकार की लाइनों को पहचानना सीखें बोर्ड के प्रत्येक समूह के लिए एक होना चाहिए "किंवदंती" स्पष्टीकरण जो संक्षिप्ताक्षर, प्रतीकों, और लाइन प्रकार के प्रकार के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
  • उदाहरण के लिए, विद्युत प्रणाली परियोजनाओं में, विद्युत आपूर्ति पैनल से पहले जंक्शन बॉक्स तक जा रहे सर्किट का हिस्सा अन्य वर्गों की तुलना में मोटा लाइन के साथ हाइलाइट या खींचा जा सकता है, जैसा कि उजागर फेंक हो सकता है एक निरंतर रेखा के साथ इंगित किया गया है, जबकि रेखा के नीचे वाले को धराशायी या टूटा हुआ है।
  • चूंकि एक प्रकार की लाइन के लिए कई अलग-अलग उपयोग हैं जो कि विभिन्न प्रकार की दीवार, पाइपिंग, तारों या अन्य को इंगित कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि आपको समझने की ज़रूरत है "किंवदंती" उचित।
  • छवि शीर्षक 256375 25
    6
    वास्तुकार तालिका में सभी निर्माण तत्वों की प्रत्यक्ष माप प्रदान नहीं करता है, इसलिए आपको मांग की गई कुल दूरी प्राप्त करने के लिए ड्राइंग के अन्य तत्वों के लिए प्रदान की जाने वाली विभिन्न दूरी जोड़ने में सक्षम होना होगा।
  • एक उदाहरण शौचालय की दीवार के मिडपॉइंट की खोज के लिए पीने का पानी कनेक्शन पाइप की स्थिति स्थापित करेगा। आपको एक संदर्भ बिंदु और लिविंग रूम की दीवार के बीच की दूरी, फिर गलियारे की दूरी, फिर एक जो कि बेडरूम के माध्यम से जाता है, प्रश्न में बाथरूम की दीवार पर पहुंचने के लिए दूरी जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। गणना इस तरह दिख सकती है: मी 3.40 + मी 2.75 + मी 4.80 = मी 10.95
  • छवि शीर्षक 256375 26
    7
    परियोजना की सीएडी (कंप्यूटर असिस्टेड डिजाइन) चित्रों का उपयोग करें। यदि आपके पास इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में वास्तुकला चित्रों का एक सेट है, उदाहरण के लिए सीडी पर, उन्हें देखने के लिए आपको कार्यक्रम की आवश्यकता होगी "पाजी" मूल जिसके साथ उन्हें बनाया गया था "ऑटोकैड" एक पेशेवर डिजाइन कार्यक्रम, लोकप्रिय लेकिन बहुत महंगा है तो डिजाइनर डिस्क एक दर्शक कार्यक्रम है कि आप फ़ाइलों को खोलने के लिए अपने कंप्यूटर पर स्थापित कर सकते हैं सम्मिलित होगा, ताकि आप स्क्रीन पर परियोजना चित्र देख सकते हैं, यहां तक ​​कि नहीं करता है, तो पूरा कार्यक्रम आप परियोजना में हेरफेर नहीं कर सकते या चित्र को संशोधित नहीं कर सकते। हालांकि, कई वास्तु कंपनियों को अपने सीएडी इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ों या पीडीएफ प्रारूप में किसी भी अन्य गतिविधि, जो आमतौर पर ई-मेल से दस्तावेज भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है को बचाने के लिए कर रहे हैं, ताकि आप आसानी से उन्हें खोलने और उन्हें (परामर्श लेकिन नहीं कर सकते उन्हें बदल , चूंकि वास्तुकार अपने काम की अखंडता के लिए जिम्मेदार हैं)।
  • छवि शीर्षक 256375 27
    8
    परियोजना की तालिकाओं को संभालना सीखें ये दस्तावेज़ अक्सर बहुत बड़ी चादरें हैं, आमतौर पर लगभग 60 सेमी x 85 सेमी, और एक पूर्ण परियोजना दसियों या सैकड़ों चादरें हो सकती है, जो बाध्य भी हो सकती है। चादरें बाध्यकारी, फटे हुए हैंडलिंग के लिए फटे, सूर्य के अत्यधिक संपर्क के कारण फीका या बारिश में गीला होने की इजाजत देने के लिए अनुमति देने से, उनका उपयोग कठिन हो सकता है
  • इन दस्तावेजों को बदलने के लिए सैकड़ों यूरो खर्च होंगे, इसलिए उन्हें बचाने की कोशिश करें, और एक बड़ी, सपाट, संरक्षित कार्य की सतह प्राप्त करें, जहां आप उनको खोल सकते हैं और उनके साथ परामर्श कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 256375 28
    9
    निविदा दस्तावेजों के विशिष्ट विशिष्टताओं को पढ़ें। निविदा डोजियर एक मुद्रित दस्तावेज है कि विस्तार से वर्णन कारीगरी और सामग्री परियोजना है, साथ ही प्रयोगात्मक परीक्षण, गुणवत्ता की जानकारी, और परियोजना की प्राप्ति के लिए अन्य उपयोगी जानकारी के तरीकों द्वारा प्रदान की विशिष्टताओं है। कुछ आर्किटेक्ट्स हालांकि ड्राइंग टेबल में विनिर्देशों को शामिल करते हैं (यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अनदेखी नहीं की जाती हैं)
  • निविदा दस्तावेज वास्तुकार को परियोजना के गुणवत्ता मानकों, सामग्रियों, मॉडल संख्याओं और अन्य विशेषताओं को इंगित करने की अनुमति देता है। यहां तक ​​कि एकल-परिवार आवासीय भवनों को अक्सर विनिर्देशों के साथ प्रदान किया जाता है। परंपरागत रूप से, गिने जाने वाले अध्यायों के अनुसार विनिर्देशों का आयोजन किया जाता है, हालांकि यह उपखंड चरम मानदंडों के अनुसार होता है।
  • विनिर्देशों के लेखों को गिने जा रहे हैं ताकि आर्किटेक्ट विनिर्देशों के विस्तृत शब्दों पर चित्र का उल्लेख कर सकें, ताकि विभिन्न गतिविधियों के समन्वय में सुधार हो सके।
  • छवि शीर्षक 256375 29
    10
    प्रासंगिक नोट्स और प्रतीकों के लिए खोजें "वैकल्पिक ऑफर आइटम", "ग्राहक के विवेक पर सुधार" और "जोड़ा"। ये नोट्स आर्किटेक्ट के चित्रों में मौजूद कार्यकलापों के कुछ हिस्सों को इंगित कर सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि निर्माण कंपनी के साथ अनुबंध में अभिलेख प्रकार "ग्राहक द्वारा" उनका मतलब है कि प्रोजेक्ट का एक निश्चित तत्व मालिक द्वारा एहसास करना होगा।
  • अधिक विशिष्ट प्रकार के प्रकार "ग्राहक द्वारा आपूर्ति", "ठेकेदार द्वारा स्थापना" वे उन स्थितियों को इंगित कर सकते हैं जिनमें प्रोजेक्ट का एक तत्व मालिक द्वारा प्रदान किया जाता है, लेकिन निर्माण कंपनी द्वारा स्थापित किया गया है पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप परियोजना में सभी शर्तों को समझते हैं।
  • छवि शीर्षक 256375 30
    11
    वेरिएंट।आर्किटेक्ट वेरिएंट सबमिट कर सकते हैं, यानी प्रस्ताव के लिए वैध प्रोजेक्ट दस्तावेज़ों में किए गए परिवर्तन। कई आर्किटेक्ट रिक्त सूची स्थान के लिए, तालिका संख्या से ऊपर शीट के निचले दाएं कोने में खाली तालिका स्थान को सुरक्षित रखते हैं। संशोधनों को अक्सर गिने जाते हैं, त्रिकोण के साथ संख्या को चक्कर लगाते हैं, एक अष्टकोना, एक वृत्त या अन्य स्वीकार्य प्रतीक। संशोधन संख्या के बगल में आपको तिथि और पुनरीक्षण का संक्षिप्त विवरण मिलेगा। फिर रिश्तेदार द्वारा प्रभावित ड्राइंग के हिस्से में एक के आगे, सापेक्ष प्रतीक दिखाई देगा "संशोधन का बादल", कॉमिक्स के समान धनुष की एक लम्पी श्रृंखला से प्रतिनिधित्व करता है, जो कि संशोधित भाग के चारों ओर से होता है। इससे किसी को यह भी समझने की अनुमति मिलती है कि क्या बदल गया है। इसके अलावा, वास्तुकार आमतौर पर प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को मालिक और मालिक को ई-मेल भेजता है, प्रत्येक संस्करण में शामिल परिवर्तनों का सारांश करता है। यह तब तक विभिन्न बोलीदाताओं पर निर्भर है कि इन उप-संविदाओं और सामग्री आपूर्तिकर्ताओं में इन परिवर्तनों के बारे में जानकारी संचारित की जा सकती है।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपके निपटान में टेबल एक हैं "मूल आकार"- चूंकि तालिकाओं को पूर्ण आकार या अर्ध-आकार में मुद्रित किया जा सकता है, मूल आयामों के चित्रण के साथ आप ग्राफिक स्केल पर भरोसा किए बिना दूरी की गणना कर सकते हैं।
    • यदि डिज़ाइन पूरी तरह से आधे आकार के होते हैं, तो आपको 2 से शासक के साथ किए गए माप को गुणा करना होगा। कृपया ध्यान दें कि अधिकांश गैर-मूल आकार के चित्रों में यह संकेत नहीं दिया जाता है कि वे आधे (या अन्य) आकार में हैं कभी-कभी आधा-आकार के चित्र भी कहा जाता है, जिन्हें मूल लोगों के बिल्कुल आधे से कम नहीं किया जाता है।
    • शासकों या टाइप स्केलिमर्स का उपयोग करें "त्रिकोणीय" चित्रों पर दूरी को मापने के लिए इस प्रकार के शासक का आकार, शीट के साथ न्यूनतम संपर्क प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया, शासक की सटीक स्थिति को अनुमति देता है और त्रुटि की संभावना को कम करता है
    • परियोजना में वर्णित कार्य के दौरान, एक पेन या लाल पेंसिल के साथ किसी भी मामूली बदलाव को नोट करने के लिए साइट पर चित्र की एक प्रति रखें। काम पूरा हो जाने के बाद, ये चित्र आमतौर पर चित्र तैयार करने के प्रभारी एक ड्राफ्टमैन में लौटाए जाते हैं, जिनका नाम लेते हैं "के रूप में निर्मित" ("जैसा कि बनाया गया"), जो काम का वर्णन करते हैं, परियोजना के संबंध में मतभेदों को रिकॉर्ड करते हुए।
    • लाइनों, माप और योजनाओं की विशिष्ट उपस्थिति के विचार पाने के लिए पुस्तकों या वास्तुशिल्प डिजाइन की वेबसाइटों से परामर्श करें

    चेतावनी

    • किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक इमारत परमिट प्राप्त करें। स्थानीय पुलिस, निरीक्षण के बाद, किसी भी काम के काम को रोक सकती है, जो परमिट के अनुपालन में नहीं है, और प्रतिबंध लागू करता है।
    • जब आपको इस परियोजना में किसी उपाय या विवरण के बारे में संदेह होता है, तो वास्तुकार से संपर्क करें, जो उस गलती को जोखिम के बजाय तैयार किया है जो बाद में सुधारना मुश्किल हो सकता है।
    • पता है, कार्यस्थल में जगह की कमी के कारण, हाइड्रोलिक, इलेक्ट्रिकल और प्लांट इंजीनियरिंग काम हमेशा एक साथ नहीं किया जा सकता - इसलिए, हस्तक्षेप से बचने के लिए, विभिन्न गतिविधियों का समन्वय करने के लिए देखभाल की जानी चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • परियोजना चित्रों के लिए एक कार्यशील तालिका
    • स्केलीमीटर और शासक
    • हाइलाइटर्स संदर्भ उद्देश्यों के लिए प्रोजेक्ट नोट्स को चिह्नित करने के लिए उपयोगी हैं
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com